ब्‍लॉगिंग क्‍या है और Blogging से पैसे कैसे कमाये?

2

Blogging Se Paise Kaise Kamaye, ब्‍लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये, अपना ब्‍लॉग कैसे बनाये, How to earn money from Blog, How to Start A Blog, Make Money With Blogging, ब्‍लॉगिंग के जरिए ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये, Blogging Tips in Hindi

दोस्‍तों आपने कई बार में ब्‍लॉगिंग के बारे मे सुना होगा ओर शायद आपको यह भी पता होगा कि ब्‍लाॅगिंग करके ऑनलाइन लाखों रूपये कमाये जा सकते है। ऐसे में हर किसी के मन मे एक ना एक बार यह Question जरूर आया होगा कि आखिर Blogging Kya Hota Hai, Blogging Se Paise Kaise Kamaye etc.

खासकर आज जब कोविड 19 जैसी महामारी के चलते लाखो लोगो की नौकरीया छिन गई है। तो ऐसे में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाने के नए-नए तरीको को खोजता रहता है। दोस्‍तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके सभी सवालो के जवाब देने वाले है कि ब्‍लॉगिंग कैसे करे, ब्‍लॉग कैसे बनाये, ब्‍लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये। बस आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस Article को पूरा जरूर पढ़े ताकि आपके सभी Doubts क्‍लीयर हो जाये।

ब्लॉगिंग क्‍या है | What Is Blogging ?

बहुत से लोग अपने जीवन मे डायरीया लिखते है तथा रोजाना के नये-नये अनुभवों को उसमे लिखते है। ठीक उसी तरह से जब हम अपने अनुभवों या किसी विशेष टॉपिक की Knowledge को अपने Blog/Website के द्वारा दूसरे लोगो के साथ शेयर करते है। तो इसे ही ब्‍लॉगिंग (Blogging) कहा जाता है। हम किसी भी Topics पर अपना Blog लिख सकते है जिसकी हमे अच्‍छी जानकारी हो।

आज बहुत से लोग Food Blog, Motivational Blog, Technology Blog, Entertainment Blog, Shayari Blogs के माध्‍यम से अच्‍छा खासा पैसा कमा रहे है अगर आप भी इनमें से किसी टॉपिक या अन्‍य किसी टॉपिक के बारे में अच्‍छी जानकारी रखते है तो आप अपना Blog या Website शुरू कर सकते है तथा पैसा कमा सकते है।

तो Friends ये तो था कि ब्‍लॉगिंग (Blogging) क्‍या होता है

आइये अब जानते है कि आप किस तरह से अपना खुद का Blog स्‍टार्ट करके ब्‍लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते है।

ब्‍लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये?

YouTube Shorts Kya Hai – यूट्यूब शॉर्ट क्‍या है | Youtube Short All Features 2021

तो दोस्‍तो यदि आपने अपना ब्‍लॉग शुरू करने का मन बना लिया है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होता है जिनके बारे में हम विस्‍तार से आपको बताने जा रहे है जो कि निम्‍नलिखित है:-

Topic काे चुने (Select A Niche For Blog)

Blog/Website शुरू करने से पहले आपको किसी टॉपिक को चुनना होगा। यहा पर आपको बता दें कि आपको वही Topic चुनना चाहिए जिसके बारे में आप अच्‍छी-खासी जानकारी रखते हो। क्‍योकि अगर आपको उस टॉपिक की अच्‍छी जानकारी होगी तो आप एक Unique Content लिख पाएंगे। बहुत से लोग ऐसे टॉपिक पर अपना ब्‍लॉग शुरू कर देते है जिसके बारे मे उन्‍हे अच्‍छी जानकारी नहीं होती है जिसके परिणामस्‍वरूप User को उस टॉपिक की पूरी जानकारी नही मिल पाती है।

अगर आप अपने टॉपिक पर अच्‍छी पकड़ रखते हो तो आप आसानी से अपने पाठकों के सवालों के उत्तर भी दे पाएंगे। जिससे आपके ब्‍लॉग पर यूजर्स का Experience भी बढ़ेगा। इस प्रकार दोस्‍तों Blog / Website शुरू करने से पहले आपको उसी टॉपिक को Select करना चाहिए जिस पर आपकी Command अच्‍छी हो। उसके बाद आपको Blogging शुरू करनी चाहिए।

ब्‍लाॅग किस Platform पर बनाये

अपने ब्‍लॉग के लिए Topic चुनने के बाद अब बारी आती है कि आप अपना ब्‍लॉग किस प्‍लेटफॉर्म पर बनाये। वैसे तो ब्‍लाॅग बनाने के लिए बहुत सारे Platform उपलब्‍ध है लेकिन इन सभी में 2 प्‍लेटफॉर्म सबसे अधिक काम में लिए जाते है:- WordPress तथा Blogger.

Blogger:– ब्‍लाॅगर Google का एक प्‍लेटफॉर्म है। अगर आप बिल्‍कुल फ्री में अपना ब्‍लॉग बनाना चाहते है तो फिर आप Blogger पर अपना ब्‍लॉग शुरू कर सकते है। इस प्‍लेटफॉर्म पर आपको फ्री में Domain मिलता है तथा Web Hosting की भी जरूरत नही पड़ेगी। ब्‍लॉगर पर Blog बनाने के कुछ Negative Point है कि आप इस प्‍लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाइट को ज्‍यादा Customize नहीं कर सकते। इसके अलावा जब आप ब्‍लॉगर पर Advertisement लगाते है तो उस पर Earning भी कम होती है।

WordPress:- यदि आप वर्डप्रेस पर अपना ब्‍लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको Domain Name और Hositing दोनो खदीदनी होगी। कुल मिलाकर अगर आप शुरू में पैसा खर्च कर सकते है तो फिर आपको WordPress का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यहा पर आप अपने ब्‍लॉग को अपनी जरूरत के हिसाब से Customize भी कर सकते है। इसके साथ-साथ आपको वर्डप्रैस में कई सारे Plugins मिल जाते है जिनकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट को अच्‍छे से चला पाएंगे। इसके अलावा वर्डप्रैस पर बने ब्‍लॉग पर यदि आप Advertisement का इस्‍तेमाल करेंगे तो उसमे आपको ज्‍यादा Earning होंगी।

ब्‍लॉग के लिए Domain Name चुने

अब बारी आती है Domain Name को चुनने कि, हो सकता है मेरे बहुत से लोगो को पता न हो कि आखिर डोमेन नेम क्‍या होता है। तो चलिए आपको बिल्‍कुल आसान भाषा में समझाते है कि Domain Name Kya Hota Hai!

दोस्‍तो मान लेते है कि आप किसी व्‍यक्ति को अपने घर पर बुलाना चाहते है तो आप उसको अपने घर का Address बताएगे। तो जिस तरह से कोई व्‍यक्ति आपके घर के पते की मदद से आपके घर पर पहुच सकता है ठीक उसी तरह किसी भी ब्‍लॉग या फिर वेबसाइट पर आने के लिए उसका एक Domain Name होता है। इस डोमेन नेम को गूगल में टाइप करके कोई भी यूजर आसानी से आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकता है। जैसे कि दोस्‍तो यहा पर मेरे अपने ब्‍लॉग का डोमन नेम है Onlineseekhe.com

एक बढि़या सा डोमेन नेम खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। जैसे कि आप जो भी Domain Name खरीद रहे है वो वह छोटा एवं सरल होना चाहिए। जो कि आपके Users को आसानी से याद हो जाये। इसके अलावा आपको .Com वाला Domain Name खरीदना चाहिए।

ब्‍लॉग के लिए एक Best Hosting Plan खरीदे

एक बढि़या सा डोमेन नेम Purchase करने के बाद बारी आती है Hosting की। दोस्‍तों Hosting की मदद से आपके ब्‍लॉग का पूरा डाटा ऑनलाइन स्‍टोर रहता है तथा आपके द्वारा Publish लेख आपके पाठकों तक पहुचता है।

आज मार्केट में बहुत सारी कपंनिया Hosting Service प्रोवाइट करती है जिनमे Godaddy, India Reseller, Hostinger, Blue Host आदि ज्‍यादातर उपयोग में ली जाती है। अगर आप सस्‍ता होस्टिंग प्‍लान लेना चाहते है तो आप India Reseller Hosting से एक अच्‍छी शुरूआत कर सकते है।

अगर आपको लगता है कि आपके पास Hosting खरीदने के लिए बजट नहीं है या फिर आप बिल्‍कुल मुफ्त में होस्टिंग लेना चाहते है तो आप Blogspot.com होस्टिंग से शुरूआत कर सकते है।

Best Theme इस्‍टॉंल करे

Domain Name और Hosting खरीदने के पश्‍चात् आपको एक अच्‍छी सी Theme को इस्‍टॉंल करना होगा।

आपको अपने ब्‍लॉग के लिए एक ऐसी थीम का इस्‍तेमाल करना चाहिए जो कि कम साइज की हो। जिस तरह से आज गूगल अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतरीन बनाना चाह रहा है उस हिसाब से आपको एक Mobile Responsive Theme का इस्‍तेमाल करना चाहिए। जिससे कि आपका ब्‍लॉग मोबाइल स्‍क्रीन पर सही तरह से दिखे।

अपने ब्‍लॉग पर जरूरी Pages बनाये

इतना करने के बाद जब आपका ब्‍लॉग बनकर तैयार हो जाये तो उसके बाद आपको सबसे पहले अपने Blog पर कुछ जरूरी Pages को बनाना होगा। क्‍योंकि जब तक आप इन Pages को नहीं बनायगे तब तक आपको Google Advertisement से अप्रूवल नहीं मिलेगा और आप ब्‍लॉग से पैसे नही कमा पायेगे।

तो चलिए जानते है कि आखिर कौन-कौन से पेज हमे अपने ब्‍लॉग पर बनाना अनिवार्य है:-

  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer

ब्‍लॉग पर पर Post पब्लिश करे

इसके बाद आपको अपने ब्‍लॉग/वेबसाइट पर Article लिखना शुरू कर देना है। अपने ब्‍लॉग पर पोस्‍ट लिखते समय आपको कुछ बाते ध्‍यान में रखनी होगी। आपको अपनी पोस्‍ट में किसी दूसरे ब्‍लॉग से बिल्‍कुल भी Copy-Paste नहीं करना है तथा अपना Genuine Content लिखना है क्‍योकि अगर आप इन बातों का ध्‍यान नहीं रखते है तो गूगल की ओर से आपके ब्‍लॉग को रिजेक्‍ट किया जा सकता है।

Gmail Account कैसे बनाए: New G-Mail Account in Hindi [Email Account]

अपने ब्‍लॉग को Adsense के लिए Apply करे

दोस्‍तो एक बार जब आप अपने ब्‍लॉग पर 10-15 पोस्‍ट लिखकर पब्लिश कर दे। उसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए अप्‍लाई कर सकते है। मगर यहा पर यह भी ध्‍यान देना जरूरी है कि आपके ब्‍लॉग पर थोडा बहुत Traffic होना चाहिए। अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो सबसे पहले आपको ट्रैफिक बढ़ाने पर ध्‍यान देना होगा।

Google Adsense से Approval मिलने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर गूगल के Ads लगाकर पैसे कमा सकेगे।

दरअसल दोस्‍तों Adsense गूगल की एक सर्विस है जो कि आपके वेबसाइट या ब्‍लॉग पर Ads Serve करता है। जो भी Advertising Company होती है वो सीधे Adsense को अपने Ads देती है तथा Adsense आपके ब्‍लॉग पर उन Ads को दिखाता है जिसके बदले आपको पैसे दिये जाते है।

तो उम्‍मीद करते है दोस्‍तों,

Blogging Se Paise Kaise Kamaye, Blog से पैसे कैसे कमाये, अपना ब्‍लॉग कैसे शुरू करे, How to Earn Money with Google Adsense, ब्‍लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये। आदि सभी तरह के प्रश्‍नों का जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्‍यम से मिल गया होगा। अगर अभी भी आपके मन में Blogging या ब्‍लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में किसी भी तरह का प्रश्‍न आता है तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य पूछे। हमारे द्वारा बताये गए तरीके को Follow करके आप अपना ब्‍लॉग बनाकर उससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here