Chandra Grahan in Hindi | चंद्र ग्रहण कब है जाने ग्रहण पड़ने का समय

Advertisement

Chandra Grahan in Hindi, चंद्र ग्रहण 2022 सूतक काल, Moon Lunar Eclipse 2022 in India, चंद्र ग्रहण कब है, Moon Lunar Eclipse 2022 Today, चंद्र ग्रहण कब लगेगा, Full Moon Lunar Eclipse in Scorpio, चंद्र ग्रहण कैसे होता है, Lunar Eclipse in Hindi, चंद्र ग्रहण का चित्र, Lunar Eclipse in India, ग्रहण कब है, Chandra Grahan Kab Hai, ग्रहण का समय, Chandra Grahan Timing, चंद्र ग्रहण इन हिंदी, Chandra Grahan Image,

Chandra Grahan 2022 Sutak kal, Kartik Purnima:- दोस्‍तो इस साल का अंतिम सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। जो इस वर्ष कार्तिक महिने की पूर्णिमा वाले दिन आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा। पंचाग के अनुसार इस वर्ष कार्तिक पूर्णिका दो दिनो की है और इसी कार्तिक पूर्णिमा वाले दिन देश में देव दिवाली त्‍यौहार (Dev Diwali Festival) मनाया जाएगा। जिसे कार्तिक दीपदान भी कहा जाता है। यह जो देव दिवाली है वह चंद्र ग्रहण की छाया में मनाई जाएगी और यदि आप चंद्र ग्रहण से जुड़ी सभी जानकारी विस्‍तार से जानना चाहती है तो हमारे आर्टिकल में वर्णन अंतिम शब्‍दों तक बने रहिये।

Advertisement

Lunar Eclipse 2022 in Hindi (चंद्र ग्रहण )

पंचाग के अनुसार इस बार चांद ग्रहण नवबंर के महीने में पड़ रहा है जो कार्तिक शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लगेगा। इस बार कार्तिक पूर्णिमा दो दिन की है 07/08 नवंबर 2022 की है और 08 नवंबर 2022 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही साल का अंतिम चंद्र ग्रहण पड़ेगा। पंचाग के अनुसार इस तिथि को देव दिवाली और सिख समुदाय का पवित्र त्‍यौहार गुरू नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) भी मनाई जाएगी। जिस कारण चंद्र ग्रहण का और भी ज्‍यादा महत्‍व बढ़ गया है हांलाकि ग्रण पड़ने के कारण देव दिवाली का पर्व एक दिन अर्थात 07 नवंबर 2022 को मनायी जाएगी।

Chandra Grahan in Hindi
Chandra Grahan in Hindi

चंद्र ग्रहण कब है (Chandra Grahan 2022 Date and Time in Hindi)

हिन्‍दी पंचाग के अनुसार यह अंतिम ग्रहण कार्तिक शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लगेगा और बात करे अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार तो यह 08 नवंबर 2022 मंगलवार के दिन पड़ रहा है। चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) भारतीय समय सीमा के अनुसार इसकी शुरूआत दोपहर 01:31 मिनट पर लगभग शुरू हो जाएगा और शाम को 07:27 मिनट पर लगभग समाप्‍त हो जाएगा। इस बार भी चांद्र ग्रहण हमारे भारत देश में पूर्ण रूप से दिखाई पड़ेगा।

भारत में चंद्र ग्रहण कब है (Chandra Grahan 2022 in India Date and Time in Hindi)

बात करे भारत देश की तो यहा पर Moon Lunar Eclipse (चंद्र ग्रहण) 08 नवंबर 2022 को दिखाई पड़ेगा जिसकी शुरूआत शाम को 05:20 पर लगभग हो जाएगी। और यह शाम को ही 06:18 मिनट पर लगभग समाप्‍त हो जाएगा। यह मेष राशि में दिखाई देगा हमारे देश में कुछ समय की अवधि के लिए ही चांद ग्रहण होगा।

  • चंद्र ग्रहण प्रारंभ:- शाम 05:20 मिनट पर लगभग
  • चंद्र ग्रहण समाप्‍त:- शाम 06:18 मिनट लगभग
  • ग्रहण की कुल अवधि:- 01 घंटा 40 मिनट लगभग
  • सूतक काल प्रारंभ:- सुबह 08:10 मिनट पर लगभग
  • सूतक काल समाप्‍त:- शाम 06:20 मिनट पर लगभग  

कहा-कहा दिखाई देगा चंद्र ग्रहण जानिये (Moon Lunar Eclipse 2022)

इस वर्ष साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा वह मुख्‍य रूप से उत्तरी पूर्वी यूरोप, एशिया महाद्वीप, ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप, प्रशान्‍त महासागर, उत्तर अमेरिका, हिन्‍द महासागर, दक्षिणी अमेरिका, पेसिफिक, भारत, अटलांटि समेत पूर्ण रूप से नजर आएगा।

भारत में कहा दिखाई देगा ग्रहण (Moon Lunar Eclipse 2022 Visibility in India)

इस वर्ष का अंतिम चांद ग्रण पूर्ण रूप से भारत के पूर्वी इलाको में ही दिखाई देगा। जिसमें कोलकाता, पटना, रॉची, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी आदि स्‍थानों पर दिखाई देगा, बाकी जगहो पर यह आंशिक रूप से दिखाई देगा।

गुरू नानक जयंती कब है

Advertisement
Advertisement

चंद्र ग्रहण पर सूतक काल का समय (Chandra Grahan 2022 Sutak Kaal in Hindi)

Moon Chandr Grahan

इस वर्ष अंतिम ग्रहण पड़ने वाला यह भारत के अधिकतर इलाकों में दिखाई नहीं पड़ेगा जिस कारण सूतक काल का इतना ज्‍यादा प्रभाव नहीं होगा। ज्‍योतिषाें के अनुसार सूतक काल ग्रहण से लगभग 09 घंटे पहले पड़ना शुरू हो जाता है। जो की 08 नवंबर को सूर्योदय समय के साथ ही सूतक काल लग जाएगा और ग्रहण समाप्‍त होने तक रहेगा। परन्‍तु चंद्र ग्रहण के समय कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) स्‍नान-दान आदि से इसका इतना प्रभाव नहीं रहेगा। मान्‍यताओं के अनुसार जब सूतक काल लगता है तो उस समय हमारे धर्म में कोई भी शुभ कार्य वर्जित नहीं है। इसी लिए आप भी ऐसा कोई शुभ कार्य ना करें की जिस पर सूतक काल का प्रभाव बना रहे।

ग्रहण के समय इन राशियो वाले लोग सर्तक रहना

ज्‍योतिषो के अनुसार यह चंद्र ग्रहण इन राशियो वाले व्‍यक्तियो पर बहुत भारी रहेगा। जो है- वृषभ, तुला, कुंभ, और सिंह इन सभी राशियो के लाेग सर्तक रहे। जैसे की व्‍यर्थ के विवादों से बचाव रहे, लड़ाई झगड़ से दूरिया रखे। किसी भी आर्थिक निर्णय से पहले विचार विमर्श करके ही कोई फैसला ले। पंडितो से अपना हाथ दिखाकर किसी को दान पुण्‍य आदि करे।

चंद्र ग्रहण इन राशियों के लोगो के लिए सही रहेगा। वो सभी है- वृश्रिचक राशि, और कृतिका नक्षत्र में होगा। इस कारण इस रक्षत्र व राशि में जन्‍मे लोगो पर ग्रहण का ज्‍यादा प्रभाव रहेगा। वही ज्‍योतिषो की गणना के अनुसार मिथुन, वृश्रिचक , कमर, और कन्‍या राशि के जात‍कों पर होगा। इन सभी राशियो के लोगो को आर्थिक लाभ होगा तथा नकारात्‍म विचारो से मुक्ति मिलेगी।

कार्तिक पूर्णिमा व्रत कब है जानिये

चंद्र ग्रहण कब होता है

विज्ञान के अनुसार जब चंन्‍द्रमा व सूर्य के बीच में पृथ्‍वी आ जाती है। तो चंद्र ग्रहण होता है। अर्थात सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्‍वी के आ जाने पर सूर्य की एक भी रोश्‍नी चंद्रमा तक नही पहुच पाती है। और इसी घंडी को चंद्र ग्रहण कहा जाता है।

चंद्र ग्रहण कितने प्रकार के होते है

शायद आप में से बहुत कम लोग यह जानते होगे की चंद्र गहण तीन प्रकार का होता है।

  • पूर्ण चंद्र ग्रहण :- पूर्ण चंद्र ग्रहण में चन्‍द्रमा पूरा छिप जाता है। और चारो तरफ अधेरा हो जाता है। उसे ही पूर्ण चंद्र ग्रहण करते है।
  • आंशिक च्रंद्र ग्रहण :- इस ग्रहण में चंद्रमा आधा दिखाई देता है जिसे आंशिक चंद्र ग्रहण कहते है।
  • उपछाया चन्‍द्र ग्रहण

आपको बता दे दोस्‍तो चंद्र ग्रहण के समय किसी भी गर्भवती स्‍त्री को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। क्‍योकि चांद ग्रहण का असर सीधा गर्भ में पल रहा बच्‍चे के ऊपर पड़ता है। तथा इस दिन गर्भवती स्‍त्री को नुकीली व धादार वस्‍तु जैसे कैची, चाकू, थैनी आदि का उपयोग नही करना चाहिए।

  • चांद्र ग्रहण खत्‍म होने के तुरंत सभी परिवार वाले पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करे।
  • जिसके बाद घर के मंदिर को और पूरे घर को गंगाजल के धूब या फिर डाब से छिटे देकर घर को पवित्र करे।
  • इसके बाद तुलसी के पेड़ में गंगाजल के छीटे देकर पेड को शुद्ध करे।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको चंद्र ग्रहण Chandra Grahan in Hindi के बारे में विस्‍तार से बताया है। हमारे ग्रहण के बारें में जो भी जानकारी आपके साथ शेयर की है वह न्‍यूज व पंचाग के आधार पर बताया है। यदि लेख में ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने दोस्‍तो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंटकरके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

प्रश्‍न:- चंद्र ग्रहण कब है। 2022

उत्तर:- 08 नवंबर 2022 को

प्रश्‍न:- पंचाग के अनुसार ग्रहण कब पडेगा।

उत्तर:- कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन

प्रश्‍न:- 08 नवबंर को होेने वाला ग्रहण कौनसा है।

उत्तर:- यह ग्रहण साल का अंतिम ग्रहण है

प्रश्‍न:- चांद ग्रहण कौनसे नक्षत्र में पड़ रहा है।

उत्तर:- कृत्तिका नक्षत्र में

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

1 thought on “Chandra Grahan in Hindi | चंद्र ग्रहण कब है जाने ग्रहण पड़ने का समय”

  1. Pingback: Kartik Purnima Vrat Katha in Hindi | कार्तिक पूर्णिमा व्रत कब है जानिये शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि - Online Seekhe.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *