Advertisement

All Souls Day 2021 in Hindi | ऑल सोल्‍स दिवस के बारे में विस्‍तार से जाने

Advertisement

All Souls Day 2021 in Hindi ऑल सोल्‍स दिवस प्रतिवर्ष 02 नवम्‍बर को मनाया जाता है। जो ईसाई धर्म में मनाया जाता हे या इसका बहुत ज्‍यादा महत्‍व है। जो की इस बार भी 02 नवबंर 2021 मंगलवार के दिन पड़ रहा है। पौराणिक मान्‍यताओ के अनुसार इस दिन ईसाई समुदाय के लोग अपने-अपने पूर्वजो की कब्रिस्‍तानो पर पुष्‍प, माला, मोमबत्ती आदि जलाकर उन्‍हे श्रद्धांजली अर्पित करते है। तथा सभी पूर्वजो की आत्‍मा की शांति के लिए भगवान से प्ररेणा करते है। ऐसे में आप ऑल सोल्‍स डे के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

All Souls Day 2021 (आत्‍माओ का दिवस)

02 नवबंर को प्रतिवर्ष पूरे विश्‍वभर में ईसाई धर्म के लोग ऑल सोल्‍स दिवस के रूप में मनाते है। जो की एक आत्‍माओ का दिन कहा जाता है। इस दिन सभी ईसाई अपने पूर्वजी की आत्‍मा को शांति प्रदान करने के लिए उनकी क्रबो पर श्रंद्धाजति देते है। तथा भगवान से दुआ करते है की उन सभी की आत्‍का को शांति या मुक्‍ति प्राप्‍त हो। इसी कारण इस दिन को बहुत खास महत्‍व दिया जाता है।

Advertisement

ऑल सोल्‍स डे अर्थात आत्‍माओ का दिवस या दिन जो की ईसाई अपने परिजनो, मित्रो, रिश्‍तेदारो की आत्‍माओ को याद करने के लिए प्‍यार व सम्‍मान दिया जाता है। पहले इस दिन को बहुत कम ईसाई मानते थे किन्‍तु आज के समय में पूरे विश्‍वभर के ईसाई लोग बड़ी ही श्रद्धा के अनुसार इस दिन को मनाने लगे है।

ईसाई धर्म के वो लोग जो जानकार होते है जैसे की हमारे हिन्‍दु धर्म में ज्‍योषितो, आचार्यो होते है उसी तरह ईसाई धर्म में जानकार होते है। वो कहते है की ऑल सॉल्‍स डे वाले दिन हम सब के पूर्वज स्‍वर्ग में बैइे हुऐ हमारे लिए दुआ करते है और इस बात का एहसास दिलाते है की हम सब बहुत खुश है।

ऑल सॉल्‍स दिवस का इतिहास (All Souls Day in Hindi)

ऐसा माना जाता है की ऑल सोल्‍स डे प्रथम बार फ्रांस देश में 1998 में पहली बार मनाया गया था। जो की एक छोटे स्‍त्‍र के लोगो के मरने के बाद उनकी आत्‍माओ को सम्‍मान व शांति प्रदान करने के लिए ऑल सॉल्‍स डे मनाया गया था। जो धीरे-धीरे आज पूरे विश्‍व में ईसाई धर्म के लोग यह दिवस मनाने लगे है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ऑल सॉल्‍स डे सभी देशो में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। अर्थात कई देशो में ऑल सोल्‍स डे पर क्रबिस्‍तानो पर घंटीख्‍ मोमबत्ती जलाकर मरे हुऐ पूर्वजो को यादि किया जाता है। तथा कई देशो में इस दिन बच्‍चों को केक खिलाकर ऑल सोल्‍स डे मनाया जाता है। तथा अपने समाज की भजन कीर्तन भी करते है।

अर्थात इसका मतलब यह माना जाता है की ऐ लोग अपने पूर्वजो को दुखी होकर याद नही करते बल्‍कि खुशी पूर्वक याद करते हुए उनकी आत्‍मा को शांति प्रदान करते है। और मरे हुऐ सभी पूर्वजो की आत्‍मा को यह विश्‍वास दिलाते है की हम सब आज भी तुमसे कितना प्‍यार करते है और सदैव तुम्‍हे मिश करते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको ऑल सोल्‍स डे All Souls Day 2021 in Hindi के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मने में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

यह भी पढ़े-

You may subscribe our second Telegram Channel & Youtube Channel for upcoming posts related to Indian Festivals & Vrat Kathas.

Leave a Comment