Biography

Biography of Barack Obama in Hindi~बराक ओबामा बायोग्राफी इन हिंदी

Biography of Barack Obama in Hindi:- जो लोग अपने देश से प्रेम करते है वे सभी असंभव बाधाओं व कठिनाइयों का सामना करते हुए इसे बदल सकते है जी हा हम बात कर है एक ऐसे शक्‍स के बारें में. जिन्‍होने अपने हौसलों से नामुमकिन को मुमकिन करके पूरे देश को दिखाया है।

Biography of Barack Obama in Hindi~बराक ओबामा बायोग्राफी इन हिंदी

आज आपको अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबाम के पूरे जीवन चरित्र के बारें में इस आर्टिकल में विस्‍तार से पढ़ सकते है जो United States (सयुक्‍त राज अमेरिका) के 44वें राष्‍ट्रपति रहे है। जो इस पद पर बैठने वाले पहले अफ्रीकन अमेरिकन व्‍यक्ति रहे है बराक ओबामा जी ने पहला चुनाव वर्ष 2008 में जीता जिसके बाद वर्ष 2012 में भी अपनी जीत हासिल की और देश में राष्‍ट्रपति के पद हेतु अपनी एक पहचान बनाई।

आज आप लेख के माघ्‍यम से जान सकेगे की आखिर बराक ओबामा कौन है और इनकी नेट वर्थ कितनी है मतलब इनसे जुड़ी सभी जानकरी आप नीचे विस्‍तार पूर्वक पढ़ सकते है। तो चलिए शुरू करते है-

अवनि लेखरा का जीवन परिचय, टोक्‍यो पैरालंपिक गोल्‍ड मेडल

बराक ओबामा की जीवनी/Barack Obama ki Biography in Hindi

नाम बराक हुसैन ओबामा
जन्‍म 04 अगस्‍त 1961
जन्‍म स्‍थान होनोलूलू हवाई अमेरिका
माता क नाम स्‍टैनले अन्‍न दुन्‍हम
पिता क नाम बराक ओबामा सिनियर
पत्‍नी क नाम मिशेल
उम्र लगभग 63 साल
बच्‍चे मलिआ अन्‍न ओबामा, साशा ओबाम
स्‍कूल क नाम हार्वर्ड लो स्‍कूल
कॉलेज क नाम ऑक्‍सीडन्‍टल कॉलेज
डिग्री होनर्स
पेशा अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति, वकील व संसद सभ्‍य
इनका कर्यकाल 2009 से लेकर 2017 तक
बराक ओबामा की नेटवर्थ 70 मिलियन

ओबामा क प्रारंभिक जीवन/ Barak Obama Initial Lifr

बराक का जन्‍म 04 अगस्‍त 1961 को होनोलूल अमेरिका में हुआ. इनका पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा है। इनके माता व पिता क नाम स्‍टैनले अन्‍न दुन्‍हम और बराक ओबामा सीनियर पतिा क नाम है। बराक के पिता अपने प्रारंभिक कल में बकरी पालक होने से ही अपना जीवन यापन करते थे। इनकी शादी 02 फरवरी 1961 में अन्‍न दुन्‍हम नाम की लड़की से हुई. शादी के कुछ साल बाद बराक ओबामा का जन्‍म हुआ।

न्‍यूज के माध्‍यम से बताया जाता है की बराक के संबंध अपने पिता के साथ इतने सही थे क्‍योंकी इनके पिता अपी पीएचडी के लिए दूर रहते थे। इसकी के चलते बराक ओबामा के माता व पिता के संबंध खराब हो गऐ और सन 1964 में डाइवोर्स लेकर अलग-अलग हो गऐ। जिसके बाद सन 1965 में बराक की माता ने दूसरी शादी Lolo Soetoro नाम के व्‍यक्ति से करी. और 1970 में बराक की सौतेली बहन का जन्‍म हुआ।

कुछ वर्ष बीत जाने के बाद ओबामा की माता बराक की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित सी रहने लगी और उसको अपने माता के यहा पढ़ाई के लिए भेज दिया। कुछ समय बीम जाने के बाद बराक की माता भी अपने पिहर में आकर रहने लगी.

ए.पी.जे. अब्‍दुल कलाम का जीवन परिचय

ओबामा की शिक्षा/Barak Obama Education

Biography of Barack Obama in Hindi बराक ने Punahou Academy में अपना एडमिशन लिया और साल 1979 में हॉनरर्स की डिग्री हासिल करके अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। इस दौर में बराक ओबामा को अपनी काले होने के करण कई प्रकर की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। ओबामा की पिता कई बार मिलने आया करते थे पर सन 1981 में ओबामा के पिता की मृत्‍यु एक कार दुर्घटना में हो गई। इस दुर्घटना में इनके पिता के दोनों पैर कट गए जिसके बाद दुबारा साल 1982 में कर दुर्घटना में सीनियर ओबामा की मृत्‍यु हो गई थी। जब सीनियर ओबामा की मृत्‍यु हुई उस समय बराक ओबाम महज 21 साल के थे।

अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद दो साल तक बिसनेस सेक्‍टर में काम किया और 1985 में शिकागों चले आए. जहा इन्‍होने रोजलैंड और Altgeld गार्डन समुदायों में कम आय वाले एक समुदाय में आयोजक का कर्य किया था।

जिसके कुछ समय बाद ओबामा केन्‍या चले गए और साल 1988 में केन्‍या से वापस लोट आए. और Harvard Law School में प्रवेश लिया। जिसके बाद इन्‍होने एक वकील से मुलाकात करी और एडवाईसर के रूप में नियुक्‍त हुऐ. इसी प्रकर धीरे-धरी ओबामा व मिशेल की मुलाकाते बढ़ती गई। सन 1990 में पहले Harvard Law Review के African American Editor सेलेक्‍ट हुए।

अपनी लॉ स्‍कूल करने के बाद दुबारा ओबाम शिकागों लौट आये और यहा पर एक वकील के रूप में काम किया। सन 1992 में पार्ट टाइम नौकरी भी करी और एक स्‍कूल में सांविधानिक कनून भी पढ़ाया।

बकरा ओबामा की शादी

इसी दौरान 03 अक्‍टूबर 1992 को बराक ओबामा की शादी मिशेल नाम की लड़की से हुई जिन्‍हाने साल 1998 में एक बेटी को जन्‍म दिया। उसके बाद साल 2001 में दूसरी बेटी साश क जन्‍म हुआ। सन 1995 में बराक ओबाम ने ऑटोबायोग्राफी नामक पुस्‍तक लिखी जिसका नाम Dreams Form My Father था.

डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन का जीवन परिचय

बराक ओबामा क राजनैतिक जीवन/Obama Political Life in Hindi

बराक ने साल 1996 में सीनेट की एक सीट का चुनाव किया और जीत हासिल करी. इस काल में ओबामा ने गरीब परिवारों के लिए अनेक प्रकर की मदद करी इसके साथ ही बच्‍चों को पढ़ाई व हेल्‍थ केयर में बहुत योगदान दिया। साल 2002 में राजनैतिक सलाहकर की सलाहर पर एक समिती बनाई जो साल 2004 में इसकी मदद से यूएस की एक सीनेट सीट के लिए चुनाव लड़ा।

इस चुनाव में भी बराक की जीत हासिल हुई और इसी प्रकर चुनाव का सफर करते हुए अपनी जीत हासिल करी. साल 2007 में ओबामा ने डेमोक्रेटिक प्रेसिडेंट इलेक्‍शन के लिए अपना नामांकन किया। और इस पार्टी में उम्‍मीदवार के तौर चुने गए आगे चलकर भी ओबामा को पूरा सहयोग मिला। बात करें साल 2006 की तो इन्‍होने अपनी दूसरी पुस्‍तक The Audacity of Hops लिखी. जिसमें अमेरिका कैसा होना चाहिए उसके बारें में लिखा।

बराक ओबामा राष्‍ट्रपति बनने का सफर

04 नवम्‍बर 2008 को ओबामा ने 52.9 प्रतिशत से अपनी जीत हासिल करी जो एक एतिहासिक जीज दर्ज हुई। और बराक पहले अफ्रीकन अमेरिक राष्‍ट्रपति बने जो सयुक्‍त राज अमेरिका के 44वें राष्‍ट्रपति थे। बराक ओबामा ने अपने चार साल के काल में देश के लिए बहुत अच्‍छा कार्य किया जिसके चलते साल 2012 में भी ओबाम ने राष्‍ट्रपति चुनाव में अपनी जीत हासिल करी। और सयुक्‍त राज अमेरिका के दूबारा से राष्‍ट्रपति चुने गऐ

नोट:- बराक ओबामा व मिशेल के बीच में कई प्रकर के पारिवारिक संबंध खराब होने से दोनो ने डाइवोर्स ले लिया था।

आज आपके आर्टिकल में सयुक्‍त राज अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के जीवन Biography of Barack Obama in Hindi में बारें में लिख है। जो केवल उनकी जीवनी व न्‍यूज के आधार पर बताया है। इसी प्रकर अन्‍य प्रसद्धि व्‍यक्त्यि व महिला की बायोग्राफी पढ़ना चाहते है तो पेज के साथ बनें रहिए। और आपके मन में किसी प्रकर का प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ सकते है धन्‍यवाद सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

2 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.