Sarkari Yojana

बिहार आयुष्‍मान कार्ड कैसे बनाएं ~Bihar Ayushman Card Online Apply, हर साल मिलेगा 5 लाख का फ्री इलाज

Bihar Ayushman Card Online Apply:- बिहार प्रदेश में जनता को अब मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना (Jan Arogya Yojana) के तहत हर साल 5 लाख रूपये तक का बिल्‍कुल फ्री में चिकित्‍सा की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारकों के परिवारों का आयुष्‍मान कार्ड बिहार सरकार 2 मार्च से राशन की दुकानों पर बनवाना शुरू करेगी। प्रदेश का जो भी राशन कार्ड धारक परिवार आयुष्‍मान कार्ड बनवाना चाहता है तो वह ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो माध्‍यम से बनवा सकता है। बिहार आयुष्‍मान कार्ड कैसे बनाएं

इस आयुष्‍मान कार्ड के बाद सभी परिवारों को सरकार 5 लाख रूपये तक का फ्री में इलाज देगी। आप हर साल इस कार्ड के माध्‍यम से परिवार के किसी भी सदस्‍य को अच्‍छी चिकित्‍सा सुविधा दिलवा सकते है। जिन्‍होने अभी तक मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत बिहार आयुष्‍मान कार्ड नहीं बनवाया है वो जल्‍दी से आवेदन करें। आयुष्‍मान कार्ड बनाने की आवेदन प्रक्रिया आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। इसलिए आप इस लेख को पूरा अवश्‍य पढ़े और जल्‍दी से आयुष्‍मान कार्ड के लिए अप्‍लाई करें।

बिहार आयुष्‍मान कार्ड कैसे बनाएं

Bihar Ayushman Card Details आयुष्‍मान कार्ड क्‍या है

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना (Mukhyamantri Jan Arogya Yojana)
आर्टिकल का नाम बिहार आयुष्‍मान कार्ड
विभाग स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बिहार सरकार
उद्देश्‍य जरूरतमंद परिवारों को फ्री में चिकित्‍सा की सुविधा देना है
लाभार्थी राशन कार्ड धारक परिवार
फ्री इलाज हर साल 5 लाख रूपये
राज्‍य बिहार राज्‍य
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आवेदन करने की लास्‍ट डेट 12 मार्च 2024
ऑफिशियल वेबसाइट https://nha.gov.in/

Bihar Ayushman Card Kya Hai बिहार आयुष्‍मान कार्ड क्‍या है

मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍या योजना:- बिहार राज्‍य की सीएम नीतीश कुमार जी ने अपने प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों को हर साल 5 लाख रूपये की चिकित्‍सा सुविधा बिल्‍कुल फ्री देने का वादा किया है। उसके लिए सभी राशन कार्ड धारका परिवारों को अपना मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना के माध्‍यम से आयुष्‍मान कार्ड बनवाना पड़ेगा। उसके बाद ही वह परिवार और उसके सदस्‍य प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का हेल्‍थ बीमा कवरेज प्राप्‍त कर सकता है। और अपना इलाज एक अच्‍छे हॉस्पिटल जो आयुष्‍मान कार्ड लिस्‍ट में नाम जुड़ा हुआ है उसमें करवा सकते है। इस स्‍कीम के माध्‍यम से लाभार्थी परिवारों को हर साल फ्री में कैशलैस चिकित्‍सा सुविधा दी जाती है।

सरकार का कहना है की प्रदेश के 58 लाख से अधिक परिवारों को आयुष्‍मान कार्ड बनवाया जाएगा और हर साल 5 लाख रूपये का हेल्‍थ बीमा कवरेज उपलब्‍ध करवाया जाएगा। प्रदेश के जो भी परिवारों केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोगय योजना (PM Jan Arogya Yojana) का लाभ लेने से वंचित रह गए है वो सभी परिवार अब बिहार राज्‍य सरकार की मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना से जुड़कर आयुष्‍मान कार्ड बनवाये। और हर साल अपना और अपने परिवार के सदस्‍यों को 5 लाख रूपये तक का इलाज बिल्‍कुल फ्री में करवाए। इस कार्ड के माध्‍यम से आप केवल सूची में नाम शामिल अस्‍पताल में करवा सकते है।

Ayushman Card का उद्देश्‍य

हमारे आस-पास अधिकतर परिवार ऐसे है जो आर्थिक रूप से कमजाेर होने के अलावा कई परिवार असहाय भी है। उनको पास इतने पैस नहीं होते है की बीमारी के समय अपना इलाज अच्‍छे हॉस्पिटल में करवा सकें। इस कारण उनकी बीमारी दिन-प्रतिदिन तेजी से फैलती जाती है जो एक दिन बड़ी बीमारी का रूप धारण कर लेती है इस प्रकार प्रदेश में बहुत सारे मरीज इन बीमारी के शिकार होने से मृत्‍यु को प्राप्‍त हो रहे है। पर अब प्रदेश में ऐसा नहीं होगा गरीब परिवार भी अपना इलाज किसी भी अच्‍छे हॉस्पिटल में करवा सकेगा जो पीएम जन आरोग्‍य योजना की सूची में शामिल अस्‍पताल में करवा सकेगा। और समय पर 5 लाख तक का इलाज फ्री में प्राप्‍त करेगा।

बिहार आयुष्‍मान कार्ड का फायदा व विशेषताए Bihar Ayushman Card in Hindi

  • बिहार प्रदेश में मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना (Mukhymantri Jan Arogya Yojana) के माध्‍यम से आयुष्‍मान कार्ड (Ayushman Card) बन रहे है।
  • इस कार्ड के माध्‍यम से राज्‍य के सभी लाभार्थी परिवार 5 लाख रूपये तक की चिकित्‍सा सुविधा का फायदा उठा सकते है।
  • आप योजना के माध्‍यम से जुड़े किसी भी हॉस्पिटल या सरकारी हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करवा सकते है।
  • यदि आपका इलाज के दौरान 5 लाख रूपये से अधिक का खर्चा आता है तो शेष राशि ऊपर का पैसा आपको खुद को वहन करना पड़ेगा।
  • प्रदेश के जिन परिवारों ने अभी तक केंद्र सरकर की आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का फायदा नहीं लिया है वो सभी इस स्‍कीम के माध्‍यम से अपना आयुष्‍मान कार्ड बनवाकर सालाना 5 लाख रूपये तक की चिकित्‍सा सुविधा ले सकते है।

बिहार आयुष्‍मान कार्ड की पात्रता व आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • आवेदन कर्ता बिहार राज्‍य का मूल वासि होना चाहिए।
  • उसके पास राशन कार्ड होना जरूरी है बिहार राज्‍य का।द्य
  • जो परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की लिस्‍ट में शामिल नहीं है वो बिहार आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते है।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • फोटो पासपोई साइज का

बिहार आयुष्‍मान कार्ड कैसे बनवाएं Bihar Ayushman Card Online Apply

आपने अभी तक केंद्र सरकार की पीएम जन आरोग्‍य योजना में रजिस्‍ट्रेशन नहीं किया है तो आप बिहार की मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य योजना में आवेदन करे। और जल्‍दी से अपना बिहार आयुष्‍मान कार्ड बनवाकर 5 लाख रूपये तक का इलाज उठाऐ। यह कार्ड बनवाने हेतु आपको अपने राशन के डीलर के पास जाकर भी बनवा सकते है। या फिर किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर बनवाना होगा। इन दोनो में से आप तीसरा जीविका दीदी के माध्‍यम से भी आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते है आपको अपने साथ जरूरी डॉक्‍यूमेंट लेकर जाना पड़ेगा।

आयुष्‍मान कार्ड का फॉर्म लेकर उसे अच्‍छे से फील करना है जरूरी दस्‍तावेजों की फोटो कॉफी लगाकर वहीं जमा करवाना है। उसके कुछ समय के बाद आपको बिहार आयुष्‍मान कार्ड बनकर आ जाएगा। जिससे आप साल में 5 लाख रूपये तक का इलाज ले सके है। बिहार आयुष्‍मान कार्ड कैसे बनाएं

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

बिहार आयुष्‍मान कार्ड योजना हेल्‍पलाइन नंबर Ayushman card Helpline number

किसी सदस्‍तय को अपना आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए समस्‍या आ रही है तो वह नीचे दिए हुए टोल फ्री नंबर पर अभी कॉल करके पूछ सकता है।

  • टाेल फ्री नंबर:- 108

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.