Advertisement

Diwali 2021 Rangoli Designs in Hindi | रंगोली बनाने के आसान तरीके यहा से जाने

Advertisement

Diwali 2021 Rangoli Designs in Hindi आप सभी जानते प्रतिवर्ष कार्तिक मास की अमावस्‍या को दीपावली का त्‍यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। परन्‍तु इस त्‍यौहार की शुरूआत तो धनतेरस यानी दीपावली के दो दिन पहले से ही हो जाती है। धनतेरस वाले दिन लोग अपने-अपने घरो के दरवाजो के बाहर सुनंदर-सुनंदर रंगोली बनाते है ऐसा कराना शुभ माना जाता है। कहा जाता है की रंगोली बनाने से माता लक्ष्‍मी बहुत ज्‍यादा खुश होती है और वह हमे सभी प्रकार के सुखो से भर देती है। ऐसे में आर रंगोली बनाने की पंरम्‍परा में बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

दिपावली रंगोली डिजाइन बनाऐ

Diwali Rangoli Designs 2021 in Hindi (दीपावली पर रंगोली बनाऐ)

दीपावली को भारम देश का सबसे बड़ा पर्व माना गया है। जो की त्रेतायुग से ही बड़े हर्षो व हुल्‍लास के साथ मनाते आ रहे है। क्‍योकि पौराणिक मान्‍ताओ के अनुसार जब प्रभु श्रीराम विजयदशी को रावण को मारकर पुन: धर्म की स्‍थापना करी थी। और वो वापस 14 वर्ष का वनवास भोगकर अयोध्‍या आऐ थे। उनके वापस आने की खुशी में पूरी अयोध्‍या नगरी में चारो ओर दीपक ही दीपक जालाऐ गऐ थे।

Advertisement
रंगोली डिजाइन कैसे बनाऐ

लोग अपने-अपने घरो को रंगोलीयो से सजाऐ थे तो तभी से लेकर आज तक यह त्‍यौहार उसी परंपरा के अनुसार माना जाता है। आज भी लोग अपने-अपने घरो को रंगोली, लाईटो, दीपको आदि से सजा देते है। तथा अपने घर की साफ सफाई करके माता लक्ष्‍मी की पूजा अर्चना करते है।

इस पंरम्‍परा की शुरूआत धनतेरस से हो जाती है। ज्‍योतिषो के अनुसार वास्‍तु दोष को कम करने के लिए अपने घरो के बाहर रंगोली बनाई जाती है। यह रंगोली आटा, चावल, पुष्‍प, हल्‍दी, कुमकुम, पत्तियों आदि से बनाई जाती है। तथा धार्मिक मान्‍यता के अनुसार यह रंगोली माता लक्ष्‍मी और धन के भगवान कुबेर जी को प्रसन्‍न करने के लिए बनाई जाती है।

Diwali 2021 Rangoli Designs in Hindi
Diwali 2021 Rangoli Designs in Hindi

Diwali Rangoli Designs (दीपावली रंगोली डिजाइन 2021)

दोस्‍तो बात करे दीपावली 2021 की तो इस वर्ष यह त्‍यौहार बडे ही धूम-धाम से मनाया जाऐगा। तथा अयोध्‍या में तो इस बारे बहुत बड़ा पर्व मनाया जाऐगा क्‍योकि इस बार प्रभु श्रीराम के मंदिर का निर्माण चल रहा है। जब हम अपने घरो से बाहर निकलकर देखेगे तो हमे चारो ओर घर सजे हुऐ दिखाई देग्र। ऐसे में आप भी इस खास पर्व पर रंगोली बनाना चाहते हो तो नीचे दिऐ गऐ चित्रो को देखकर आसानी से रंगोली बना सकते है।

Diwali Rangoli Designs in Hindi

दोस्‍तो इन सभी रंगोलीयो में से जो कोई पसंद आई हो तो आप बना सकते है। और रंगोली बनाकर इस त्‍यौहार को और भी खास बना सकते है।

Rangoli Designs in Hindi

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको दीपावली रंगोली डिजाइन Diwali 2021 Rangoli Designs in Hindi के बारे में बताया है। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई रंगोली डिजाइन पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। ताकी वो भी देखकर इस पर्व के शुभ अवसर पर रंगोली बना सके। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Advertisement

You may subscribe our second Telegram Channel & Youtube Channel for upcoming posts related to Indian Festivals & Vrat Kathas.

Leave a Comment