Advertisement

Biography Of Rubina Francis | रूबीना फ्रांसिस का जीवन परिचय | Rubina Francis Biography In Hindi

Advertisement

Biography Of Rubina Francis | रूबीना फ्रांसिस का जीवन परिचय | Rubina Francis Biography In Hindi

रूबीना फ्रांसिस हमारे देश की पिस्‍टल शूटर है जो कि टोक्‍यो में आयोजित हो रहे पैरालम्पिक 2020 में भारत कि ओर से प्रतिनिधित्‍व करने जा रही है। रूबीना फ्रांसिस (Rubina Francis) ने Tokyo Paralympics के लिए क्‍वालिफाई किया है। ऐ भारत कि एकमात्र ऐसी खिलाड़ी है। जो अब तक राष्‍ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिताओ में 10 गोल्‍ड़ मैंडल जीत चुकी है। रूबीना फ्रांसिस अपने दोनो पैरो से ठीक से खडी़ नहीं होने के कारण अनका जीवन सघंर्षो से भरा हुआ है। रूबीना फ्रांसिस ने सन 2017 में मध्‍यप्रदेश राज्‍य शूटिंग प्रशिक्षण अकादमी में भाग लिया था। रूबीना ने अंतराष्‍ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिताओ भाग लेकर, व प्रथम स्‍थान पाकर देश के लिए दो गोल्‍ड़ मैंडल जीता है। त‍था अब जापान की राजधानी टोक्‍यों में हो रहे पैरालंम्पिक 2020 में देश कि ओर से 31 अगस्‍त 2021 मगंलवाल को खेलेगी।

Advertisement

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले Rubina Francis ने राष्‍ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिताओ में भाग लेकर देश के लिए 10 गोल्‍ड मैंडल व 2 सिल्‍वर मैंडल कुल 12 पदक जीत चुकी है।

Rubina Francis का टोक्‍यो पैरालम्पिक 2020 में प्रदर्शन

रू‍बिना ने इस साल टोक्‍यो मे होने वाले पैरालम्पिक खेलो में हिस्‍सा लिया था। वे महिलाओ की 10 मीटर एयन पिस्‍टल प्रतियोगिता में फाइनल तक पहुची। फाइनल मे पहुचने के बाद उनका प्रदर्शन अच्‍छा न होने के कारण वो मेडल की रेस से बाहर हो गई। बता दे रूबिना फाइनल मुकाबले में 7वें पायदान पर रही।

रूबीना फ्रांसिस का जीवन परिचय संक्षिप्‍त विवरण (Rubina Francis Biography Key Points)

पूरा नाम / complete Nameरूबीना फ्रांसिस
जन्‍म तिथि / Date of Birth 1999
जन्‍म स्‍थान / Birth Place जबलपुर, मध्‍यप्रदेश
आयु /Ageलगभग 21 वर्ष
शिक्षा / Education ज्ञात नहीं
माता व पिता का नाम / Mother’s and Father’s Nameसाइमन फ्रांसिस
खेल / Sports पिस्‍टल शूटर
राष्‍ट्रीयता / Nationalityभारतीय
कोच / Coach पी.एन. पापन्‍ना
धर्म / Religionईसाई
वैवाहिक जीवन / Marital Status अविवाहित

Biography Of Rubina Francis | रूबीना फ्रांसिस का जीवन परिचय

रूबीना फ्रांसिस का जन्‍म सल 1999 में जबलपुर मध्‍य प्रदेश में हुआ था। इनके पिताजी साइमन फ्रांसिस जबलपुर में बाइक मैकनिक का काम करते है। और इनकी माता एक गृहणी है। Rubina Francis ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जबलपुर (मध्‍यप्रदेश) से पूरी करी है। और इन्‍होने कक्षा 11 वीं से ही सन 2014 में पैराशूटिंग में अपना करियर स्‍टार्ट कर दिया था। एक गगन नारगं शूटिंग संस्‍था ने जबलपुर के ‘सेंट एलॉयसिस स्‍कूल’ में ट्रायल कैपं लगाया था। रूबीना फ्रांसिस ने इस एकेडमी में भाग लेकर 47 स्‍कोर प्राप्‍त किये। बाद में इन्‍हे 15 दिन कि ट्रेनिंग के लिए चुना गया। और यही पर इन्‍होने एक साल तक ट्रेनिंग ली।

Advertisement

रूबीना के पिता साइमन फ्रंसिस कि बाइक रिपेयरिंग की दुकान ग्‍वारीघाट रोड़ पर होने के कारण नगर निगम वालो में तोड़ दिया। जिससे इनको बहुत नुकसान हुआ, क्‍योकि साइमन फ्रांसिस अपने परिवार को इसी दुकान की आमदनी से पालता था, और रूबीना फ्रांसिस Rubina Francis कि एकेडमी का खर्चा इसी में से देते थे। किन्‍तु साइमन ने भी अपने जीवन में कभी हार नहीं मानी। और वह घर-घर जाकर बाइक सुधारने का काम करने लगा। जुलाई 2014 में रूबीना ने मध्‍यप्रदेश राज्‍य कि शूटिंग एकेडमी भोपाल में एडमिशन लेकर बैकॉक के सफर पूर कर लिया।

बैकॉक के इस सफर में रूबीना का पूरा खर्चा भोपाल एकेडमी Sports Department ने उठाया था। जब रूबीना फ्रांसिस कक्षा 11 वीं में पढ़ रही थी, उसी टाइम से इसने स्‍पोर्ट में अपना करियर बना लिया था। और इसी बीच इन्‍होने ‘National’ लेवल पर 6 गोल्‍ड़ मैंडल Gold Medal और 1 सिल्‍वर मैंडल Silver Medal जीत लिया था। इसके बाद Rubina Francis दुबई में हुऐ International Event में भाग लिया, उस समय रूबीना सबसे कम उम्र की पैराशूटर थी। और इसने यहा पर शानदार प्रदर्शन करके भारत देश में दिव्‍यांग खिलाडीयो कि श्रेणीयो में अपनी पहला स्‍थान बना लिया था।

यह भी पढे-

Advertisement

रूबीना फ्रांसिस का खेल करियर | Athlete Rubina Francis Career

Rubina Francis Biography

  • रूबीना फ्रांसिस ने पैराशूटर वर्ल्‍डकप में 10 मीटर एयर पिस्‍टल चलाकर भारत देश को औलंपिक कोटा दिलाया। इसके बाद पेरू के लीमा में आयोजित हुआ पैरावर्ल्‍डकप ‘पैरावूमेंन इवेंट में दुबार भारत को औलंपिक दिलाया।
  • पैरा वर्ल्‍डकप में रूबीना ने क्‍वालिफाइंग राउंड में 600 में से 555 अंक लाकर विश्‍व रिकॉर्ड में पांचवी रैंक हासिल कि, पैरा वर्ल्‍डकप फइनल में जगह बना ली।
  • जब जून माह में पैराशूटिंग वर्ल्‍डकप हो रहे थे, उस समय Ribina Francis ने एमपी शूटिंग रज्‍य अकादमी प्रतियोगिता में इतिहास रचकर लोगो के दिलो को छू लिया।
  • तथा पैरावर्ल्‍डकप के लास्‍ट राउड़ में 238.1 माक्‍स के साथ विश्‍व रिकॅार्ड बनाया था।
  • सन 2017 में अतंर्राष्‍ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिता में अपना शानदान प्रदर्शन करके 2 स्‍वर्ण पदम और 1 ब्रान्‍ज मैडल जीती।
  • इसके बाद बैकाॅक में सन 2017 में आयोजित हुआ पैरा स्‍पोर्ट्स शूटिंग प्रतियोगिता में वर्ल्‍ड रिकॉर्उ बनाया।
  • सन 2019 में क्रोएशिया में आयोजित वर्ल्‍ड शूटिंग पैरा स्‍पोर्ट्स में रूबीना ने देश के लिए कांस्‍य पदक जीता।
  • 2019 में क्रोएशिया में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में देश को कांस्य पदक दिलाया था. रूबीना ने राष्ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिताओं में 10 गोल्ड 2 सिल्वर के साथ 12 पदक हासिल किए हैं.

Note:- खबरो के अनुसार हाल ही में रूबीना फ्रांसिस ने टोक्‍यो में हो रहे पैरालंपिक गेम 2020 में फाइनल के लिए अपना क्‍वालिफाई कर लिया है। दोस्‍तो देश के सभी लोग रूबीना फ्रांसिस से गोल्‍ड मैडल के लिए पूरी उम्‍मीदव लगाकर बैठे है।

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

1 thought on “Biography Of Rubina Francis | रूबीना फ्रांसिस का जीवन परिचय | Rubina Francis Biography In Hindi”

Leave a Comment