Sarkari Yojana

फ्री मोबाइल योजना दूसरी लिस्‍ट कब आएगी~Free Mobile Yojana 2nd List Check

फ्री मोबाइल योजना दूसरी लिस्‍ट कब आएगी बताइए:- गहलोत सरकार ने आमजन को लेकर विभिन्‍न प्रकार की सरकारी स्‍कीम का आरंभ किया है। मुख्‍य रूप से महिलाओं व बालिकाओं के लिए खास प्रकार की स्‍कीम चलाई हुई है। इनमें से एक अहम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना, अब इसका नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना है जिसका उद्देश्‍य प्रदेश कि माता-बहनों को डिजिटल बनाने के लिए फ्री में मोबाइल दे रही है।

बजट घोषणा के दौरान गहलोत सरकर ने राज्‍य की 1 करोड़ 35 लाख माता-बहनों को मोबाइल देने का पक्‍का वादा किया था। कहा था की इस मोबाइल के माध्‍यम से महिलाओं व बालिकाओं के लिए शुरू करी हुई सरकारी योजनााओं व आगामी योजनाओं की जानकारी स्‍वत: मिल जाएगी। राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना क‍ि पहल सूची जारी कर दी है जिसमें मात्र 40 लाख मिलाओं व बालिकाओं को शामिल किया है।

फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट 2023/Free mobile yojana list name check

Indira gnadhi smartphone yojana kya hai:- दरअसल में राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राज्‍य बजट घोषणा के दौरान प्रदेशवासियों को लेकर कई प्रकार की सरकारी स्‍कीम का ऐलान किया था। इनमें से महिलाओं के लिए मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का दावा करते हुए कहा था, की प्रदेश की 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन देगी गहलाेत सरकार।

मोबाइल देने का कारण है प्रदेश की सभी माता-बहनों को डिजिटल तरीके से जोड़ना है अब सरकार जो भी स्‍कीम, सुविधा महिलाओं के कल्‍याण हेतु प्रारंभ करती है तो उसकी जानकारी इस मोबाइल के माध्‍यम से महिला को मिल जाएगी। फलस्‍वरूप गरीब परिवार की महिलाएं अब स्‍कीम के लाभ से वंचित नहीं होगी। 10 अगस्‍त 2023 से राजस्‍थान सरकार ने महिलाओं/बालिकाओं को मोबाइल देना प्रारंभ कर दिया है।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के प्रथम चरण में मात्र 40 लाख महिलाओं व बालिकाओं को जोड़ा है। शेष 95 लाख महिला अभी बची हुई है, गहलोत सरकार ने कहा है की अब इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की दूसरी लिस्‍ट में प्रदेश क‍ि कुल 1 करोड़ महिलाओं को मोबाइल दिया जाएगा। अब सरकार ने महिलाओं की संख्‍या को 1 करोड़ 35 लाख से बड़ाकर 1 करोड़ 40 लाख कर दिया है।

फ्री मोबाइल योजना दूसरी लिस्‍ट कब आएगी

जन आधार से मोबाइल कैसे मिलेगा जानिए पूरी जानकारी

फ्री मोबाइल योजना दूसरी लिस्‍ट कब आएगी/Free Mobile Yojana 2nd List kab aayegi

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कि प्रथम सूची गहलोत सरकार ने 10 अगस्‍त 2023 से शुरू कर दी है सरकार का कहना है की प्रदेश में जिला स्‍तर व ब्‍लॉक, पंचायत स्‍तर पर फ्री मोबाइल योजना से जुड़ कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिन महिलाओं व बालिकाओं का नाम फ्री मोबाइल योजना की प्रथम लिस्‍ट में शामिल है वो सभी लास्‍ट सितंबर से पहले-पहले मोबाइल प्राप्‍त कर सकती है।

इसके बाद सरकार इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कि‍ दूसरी लिस्‍ट जारी करेगी, यह लिस्‍ट पहली लिस्‍ट में शामिल सभी महिलाओं को मोबाइल मिल जाने के बाद जारी करेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबित बताया जा रहा है की फ्री मोबाइल योजना क‍ि दूसरी लिस्‍ट दिपावली के आस-पास जारी होगी। पर अभी इसकी कोई ऑफिशियल जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी है जैसे ही गहलोत सरकार फ्री मोबाइल योजना कि दूसरी लिस्‍ट के बारें में बताती है तो आपको भी अपडेट कर दिया जाएगा।

जिन महिलाओं का नाम अभी पहली लिस्‍ट में नहीं आया है दूसरी लिस्‍ट में शायद सभी का नाम होगा। जब तक दूसरी सूची जारी नहीं होती है आपको इंतजार करना पड़ेगा।

फ्री मोबाइल योजना तीसरी लिस्‍ट कब आएगी/Free mobile yojana 3nd list name check

अभी कोई फिक्‍स नहीं हुआ की राजस्‍थान सरकार फ्री मोबाइल योजना कि तीसरी लिस्‍ट जारी करेगी, पर अभी मोबाइल का लाभ लेने वाली कुल 1 करोड़ महिलाए बची हुई है। जिस प्रकार पहली लिस्‍ट में मात्र 40 लाख महिलाओं को जोड़ा है उसी के तर्ज पर बात करें तो इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कि तीसरी लिस्‍ट जारी अवश्‍य होगी। कारण है इतनी ज्‍यादा संख्‍या में महिलाओं को मोबाइल एक साथ नहीं दिया जा सकता है।

जानकारीयों के मुताबित यह कहा जा रहा है की इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना दूसरी लिस्‍ट में शेष सभी महिलाओं का नाम ने जोड़कर आधी महिलाओं का नाम जोड़ा जाएगा। उसी अनुसार फ्री मोबाइल योजना तीसरी लिस्‍ट जारी होगी। फ्री मोबाइल योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.