Advertisement

Children’s Day 2021 in Hindi | बाल दिवस के बारे में विस्‍तार से जाने

Advertisement

Children’s Day 2021 in Hindi दोस्‍तो बाल दिवस प्रतिवर्ष 14 नवबंर को देश के प्रधानमंत्री श्री जावहर लाल नेहरू जी के जन्‍म दिन के रूप में पूरे भारत वर्ष में मनाया जाता है। जो की इस वर्ष भी 14 नवबंर 2021 रविवार के दिन पड़ रहा है। भारत देश के अलावा बाल दिवस कई देशो में मनाया जाता है। किन्‍तु सभी देशो में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। आज के समय में बाल दिवस बच्‍चों को समर्पित एक राष्‍ट्रीय त्‍यौहार के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में आप बाल दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

Children’s Day 2021 (बाल दिवस का महत्‍व)

Happy Children Day 2021

चिल्‍ड्रन डे भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। किन्‍तु आज इस दिवस को बहुत ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है।
क्‍योकि देश के सभी बच्‍चे जवाहर जी को चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। और जिस दिन इनकी मृत्‍यु हुई थी उसी दिन के रूप में बाल दिवस मनाया जाता है। क्‍योकि नेहरू जी ने कहा है की आज के बच्‍चें भारत का कल भविष्‍य बनाऐगे। और इसी लिए बच्‍चों पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहिए। अगर हम बच्‍चो को बचपन से ही राष्‍ट्र के प्रति विशेष शिक्षा देगे तो बडे होकर देश को आगे बढाने व निर्माण के लिए अपना योगदान देगे।

Advertisement

Children’s Day in Hindi ( बाल दिवस का इतिहास)

आपको बता दे आज के समय में सभी देशो व राष्‍ट्रो में बाल दिवस अलग-अलग दिन मनाया जाता है। किन्‍तु हमारे देश भारत में प्रतिवर्ष 14 नवबं के दिन चिल्‍ड्रनस डे मनाया जाता है। सन 1964 में जब देश के प्रथम प्रधानमंत्री के मृत्‍यु हो गई। थी तो सर्वसहमति के साथ बाल दिवस को मनाने क‍ि घोषणा की गई।

1964 से पहले देश में 20 नवबंर को बाल दिवस मनाया जाता था। क्‍योकि सयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा विश्‍व बाल दिवस को इसी दिन के रूप में घोषित किया था। किन्‍तु चाचा की मृत्‍यु के बाद बाल दिवस को 20 नवबंर की जगह 14 नवबंर को भारत देश द्वारा मान्‍यता प्रदान कर दी। और तभी से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 14 नवबंर को ही बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पंडित जवाहर लाल नेहरू का जीवन परिचय

जन्‍म 14 नवबंर 1889
जन्‍म स्‍थान इलाहबाद उत्तर प्रदेश
माता व पिता का नाम मोतीलाल नेहरू व स्‍वरूपरानी नेहरू
पत्‍नी श्री कमला देवी
बच्‍चे इकलौती इंदिरा गॉधी
मृत्‍यु 27 मई 1964 को

जवाहर नेहरू जी का जन्‍म 14 नवबंर 1889 में उत्तर प्रदेश राज्‍य में हुआ था। इनके पिता मो‍ती लाल नेहरू एक प्रसिद्ध बैरिस्‍टर व समाजसेवी थे और ऐ इकलौते बेटे थे। तथा इसकी तीन बहने भी थी। नेहरू जी सारस्‍वत ब्राह्मण होेने के कारण नामी विश्‍वविद्यालयो व महाविद्यालयों में हैरो से ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करी। जिसके बाद ट्रिनिटी कॉलेज लंदन से ही लॉ की शिक्षा प्राप्‍त की जिसके बाद कैम्ब्रिज विश्‍वविद्यालय से कानून शास्‍त्र में निपूर्ण हुऐ।

नेहरू जी को बचपन से ही गुलाब का फूल बहुत प्रिय था जिस कारण वो अपनी शेरवानी में हमेशा गुलाब का फूल लगाकर रहते थे। देश में सभी इसे चाचा नहेरू कहकर बुलाते थे। सन 1955 में इन्‍हे भारत देश का सर्वोच्‍च सम्‍मान से भारत रत्‍न पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है।

सन 1964 में भारत चीन युद्ध के समय पाकिस्‍तान व चीन के साथ सफल सबंध बनाने के काफि प्रयास किऐ। किन्‍तु अचानक चीन के द्वारा भारत पर आक्रमण कर देने के कारण चाचा नेहरू का दिल का दौरा पड़ गया। और जिस कारणवश इनकी मृत्‍यु 27 मई 1964 में नई दिल्‍ली में हुई।

बाल दिवस 2021

आज हमारे देश में सभी गावो व शहरो में 14 नवबंर को बाल दिवस मनाया जाता है। इस दिन सभी स्‍कूलो व कॉलेजो संस्‍थानो में कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता है। जिसके द्वारा बच्‍चे नेहरू जी का रोल प्‍ले करते है। और देश की जनतां को जागरूक करते है। इस कार्यक्रम के दौरान टीचरो, प्रमुख सदस्‍यों द्वारा चाचा नहेरू जी के बारे में बताया जाता है। और देश को आगे की और बढ़ाने की प्ररेणा दी जाती है।

Advertisement
Children's Day 2021 in Hindi
Children’s Day 2021 in Hindi

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने बाल दिवस Children’s Day 2021 in Hindi के बारे विस्‍तार से बताया है। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जाकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

प्रश्‍न:- बाल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है।

उत्तर:- 14 नवबंर

प्रश्‍न:- इस वर्ष बाल दिवस कब है।

उत्तर:- 14 नवबंर 2021 रविवार

प्रश्‍न:- बाल दिवस किसकी याद में मनाया जाता है।

उत्तर:- पंडित जवाहर लाल नेहरू

Advertisement

Leave a Comment