Advertisement

Aapki Beti Humari Beti Yojana Online Apply Haryana ~ आपकी बेटी हमारी बेटी योजना क्‍या है जानिय पूर्ण जानकारी

Advertisement

आपकी बेटी योजना हरियाणा, Aapki Beti Humari Beti, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना क्‍या है, Aapki Beti Yojana Form Download, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना आवेदन फॉर्म, Aapki Beti Humari Beti Verified Form, आपकी बेटी हमारी बेटी फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड, Aapki Beti Humari Beti Yojana,

Haryana Government Scheme for Girls:- दोस्‍तो देश कि बेटियों को लेकर केन्‍द्र सरकार हो या राज्‍य सरकार उनके कल्‍याणार्थ के लिए विभिन्‍न प्रकार कि सरकारी योजनाएं चलाई हुई है। और आगामी वर्षो में लाती रहेगी अब आप देख लो बेट‍ि के जन्‍म से लेकर उनकी शिक्षा-दिक्षा के लिए साथ ही उनकी शादी कवर कराने के लिए भी बहुत सी सरकारी योजनाएं चलाई हुई है। और अब हरियाणा सरकार ने (Haryana Government) ने भी राज्‍य कि बेटियों के कल्‍याण हेतु ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना’ का आरंभ किया है। जो महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग हरियाणा कि ओर से चलाई गई है।

Advertisement

जिसका लक्ष्‍य बेटियों को सहायता राशि एलआईसी में नाम करेगी यानी जो राज्‍य के गरीब परिवारा यानी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों कि बेटियाें के नाम पर निवेश किया जाएगा। और आप भी अपनी बिटिया रानी के लिए Aapki Beti Hamari Beti Yojana का लाभ उठाना चाहते है। तो पहले इस स्‍कीम के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी सही तरीके से पढ़ और अपनी बेटी को लाभान्वित कराये।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना कि शुरूआत कब हुई (Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana)

इस खास स्‍कीम कि शुरूआत हरियाणा राज्‍य सरकार ने बालिकाओं के लिए वर्ष 2015 में कि थी। जिसमें राज्‍य कि अनुसूचित जाति/बीपीएल परिवारों कि पहली बेटी और किसी भी जाति से संबंधित परिवार की दूसरी संतान के नाम पर जीवन बीमा निगल (LIC) के साथ निवेश किया जाता है। 18 वर्ष कि आयु प्राप्‍त करने पर, बालिका को एक अस्‍थायी भुगतान किया जाएगा 24-08-2015 से किसी भी जाति से संबंधित परिवारों में जन्‍म लेने वाली तीसरी बालिका को भी हरियाणा सरकार Aapki Beti Humari Beti Yojana में कवर करेगी।

Aapki Beti Humari Beti Yojana

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें

Key Highlights of Aapki Beti Humari Beti Yojana Haryana

योजना का नाम आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा (Aapki Beti Humari Beti Scheme Haryana)
कब शुरू हुई वर्ष 2015
किसने शुरू कि हरियाणा राज्‍य सरकार
विभाग का नाम महिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्‍य प्रदेश कि बेटियों को शिक्षित करने के अलावा लिंग अनुपात को बढ़ावा देना
लाभार्थी राज्‍य कि बेटियां
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://wcdhry.gov.in/schemes-for-children/

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना क्‍या है (Haryana Aapki Beti Humari Beti Scheme)

Aapki Beti Humari Beti Yojana Haryana का आरंभ वर्ष 2015 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग के माध्‍यम से की गई एक महत्‍वपूर्ण योजना है। जिसमें राज्‍य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों कि बेटियों को लाभान्वित किया जाएगा यानी बेटी के जन्‍म पर सरकार क‍ि ओर से एलआईसी के माध्‍यम से 21000/- रूपये कि राशि निवेश कि जाती है। इस राशि को लाभार्थी बालिका 18 वर्ष कि आयु पूर्ण होने के बाद ही निकाल सकती है। वही जब दूसरी बेटी का जन्‍म होता है तो उस समय भी सरकार हर साल 5000/- रूपये कि राशि लाभार्थी बालिका के परिवरा को देती है।

यह राशि लगातार 5 वर्ष तक बालिका कि सुविधाए को पूर्ण करने के लिए प्रदान कि जाती है। सरकार बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में सभी प्रकार से प्रोत्‍साहित करने के लिए यह राशि दी जाती है। जिससे प्रदेश में बेटियों का सभी प्रकार से प्राथमिकता दे सके और बेटे कि तरह हर एक बेटियों को भी शिक्षा मिल सके। जिससे राज्‍य में भ्रूण हत्‍या कम हो और लिंगा अनुपात में वृद्धि हो सके।

हरियाणा सरकार इस योजना का लाभ केवल शुरूआत खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (ST,SC) व पिछड़ा वर्ग कि बालिकाओं के लिए किया है। और आप आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको हरियाणा राज्‍य का निवासी होना अति आवश्‍यक है। और आपकी बेटी का जन्‍म 2015 के बाद हुआ होना चाहिए।

Advertisement
Advertisement

Aapki Beti Humari Beti Yojana का लाभ किसको मिलेगा

आपकी बेटी हमारी बेटी स्‍कीम का लाभ केवल हरियाणा राज्‍य के मूल निवासी परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है और वो भी उठा सकते है जो ST, SC एवं पिछड़े वर्ग में सम्मिल है। इसके साथ उन बालिकाओं का लाभ मिलेगा जो वर्ष 2015 के बाद जन्‍म लिया है केवल उनको ही सरकार Aapki Beti Humari Beti Scheme का लाभ देगी। इसके साथ ही जब माता गर्भवती हो तो उस समय आंगनवाड़ी केन्‍द्र में पंजीकरण होना आवश्‍यक है यदि आपने उस समय नहीं करवाया है तो आप बेटी के जन्‍म के समय पर भी रजिस्‍ट्रेशन (Aapki Beti Humari Beti Yojana Registration) करवा सकते है।

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

एक परिवार में कितनी बेटियों को मिलेगा लाभ

प्रदेश कि बालिकाओं के कल्‍याण हेतु व उनको जन्‍म से लेकर शिक्षा व विवाह तक कई प्रकार कि सुविधाए देने के उद्देश्‍य से सरकार विभिन्‍न प्रकार कि स्‍कीम लाती रहती है। और अब जन्‍म से ही आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से आपकी बेटी हमारी बेटी स्‍कीम का राज्‍य में लाया है। जिसमें राज्‍य कि उन बेटियों के जन्‍म के समय 21000/- रूपये कि आर्थिक सहायता राशि देती है। जो गरीब परिवारा से जुड़ी हुई है इस योजना में सरकार एक परिवार में से लगभग तीन बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान करती है।

Aapki Beti Humari Beti Yojana का उद्देश्‍य

दोस्‍तो वैसे तो आपको इस स्‍कीम के नाम से ही पता चल गया होगा कि इसको शुरू करने का मुख्‍य उद्देश्‍य क्‍या है यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बता देते है कि हरियाणा सरकार के द्वारा जो स्‍कीम यानी आपकी बेटी हमारी बेटी योजना लाई गई है उसका मुख्‍य कारण क्‍या है। सबसे पहली बात तो यह है कि योजना के तहत राज्‍य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है और राज्‍य में लिंगानुपात कि दर में वृद्धि लाना है। इसके लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) बेटियों को कुल 21000/- रूपये कि सहायता राशि भी देती है।

यह राशि बेटी के जन्‍म पर एलआईसी के माध्‍यम से निवेश कि जाती है ताकी आगे चलकर वो शिक्षा से संबधित सभी जरूरतों को पूरा कर सकती है। वो इसलिए कि अधिकतर परिवार है जो बेटियों को प्रारंभिक शिक्षा तो करा देते है जिसके बाद उनकी शादी कर देते है। परिणाम स्‍वरूप उनके सपने अधूरे रह जाते है और वो सभी बालिकाएं शिक्षित होकर भी बेरोजगार रहती है। इस प्रकार कि बहुत सी समस्‍याए बेटियों के लिए आती है।

हरियाणा सरकार बेटियों कि इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए Aapki Beti Hamari Beti Scheme को लाई है। जाति अधिक से अधिक लोग अपनी बेटीयों को बेटो कि भांति शिक्षा आदि में निपूर्ण करे। इससे राज्‍य में शिक्षा का स्‍तर भी बढ़ेगा और घटता हुआ लिंगानुपात भी बढ़ेगा।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना कि प्रमुख बातें

  1. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्‍यम से हरियाण सरकार ने प्रदेश कि बेटियों के हित के लिए आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का आरंभ किया है।
  2. जिसका लोन का मुख्‍य कारण है राज्‍य में बढ़ते हुए कन्‍या भ्रूण हत्‍या, शिशु लिंगनुपात, बाल विवाह, बालिकाओं के प्रति भेदभाव, सामाजिक प्रथाओं पर रोक लगाने के साथ-साथ शिक्षा के लिए बढ़ाना देना है।
  3. योजना में केवल राज्‍य कि उन बेटियों को जोड़ा जाएगा जो 22 जनवरी 2015 को या फिर इसके बाद जन्‍मी है। और जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं जो गरीब परिवार है उनकी बेटियों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।
  4. इस स्‍कीम में सरकार पहली बेटिया रानी के जन्‍म पर 21000/- रूपये कि सहायता एलआईसी के माध्‍यम से देती है।
  5. इसके अलावा सरकार दूसरी व तीसरी बेटी के जन्‍म पर पांच वर्ष तक लगातार 5000-5000 रूपये कि सहायता हर वर्ष देती है।
  6. आप अपनी बेटी को इस योजना से जोड़ना चाहते है तो आप किसी नजदीकी आंगनवाड़ी केन्‍द्र या फिर स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है। या फिर आप महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा सरकार कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है
  7. जब लाभुक बालिका 18 वर्ष कि आयु पूर्ण कर लेती है उसके बाद ही कुल संचित राशि पर ब्‍याज सहित यह राशि दि जाती है।
  8. पर शर्त है कि लाभार्थी बालिका अविवाहित होना आवश्‍यक है।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana कि‍ विशेषाताएं

  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा का लाभ प्रदेश के जो आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब परिवार है उनकी बेटियों को सरकार आर्थिक सहयोग प्रदान कर रही है।
  • यह सहयोग बेटी के जन्‍म पर हरियाणा सरकार के द्वारा एलआईसी के माध्‍यम से कुल 21 हजार रूपये बीमा के रूप में दिया जाता है।
  • यह राशि बालिका तब निकालकर उपयोग ले सकती है जबकी उसकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है और वह अविवाहित है
  • इसके अलावा भी हरियाणा सरकार दूसरी बेटी के जन्‍म पर लाभुक बालिका के लिए 5 साल तक लगातार 5 हजार रूपये कि राशि देती है।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्‍य में बेटी के प्रति बहुत ज्‍यादा बदलावा अया है
  • बेटियों को भी बेटो कि भांति शिक्षा दिलाई जा रही है और बाल विवाह, भेदभाव कन्‍या भ्रूण हत्‍या, लिंगानुपात आदि में कमी नजर आयी है।
  • इसी के चलते आप देख सकते है कि हरियाणा राज्‍य में आज के समय में बेटियों बेटो से आगे है वो भी हर क्षेत्र में परिणाम आपको स्‍पष्‍ट दिखाई दिया है।
  • Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरीके से आवेदन कर सकते है।
  • इसी प्रकार बेटियों को बढ़ावा देने के लिए हरियाण सरकार ने पहले से ही बहुत सी सरकारी योजनाएं चलाई हुई है और आगामी वर्षो में भी चलाती रहेगी।

Aapki Beti Humari Beti Yojana Haryana के जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्‍म प्रमाण पत्र
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना हरियाणा कि पात्रता

हरियाणा सरकार (Haryana Government) के माध्‍यम से यानी एलआईसी कि सहायता से शुरू कि गई आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का आरंभ किया है। और आप राज्‍य के निवासी है और अपनी बेटी को इस स्‍कीम से जोडना चाहते है तो आपके कुछ पात्रताएं पूर्ण करनी है जो कि निम्‍नलिखित है

Advertisement
  • आवेदक लाभुक का परिवार हरियाणा राज्‍य का स्‍थाई निवासी होना आवश्‍यक है।
  • इसके साथ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग से संबंधित परिवारों कि बेटियों को इस योजना का लाभ देय होगा।
  • बेटी का जन्‍म 22 जनवरी 2015 को या फिर इसके बाद होना चाहिए। यदि इस तिथि से पहले आपकी बेटी का जन्‍म हुआ है तो वह योजना में पात्रता नहीं रखती है।
  • लाभुक बालिका का पंजीकरण आंगनबाड़ी केन्‍द्र पर होना आवश्‍यक है।

हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना

Aapki Beti Humari Beti Yojana Online Apply Haryana (आपकी बेटी हमारी बेटी योजना आवेदन करें)

आप भी अपनी बेटी का पंजीकरण हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ कि गई आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताई गए नियमों को पढ़कर आवेदन कर सकते है। इस योजना में आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरीके से आवेदन कर सकते है पहले आपको ऑनलाइन आवेदन का तरीका बता रहे है जिसे आप फॉलो करके घर बैठे मोबाइल कि सहायता से आवेदन कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको हरियाणा सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग कि ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है। यहा आपाके मुख्‍य पृष्‍ठ पर Schemes का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  2. जब आप क्ल्कि करेगे तो दुबारा आपको Scheme for Women और Scheme for Children का ऑब्‍शन दिखाई देगा। ध्‍यान रहे आपको नीचे Scheme for Children के ऑप्‍शन पर किल्‍क करना है।
Untitled 1 55

3. जिसके पश्‍चात आपके सम्‍मुख एक पेज खुलकर आएगा यहा आपको ABHB (आपकी बेटी हमारी बेटी) का ऑप्‍शन दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक कर देना है।

जैसा कि नीचे इस इमेज में प्रर्शित किया हुआ है

Untitled 11 6

4 . जब आप इतना करते है तो एक ओर नया पेज खुलकर आता है यहा आपको Apki Beti Humari Beti Yojana से जुड़े कुछ जानकारी मिलेगी। आप चाहे तो इस पढ़ सकते है।

5. इस पेज पर आपको नीचे Links का विकल्‍प दिखाई देगा जिसके आपको Notification of Aapki Beti Hamari Beti Scheme और नीचे Application Form for Aapki Beti Hamari Beti Scheme PDF दिखाई देगा।

6. आप चाहे तो यही से योजना का ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी पढ़ सकते है और नीचे दिए हुए एप्‍लीकेशन फॉर्म आपकी बेटी हमारी बेटी योजना पीड़ीएफ के लिंक पर क्लिक करना है।

7. उसके बाद आपके सामने इस योजना का आवेदन फाॅर्म (Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana Application Form) खुलकर आ जाएगा। आप चाहे तो सीधा इस लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते है।

Untitled 12 7

8. बस आपको यहा से इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है और इसका प्रिंट आउट निकालना है। जिसके बाद इसमें पूछी गई जो भी जानकारी जैसे लाभार्थी पहचान संख्‍या, प्रार्थी का नाम, आधार नंबर, पिता का नाम, माता का नाम, स्‍थायी पता, जिला का नाम, खण्‍ड का नाम, पत्राचार पता, लड़कि का नाम, लड़की की जन्‍म तिथि, आधार संख्‍या आदि।

9. उसके बाद जो डॉक्‍यूमेंट आपसे मांगे जाते है उनकी फोटो कॉफी लगानी है और अपने किसी नजदीकी आंगनबाड़ी केन्‍द्र या फिर स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर जाकर जमा करा देना है।

10. इस प्रकार से आप सभी आपकी बेटी के लिए हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ कि गई आपकी बेटी हमारी बेटी स्‍कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana में ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

हमने आपको ऊपर इस योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तो स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप बता दी है। पर जिस भी भाई व बहन को ऑनलाइन आवेदन करना नहीं आता है तो वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकता है।

  • जब आपकी बेटी का जन्‍म हाे जाता है तो माता व‍ पिता को अपने क्षेत्र कि आंनवाड़ी या स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर जाना है।
  • यहा से इस योजना का आवेदन फॉर्म लेना है अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अच्‍छे से भरना है।
  • जो भी जानकारी आपसे पूछी जाती है उस सही तरीके से भरना है जिसके बाद जरूरी दस्‍तावेजों कि फोटो कॉफी लगानी है।
  • और उसी आंगनबाड़ी केन्‍द्र या स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में जमा करा देना है।
  • ध्‍यान रहे आप सभी इस योजना में आवेदन बेटी के जन्‍म के पश्‍चात 1 महिने के अंदर कभी भी कर सकते है।
  • जब बेटी 1 महिने से अधिक हो जाती है तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते है।
  • अत: आप बेटी के जन्‍म लेने के पश्‍चात ही जल्‍द से जल्‍द इस योजना में आवेदन करके बेटी का लाभान्वित कराये।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के हेल्‍पलाइन नंबर/Aapki Beti Humari Beti Yojana Helpline Number

हरियाणा राज्‍य के किसी भाई व बहन को योजना में आवेदन करते सयम या फिर इससे जुड़ी किसी प्रकार कि समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। तो घबराइय नहीं आप नीचे दिए हुए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इस समस्‍या का निवारण कर सकते है।

हेल्‍पलाइन नंबर:- 18002000023

Haryana Aapki Beti Humari Beti Scheme से जुड़े प्रश्‍न व उत्तर

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना कब लागू हुई।

इस योजना को हरियाण सरकार ने प्रदेश के गरीब परिवारों कि बेटियों के कल्‍याण के लिए चलाई गई है। जिसकी शुरूआत वर्ष 2015 में कि थी।

आपकी बेटी हमारी बेटी स्‍कीम का संचालन किस विभाग द्वारा किया जा रहा है।

महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना का संचालन किया गया है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना क्‍या है।

Aapki Beti Humari Beti Yojana Haryana का आरंभ वर्ष 2015 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग के माध्‍यम से की गई एक महत्‍वपूर्ण योजना है। जिसमें राज्‍य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों कि बेटियों को लाभान्वित किया जाएगा यानी बेटी के जन्‍म पर सरकार क‍ि ओर से एलआईसी के माध्‍यम से 21000/- रूपये कि राशि निवेश कि जाती है। इस राशि को लाभार्थी बालिका 18 वर्ष कि आयु पूर्ण होने के बाद ही निकाल सकती है। वही जब दूसरी बेटी का जन्‍म होता है तो उस समय भी सरकार हर साल 5000/- रूपये कि राशि लाभार्थी बालिका के परिवरा को देती है।

Aapki Beti Humari Beti Scheme काे शुरू करने का उद्देश्‍य क्‍या है

दोस्‍तो वैसे तो आपको इस स्‍कीम के नाम से ही पता चल गया होगा कि इसको शुरू करने का मुख्‍य उद्देश्‍य क्‍या है यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बता देते है कि हरियाणा सरकार के द्वारा जो स्‍कीम यानी आपकी बेटी हमारी बेटी योजना लाई गई है उसका मुख्‍य कारण क्‍या है। सबसे पहली बात तो यह है कि योजना के तहत राज्‍य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है और राज्‍य में लिंगानुपात कि दर में वृद्धि लाना है। इसके लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) बेटियों को कुल 21000/- रूपये कि सहायता राशि भी देती है।

साथियों आज के इस आर्टिकल में आपको हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ कि गई बेटियों के हित के लिए Aapki Beti Humari Beti Yojana के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। आशा करते है यह योजना आपकी बेटियों के लिए बहुत उपयोगी है। जो जानकारी आपको बताई गई है वह ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से बताई गई है। हमारे द्वारा लिखा लेख पंसद आया तो लाईक व सभी के साथ साझा करे। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में जरूर पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *