Abua Awas Yojana Status Check Jharkhand~अबुआ आवास योजना पेमेंट स्‍टेटस चेक करें, न्‍यू लिस्‍ट देखें

Abua Awas Yojana Status Check Jharkhand:- जिस प्रकार केंद्र सरकार देश की बेघर, गरीब परिवारों को पक्‍का घर की सुविधा देने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) चलाई हुई है। उसी के तर्ज पर झारखंड राज्‍य सरकार भी अपने प्रदेश के बेघर परिवारों/आवासहीन परिवारों को पक्‍का घर देने के उद्देश्‍य से अबुआ आवास योजना (Abua Awas Scheme) का आरंभ किया है।

इसमें लाभार्थी परिवारों को तीन कमरों वाला पक्‍का हाऊस उपलब्‍ध करवाया जा रहा है जिससे हर एक गरीब परिवार बिना किसी परेशानी/कर्जा के खुद का बना बनाया घर प्राप्‍त कर सके। और अपना जीवन यापन अच्‍छे से गुजारे, प्रदेश में अबुआ आवास योजना के अंतर्गत 25 हजार गरीब परिवारों के बैंक अकाउंट में फरवरी के महिने में आवास की पहली किस्‍त जारी कर दी है। आपने व आपके किसी संबंधि नीे अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरा है वो जल्‍दी से इस लिस्‍ट में अपना ना चेक कर सकते है।

आप अपने मोबाइल की सहायता से यह देख सकते है की अबुआ आवास योजना का पेमेंट आपके बैंक खाते में आ गया है या नहीं, उसके लिए आपको अबुआ आवास योजना पेमेंट स्‍टेटस चेक (Abua Awas Yojana DBT Status Check) कर सकते है। आर्टिकल में दी गई विधि के अनुसार आप अपना पेमेंट स्‍टेटस आसानी से देख सकते है।

Abua Awas Yojana Status Check Jharkhand

Abua Awas Yojana Status Check Online अबुआ आवस योजना स्‍टेटस चेक

योजना का नाम अबुआ आवास योजना झारखंड (Abua Awas Scheme in Jharkhand)
आर्टिकल का नाम झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्‍ट कैसे देखें
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेंन जी
उद्देश्‍य बेघर लोगों को पक्‍का घर देना है
लाभार्थी प्रदेश की जनता
बजट राशि 15 हजार करोड़ रूपये
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
राज्‍य का नाम झारखंड
साल 2023
ऑफिशियल वेबसाइट http://aay.jharkhand.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर ……………

Abua Awas Yojana Status Check Online झारखंड

प्रदेश के जिन गरीब परिवारों/बेघर नागरिकों ने अबुआ आवास स्‍कीम में आवेदन किया है वो सभी लिस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते है। राज्‍य सरकार प्रदेश की जरूरतमंद परिवारों को खुद का तीन कमरों वाला आवास देने के परपस से अबुआ आवास योजना का आरंभ्‍ज्ञ किया है। इसमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लाभार्थीयोंको 50 प्रतिशत,अल्‍पसंख्‍यक को 10 प्रतिशत और ओबीसी को 35 प्रतिशत, जनरल परिवारों को 5 प्रतिशत आवास दिया गया है। सरकार इस स्‍कीम के तहत पूरी 2 लाख रूपये की राशि लाभार्थी परिवारों को देती है जो पांच अलग-अलग किस्‍तों में उसके बैंक खातें में भेजती है।

अबुआ आवास योजना की पहली किस्‍त 9 फरवरी 2024 को लाभार्थीयों के बैंक अकाउंट में सीधे डीबीटी के जरिए ट्रासफर हो चुकी है। जिन-जिन बेघर परिवारों ने आवासहिन भाई-बहनों ने अबुआ आवास स्‍कीम में फॉर्म भरा है। वो सभी जल्‍दी पेमेंट स्‍टेटस चेक करें की उनके खातें में पैसाआया है यानहीं, उसकी प्रक्रिया आपको नीचे आर्टिकल में मिल जाएगी।

आवास के लिए 31 लाख परिवार किया है आवेदन

प्रदेश के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर जी ने बताया है की झारखंड राज्‍य के लगभग 31 लाख से भी ज्‍यादा परिवारों ने अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरा है। अब तक कुल 31 लाख आवेदन फॉर्म प्राप्‍त हुए है जिनमें से 29.97 लाख आवेदनों का सत्‍यापन किया जा चुका है और 1 लाख आवेदन पत्र फर्जी है। अबुआ आवास योजना की पहली किस्‍त लाभार्थी के बैंक खातें में झारखंड सरकार ने 9 फरवरी 2024 को भेजदी है। अबुआ आवास योजना पहली किस्‍त 30,000रूपये की लाभुक के बैंक खातें में आयीहै। इस प्रकार पांच अलग-अलग किस्‍तों में राज्‍य सरकार पूरे 2 लाख रूपये की राशि देगी।

Abua Awas Yojana आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • ईमले आईडी
  • फोटो पासपोर्ट साइज की

अबुआ आवास योजना स्‍टेटस चेक Abua Awas Yojana Status Check के लिए दस्‍तावेज

Jharkhand Abua Awas Yojana DBT Status Check करने के लिए आपके पास कुछ डॉक्‍यूमेंट होना जरूरी है जो आपने फॉर्म भरते समय यूज लिया है। जैसे आपका नाम, पता, यूजन नाम, आईडी,पासवर्ड होना जरूरी है। आप आपने यूजन नाम, पासवर्ड से अबुआ आवास योजना Status Check Online देख सकते है। Abua Awas Yojana Status Check Jharkhand

अबुआ आवास योजना पेमेंट स्‍टेटस चेक करने की प्रक्रिया Abua Awas Yojana Status Check Online

  • Jharkhand Abua Awas Yojana DBT Status Check करने के लिए पहले आपको अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
1 7
  • यहा पर आपको अपना यूजर नाम, पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • लॉगिन होने के बाद अबुआ आवास योजना पेमेंट स्‍टेटस खुलकर आ जाएगा।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर किल्‍क करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top