Atal Pension Yojana 2021 (APY Chart) : अटल पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन व अकाउंट स्‍टेटस

Advertisement

अटल पेंशन योजना 2021:- दोस्‍तो हमारी सरकार समय-समय पर देश के नागरिको को कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चलाती है। जिनमे से एक है अटल पेंश्‍न योजना जी हा दोस्‍तो इसकी शुरूआत 2015 में की गई थी। जिसका मुख्‍य उदेशय देश के उन सभी नागरिको को जो 60 वर्ष से अधिक है। सभी को प्रतिमाह इस योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ताकी वो अपना जीवन यापन अच्‍छे से कर सके। ऐसे में आप योजना से जुड़ी समस्‍त जानकारी पाना चाहते है तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

अटल पेंशन योजना क्‍या है

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
कब लॉंच की गई जून 2015
किसके द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
विभाग पेंशन फण्‍ड रेगुलेटरी एवं डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए)
किसने लॉन्‍च की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा
उदेश्‍यआर्थिक सहायता राशि देना

इस योजना की शुरूआत 01 जून 2015 में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी द्वारा की गई थी। जो देश के सभी वरिष्‍ठ नागरिक अर्थात 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले को सहायता राशि के रूप प्रतिमाह 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपये तक की पेंशन की राशि दी जाएगी। योजना के अतंर्गत व्‍यक्ति स्‍वयं अपनी इच्‍छा के तहत पेंशन का चुनाव कर सकता है। यदि आप प्रतिमाह 1000 रूपये की पेंशन राशि लेना चाहते है और यदि इससे ज्‍यादा लेना चाहते है तो उस राशि के तहत प्रीमियम ज्‍यादा भरना होगा।

Advertisement

यह प्रीमियम आपको मासिक, त्रैमासिक (तीन महीने) अर्धवार्षिक (छ: महीने) या फिर वार्षिक (12 महीने) के रूप में भरा जाएगा। आपको बता दे अटल पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच वाली आयु के व्‍यक्ति भी इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ पा सकते है। और यदि 60 वर्ष के बाद उस व्‍यक्ति की किसी कारण वश मृत्‍यु हो जाती है तो यह प्रतिमाह पेंशन राशि उस व्‍यक्ति की नॉमिनी को मिलेगा।

नॉमिनी क्‍या है

आप सोच रहे होगे की नॉमिनी क्‍या है आपको बता दे आपने जो अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है उस फॉर्म में आपको नॉमिनी के रूप में किसी परिवार के सदस्‍य का नाम भरा होगा। वो सदस्‍य आपके पिता, माता, भाई, बहन बेटा, बेटी या फिर अन्‍य कोई भी हो सकता है। जिसका नाम पेंशन फॉर्म में नॉमिनी के रूप में भरा जाएगा उसी को पेंशन मिलेगी।

अर्थात यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको आवेदन फॉर्म में नॉमिनी का ऑब्‍शन भरना होगा वह आपके ऊपर है की आप किसे अपना नाॅमिनी के रूप मेें चुनते है। पति व पत्‍नी को छोड़कर क्‍याकिं ये दोनो डिफॉल्‍ट नॉमिनी के रूप में चुने गऐ है। आपकी 60 वर्ष होने के बाद किसी कारणवश मृत्‍यु हो जाती है तो आपकी पेंशन आपके नॉमिनी को प्रतिमाह दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना का उदेश्‍य

अटल पेंशन योजना का मुख्‍य उदेश्‍य देश के उन सभी वरिष्‍ठ नागरिको को आर्थिक सहायता राशि प्रदा करना है। जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के है ताकी उनका आगे का भविष्‍य सुरक्षित एवं खुद आत्‍मनिर्भर रहे। साथ अटल पेंशन स्‍कीम के तहत देश के वो सभी नागरिक जो 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में है वो सभी प्रतिमाह प्रीमियम राशि जमा करा सकते है। जिसका लाभ उन्‍हे 60 वर्ष पूर्ण करने के बाद मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के पात्रता व योग्‍यताए

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है। यदि वह भारतीय नहीं है तो उसे योजना का लाभ बिल्‍कुल भी नहीं दिया जाएगा।
  • भारत के वो सभी नागरिक जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते है उन सभी को अटल पेंशन योजना के पात्र माना गया है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्‍यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अर्थात वह व्‍यक्ति लगभग 42 वर्षो तक प्रीमियम जमा कराऐगा जिसके बाद उसे 60 वर्ष पूर्ण करने पर मासिक पेंशन राश‍ि दी जाएगी।
  • लाभार्थी की आयु 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद उसकी पेंशन राशि सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांस्‍फर कर दि जाएगी। इसी लिए उसके पास बैंक अकाउंट होना अति आवश्‍यक है।
  • Atal Pension Yojana के अंतर्गत व्‍यक्ति पहले से किसी अन्‍य समाज कल्‍याण स्‍कीम (Social Welfare Scheme) का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

Atal Pension Scheme (APY) के लाभ जाने

  • देश के असंगठित क्षेत्रो को सक्षम बनाना:- प्रधानमंत्री पेंशन योजना का उदेश्‍य देश में असंगठित क्षेत्रो में कार्य कर रहे नागरिक की सभी प्रकार की वित्तीय चिंताओ को कम करना। तथा उनको आत्‍मनिर्भर बनाना है।
  • अटल पेंशन योजना के तहत आवेदक द्वारा निवेश की गई राशि तथा आयु के आधार पर ही उसे मासिक पेंशन राशि दी जाएगी।
  • यदि आप इस योजना के अनुसार प्रतिमहीने 1000 रूपये की पेंशन राशि लेना चाहते है तो 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक अर्थात लगभग 42 वर्ष तक प्रतिमाह 210 रूपये प्रीमियम राशि जमा करवानी होगी।
  • और यदि आप 1000 रूपये से अधिक पेंशन राशि लेना चाहते है तो आपको मासिक प्रीमिय भी ज्‍यादा जमा कराना होगा, कुल 42 वर्षो तक।
  • नेशन पेंशन योजना के तहत यदि आप निवेश करते है तो आपको सरकार कर की तरह लाभ देगी। जो की इनकम टैक्‍स एक्‍ट (income tax act) के सेक्‍शन 80CCD (1B) के तहत प्रदान किया जाएगा।

APY Chart के तहत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज

  • आवेदक का बैंक अकाउंट
  • आधार कार्ड
  • श्रमिक कार्ड व आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबज
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करे

  • यदि आप भारत के मूल निवासी है और अटल पेंशन योजना का लाभ पाना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले किसी नजदीकी राष्‍ट्रीय बैंक में जाना होगा। और अपना अकाउंट खुलवाना है
  • जिसके बाद आप अटल पेंशन योजना का Application Form में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी। जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि।
  • जिसके बाद आवेदन फॉर्म को Bank Manager को जमा करा देना है वह अपके फॉर्म की दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करके अटल पेंशन योजना का अकाउंट खोल देगे।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के आवेदन से जुड़े महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की शुरूआत 01 जून 2015 में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। जिसमें कुछ शर्ते व नियम रखे गई थे। जा की निम्‍नलिखित है-

पेंशन स्‍कीम के अनुसार यदि देश का कोई भी व्‍यक्ति 01 जून 2015 से लेकर 30 मार्च 2016 में बीच में योजना के लिए आवेदन करेगा तो उसे योजना के तहत विशेष लाभ दिया जाएगा। अर्थात जितनी प्रीमियम राशि व्‍यक्ति स्‍वयं कराएगा उतनी की भारत सरकार कराएगी। किन्‍त यह लाभ केवल निम्‍नलिखित नागरिको को दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
  • वह व्‍यक्ति जो भारत सरकार को टैक्‍स देता है
  • वह आदमी जो पहले से ही किसी सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहा हो।
  • या फिर सरकारी कर्मचारी जो भविष्‍य की निधि से जुड हुए है
  • कोयला खदान वाले जो जुड़े हुऐ है तथा असम के चाय बागानों में कार्य करने वाले तथा वो सभी नाविक और जम्‍मू कशमीर के कर्मचारी जो भविष्‍य निधि में शामिल है।

यदि आप इस योजना का नाभ पाने के लिए आवेदन कर रहे है तो आवेदन फॉर्म में नॉमिनी का ऑब्‍शन चुनना अति आवश्‍य है। और वह नॉमिनी आपके परिवार का कोई भी सदस्‍य हो सकता है। सिर्फ पति व पत्‍नी को छोड़कर क्‍योंकि ये दोनो डिफॉन्‍ट नाॅमिनी के रूप में माने गए है। किन्‍तु इसके अलावा आप अपने माता, पिता, भाई भहन आदि का नाम नॉमिनी के रूप में चुन सकते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के बारे में विस्‍तार से बताया है। यदि लेख में दी गई जानकारी पंसद आई हो तो लाईक करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछ। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *