Budget 2024 Date and Time: वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट किया पेश, जानिए

Budget 2024 Date and Time:- साल 2024 के फरवरी महिने में पहले ही संसद का बजट सत्र शुरू हो जाएगा, और अंतरिम बजट का काउंटडाउन भी चुका हो गया है। अब सवाल उठ रहा है की आखिर वित्त मंत्री सिता रमण जी अंतरिम बजट 2024 कब और कितने बज पास करेगी, आएइ जानते है Interim Budget Date Time और किस क्षेत्र के लिए क्‍या खास किया है जानिए पूरा शेडयूल…….

1 फरवरी को यानी गुरूवार को नई संसद में देश का केंद्रीय बजटर पेश किया जाएगा। आज संसद के बजट सत्र की शुरूआत होनी वाली है इसलिए सरकार ने अंतरिम बजट को लेकर तैयारिया पूरी भी कर ली है। यह बजट माेदी सरकार के कार्यकाल का पूरा होगा, इससके बाद दुबारा से चुनाव होगे और फिर से नई सरकार बनेगी तो आएइ जानते है की बजट में मोदी सरकार की क्‍या-क्‍या बाते और वादे है।

Budget 2024 Date and Time: वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट किया पेश, जानिए

Interim Budget 2024 Detalis अंतरिम बजट की जानकारी

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीमारमण (Nirmala Sitharaman) जी 1 फरवरी को देश का अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करेगी। उसके बाद लोकसभा चुनाव होगे और दुबारा से किसकी सरकार बनेगी, यह तो पता नहीं है पर मोदी सरकार ने इस बजट में देशवासियों की खास उम्‍मीदे जुडी हुई है। इस साल सरकार बजट में देश की महिलाओं व किसानों के लिए विशेष रूप से बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जैसे देश की कंपनियों में महिलाओं की हिस्‍से दीरी को बढ़ाने के काफी प्रयास कर रही है। और देश के किसान भाइयों को लेकर नई-नई नीति व प्रणाली का प्रस्‍तार किया है तो अब देखते है की आखिर इस अंतरिम बजट में सरकार क्‍या-क्‍या करती है।

अंतरिम बजट कब पेश होगा Interim Budget 2024 Time and Date

वित्त मंत्री श्री निर्मला सीमारमण जी केंद्रीय का अंतरिम बजट 1 फरवरी 2024 को पेश करेगी। एक एक अंतरिम बजट होगा क्‍योंकि उसके बाद इस साल अप्रैल-मई (संभावित) महिने में लोकसभा चुनाव होने वाले है। इस प्रकार बजट केवल एक ”वोट ऑन अकाउंट” की तरह होगा, इस बजट में नई सरकार के गठन तक का राजस्‍व और व्‍यय के अनुमान को प्रस्‍तुत किया जाता है। जिससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर सुचारू संचालन को लेकर किसी प्रकार की समस्‍या ना हो और इकोनॉमी पर भरोसा बना रहे।

अंतरिम बजट 2024 कितने बजे पेश होगा Interim Budget 2024 Time in Hindi

देश का अंतरिम बजट 2024 का है वह अधिकारीक प्रक्रिया का पालन करते हुए सबसे पहले वित्त मंत्री जी अपने घर से नॉर्थ ब्‍लॉक के लिए रवाना होगी। जहा अधिकारीयों से मिलने के बाद राष्‍ट्रपति (द्रौप‍दी मुर्मू) जी मंजूरी के बाद बजट की प्रक्रिया शुरू होगी। साल 2024 के बजट को कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलने के बाद 1 फरवरी 2024 को 11 बजे ससंद से वित्त मंत्री जी का भाषण शुरू होगा।

शुरू होगा संसद बजट का सत्र

31 जनवरी 2024 से संसद बजट सत्र की शुरूआज हो गई थी, पर संसद का यह बजट सत्र 9 फरवरी तक चलेगा। 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट सत्र का पहला दिन होगा और इस दिन राष्‍ट्रपति द्रौप‍दी मुर्मू का अभिभाषण होगा। जिसमें वह संसद के दोनों सदनों को संयुक्‍त रूप से संबोधित करेंगी और सरकार अपना अंतरिम बजट पेश करेगी।

अंतरिम बजट कहा देख सकते है Interim Budget 2024 Live

हर बार की तरह इस साल भी आप यूनियन बजट का लाइव स्‍ट्रीमिंग की जाएगी और आप इसे अपनी टीवी या मोबाइल में घर बैठे लाइव देख सकते है। यह दूरदर्शन आप PIB के सोशल प्‍लेटफॉर्म और वित्त मंत्रालय के Youtube चैनल पर देश सकते है। इसके अलावा भी आप किसी भी न्‍यूज चैनल पर अंतरिम बजट 2024 को लाइव स्‍ट्रीम देख सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top