Bihar Krishi Clinic Yojana: बिहार कृषि क्लिनिक योजना, सरकार देगी 2 लाख रूपये की मदद जानिए

Bihar Krishi Clinic Yojana:- सरकार जब भी किसानों के बारें में सोचती है तो पहली बात की किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जाए। उसके बाद फसलों का उत्‍पादन में बढा़वा, उत्‍पादकता को बढ़ावा देने के बारें में सोचती है वैसे तो किसानों के कल्‍याण हेतु सरकार ने अनेकों प्रकार की सरकारी नीतिया, योजनाओं का आरंभ किया हुआ है। अब बिहार सरकार ने भी किसानों को फसलों से जुड़ी सभी प्रकार की समस्‍याओं का समाधान करने के लिए कृषि क्लिनिक योजना का आरंभ किया है। बिहार कृषि क्लिनिक योजना

प्रदेश के किसानों को खेती से जुड़ी अनेकों समस्‍याओं का निवारण समय पर देने के लिए बिहार राज्‍य सरकार ने कृषि क्लिनिक योजना का ऐलान किया है। इसके तहत स्‍थानीय निकाय पर कृषि क्‍लीनिक खोले जाएगे और सभी किसानों की समस्‍याओं का समाधान समय पर किया जाएगा। योजना के तहत कृषि क्‍लीनिक खोलने के लिए सरकार आपको 2 लाख रूपये का अनुदान सहायता के तौर पर दे रही है।

जिससे किसानों की फसलों का उत्‍पादन संबंधित सेवाओं जैसे- मिट्टी की जांच, बीज का विश्‍लेषण, कीट प्रबंधन सुझाव, पौधा संरक्षण, दवाई छिड़काव व भुरकाव जैसे उपकरणों व तकनीकी विस्‍तार सेवाओं की सेवा स्‍थानीय स्‍तर पर किसानों को मिल सकेगी। इससे किसान की फसल में उत्‍पादन, उत्‍पादकता की गुणत्ता में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही किसान भाई की आय में बढ़ावा होगा। आप बिहार राज्‍य की इस कृषि क्लिनिक योजना के बारें में विस्‍तार से पढ़ना चाहते है तो लेख के अंत तक बने रहिएगा।

Bihar Krishi Clinic Yojana

कृषि क्‍लीनिक योजना क्‍या है बताइए Bihar Krishi Clinic Scheme in Hindi

योजना का नाम कृषि क्लिनिक योजना बिहार (Krishi Clinic Yojana in Bihar)
किसने शुरू करी है बिहार राज्‍य सरकार के द्वारा
विभाग का नाम कृषि विभाग बिहार सरकार
उद्देश्‍य प्रदेश के किसानों को स्‍थानीय स्‍थान पर खेती से जुड़ी सभी परेशानियों का निवारण करवाना है और फसल के प्रति नया सुझाव देना है
लाभार्थी प्रदेश के सभी किसान भाई
क्‍या लाभ होगा कृषि क्‍लीनिक की स्‍थापना के लिए अनुदान और किसानों को कीटनाशकों पर अनुदान मिलेगा।
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरह से
राज्‍य का नाम बिहार
ऑफिशियल वेबसाइट ………………..
हेल्‍पलाइन नंबर ………………

बिहार कृषि क्लिनिक योजना क्‍या है Krishi Clinic Yojana Kya Hai

जब आप सभी ने स्‍कीम का नाम पढ़ा तो थोड़ा बहुत तो स्‍कीम के नाम से समझ आया होगा की आखिर कृषि क्‍लीनिक योजना क्‍या है। दोस्‍तो बिहार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने किसानों के हित के लिए कृषि क्‍लीनिक योजना का आरंभ किया है। जिसतें किसानों को फसल उत्‍पादन, खाद, बीज, रसायनिक, उर्वरक, दवाई आदि की सेवाएं एक छत के नीचे मिल जाएगी। अब प्रदेश में कृषि से जुड़े अनेकों क्लिनिक सेंटर खोले जाएग, वहा पर खेती से जुड़ा कोई भी सवाल किसान पूछ सकता है। अब किसानों को खेती से जुड़ी समस्‍याओं का निवारण करने के लिए गांव से दूर शहर नहीं जाना पड़ेगा।

अब फसलों/खेती से जुड़ी समस्‍त परेशानियों का निवारण समय पर स्‍थानीय स्‍थानों पर होगा, और रोजगार के नए सृजन भी होगा। बिहार सरकार योजना के तहत युवाओं को कृषि क्‍लीनिक खोलने के लिए अनुदान प्रदान कर रही है। जिसकी मदद से कोई भी लाभार्थी युवा कृषि क्‍लीनिक की दुकान खोल सकता है इसके लिए सरकार ने विशेष रूप से 424 लाख रूपये की स्‍वीकृति प्रदान करी है। अब खेती-बाड़ी से जुडी सेवाओं का प्रस्‍ताव व अनुभव कृषि क्लिनिक पर किसानों को मिल जाएगा।

अब किसानों को खाद, बीज, मिट्टी की जांच, कीट नाश्‍क दवाई, रसायनिक उर्वरक, फसल की जांच, धिमक का सुझाव, पौधा संरक्षण, निराई आदि के बारें में किसानों को कृषि क्‍लीनिक पर समझाया जाएगा। फिर किसानी उसी अनुसार अपनी खेती का कार्य करेगा, इससे उसकी फसल में बढ़ोत्ती होगी और पिछले साल की बजाय इस साल किसान की आय में बढ़ोत्तरी भी होगी।

बिहार कृषि क्लिनिक योजना का उद्देश्‍य Krishi Clinic Yojana Objective

आपको इस बात का पता है की भारत में आधी से ज्‍यादा आबादी खेती पर निर्भर है हमारे देश में किसान भाई अपनी खेती पर पूरी तरह से निर्भर होती है। उनकी इनकम का स्‍त्रो खेती है इसीलिए जब किसान की फसल में नुकसान होता है जैस उगती हुई फसल में कीट का लगना, फसल का पीला पड़ जाना, इसके अलावा किसान यह सोचता है की फसल में कौनसा खाद्य, दवाई दे, और खेते बोते हुए कौना बीज बीजे जिससे फसल की उत्‍पादकता में बढ़ावा हो सके।

इसके अलावा किसान यह भी सोचता है की यह मिट्टी खेती करने के योग्‍य है भी या नहीं, इस प्रकार अनेको सवाल किसान के पास अपनी खेती को लेकर होते है। किसान अपनी खेती से जुड़ी इन सभी समस्‍याओं की निवारण करने के लिए अपने गांव से कोसो दूर शहर में कृषि विभाग (Krishi Department) से जुड़ी कोई दुकान या कृषि विभाग में जाता है। जिससे किसान का समय बहुत ज्‍यादा खराब होता, पर अब ऐसा नहीं होगा। अब बिहार सरकार किसानों की इन सभी समस्‍याओं का निवारण स्‍थानीय स्‍थापन पर उपलब्‍ध करवाएगी। कृषि क्‍लीनिक खोले जाएगा योजना के तहत उस पर जकर किसान अपनी बात रख सकता है।

सरकार कृषि क्‍लीनिक खोलने के लिए देगी सहायता जानिए

बिहार सरकार कृषि क्‍लीनिक खोलने के लिए उसकी स्‍थापना करने के लिए लाभार्थी को सहायता राशि प्रदान करेगी। आप योजना के नियमों के अनुसार कृषि क्‍लीनिक की दुकान खोलते है तो कुल अनुमानित लागत 5 लाख रूपये निर्धारित की हुई है। इस राशि पर बिहार सरकार आपको योजना के तहत 40% अर्थात अधिकत 2 लाख रूपये की सहायता का अनुदान देती है। तो बकाया राशि होती है वह स्‍वयं दुकान खोलने वाली लाभार्थी को वहन करनी पड़ती है। इसके अलावा कृषि क्लिनिक योजना में चयनित लाभार्थीयों को बैंक से लोन लेने की सुविधा भी मिलती है वह चाहे तो लोन लेकर भी कृषि क्‍लीनिक की दुकान खोल सकता है।

कृषि क्लिनिक योजना से जुड़े महत्‍वूर्ण बिंदु Krishi Clinic Scheme Bihar

  • बिहार सरकार ने किसानों के कल्‍याण के लिए कृषि क्‍लीनिक योजना का आरंभ किया है अब किसानों को एक ही जगह पर खेती से जुड़ी सेवाओं का लाभ मिलेगा।
  • इस स्‍कीम के माध्‍यम से सरकार 101 अनुमंडल में कृषि क्‍लीनिक की स्‍थापना करेगी।
  • राज्‍य के प्रत्‍येक अनुमंडल के 2 प्रखंड स्‍तर पर यह कृषि क्‍लीनिक खोला जाएगा।
  • युवाओं को सरकार कृषि क्‍लीनिक खोलने के लिए अनुदान राशि 40 प्रतिशत देती है।
  • चयनित लाभार्थीयों को कुल 2 लाख रूपये की राशि सहायता के लिए कृषि क्‍लीनिक स्‍थापित करने के उद्देश्‍य से देती है।
  • बिहार सरकार किसानों को बागवानी और फसलों में कीटनाशकों पर 75 प्रतिशत का अनुदान प्रदान कर रही है।
  • बिहार राज्‍य सरकार ने कृषि क्लिनिक योजना को शुरू करते हुए 424 लाख रूपये का बजट पेश किया है।
  • अनुमान के मुातबित प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में लगभग 202 युवाओं को रोजगार मिलेगा।
  • इस प्रकार से यह योजना दोनो तरह से युवओं का फायदा देगी।

कृषि क्लिनिक योजना की पात्रता Bihar Krishi Clinic Yojana Eligibility

  • इस स्‍कीम के तहत कृषि क्‍लीनिक की दुकान खोलने वाला नागरिक बिहार राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • वह व्‍यक्ति/महिला लाभार्थी है आवेदन के लिए जिन्‍होने कृषि स्‍नातक, कृषि व्‍यावसायिक प्रबंध स्‍नातक, राज्‍य/केंद्र विश्‍वविद्यालय या फिर किसी अन्‍य विश्‍वविद्यालय से कृषि उत्‍थान में स्‍नातक किया हुआ है। और जो ICAR/UGC के द्वारा मान्‍यताआ प्राप्‍त हुई है
  • इसके अलावा न्‍यूनतम 2 सालों का कृषि उद्यान में अनुभव प्राप्‍त हुआ होना चाहिए और डिप्‍लोमा धारी या कृषि विषय में इंटरमीडिएट तथा रसायन विज्ञान, वनस्‍पति विज्ञान, जीव विज्ञान में स्‍नातक के योग्‍य है।
  • आवेदन करने वाले व्‍यक्ति का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।
  • कृषि‍ क्‍लीनिक योजना में आवेदन करने वाले की आयु 18साल से ज्‍यादा होनी चाहिए।

कृषि क्लिनिक योजना आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रामाण
  • जमीन के दस्‍तावेज
  • शैक्षणिक योजना (जो आपसे मांगी जाती है)
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

बिहार कृषि क्लिनिक योजना ऑफिशियल वेबसाइट Krishi Clinic Yojana Official Website

प्रदेश को जो इच्‍छुक नागरिक कृषि क्‍लीनिक योजना में अप्‍लाई करना चाहता है तो वह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है। बिहार कृषि क्‍लीनिक योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

बिहार कृषि क्‍लीनिक योजना की महत्‍वपूर्ण तिथियां

ऑफिशियल नोटिफिकेशन 27 दिसंबर 2023
आवेदन करने की तिथ‍ि 27 दिसंबर 2023
आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 जनवरी 2024

बिहार कृषि क्लिनिक योजना अप्‍लाई कैसे करें Bihar Krishi Clinic Yojana Online Apply

Bihar Krishi Clinic Yojana Online Registration:- दोस्‍तो आप सभी ने कृषि क्‍लीनिक योजना के दिशा-निर्देश ऊपर लेख में पढ़ लिया है अब जो भी इच्‍छुक नागरिक व महिला इस स्‍कीम में आवेदन करना चाहता है। और कृषि क्‍लीनिक की दुकान खोलना चाहते है तो पहले रजिस्‍ट्रेशन करवाना पड़ेगा। उसके बाद ही आप अनुदान की राशि लेकर दुकार की स्‍थापना कर सकते है पर अभी आपको थोड़ा समय और इंतजार करना पड़ेगा, अभी बिहार सरकार ने कृषि क्‍लीनिक योजना में आवेदन की प्रक्रिया चालू नहीं करी है। जैसे ही सरकार योजना से जुड़ी कोई अपडेट देती है तो आपको आर्टिकल में मिल जाएगी।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top