Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022- दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना | ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

Advertisement

मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Form 2022, Delhi Tirth Yatra Yojana Online Apply Form

दोस्‍तो हमारे देश भारत में समय-समय पर लोगो को अनेक प्रकार की सुविधा देने के लिए विभिन्‍न प्रकार की योजनाऐ चलाई जाती है। इस बात को ध्‍यान रखते हुऐ दिल्‍ली सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिको (बुजुर्ग) के लिए मुख्‍यमंत्री दिल्‍ली मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना की शुरूआत की है। वैसे भी देश में नागरिकों को आत्‍म निर्भर बनाने के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाऐ चलाती है। दिल्‍ली सरकार ने भी वहा के बुजुर्ग लोगो की परेशानियो को देखा है और इस योजना की शुरूआत की है। अगर ऐसे में आप इस योजना के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

Delhi Tirth Yatra Yojana 2022 (दिल्‍ली तीर्थ यात्रा योजना)

आपको बता दे इस योजना के अतंर्गत दिल्‍ली सरकार वहा के उन सभी नागरिको को ऐसा अवसर प्रदान कर रही है। जिनको खुद का खर्च किऐ बिना ही कई जगह की तीर्थ यात्रा कर सकते है। जिसके लिए दिल्‍ली सरकार ने ऑनलाइन पंजीकरण का सीस्‍टम रखा है। आप इस योजना के तहत फ्री में तीर्थ यात्रा करना चाहते है तो उसके लिए आपको दिल्‍ली ई-डिस्ट्रिक्‍ट वेब पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। जिसके बाद ही आपको यात्रा में शामिल किया जाऐगा और मुफ्त में खाना-पिना, ठहरने की व्‍यवस्‍था आदि खर्चो का भार स्‍वयं सरकार उठाऐगी।

03 दिसबंर 2021 से किया जा रहा है इस योजना को आरंभ

03 दिसबंर 2021 से मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को पुन: आरंभ किया जा रहा है। योजना के तहत पहली यात्राा उत्तरप्रदेश राज्‍य के अयोध्‍या के लिए होगी। जिसमें कई स्‍थान शामिल होगे। वैसे तो इस योजना की शुरूआत जनवरी 2018 में ही कर दी गई थी। किन्‍तु देश में कोविड़-19 जैसे महामारी के कारण लॉकड़ाउन लग गया और यह योजना वही पर रूक गई जिसके बाद इस बीमारी का असर कम हुआ है। Also Read: हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना 2021 | Haryana Free Education Policy in Hindi

उसके बाद पुन: योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना का राजस्‍व विभाग नोडल एजेंसी है। तथा यात्रियों की ठहरने की व्‍यवस्‍था दिल्‍ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम के द्वारा की जाएगी। क्‍योकि हाल ही में हुई एक बैठक के दौरान तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्‍यक्ष श्री कमल बंसल जी ने कहा है की योजना के अंतर्गत पहली ट्रेन 1000 बुजुर्ग तीर्थयात्रियो को लेकर दिल्‍ली से अयोध्‍या के लिए रवाना होगी।

साथ ही कहा की दिल्‍ली के वरिष्‍ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना को लेकर काफी रूची दिखा रहे है। और अयोध्‍या के साथ कई और स्‍थानो के लिए बहुत ज्‍यादा संख्‍या में आवेदन हुऐ है। जिसे देखते हुए सभी तीर्थयात्रियो को पूरी तरह तैयार होने के बाद ही 03 दिसबंर 2021 को अयोध्‍या के लिए ट्रेन को रवाना किया जाएगा।

इसके अलाव कलम बंसल जी ने कहा है कि मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत देश में लगभग 13 स्‍थानो के लिए तीर्थयात्रा कराएगी। जो है- अयोध्‍या, पुरी, रामेश्‍वरम, शिरड़ी, मथुरा, हरिद्वार, तिरूपति आदि स्‍थान शामिल है। और इस सभी स्‍थानो की यात्रा का खर्चा स्‍वयं दिल्‍ली सरकार उठाऐगी।

Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 in Hindi

Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
योजना का नाम दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना
घोषण किसने की मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
लॉच तिथ‍ि जनवरी 2018
उदेश्‍य दिल्‍ली के वरिष्‍ठ नागरिको को तीर्थ यात्रा कराना
यात्रा की शुरूआत 04 सितबंर 2021
अधिकारीक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana

मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के अतंर्गत दिल्‍ली सरकार पहले से कई स्‍थानो की यात्रा कराने की घोषण कर चुकी थी। किन्‍तु कोरोना महामारी फैलने के कारण योजना काे रोक दिया गया था। उसके बाद नवबंर 2021 में पुन: इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसके तहत अयोध्‍या के लिए 03 दिसबंर 2021 स्‍पेशल ट्रेन चलाने की अनुमत‍ि दे दी है।

Advertisement
Advertisement

मुफ्त यात्रा योजना के तहत अयोध्‍या के लिए रवाना किऐ जाऐगे 1000 तीर्थ यात्री

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान मुफ्त यात्रा योजना के तहत दिल्‍ली के वरिष्‍ठ नागरिको को अयोध्‍या तीर्थ स्‍थल पर ले जाने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी गई। और साथ ही कहा है की यात्रा मे जाने वाला जो भी बुजुर्ग व्‍यक्ति है वह अपने साथ परिवार के किसी भी एक सदस्‍य को ले जा सकता है। क्‍योकि बुजुर्ग को सभालने वाला उसका एक परिजन होना जरूरी है।

योजना के तहत 03 दिसबंर 2021 शुक्रवार के दिन दिल्‍ली के वरिष्‍ठ नागरिको को लेकर अयोध्‍या के लिए बस या फिर ट्रेन का रवाना कर दी जाऐगी। जिसमें कुल 1000 व्‍यक्ति ही शामिल होगे। इस बात की जानकारी तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्‍यक्ष श्री कमल बंसल जी ने दी है। और कहा है जो भी बुजुर्ग इस यात्रा में शामिल होना चाहता है तो वह अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत शामिल किऐ गऐ स्‍थान

दिल्‍ली मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के तहत कुल 13 तीर्थस्‍थनो को चुना गया है। जो हरिद्वार, द्वारकापुरी, महाराज रामेश्‍वरम, वैष्‍णो देवी, शिर्डी, अजमेर, अयोध्‍या, अमृतसर, पुरी, मथुरा, तिरूपति, उज्‍जैन, बोधगया, आदि है। इस सभी तीर्थ स्‍थानो के लिए अलग-अलग दिनांक को ट्रेन रवाना की जाऐगी। और सबसे आखरी ट्रेन 02 जनवरी 2020 को रवाना की गई थी। जिसके बाद 22 मार्च 2021 को पूरे देश में लॉकडाउन लग गया था।

वही पहली ट्रेन 12 जुलाई 2019 को दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से अमृतसर के लिए रवाना की गई थी। आंकड़ो के अनुसार 12 जुलाई 2019 से लेकर 20 जनवरी 2020 तक मुख्‍यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत लगभग 36 ट्रेन रवाना की जा चुकी है और वो सभी वरिष्‍ठ नागरिको को कई स्‍थानो की तीर्थयात्रा कराके वापस दिल्‍ली आ चुकी है। वही आवेदन के माध्‍यम से बताया जा रहा है की दिल्‍ली में अब तक 35000 से ज्‍यादा बुजुर्ग लोग योजना के तहत यात्रा कर चुके है।

Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के तहत इन सभी स्‍थानो के लिए ट्रेन

  • द्वारकाधीश:- 06 ट्रेन
  • रामेश्र्वरम:- 09 ट्रेन
  • अमृतसर:- 04 ट्रेन
  • तिरूपति:- 05 ट्रेन
  • वष्‍णो दवी:- 04 ट्रेन
  • जगन्‍नाथ पुरी:- 02 ट्रेन
  • शिरडी:- 03 ट्रेन
  • अजमेर:- 01 ट्रेन
  • उज्‍जैन:- 02 ट्रेन

योजना के तहत तीर्थ यात्रियो को मिलने वाली सुविधा

Delhi Tirth Yatra Yojana 2021 के तहत वरिष्‍ठ लोगो को वातानुकूलित ट्रेन सुविधा, भोजन की सुविधा, आवास (ठहरने) की सुविधा व अन्‍य सभी व्‍यवस्‍था सरकार के द्वारा उपलब्‍ध कराई जाएगी। तथा बुजुर्ग के साथ परिवार का एक सदस्‍य अटेंडेंट होना चाहिए जिसकी उम्र 21 वर्ष से ज्‍यादा होनी चाहिए।

यदि आप दिल्‍ली के मूल निवासी है और इस सभी धामो की तीर्थयात्रा करना चाहते है वाे सभी बुजुर्ग व्‍यक्ति जल्‍दी से अपना आवेदन करे और इस योजना का लाभ पाऐ। योजना के तहत दिल्‍ली की सरकार लगभग 77,000 बुजुर्गो को फ्री में तीर्थयात्रा कराऐगी।

दिल्‍ली तीर्थ यात्रा योजना ट्रैवल पैकेज Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana

दिल्‍ली:- मथुरा-वृदांवन, आगर, फतेहपुर सीकरी पुन: दिल्‍ली 05 दिन तक
दिल्‍ली:- अजमेर- पुष्‍कर, नाथद्वारा, हल्‍दीघाटी, उदयपुर पुन: दिल्‍ली 06 दिन तक
दिल्‍ली:- वैष्‍णाे देवी- जम्‍मू कश्‍मीर- दिल्‍ली 05 दिन तक
दिल्‍ली:- तिरूपति बालाजी, दिल्‍ली 07 दिन तक
दिल्‍ली:- जगन्‍नाथ पुरी, सोमनाथ, कोणार्क, दिल्‍ली 07 दिन तक
दिल्‍ली:- उज्‍जैन, ओंकारेश्र्वर, दिल्‍ली 06 दिन तक
दिल्‍ली:- अयोध्‍या, दिल्‍ली 04 दिन तक
दिल्‍ली:- हरिद्वारा, ऋषिकेश, नीलकंठ, दिल्‍ली 04 दिन तक
दिल्‍ली:- अमृतसर, वाघा बॉर्डर, आनंदपुर साहिब, दिल्‍ली 04 दिन तक
दिल्‍ली:- रामेश्र्वरम, मदुरै, दिल्‍ली 08 दिन तक
दिल्‍ली:- द्वारकाधीश, सोमनाथ, नागेश्र्वर, दिल्‍ली 06 दिन तक
दिल्‍ली:- शिर्डी, शनि शिंगापुर, त्रियामकेश्र्वर, दिल्‍ली 05 दिन तक
दिल्‍ली:- बोधगया, सारनाथ, दिल्‍ली 06 दिन तक
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana

योजना के तहत अब तक कवर किऐ गऐ तीर्थ स्‍थान

  • दिल्‍ली:- मथुरा, वृंदावन, फतेहपुर सीकरी, आगरा, दिल्‍ली
  • दिल्‍ली:- अजमेर, पुष्‍कर, दिल्‍ली
  • दिल्‍ली:- वैष्‍णो देवी, जम्‍मू कश्‍मीर, दिल्‍ली
  • दिल्‍ली:- हरिद्वार, ऋषिकेश, नीलकंठ, दिल्‍ली
  • दिल्‍ली:- अमृतसर, बाघा बॉर्डर,

मुख्‍यमंत्री मुफ्त यात्रा योजना दस्‍तावेज (पात्रता)

  • आवेदक दिल्‍ली का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो तथा बुजुर्ग के साथ पारिवारी सदस्‍य 18 वर्ष से अधिक का होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नबंर
  • योजना के तहत सरकारी कर्मचारी के माता-पिता भाग नही ले सकते। तथा एक परिवार के बुजुर्ग एक ही जगह की यात्रा कर सकते है जो आपको आवेदन फॉर्म में भरनी होगी।
  • बुजुर्ग व्‍यक्ति की सालाना आय 03 लाख रूपये से कम होना चाहिए तथा 71 वर्ष के बुजुर्ग व्‍यक्तियो को जाने की अनुमति होगी।

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री तीर्थयात्रा योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

दिल्‍ली मे रह रहे जो भी आवेदक दिल्‍ली सरकार की Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 के तहत मुफ्त में तीर्थ यात्रा करना चाहते है तो उन्‍हे इसके लिए योजना में अपना आवेदन करना होगा इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए चरणों को पूरा पढ़ना होगा जो कि इस प्रकार है-

  • योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले हमें दिल्‍ली ई-डिस्ट्रिक्‍ट की अधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट पर चले जाने के बाद हमें ऊपर बायी तरफ ही Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana – Click Here to Apply का लिंक दिख जाएगा।
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
  • अब आपको इस दिए गए विकल्‍प Click here to apply वाले विकल्‍प पर क्लिक कर देना है तत्‍पश्‍चात् इस तरह से एक नया लागिन पेज खुल जाएगा।
  • अब दोस्‍तों यदि आपने पहले से Delhi E-district Website पर अपना रजिस्‍ट्रेशन किया हुआ है तो अच्‍छी बात है अब आपको अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड भरकर लॉगिन कर लेना है।
  • वही यदि आप पहली बार इस पोर्टल/वेबसाइट पर आए है तो आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको Register वाले लिंक का चयन करना है।
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
  • रजिस्‍टर के लिंक पर क्लिक करने के बाद रजिस्‍ट्रेशन के लिए एक अगला पेज आएगा।
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
  • इस पेज पर आपको सबसे पहले अपने वोटर आईडी कार्ड अथवा आधार कार्ड में से किसी भी एक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद खाली बॉक्‍स में अपने डॉक्‍यूमेंट के नम्‍बर डालने होगे।
  • फिर अन्‍त में कैप्‍चा कोड भरकर आपको Continue करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने रजिस्‍ट्रेशन हेतु पूरा फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी कुछ जानकारीया जैसे कि आपका नाम, माता पिता का नाम, पता एवं ऐसी ही कुछ दूसरी डिटेल भरनी होगी। तथा कुछ कागजात अपलोड करने होगे।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • सफलतापूर्वक रजिस्‍ट्रेशन पूर्ण होने के बाद आपको अपनी आईडी व पासवर्ड की मदद से लागिन करना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद आपको मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। व आपको इस फॉर्म को भरकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • इस तरह से आप स्‍वंय ही अपने लेपटॉप के जरिए घर बैठे Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 में अपना आवेदन कर सकते है।

दोस्‍तो आज के इस प्‍यारे से लेख में हमने आपको दिल्‍ली मुख्‍यमत्री मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana के बारें में बताया है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Advertisement

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *