Advertisement

(ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है जानिएं: Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan

Advertisement

(ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है : Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan , दूरस्‍थ शिक्षा योजना डाउनलोड फॉर्म, Rajasthan Balika Durastha Shiksha Scheme in Hindi, बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना पीडीएफ, Durasth Shiksha Yojana Onlina Apply, दूरस्‍थ शिक्षा योजना राजस्‍थान, How to Apply for Balika Durasth Shiksha Yojana, Balika Durasth Shiksha Yojana Download Form,

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana in Hindi:- नमस्‍कार साथियों आज के समय में केन्‍द्र सरकार देख लो या राज्‍य सरकार सबसे पहले महिलाओं व बालिकाओं को हर क्षेत्र में बढ़ावा दे रही है और अब राजस्‍थान सरकार ने महिलाओं व बालिकाओं को उच्‍च शिक्षा के लिए प्रोत्‍साहन देने के उद्देश्‍य से बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना का शुभारंभ किया है। ताकी सभी बालिकाएं व महिलाएं अपनी-अपनी आगे की पढ़ाई काे जारी रखे और अपने भविष्‍य को साकार व हकीकत में अपनाए। आप भी इस योजना का लाभ लेकर आगे की शिक्षा को जारी रखना चाहती है तो नीचे लेखे हुए आर्टिकल को ध्‍यान से पढ़े।

Advertisement

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना कब लागू हुई

जब राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री जी ने वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया था तो उस दौरान अनेको लाके कल्‍याण हेतु घोषणाएं कि गई थी। और कई सरकारी योजनाओं को लागू किया गया था ताकी प्रदेश क‍ि जनता को अनेक प्रकार के सुखा सुविधाओं से लाभ‍ान्वित कवाया जाए। इसी तरह से प्रदेश कि उन बालिकाओं व महिलाओं (जो विभिन्‍न कारणों से विद्यालयों व विश्‍वविद्यालयों में नहीं जाती है) को उच्‍च शिक्षा हेतु प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से Balika Durasth Shiksha Yojana (बालिका दूरस्‍थ फ्री शिक्षा योजना) कि घोषणा कि थी।

योजना के माध्‍यम से सरकार लाभार्थी छात्राओं को दूरस्‍थ माध्‍यम से उच्‍च शिक्षा से जोड़गी ताकी उनके सपने पूरी तरह से पूर्ण हो सके। सरकार ने इस योजना को 24 अगस्‍त 2022 को मंजूरी प्रदान कर दी थी और अब 01 दिसम्‍बर 2022 को एक नोटिश जारी किया है। जिसके तहत लाभार्थी बालिकाए Balika Durasth Shiksha Yojana में ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना

राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट कैसे देखें

Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan Key Highlights

योजना का नाम बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना राजस्‍थान (Rajasthan Balika Durasth Shiksha Scheme)
कब शुरू हुई 24 अगस्‍त 2022
किसने घोषण की राजस्‍थान सीएम अशोक गहलोत
विभाग शिक्षा विभाग राजस्‍थान सरकार
उद्देश्‍य दूरस्‍थ तरीके से प्रदेश की बालिका व महिलाओं को उच्‍च शिक्षा हेतु प्रोत्‍साहित करना
लाभार्थी वो छात्राऐं जो किसी विशेष कारण से विद्यालयों व महाविद्यालयों में शिक्षा के लिए नहीं जा सकती है
हर साल लाभान्वित लाभार्थीयों कि संख्‍या 36 हजार 300 छात्राऐं
ऑफिशियल वेसबाइट

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है (Balika Durasth Shiksha Yojana in Hindi)

राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री जी ने बालिका शिक्षा प्रोत्‍साहन में बड़ा और अहम निर्णया लिया है और प्रदेश में बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना को लागू किया है। जिसके अब प्रदेश की बालिकाओं व महिलाओं को Balika Durasth Shiksha के माध्‍यम से उच्‍च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्‍थानाें को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण मिलेगा। ताकी सभी लाभार्थी महिलाएं व बालिकाए अपनी पढ़ाई को जारी रखकर अपने-अपने भविष्‍य को साकार कर सके।

राजस्‍थान सरकार ने इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है और जल्‍द से जल्‍द राज्‍य की लाभार्थी बालिकाओं व महिलाओं का लाभान्वित किया जाएगा। इस स्‍कीम के माध्‍यम से राजस्‍थान सरकार राज्‍य में लगभग हर वर्ष 36,300 से भी ज्‍यादा छात्राओं को उच्‍च शिक्षा दिलवाकर योजना से लाभान्वित करवाती है। योजना में पुनर्भरण के लिए सरकार ने 14.83 करोड़ रूपये की स्‍वीकृति प्रदान की है।

राजस्‍थान की जो बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना है वह उन ऐसी महिलाओं व बालिकाओं के लिए शुरू की गई है जो कई कारणों से नियमित तौर से विद्यालयों, महाविद्यालयों में अपना एडमिशन नहीं करवा पाती है। मतलब जिनके परिवारा की आर्थिक स्थिति खराब है जिनके माता व पिता उनको आगे की पढ़ाई कराने के लिए समर्थ नही है। उन सभी राज्‍य की छात्राओं को बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना से जोड़ा जाएगा और आगे की पढ़ाई के लिए लाभान्वित किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

राजस्‍थान जन आधार कार्ड लिस्‍ट ऐसें चैक करें

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना का उद्देश्‍य

हमारे प्रदेश में बहुत से क्षेत्रें ऐसें है जहा बालिकाए अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहती है पर कई कारणों से वो विद्यालयों में रोज नहीं जा सकती है। जैसे- घर से आने-जाने की समस्‍या, साधन की समस्‍या आदि ऐसे कारण है छात्राओं कि इन परेशानियों को देखते हुए राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री जी बड़ा निर्णल लिया है और पूरे प्रदेश में बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना का लागू कर दिया है। इसके माध्‍यम से अब बालिकाओं व महिलाओं को दूरस्‍थ तरीके से उच्‍च शिक्षा के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा।

अब सरकार सभी लाभान्वित छात्राओं को दूरस्‍थ माध्‍यम से उच्‍च शिक्षा से जोड़ा जाएगा। अत: इसके लिए जो खर्चा होगा वह राजस्‍थान सरकार स्‍वयं उठायेगी और बालिकाओं व महिलाओं को आगे कि पढ़ाई के लिए जारी करेगी।

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने कि अंतिम तिथि

आपको बता दे राजस्‍थान सरकार ने बालिका दूरस्‍थ योजना को लेकर एक नोटिफि‍केशन जारी किया है जिसमें लिख है कि आप 02 दिसम्‍बर 2022 से शुरू कर दिया है। पात्र छात्राऐं SSO Portal पर जाकर बालिकाओं दूरस्‍थ शिक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया कि अंतिम तारीख 31 दिसम्‍बर 2022 रखी है तो आप इससे तिथि से पहले-पहले https://hte.Rajasthan.gov.in/ कि वेबसाइट व SSO Portal पर जाकर आवेदन कर सकते है।

इन विद्यालयों से दी जाएगी दूरस्‍थ उच्‍च शिक्षा

राजस्‍थान सरकार द्वारा जो बालिका दूरस्‍थ योजना का आरंभ किया है उसके माध्‍यम से प्रदेश के कई विद्यालयों, विश्‍वविद्यालयों व संस्‍‍थानों से दूरस्‍थ माध्‍यम से उच्‍च शिक्षा प्रदान क‍ि जाएगी। जिसमें राजस्‍थान सरकार द्वारा अनुदानित विश्‍वविद्यालय, राज्‍य के राजकीय संस्‍थान/ वर्धमान महावीर खुला विश्‍वविद्यालय, कोटो को भी बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना में जोड़ा गया है। प्रदेश के जो किशाेरियां व महिलाएं है उनको इन सभी विद्यालयों के माध्‍यम से दूरस्‍थ शिक्षा योजना के अतंर्गत उच्‍च शिक्षा का अध्‍ययन करवायेगी।

दूरस्‍थ माध्‍यम से शिक्षा ग्रहण करने वाली सभी किशोरिया व महिलाएं की फीस पुनर्भरण हेतु योजना के तहत स्‍नातक स्‍तर के कोर्सेज में 16000 सीटें हर वर्ष होती है। और स्‍नातकोत्तर कोर्सेज (पोस्‍ट ग्रेजुएट) के लिए हर साल 5300 सीटें और डिप्‍लोमा कोर्सेज के लिए 10 हजार होती है। वहीं पीजी डिप्‍लोमा कोर्सेज के लिए 3000 तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए 2000 सीटों का प्रावधान सरकार बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना के अंतर्गत करती है।

मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्‍या है

पाठयक्रमों (Courses) का नाम सीटो कि संख्‍या
स्‍नातक स्‍तर (Graduate Level) 16,000
डिप्‍लोमा पाठयक्रम (Diploma Courses) 10,000
स्‍नातकोत्तर पाठयक्रम (Post Graduate Courses) 5300
पीजी डिप्‍लोमा पाठयक्रम (PG Diploma Courses) 3000
प्रमाणपात्र पाठयक्रम (Certificate Course) 2000

Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan कि विशेषाताएं

  • बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना का आरंभ गहलोत सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट के समय करी थी।
  • जिसके माध्‍यम से प्रदेश के उन बालिकाओं व महिलाओं को दूरस्‍थ माध्‍यम से उच्‍च शिक्षा दिलवाई जाएगी जो विभिन्‍न काराणों से कॉलेजों व विश्‍वविद्यलायों में रेगुलर नहीं जा सकती है।
  • इसके साथ ही सरकार उनकी फीस का पुनर्भरण भी करेगी।
  • Balika Durastha Shiksha Scheme में हर वर्ष सरकार लगभग 36 हजार 300 किशोरियों व महिलाओं का उच्‍च शिक्षा दूरस्‍थ माध्‍यम से प्रदान करायेगी।
  • इसके लिए राजस्‍थान सरकार कुल 14.83 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है और इसे मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है।
  • बालिका दूरस्‍थ योजना में सरकार के माध्‍यम से अनुदानित सभी विश्‍वविद्यालयों, राजकीय संस्‍थानों/वर्धमान महावीर खुला विश्‍वविद्यालयों, कोटा के माध्‍मय से उच्‍च शिक्षा हेतु अध्‍ययन इस योजना के अतंर्गत करवाया जाएगा।
  • जिसमें कई कोर्सेजों को शामिल किया है ग्रेजुएशन, पोस्‍ट ग्रेजुएशन, पीजी डिप्‍लोमा, डिप्‍लोमा, एवं प्रमाण पत्र कोर्सेज को शामिल किया गया है।
  • इस योजना के आरंभ होने से अब प्रदेश क‍ि सभी बालिका पढ़लिखकर अपना भविष्‍य का साकार बनाएगी और अपने सपनाें को पूर्ण करेगी।
  • ऐसें में राज्‍य के शिक्षा स्‍तर को बढ़ावा मिलेगा और इस समाज में भी बदलावा आएगा।

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana कि पात्रता

  • आवेदन करने वाली सभी बालिकाएं व महिलाए केवल राजस्‍थान राज्‍य के मूल निवासी होनी चाहिए।
  • केवल वो छात्राऐं आवेदन कर सकती है जिन्‍होनें कक्षा 12वीं उत्तीर्ण कर ली है।
  • इसके अलावा जो किसी कारण से नियमित (रोजाना) कॉलेज में नहीं जा सकती है।

मुख्‍यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

Advertisement

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा हेतु आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्‍यता में कक्षा 10 व 12 क‍ि अंकतालिका
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

Balika Durasth Shiksha Yojana Online Apply (बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना में आवेदन करें)

  • राज्‍य के जो इच्‍छुक छात्राऐं बालिका दूरस्‍थ शिक्षा स्‍कीम में आवेदन करना चाहती है तो उसको पहले SSO Portal Rajasthan कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा पहले आपको Registration (पंजीकरण) के ऑब्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • यहा आपको पूछी गई सभी जानकारी विस्‍तार से भरनी है और अपना पंजीकरण इस पोर्टल पर करना है।
  • उसके बाद आपको अपनी एसएसओं आईडी, पासवार्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • लॉगइन करने के बाद आपको बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana का Application Form खुल जाएगा।
  • बस आपको इस फॉर्म पूछी गई जो जानकारी है उसे भरनी है और जरूरी दस्‍तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • उसके बाद नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • यदि आप पहले से ही इस पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड है तो आप Login के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करें।
  • और अपनी SSO ID, Password व कैप्‍चा कोर्ड भरकर लॉगिन करना है।
  • और Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan का आवेदन फॉर्म भरना है।

आप राजस्‍थान सरकार द्वारा आरंभ कि गई बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना का ऑफिशियल नोटिफिकेशन पीडीएफ देखना चाहते है तो नीचे दी गई लिंक पर क्ल्कि करें।

Balika Durastha shiksha Yojana PDF यहा क्लिक करें

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना से जुड़े प्रश्‍न व उत्तर

दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है

यह एक राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू कि गई बालिकाओं व महिलाओं के कल्‍याण हेतु है इसके माध्‍यम से राज्‍य क‍ि उन सभी बालिकाओं व महिलाओं को उच्‍च शिक्षा का अध्‍ययन करवाया जाएगा। जो कई कारणो से नियमित रूप से कॉलेजो व विश्‍वविद्यलायों में नहीं जा पाती है।

बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना में आप एसएसओ पोर्टल राजस्‍थान कि‍ वेबसाइट पर जाकर कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इसी आर्टिकल में ऊपर बात दिया है।

राजस्‍थान बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना में हर वर्ष कितनी छात्राओं काे लाभान्वि किया जाएगा।

इस योजना में राजस्‍थान सरकार हर वर्ष 36 हजार 300 बालिकाओं व महिलाओं को दूरस्‍थ माध्‍यम से उच्‍च शिक्षा प्रदान करायगी।

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है

आज के इस आर्टिकल में आपको राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू कि गई बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan के बारें में बताया है। जो केवल ऑफिशिलय नोटिफिकेशन के आधार पर बताया है हमारे द्वारा लिखा यह लेख अच्‍छा लगा तो सभी के साथ साझा करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके अवश्‍य पूछिय। धन्‍यवाद

1 thought on “(ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है जानिएं: Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan”

  1. Pingback: Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Online Registration~प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) पीडीएफ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *