Cloud Kitchen Yojana: सरकार की इस योजना से मिलेगा 4 लाख लोगों को लाभ, जानिए कैसे

Cloud Kitchen Yojana:- दिल्‍ली की जनता को दिल्‍ली सरकार समय-समय पर अनेकों लाभ देती रहती है और अब यहा के लोगो को रोजगार के अवसर मिलने के लिए क्‍लाउड किचन योजना (Cloud Kitchen Yojana) को शुरू किया है।

आप दिल्‍ली के निवासी होकर इस योजना का लाभ नहीं उठाया तो बहुत बड़ा नुकसान होगा. सरकार यहा काम करने वाले 04 लाख नागरिकों को लाभान्वित करेगी। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्‍यक्षता में इंडिपेंडेंट फ्रूट आउटलेट (Cloud Kitchen) के बारें में बैंठक हुई है। जिसका अंतिम निर्णय यह लिया की क्‍लाउड किचन योजना से जुड़े हुए लोगो को किचन व्‍यवसाय में विभिन्‍न प्रकार के सुझाव दिया जाएगा। आइये जानते है विस्‍तार से

Delhi Cloud Kitchen Yojana

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana: इन महिलाओं को मिलेगी दूसरी किस्‍त जानिए कैसे

Delhi Cloud Kitchen Yojana/दिल्‍ली क्‍लाउड किचन योजना डिटेल

योजना का नाम क्‍लाउड किचन योजना (Cloud Kitchen Yojana Delhi)
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल
उद्देश्‍य क्‍लाउड किचन क्षेत्र में ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार के अवसर देना
लाभार्थी दिल्‍ली की जनता
लाभ अब लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी
वर्ष 2023
आवेदन प्र‍ि‍क्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनो तरह से
क्‍लाउड किचन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट ———————–

दिल्‍ली की क्‍लाउड किचन योजना क्‍या है/Delhi Cloud Kitchen Yojana Kya Hai

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्‍यक्षता में इंडिपेंडेंट फ्रूट आउटलेट (Cloud Kitchen) के बारें में बैंठक हुई है जिसके बाद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने Delhi Cloud Kitchen Yojana के श्रवेत पत्र को मंजूरी दे दी। योजना के तहत दिल्‍ली की बेरोजगार जनता को रोजगार के नए अवसर मिलेगे. जिससे बेरोजगारी की दर में कमी होगी। अब किसी व्‍यक्ति को सरकार के किसी भी कार्यालय से लाइसेंस की बनवाने की समस्‍या नहीं आएगी।

क्‍लाउड किचन योजना के तहत दिल्‍ली में लगभग 20 हजार क्‍लाउड किचन चल रहे है जिनको सीधा लाभ मिलेगा। इन कलाउड किचन में काम करने वाले 04 लाख लोागों को Delhi Cloud Kitchen Yojana का लाभ मिलेगा। योजना के आरंभ होने के बाद किचन संचालित बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी कार्यालय से लाइसेंस की समस्‍या नहीं होगी। अब आप दिल्‍ली सरकार के एक ही पोर्टल पर सभी लाइसेंस के लिए घर बैठे अप्‍लाई कर सकते है।

महाराष्‍ट्र सरकार श्रद्धालुओं को 05 लाख रू. दे रही है जानिय कैसे

दिल्‍ली की अर्थव्‍यवस्‍था को मिलेगा बढ़ावा

सीएम ने इस योजना को लागू करने से पहले कहा है की जब हम इस नीति को शुरू करेगे तो राज्‍य की अर्थव्‍यवस्‍था को काफी बढ़ावा होगा। अब रोजगार के नए-नए अवसर होगे जो बरोजगार है उनको रोजगार मिलेगा। फलस्‍वरूप दिल्‍ली में बेरोजगारी की दर में गिरावटी होने लगेगी. इस नीति के शुरू होने से पहले जो कोई व्‍यापारि क्‍लाउड किचन का कार्य करता। तो उसे कई जगह जैसे- एमसीडी, फायर, पुलिस, डीडीए आदि से लाइसेंस के लिए अप्‍लाई करना पड़ता था।

क्‍लाउड किचन योजना का उद्देश्‍य

इस योजना का लाने के पीछे दिल्‍ली सरकार का मकसद दिल्‍ली में क्‍लाउड किचन को कानूनी रूप से प्रदान करना है। जिससे इन क्‍लाउड किचन पर काम कर रहे लोगो का लाभ मिले. साथ ही बेरोजगार व्‍यक्तियों के लिए पर्याप्‍त रोजगर पैदा हो। अब आपको बिजनिस शुरू करने के लिए किसी विभाग से लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी. सीधा दिल्‍ली सरकार की पोर्टल पर आपको आप लाइसेंस अप्‍लाई करके बनवा सकते है।

क्‍लाउड किचन योजना में होने वाले फायदा

  • अब आपकाे लाइसेंस हेतु किसी कार्यालय में जाना नहीं पड़ेगा बल्कि‍ दिल्‍ली सरकार का पोर्टल पर जाकर ही लइसेंस बनवा सकते है।
  • व्‍यावसायिक क्षेत्र में संचालि क्‍लाउड किचन को 24 घंटे चलाने की अनुमति ऑनलाइन मिलेगी।
  • अब 250 वर्ग फुट से कम जगह के लिए फायर एनओसी नहीं लेनी पड़ेगी।
  • अब सीधा कंप्‍यूटर की मदद से निरीक्षण होगा।
  • इस योजना के तहत सरकार व्‍यापारियों व मजदूरों को कौशलयुक्‍ बनाएगी।
  • योजना के अतंर्गत बिजनेस में वित्तीय सहायता के लिए राज्‍यस्‍तरीय बैंकर समिति बनाई जाएगी।

Delhi Cloud Kitchen Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल दिल्‍ली राज्‍य के स्‍थानीय निवासी ही ले सकते है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए पहले आपको लाइसेंस बनवाना जरूरी है।
  • क्‍लाउड किचन योजना के तहत राज्‍य के आम नागरिक एवं क्‍लाउड किचन व्‍यवसाय से जुड़े लोग सभी आवेदन कर सकते है।

विद्यार्थियो को मिलेग 5 लाख रूपये तक छात्रवृत्ती, इस तरह करें आवेदन

जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो

Cloud Kitchen Yojana Official Website Link दिल्‍ली क्‍लाउड किचन योजना ऑफिशियल वेबसाइट

आप भी दिल्‍ली सरकार द्वारा आरंभ करी हुई क्‍लाउड किचत योजना का फॉर्म भरना चाहते है तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक नीचे इसी लेख में मिल जाएगा।

दिल्‍ली क्‍लाउड किचन योजना का फॉर्म कैसे भरें Delhi Cloud Kitchen Yojana Online apply

दिल्‍ली सरकार के द्वारा आरंभ करी हुई क्‍लाउड किचन योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको बता दे की अभी थोड़ा समय इंतजार करना पड़ेगा। हाल ही तो योजना का आरंभ किया है पर इसे केजरीवाल सरकार के द्वारा मंजूरी नहीं मिली है जैसे ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होती है तो उसको इसी लेख में अपडेट कर दिया जाएगा।

आज आपको दिल्‍ली सरकार की क्‍लाउड किचन योजना के बारें में बताया है जो केवल न्‍यूज व नोटिफिकेशन के बेस पर लिखा है। इस तहर अन्‍य राज्‍य के नई स्‍कीम के बारें में पढ़ना चाहते है तो जल्‍दी से वेबसाइट को रोजाना फोलाे करें। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके जरूरी पूछे. धन्‍यवाद

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Scroll to Top