Abua Awas Yojana List: अबुआ आवास योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें जानिए

अबुआ अवास योजना ग्रामीण लिस्‍ट, अबुआ आवास योजना लिस्‍ट ग्रामीण, Abua Awas Yojana List 2024, Abua Awas Yojana List Jharkhand, Abua Awas Yojana List: अबुआ आवास योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें जानिए

Jharkhand Abua Awas Yojana Details:- केंद्र सरकार हो या राज्‍य सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों को विभिन्‍न प्रकार की सुख सुविधाओं को लाभ जन-जन तक पहुचा रही है। अब झारखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री जी ने कहा है जो परिवार प्रदेश में बिना घर यानी बेघर है उन सभी को अबुआ आवास योजना के तहत पक्‍का घर मिलेगा। इस बात का ऐलान सीएम साब ने 15 अगस्‍त 2023 देश के 77वें स्‍वतंत्रा दिवस के अवसर पर नागरिकों से कहा हैअबुआ आवास योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

इन्‍होने जनता से वादा करते हुए कहा है की प्रदेश के जिन नागरिकों व परिवारों को प्रधानतंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत घर नहीं मिला है। उसे अबुआ आवास योजना के माध्‍यम से पक्‍की छत वाला घर मिलेगा। जब बेघर नागरिकों ने यह बात सुनी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और इस बात कर इंतजार कर रहे है की आखिर मुख्‍यमंत्री साहब उनको घर कब देगे। तो घबराइए नहीं झारखंड राज्‍य सरकार ने अबुआ आवास योजना की सूची निकाल दी है आप सभी उस सूची में अपना नाम देख सकते है।

झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्‍ट में नाम देखने की प्रक्रिया आपको नीचे आर्टिकल में मिलेगी। साथ ही आपको यह जानकारी भी मिलेगी की अबुआ आवास योजना में आवेदन कैसे करें, कौन-कौन स्‍कीम में अप्‍लाई कर सकता है सभी जानकारी देखने के लिए नीचे लेख को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

अबुआ आवास योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

अबुआ आवास योजना झारखंड Jharkhand Abua Awas Yojana List Details

योजना का नाम अबुआ आवास योजना झारखंड (Abua Awas Scheme in Jharkhand)
आर्टिकल का नाम झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्‍ट कैसे देखें
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेंन जी
उद्देश्‍य बेघर लोगों को पक्‍का घर देना है
लाभार्थी प्रदेश की जनता
बजट राशि 15 हजार करोड़ रूपये
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
राज्‍य का नाम झारखंड
साल 2023
ऑफिशियल वेबसाइट http://aay.jharkhand.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर ……………

झारखंड अबुआ आवास योजना क्‍या है Jharkhand Abua Awas Yojana Kya Hai

प्रदेश के उन सभी बेघर गरीब परिवारों को अबुआ आवास योजना अब घर देगी, जिनके पास खुद का पक्‍का घर नहीं है। इस बात का ऐलान स्‍वयं झारखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री जी श्री हेमंत सोरेन जी ने करी है। उनका कहना है प्रदेश में जो भी नागरिक अपने परिवार को झुग्‍गी झोपडियों, सड़क के किनारे निवास करते है उन सभी को तीन कमरे वाला आवास मुहैया करवाया जाएगा। अब उनके पास भी रहने, खाने,पीने, सोने के लिए खुद का घर होगा, अब बेघर परिवार भी अपना जीवन अच्‍छे से व्‍यतीत करेगें।

आग कहा है की इस स्‍कीम का लाभ केवल उन परिवारों को दिया जाएगा जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना के अतंर्गत अभी तक घर नहीं मिला है। जिन परिवारों ने आवेदन किया हुआ है पर उनको अभी घर नहीं मिला है अब उनको अबुआ आवास योजना के तहत घर मिलेगा। झारखंड राज्‍य की यह स्‍कीम का लाभ प्रदेश के सभी वर्ग के परिवारों को दिया जाएगा, जिनके पास रहने के लिए आवास नहीं है वो सभी जल्‍दी से झारखंड राज्‍य की अबुआ आवास योजनामें आवेदन करें।

झारखंड अबुआ आवास योजना कब शुरू हुई है बताइए

वैसे तो प्रदेश की जनता के लिए विभिन्‍न प्रकार की सुख सुविधाओं का लाभ झारखंड सरकार समय-समय पर सरकारी योजनाओं, नीतियों के माध्‍यम से पहुचा रही है। अब जिनको पीएम आवास स्‍कीम के तहत बेघर परिवार को अभी तक घर नहीं मिला है उनको राज्‍य सरकार देगी। इस बात का ऐलान करते हुए मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने 15 अगस्‍त 2023 को अर्थात 77वें स्‍वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर जनता को यह खुशखबरी दी है।

झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्‍ट Abua Awas Yojana List

झारखंड राज्‍य सरकार ने वादा किया है साल 2026 तक प्रदेश में सभी बेघर और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले ग्रामीण परिवारों को पक्‍का घर की सुविधा करवाई जाएगी। अब ग्रामीण परिवारों में बेघर परिवारों को बुनियादी सुविधाओं सहित पक्‍का आवास दिया जाएगा। साल 2016में राज्‍य में पीएम आवास योजना के तहत लगभग 16 लाख परिवारों को घर उपलब्‍ध करवाया था। उसके बाद बाबा साहेब भीमराव अम्‍बेडकर आवास योजना के तहत लगभग 50 हजार से ज्‍यादा परिवारों को घर मिला है। इन दोनो स्‍कीम का लाभ पहुचाने के बाद भी प्रदेश में बहुत परिवार है जो बेघर/कच्‍चे घरों में निवास कर रहे है। ऐसें परिवारों को अब अ‍बुआ आवास योजना (AAY) के तहत पक्‍का घर उपलब्‍ध करवाया जएगा, इसके लिए राज्‍य सरकार ने 15 हजार करोड़ रूपये का बजट पेश किया है।

अबुआ आवास योजना का उद्देश्‍य Abua Awas Scheme Objectvie

पीएम आवास योजना का लाभ पहुचाने के बाद भी प्रदेश में बहुत सारे गरीब परिवारा है जिनके पास पक्‍का घर आवास नही है। इन सभी गरीब परिवारों को झारखंड राज्‍य सरकार अबुआ आवास योजना के तहत पक्‍का आवास देगी। अब बेघर गरीब परिवार का खुद का अपना घर होगा,पक्‍का आवास होने से एक गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति पर बहुत ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा। उसे घर बनवाने का सपना नहीं लेना पड़ेगा, और रोजगार से जो पैसा कमाऐगा उसे वह अपने घर परिवार के खर्च में कर सकेगा।

अबुआ आवास योजना के महत्‍वपूर्ण बिंदु

  • इस स्‍कीम का लाभ केवल उन परिवारों को मिलेगा जिनको पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। मतलब अभी तक जिन बेघर गरीब परिवारों को पक्‍का घर किसी भी आवास योजना से नहीं मिला है उनको अबुआ आवास योजना के तहत आवास मिलेगा।
  • झारखंड सरकार का कहाना है की अगले 2 सालाें में प्रदेश के सभी बेघर परिवारों को पक्‍का घर उपलब्‍ध करवा दिया जाएगा।
  • यह आवास 3 कमरों का जिसमें एक किचिन, लैटबाथ दोनो शामिल होगा।
  • इसके लिए झारखंड राज्‍य सरकार ने 15,000 करोड़ रूपये का बजट पेश किया है।
  • अब गरीब परिवार के पास भी खुद का पक्‍का घर रहेगा।
  • इससे उस परिवार की आर्थिक स्थिति में बेहद सुधार होगा।
  • झारखंड अबुआ आवास योजना का लाभ प्रदेश के सभी जाति वर्ग के परिवार आवेदन कर सकेते है।

आवास के लिए 31 लाख परिवार किया है आवेदन

प्रदेश के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर जी ने बताया है की झारखंड राज्‍य के लगभग 31 लाख से भी ज्‍यादा परिवारों ने अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरा है। अब तक कुल 31 लाख आवेदन फॉर्म प्राप्‍त हुए है जिनमें से 29.97 लाख आवेदनों का सत्‍यापन किया जा चुका है और 1 लाख आवेदन पत्र फर्जी है। अबुआ आवास योजना की पहली किस्‍त लाभार्थी के बैंक खातें में झारखंड सरकार ने 9 फरवरी 2024 को भेजदी है। अबुआ आवास योजना पहली किस्‍त 30,000रूपये की लाभुक के बैंक खातें में आयीहै। इस प्रकार पांच अलग-अलग किस्‍तों में राज्‍य सरकार पूरे 2 लाख रूपये की राशि देगी।

झारखंड अबुआ आवास योजना की पात्रता Jharkhand Abua Awas Scheme Eligibility

  • आवेदन करने वाला झारखंड राज्‍य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • योजना के दिशा निर्देश के अनुसार बेघर हो और उसके परिवार की सालाना इनकम नहीं है।
  • अब तक किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं लिया हुआ होना चाहिए।

अबुआ आवास योजना के जरूरी दस्‍तावेज Important Document

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • फोटो पासपोर्ट साइज की

झारखंड अबुआ आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट Abua Awas Yojana Official Website

झारखंड राज्‍य के जो भी बेघर परिवार उनको अबुआ आवास योजना के तहत पक्‍का आवास मिलेगा। आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है जिसका लिंक आपको इस लेख में नीचे मिल जाएगा।

झारखंड अबुआ आवास योजना फॉर्म डाउनलोड कैसे करें Jharkhand Abua Awas Yojana Form PDF

आप इस स्‍कीम के तहत पक्‍का आवास प्राप्‍त करना चाहते है तो पहले आपको इसमें अपना पंजीकरण करना पड़ेगा। उसके बाद ही आपको सरकार 3 कमरों वाला पक्‍का आवास देगी। झारखंड अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरने के लिए पहले उसे डाउनलोड करना होगा। झारखंड अबुआ आवास योजना आवेदन फॉर्म (Jharkhand Abua Awas Yojana Application Form का लिंक आपको नीचे लेख में मिल जाएगा, जहा से आप डाउनलोड कर सकते है।

झारखंड अबुआ आवास योजना ऑनलाइन अप्‍लाई Jharkhand Abua Awas Yojana Online Apply

राज्‍य सरकार ने अबुजा आवास योजना से लोगो को पक्‍का घर प्रदान कर रही है जब यह बात बेघर परिवारो ने सुनी तो उनक खुशी का ठिकाना नहीं रहा और वो सभी जल्‍दी से स्‍कीम में आवेदन करना चाहते है। अभी तक झारखंड सरकार ने योजना में आवेदन लेने से कोई जानकारी नहीं दी है और ना ही कोई नोटिफिकेशन दिया है पर जैसे ही अबुआ आवास योजना से जुडी अपडेट सरकार देती है तो आपको लेख में मिल जाएगी।

झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें

प्रदेश के जिन परिवारों ने पीएम आवास योजना में अप्‍लाई किया हुआ है और अभी तक आवास का फायदा नहीं मिला है। तो वो सभी जरूरतमंद परिवार जल्‍दी से झारखंड राज्‍य की अबुआ आवास योजना में आवेदन करें। और जिन्‍होने पहले से अबुआ आवास हेतु आवेदन किया हुआ है तो नीचे दिए हुए स्‍टेपो की अनुसार लिस्‍ट में अपना नाम देख सकता है। जो की इस प्रकार से बताया हुआ है-

  • लिस्‍ट में नाम देखने के लिए आपको पहले झारखंड राज्‍य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको आवास टैब में जाकर अबुआ आवास योजना वाले ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • यहा पर आपको अपने राज्‍य का नाम, जिला का नाम, ब्‍लॉक का नाम, गांव का नाम चुनना है।
  • जिसके बाद नीचे अबुआ आवास योजना लिस्‍ट वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहा पर आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम सैलेक्‍टर करना है।
  • वर्ष का चयन करना है और नीचे सर्च के बटन पर क्ल्कि करना देना है।
  • उसके बाद आपको सामने अबुआ आवास योजना ग्रामीण List खुलकर आ जाएगी।
  • जिसके बाद आप अबुआ आवास योजना झारखंड लिस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें
आवेदन फॉर्म डाउनलोड यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top