Etsy Se Paise Kaise Kamaye~Etsy क्‍या है, यह कैसे काम करता है जानिए पूरी जानकारी

Etsy Se Paise Kaise Kamaye:- आज के समय में सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर उपयोगर्ताओं के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। जिनसे घर बैठे आराम से लाखो रूपये प्रतिमहिने Earn कर सकते है। जैसे, Google, Youtube, Bloging, YoutubeShort, Instargam, Amazon, Meesho, Flipkart आदि प्‍लेटफॉर्म से ऑनलान तरीके से पैसे कमा सकते है। इन सभी प्‍लेटफॉर्म में से एक Etsy नाम का प्‍लेटफॉर्म है यहा से आप महिने के लाखों रूपये या इससे भी ज्‍यादा पैसे Earn कर सकते है।

आज के दौर का यह एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है जहा से उपयोगकर्ता काफी अच्‍छा पैसा अर्न करते है, यहा पर विटेज आइटम की खरीदारी होती है। इस पर बहुत अच्‍छी क्‍वालिट का सामान मिलता है जिसकी किमत भी सामान्‍य सामग्रीयों की तरह होती है। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की आखिर Etsy क्‍या है और इससे पैसे कैसे कमाते है। तो आइये जानते है Etsy के बारें में पूरी जानकारी

Etsy

Etsy क्‍या है/What is Etsy

Etsy एक ई-कॉमर्स मार्केट प्‍लेटफॉर्म है जो अद्वितीय, हस्‍तनिर्मित, पुरानी और शिल्‍प संबंधित वस्‍तुओं को खरीदने व बेचने का कार्य करता है। इसकी स्‍थापना सन 2005 में अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन ने करी है। इसका मुख्‍य कार्यालय अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन में स्‍थापित है। उसी समय से यह प्‍लेटफॉर्म कारीगरों, शिल्‍पकारों, संग्रहकर्ताओं व विंटेज उत्‍साही लोगों के लिए बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध ऑनलाइन मार्केटिंग एप बन गया है।

वर्तमान में Etsy के CEO पद पर जोस सिल्‍वरमैन नियुक्‍त है इस कंपनी की स्‍थापना Rob Kali और Haim Schoppik दोनो ने मिलकर करी है। इस प्‍लेटफॉर्म में विक्रेताओं को दुकान मालिकों के रूप में जाना जाता है। यहा पर आप अपने हस्‍त निर्मित (हाथो से बनाया हुआ) उत्‍पाद, गहने, कपड़े, घर की सजावट का समान, कला, फर्नीचर, खिलौनी आदि बेच व खरीद सकते है।

Etsy की खास वजह है की यह एक स्‍वतंत्र विक्रेताओं का समर्थन करने के साथ हाथों से बनी सामग्री व अद्वितीय वस्‍तुओं को बढ़ा देता है। इसी लिए अधिकतर खरीददार Etsy की और अग्रसर रहते है और अपनी जरूर का सामान खरीदते है।

लोको एप से पैसे कैसे कमाए व इसका प्रयोग कैसे करे

how to download etsy/Etsy एप को डाउनलोड कैसे करें

  • इस एप को डाउनलाेड करने हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में Play Store एप को डाउलोड करना है।
  • उसके बाद इसे ओपन करके सर्च बार में Etsy App डालकर डाउनलोड कर सकते है।

Etsy पर अकाउंट कैसे बनाऐ/Etsy Par Account Kaise Banaye

  • आपको Etsy डाउनलोड करने के बाद इसके होम पेज पर आना है, जहा आपको क्रिएट अकाउंट का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना नाम, पता, कांटेक्‍ट जानकारी आदि भरकर यूजरनेम पर भी भरना है।
  • जिसके बाद आपको अपनी ईमेंल पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगा उस पर क्ल्कि करके उसे वेरीफाई करना है।
  • जिसके बाद यूजरनेम और पासवर्ड का इस्‍तेमाल करके इस प्‍लेटफाॅर्म को लॉगिन कर सकते है।
  • इसके बाद आपको अबाउट वाले ऑप्‍शन पर अपनी प्रोफाइल लगानी है जिसके बाद आपको सेल का ऑप्‍शन मिल जाएगा।
  • जब भी कोई सेल का ऑप्‍शन आए तो बस आपको उस प्रोडेक्‍ट को बेचना है।

ईटीएसवाई काम कैसे करता है/How to Work Etsy

Etsy पर आप काम शुरू कई चरणों से कर सकते है तो की निम्‍नलिखित है-

  1. साइन अप करें:- सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट (www.etsy.com) पर जाकर अपना खाता बनाकर साइन इन या रजिस्‍टर बटन पर क्ल्कि करना है। जिसके बाद आप ईमेल पते, गूगल खाते, फेसबुक खाता का भी उपयोग करके साइन कर सकते है।
  2. खुद की दुकान स्‍थापित करें:- इस वेबसाइट को साइन अपन करने के बाद अपनी दुकान को स्‍थापित करके बेचें बटन पर क्ल्कि करना है। जिस प्रकार की आप सामग्री उपभोकर्ताओं को बेचना चाहते है उीस प्रकार का नाम दुकान का रखे।
  3. लिस्टिंग बनाए:- लिस्टिंग से व्‍यक्तिगत उत्‍पादों को भी आप यहा पर सेल कर सकते है उसके लिए आपको सूची जोड़े के बटन पर क्ल्कि करके आइटम के बारें में पूरा विवरण भरना है। इसमें आप शीर्षक, मूल्‍य आदि उपलब्‍ध मात्रा में शामिल कर सकते है।

Etsy से मिलने वाला पैसा

  • लिस्टिंग फिस:- 0.20 डॉलर
  • ट्रांजैक्‍शन फीस:- 5 प्रतिशत
  • पेमेंट प्रोसेसिंग फीस:- कस्‍टमर के पेमेंट करने के आधार पर
  • पैटर्न फीस:- 15 डॉलर
घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्‍न तरीके।

Etsy पर क्‍या बेच सकते है जानिए

How to Earn Money Etsy :- Etsy आज के समय में एक बहुत लोकप्रिय ऑनलाइन बाजारों में से प्रमुख है जो हस्‍तनिर्मित, विंटेज व अद्वितीय वस्‍तुओं में प्रसिद्धता रखता है। यहा पर आप अनेक प्रकार की उत्‍पाद बेच सकते है जो की निम्‍नलिखित है-

  • हस्‍तनिर्मित आभूषण जैसे- हार, कंगन, झुमके, अंगूठिया आदि
  • घर की सजावट व कला का सामना जैसे- प्रिंट, पेंटिग, मिट्टी के बर्तन, मोमबत्तिया, वस्‍त्र, सजावट का सामना आदि।
  • कपड्रे व सहायक सामान जैसे- कस्‍टम-निर्मित कपड़े, बैग, स्‍कार्फ, टोपी आदि
  • शादी व पार्टी का सामना जैसे- हस्‍तनिर्मित शादी का कार्ड, उपहार आदि
  • पुराना सामान जैसे- कपड़े, गहने, फर्नीचर, विनाइल, रिकॉर्ड आदि सेल कर सकते है।
  • सौंदर्य सामग्री जैसे5 साबुन, स्‍नान बम, क्रीम, पाउडर, फेसवॉश, शम्‍फू आदि
  • स्‍टेशनी व कागजी सामान जैसे- हाथों से बनाई गई ग्रीटिंग कार्ड, नोटबुक, जर्नल, प्‍लानर, पेसिंल, रबर, पेन आदि बेच सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top