Advertisement

What is Affiliate Marketing | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका जाने

Advertisement

Affiliate Marketing in Hindi

जैसा आप सभी जानते है आज के समय में Technology इतनी ज्‍यादा बढ़ गई है की लोग अपने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। ऐसे में आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो बह Internet पर बहुत सी प्‍लेटफॉर्म है जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते है। किन्‍तु आज हम बार करगे एफिलिएट र्मा‍केटिंग के बारे में।

Advertisement

Affiliate Marketing क्‍या है और इससे पैसे किस तरह से कमाए। ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में बार-बार आते है। किन्‍तु आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपके सभी Doubts को क्लिीयर कर देगे।

आपको बता दे की आज का दौर तो Computer, Internet, Online Shopping, Online Business etc. का है। लोग खुद का ब्‍लॉग बनाकर पैसे कमा रहे है तो कोई ऑनलाइन चीजे बेचकर पैसे कमा रहे है। ऐसे बहुत से बिजनिस कर रहे है और उन्‍हे एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता है किन्‍तु वो इसका उपयोग करना नही जानते। इस कारण वो सभी इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल नही कर पाते है। तो आज की पोस्‍ट में जाने है एफिलिएट मार्केटिंग के बारे पूरी जानकारी तो पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या है (Affiliate Marketing in Hindi)

Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing एक ऐसा एप्‍लीकेशन है जिसके तहत आप किसी भी कंपनी के Product को अपनी Website के जरिऐ बेच स‍कते है। जिसके बदले में आपके कंपनी कुछ प्रतिशत कमीशन देती है। अ‍र्थात आपके पास खुद की वेबसाइट है जिस पर आप किसी भी कम्‍पनी का जैसे- अमेजन, मीशो आदि का Product अपनी वेबसाइट पर लिकं देकर उसके तहत बेच सकते है।

Advertisement

आप अपनी वेबसाइट या बलॉग पर उस कंपनी की लिकं देते है और यदि कोई ग्राहक उस लिकं पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है तो उसका कमीशन आपको भी मिलता है। इसके लिए आपकी Website / Blog पर Traffic होना चाहिए। तो ही आप प्रतिदन 5000 के आस-पास कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है (Affiliate Marketing in Hindi)

दोस्‍तो एफिलिएट मार्केटिंग एक Business commission Based है जिसके लिए सबसे पहले आपको Affiliate Program को Join करना पड़ता है। जब कोई Blogger, Youtuber, Website, Telegram etc. पर एफिलिएट मार्केटिंग से जुडता है तो Company या फिर Organization उस अपने यूट्यूब, ब्‍लॉग, टैलिग्राम आदि पर कंपनी अपना Products Promoted के लिए एक लिकं या कोई बैनर देती है।

जिसके बाद कंपनी के द्वारा दी गई लिकं या बैनर को Blogger, vlogger, आदि अपने ब्‍लॉगर पर लगाना होता है। यह लिकं वहा पर डालते है ताक‍ि व्‍यूजर काे आसनी से दिख सके और वो उस लिकं पर क्लिक करके कोई भी प्रोडेक्‍ट खरीद सकते है।

Advertisement

कोई भी व्‍यूजर आपकी वेबसाइट, यूटृयूब, टैलीग्राम, फेसबुक आदि पर एफिलिएट मार्केटिंग की लिकं पर क्लिक करेगे तो बदमें में कंपनी उनको कुछ प्रतिशत कमीशन देती है। अलग-अलग प्रोडेक्‍ट पर अलग-अलग कमीशन मिलता है। जैसे की आप कम पैसो का प्रोडेक्‍ट खरीद रहे हो तो कम कमीशन मिलेगा। और यदि आप ज्‍यादा पैसो का खरीद रहे है तो कमीश ज्‍यादा मिलगा।

वैसे एफिलिएट मार्केटिंग में अलग-अलग प्रोडेक्‍ट पर अलग-अलग कमीशन प्रतिशत में मिलता है आपको बता दे की सबसे ज्‍यादा प्रतिशत किचिन के सामान में मिलता है। लगभग10 प्रतिशत तक होता है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye (एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाऐ)

दोस्‍तो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहुत से प्‍लेटफॉर्म और कंपनीज है जिनमें से सबसे ज्‍यादा फैमस Amazon है। लोग एफिलिएट करने के लिए सबसे ज्‍यादा इसी पर उपयोग करते है। अमेजन से एफिलिएट करने के लिए आप के पास Website या फिर Youtube Channel होना अति आवश्‍यक है। क्‍योकि आप इन दोनो से फ्री में प्रमोट करके अमेजन के सभी प्रोडेक्‍टो का बेच सकते हो।

आपको बता दे Amazon Affiliate Marketing Program के अलावा और भी बहुत से Affiliate Program है जिनसे भी आप Affiliate Marketing का काम कर सकते है। जैसे की कोई भी वेबसाइट होसटिंग या फिर डोमेन देने वाली कंपनीज भी अपने-अपने एफिलिएट मार्केटिंग का ऑब्‍श्‍न देते है। जिसके तहत आप एफिलिएट के जरिऐ किसी भी कंपनी का Hosting को बेचकर कुछ प्रतिशत कमिशन पा सकते है।

Affiliate Marketing
Affiliate Marketing in Hindi

जिस भी Hosting या फिर कोई प्रोडेक्‍ट को बेचकर जो कमीशन आप पाते है वह कमीशन महीने कि किसी एक तारीख को आपके अकाउंट (केवल उसी अकाउाट में जो आपने एफिलिएट के लिए दिया है) में डाल देते है।

आपको बता दे दोस्‍तो एफिलिएट के लिए आप एक ब्‍लॉग बनाकर उसके तहत पैसे कमा सकते है वो ऐसे की आप कोई Amazon Affiliate Marketing के जरिऐ कोई प्रोडेक्‍ट सेल कर रहे हो तो उस प्रोडेक्‍ट के ऊपर आप एक लेख लिख सकते हो। ताकी सामने वाले को उस प्रोडेक्‍ट के बारे में अच्‍छे से जानकारी मिल जाऐ। और उसे खरीदने के किसी तरह की कोई परेशानी नही आऐ।

ऐसा करने से आपको दोगुना फायदा होगा। क्‍योकि की कोई भी ग्राहक कुछ वस्‍तु खरीदने से पहले उसके बारे में Review देखता है और पढ़ता है। इसी लिए आपकी वेबसाइट पर जो पोस्‍ट लिखी है वही बहुत जल्‍दी रैंक हो जाऐगी। जिससे आपकी वेबसाइट पर अच्‍छा traffic आऐगा। और आपकी साइट पर यूजर भी बढ़ेगे।

इसके अलावा आप Youtube Channel पर उसी Product के ऊपर Video बनाकर डाल देना है। आपको उस वीडियों में उस प्रोडेक्‍ट से जुडी सभी जानकारी विस्‍तार से बतानी है ऐसे में आपके यूट्यूब चैनल पर सब्‍सक्राइबर भी बढेगे और साथ ही व्‍यूज भी बढेगे।

Advertisement

जब कोई ग्राहक आपके एफिलिएट लिंक से कोई भी प्रोडेक्‍ट खरीदता है और वह उस Customer के पास Successfully पहुच जाता है तो उसका कमीशन आपको अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम वाले अकाउंट डैशबोर्ड पर दिखाई देगा।

Affiliate Program Ko Join Kaise Kare (अमेजन पर एफिलिए मार्केटिंग कैसे करे)

आज के समय में आपको इंटरनेट पर बहुत से Affiliates Program मिल जाऐगे। जिनको आप जॉइन कर हर तरह के प्रोडेक्‍ट बेच सकते हो। आपको बता दे यदि आप Physical Product बेचना चाहते है जैसे- स्‍मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, एसी आदि तो आपको सबसे अच्‍छा एफिलिएट प्रोग्राम अमेजन होगा।

इनके अलावा आप Digital Products बेचना चाहते हो जैसे- Software, web Hosting, Doman etc. इनके लिए आपको कई एफिलिएट प्रोग्राम मिल जाऐगे।

इस प्रकार के प्रोडेक्‍ट बेचने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होगा। Affiliates Program को जॉइन करने से पहले आपके पास एक ब्‍लॉग होना बहुत जरूरी है यदि नही है तो आप Blog बना सकते है। Blog के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर वेबसाइट बनानी होगी।

Affiliate Marketing Par Kaam Kaise Kare

उस वेबसाइट पर आपके रोज नऐ-नऐ ब्‍लॉग डालने होगे। ऐ ब्‍लॉग आप उसी प्रोडेक्‍ट से सबंधित भी लिख सकते है। कम से कम आपको 30 या 40 ब्‍लॉग लिखने के बाद आपको Google से Approval मिलेगा। जिसके बाद आप Affiliates Marketing के लिए कोई भी Affiliates Program को Join करना होगा।

Affiliates Program को Join करने के लिए सबसे पहले आपको Google.com पर Your Product Name+Affiliate उालकर सर्च करना होगा। जिसके बाद आपके सामने कई Affoliates Program आऐगे। आप इनमें से कोई भी एक एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन कर सकते है।

दोस्‍तो मैं आपको कुछ Affiliate Program को Join करने के लिए Suggest करता हूँ। जो इस प्रकार है।

  • ShareAsale
  • CJ Affiliate
  • ClickBank
  • Wirecutter
  • Amazon

ऐसे बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम है जिन पर आपको बहुत से प्रोडेक्‍ट के एफिलिएट लिकं मिल जाएगे। जिनको जॉइन करने के बाद आप आराम से बेच सकते है।

दोस्‍तो आपको यदि एफिलिएट मार्केटिंग से ज्‍यादा पैसे कमना है तो आपको अपने ब्‍लॉग पर उस प्रोडेक्‍ट के बारे में सभी जानकारे लिखकर शेयर करनी है जिसे लोग पढ़कर आसानी से खरीद सके। य‍ह करने से आपकी वेबसाइट पर अच्‍छा टैफिक भी आऐगा और आपकी पोस्‍ट रैंक भी करेगी। जिसके बाद आपको गूगल से Approval मिल जाऐगा और आपको वेबसाइट से मी पैसे मिलने लग जाऐगे।

Affiliate Marketing Ko Join kaise Kare (एफिलिए मार्केटिंग कैसे करे)

दोस्‍तो आप किस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना चाहते तो आपको उसी पर जाना होगो। किन्‍तु हम आपको इस लेख में अमेजन कंपनी की Affiliate Marketing Website को Join करने के बारे में बताऐगे। इसके लिए आपको पास Amazon का Account होना चाहिए। क्‍योकि जब आप इस अकाउंट को Create करेगे तब आप अमेजन पर एफिलिएट प्रोग्राम काे जॉइन कर सकते है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Amazon.in की Website को Open करना होगा। और सबसे नीचे आना होगा जहा आपको Become An Affiliate का Option दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। आप चाहे तो सीधा https://affiliate-program.amazon.in यहा से क्लिक कर सकते है।
  • अब आपको Join For Free के Option पर क्लिक करना है जिसके बाद आपने जो अमेजन अकाउंट वाले Email Id Password डालकर लॉगिन कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक ओर पेज खुल जाऐगा इस पेज में पूछी गई सभी जाकारी सही-सही भरकर Next के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपसे एफिलिएट मार्केटिंग के लिए लिकं को एड करना होगा। जिसके लिए आपके Website and Youtube Channel दोनो की Category दिखाई देगी। आप किस पर एफिलिए का काम करना चाहते उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको नीचे Terms & Conditions मिलेगे आप चाहे तो पढ़ सकते है। नही तो आप सीधे I Agree पर क्लिक करके Next के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके Amazon Affiliate Ki Associate ID मिल जाऐगी इस आईडी को संभालकर रखना है
  • इसके बाद आप इस आईडी को डालकर लॉगिन करोगे तो आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल जाऐगा। जिस पर आप Products को Chooseकरने Affiliate Link को Copy करके अपने ब्‍लॉग या युट्यूब चैनल, फेशबुक आदि पर शेयर कर सकते है।
  • जिसके बाद कोई भी आपकी उस एफिलिएट मार्केटिंग की लिकं पर क्लिक करके कोई भी प्रोडेक्‍ट खरीद सकते है। आपको उस प्रोडेक्‍ट पर कुछ प्रतिशत कमीशन प्राप्‍त होगा।

दोस्‍तो आज की इस पोस्‍ट में हमने आपको Affiliate Marketing के बारे में सभी महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद दोस्‍तो……..

यह भी पढ़े-

Leave a Comment