Actor Vijayakanth Biography in Hindi एक्‍टर विजयकांत का जीवन परिचय

Actor Vijayakanth Biography in Hindi:- विजयकांत जिनका पूरा नाम रघुवीर रजा रामनारायण राजा राजु चोडङ्गला है जो एक भारतीय फिल्‍म अभिनेता, नेता और फिल्‍म निर्देशक के साथ एक राजनीतिज्ञ थे। इनका जन्‍म अगस्‍त 1952 में तामिलनाडु (भारत) में हुआ और तामिल सिनेमा में लगभग 40 सालों तक अपना करियर बनाए रखा है। आज इनको ”कॉल्‍लीवुड” या ”पुरतची तालाईवर भी कहा जाता है।

Actor Vijayakanth Biography in Hindi

विजयकांत की फिल्‍म करियर साल 1979 में शुरू हुआ और अपने करियर के दौरान लगभग 200 से अधिक फिल्‍मों में कार्य किया है। उनका पहला हिट फिल्‍म था ”सर्कस” जो साल 1980 में रिलीज हुआ और इस फिल्‍म के बाद इनको स्‍टार बनने में देरी नहीं लगी। विजयकांत का नाटकीय अभिनय और उनकी भूमिकाओं के लिए उन्‍हे कई पुरूस्‍कारों से नवाजा गया है। उन्‍हाने तामिल, तेलुगु, कन्‍नड़, बेंगाली और मलयालम जैसी कई फिल्‍मों में अपना सानदार अभिनय दिया है।

विजयकांत एक्‍टर के अलावा एक राजनेता के रूप में भी रहे है उन्‍होने साल 2002 में तामिलनाड़ के मुख्‍यमंत्री पद का चुनाव लड़ा था और राजनीतिक पार्टी ‘डेसिया मुनेत्राम काजगम’ नाम की स्‍थापना करी है।

विजयकांत एक प्रमुख भारतीय फिल्‍म अभिनेता, पॉलिटिशियन, औश्र सामाजिक कार्यकर्ता थे, इनको विजयकांत प्रभाकर के नाम से जाना जाता है। इनका जन्‍म 25 अगस्‍त 1952 में हुआ था। अपना करियर तमिल सिनेमा से आरंभ किया और अपने कार्यकाल में अनेको सुपरहिट फिल्‍में दी है। आज वो एक सुपरस्‍टार और तमिल सिनेमा के एक प्रमुख चेहरे बन गए थे, कुछ प्रमुख फिल्‍में में उनकी शामिल है जैसे मुल्‍की, श्रीराम चंद्रन, और चंद्रमुकी आदि

विजयकांत ने सिनेमा के साथ ही राजनीति में भी कदम रखा और साल 2006 में तमिलनाड़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पद में सफलता प्राप्‍त करी है। उस दौरान तमिलनाड़ पोलिटिक्‍स के एक महत्‍वपूर्ण व सर्वश्रेष्‍ठ नेता बन गए थे।

विजयकांत का निधन

डीएमडीके 20 नवंबर को अस्‍पताल में भर्ती हुए और उसी महिने में अस्‍पताल से घर वापस आए, इनको सांस की बीमारी होने के कारण लंबे समय से इनका इलाज चल रहा था। लंबे समय से चल रही इस बीमारी के कारण 28 दिसंबर 2023 को विजयकांत जी ने आखिरी सांस ली और इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। https://onlineseekhe.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top