Sarkari Yojana

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना क्‍या है~Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Uttarakhand form PDF

Uttarakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana PDF:- बेटियों के कल्‍याण के लिए तो आज सरकार सबसे आगे रहती है अब उत्तराखंड सरकार को देख लो, बालिकाओं के हित के लिए नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना का आरंभ किया है। इसमें सरकार बालिकाओं को हर तरह से सशक्‍त बनाने के मकसद से एक बड़ी राशि सहायता के तौर पर प्रदान कर रही है। आज लगभग देश के सभी राज्‍यों में बालिकाओं के जन्‍म से लेकर उनकी शिक्षा, विवाह आदि के लिए विभिन्‍न प्रकार की सरकारी सुविधाएं सरकार उपलब्‍ध करवा रही है। गरीब परिवार अपने बेटीयों की शिक्षा, विवाह आदि के लिए इन सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे है। नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना क्‍या है

अब उत्तराखंड राज्‍य सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की सभी प्रकार से मजबूत बनाने के उद्देश्‍य से गौरा देवी योजना का आरंभ किया हुआ है। इसमें राज्‍य सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, व गरीब रेखा से नीचे आने वाले सभी परिवारों की बालिकाओं को 50 हजार रूपये की राशि सहायता (Financial Assistance of Rs. 50,000 will be Provided) देती है। आप उत्तराखंड राज्‍य देवभूमि के निवासी है और अपनी बेटी को इस स्‍कीम का लाभ दिलवाना चाहते है तो पहले योजना के बारें में पूरा विस्‍तार से जान ले…………..

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना क्‍या है

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Uttarakhand (नंदा गौरा देवी योजना इन हिंदी)

योजना का नाम नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना उत्तराखंड (Gaura Devi Kanya Dhan Scheme in Uttarakhand)
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी
विभाग का नाम महिला सशक्‍तीकरण एंव बाल विकास विभाग (उत्तराखंड सरकार)
उद्देश्‍य गरीब परिवारों की बालिकाओं को आर्थिक सहायता देना है
लाभार्थी गरीब परिवार की बालिकाएं (12वीं पास व जन्‍म हुई बेटी)
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://nandagaura.uk.gov.in/
http://escholarship.uk.gov.in/frmGauradeviDefault.aspx
हेल्‍पलाइन नंबर १८००१८०४२३६

पीएम किसान योजना 15वीं किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना नाम

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना क्‍या है/Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Kya Hai

गौरा देवी कन्‍याधन अनुदान योजना के तहत राज्‍य में निवास कर रहे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं गरीबी रेखा से नीचे आने वाले समस्‍त परिवारों की ऐसी बालिकाएं जो केंद्र सरकार व राज्‍य सरकार द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड के अधीने रहकर किसी भी विद्यालय से इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा पास) उत्तीर्ण कर लिया है। (The Amount Given by the Govt. will be Given after the Girl Passes 12th) इसके अलावा जिस गरीब परिवार में बालिका का जन्‍म हुआ है उसके माता-पिता को बेटी पैदा होने की खुशी में 11000रूपये की सहायता सरकार द्वारा इस स्‍कीम के तहत दी जाती है।

नंदा गौरा योजना है उसमें 12वीं पास करने वाली छात्राओं को सरकार 51000रूपये की सहायता देगी है व बेटी के जन्‍म पर 11 हजार रूपये की सहायता राशि देती है। इस स्‍कीम का लाभ एक परिवार में से केवल दो बेटियों को देय होता है। स्‍कीम का लाभ बालिकाओं के जन्‍म पर लिंगानुपात को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है और कक्षा 12वीं पर शिक्षा को बढ़ावा बालिकाओं के लिए दिया जा रहा है। इस स्‍कीम के लाभ से अब गरीब परिवार की बेटी के जन्‍म पर इतना हताश नहीं होगा, जिसकी बेटी कक्षा 12वीं पास कर लिया है वह उसे इस राशि की मदद से उच्‍च शिक्षा दिलवाएगा।

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना कब शुरू हुई

गौरा देवी कन्‍याधन स्‍कीम का उद्देश्‍य बालिकाओं का कल्‍याण्‍या रखते हुए उत्तराखंड राज्‍य सरकार ने साल 2017 में नंदा गौरा देवी कन्‍याधन योजना का आरंभ किया है।

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना का उद्देश्‍य/ Uttarakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Objective

यह बात तो पक्‍की है की सरकार जब कोई स्‍कीम लॉन्‍च करती है तो उसके पीछे कुछ मुख्‍य उद्देश्‍य जनता का कल्‍याण छिपा रहता है। इसी प्रकार उत्तराखंड राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ करी हुई नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना का उद्देश्‍य गरीब परिवारों की बेटियों का कल्‍याण छिपा हुआ है। 12वीं पास करने पर बालिका को उच्‍च शिक्षा के लिए प्रोत्‍साहित करते हुए 50,000रूपये की आर्थिक सहायता राशि देती है। जिसके बाद बेटी के जन्‍म पर मिलने वाली 11 हजार रूपये की राशि का उद्देश्‍य राज्‍य में लिगांनुपात को बढ़ावा देना है।

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना का लाभ व विशेषताएं

  • स्‍कीम का आरंभ उत्तराखंड सरकार ने गरीब बालिकाओं के हित में साल 2017 में किया है इसमें जन्‍मी हुई बालिकाओं व कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को प्रोत्‍साहन दिया जाता है।
  • लाभार्थी बालिका अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, सामान्‍य श्रेणी में गरीब परिवार से आती है उसको राज्‍य सरकार गौरा देवी योजना के तहत लाभ देती है।
  • बालिका की उच्‍च शिक्षा के लिए कक्षा 12वीं पास करने के बाद 50,000रूपये की राशि देती है।
  • बालिका के जन्‍म पर उसके माता-पिता को 11 हजार रूपये की राशि उसका लालन-पालन करने के लिए अलग से देती है।
  • रिर्जस श्रेणी की बालिका के परिवार की सलााना इनकम 15,976 रूपये होनी चाहिए।
  • सरकार के तहत बालिका को जो प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है यह राशि उसके बैंक अकांउट में सीधे डीबीटी के माध्‍मय से ट्रासफर करी जाती है।
  • जो नंदा गौरा देवी योजना है उसमें एक परिवार में केवल दो बेटियों को इसका लाभ मिल सकता है
  • जब बेटी का जन्‍म होता है तो आपको योजना में आवेदन 06 माह के भीतर कर देना है यदि आप 06 महिने की अवधि के बाद स्‍कीम में आवेदन करते है तो वह स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।

(PMGKY) पीएम गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट/Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Uttarakhand Official website

आपकी बेटी स्‍कीम में पूरी पात्रता रखती है तो वह नंदा गौरा योजना का लाभ उठा सकती है उसके लिए पहले आपकी बेटी को योजना में रजिस्‍ट्रेशन करवाना पड़ेगा। यह रजिस्‍ट्रेशन आपको स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर करना है जिसक लिंक आपको नीचे इसी लेख में मिल जाएगा। उस लिंक पर किल्‍क करें आप नंदा गौरा कन्‍याधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

गौरा देवी कन्‍या धन योजना की पात्रता/Gaura Devi Yojana Eligibility

  • आवेदन करने वाली बालिका उत्तराखंड राज्‍य की मूल निवासी होना चाहिए।
  • गरीब परिवार की बालिका कक्षा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्‍कीम का लाभ प्राप्‍त कर सकती है।
  • स्‍कीम में ग्रामीण क्षेत्रों की बेटियों के परिवार की सालाना इनकम 15,976 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • शहरी क्षेत्रों की बालिकाओं के परिवार की सालाना इनकम 21,206रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
  • स्‍कीम में पंजीयन होनी वाली बालिका की उम्र महज 25 साल तक सीमित है इससे ज्‍यादा उम्र वाली बालिकाओं को स्‍कीम में आवेदन नहीं लिया जाएगा।
  • गौरा देवी कन्‍याधन स्‍कीम का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्‍य पछिड़ा वर्ग सामान्‍य श्रेणी में जो बीपीएल कार्ड धारक परिवार है उनकी बेटियों को स्‍कीम का लाभ दिया जाएगा।

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना जरूरी दस्‍तावेज/Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Important Document

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण
  • बीपीएल कार्ड राशन कार्ड
  • जन्‍म प्रमाण पत्र व बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड
  • कक्षा 12वीं पास की अंकतालिका
  • बैंक आकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का आदि

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना फॉर्म PDF

स्‍कीम का फॉर्म भरना चाहते है तो पहले आपको स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है यहा से आपको नंदा गौरा देवी कन्‍याधन योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है। यहीं से आप स्‍कीम में अपना पंजीयन करवा सकती है इसके अलावा आप अपने स्‍कूल क प्रधानाचार्य से भी नंदा गौरा देवी कन्‍याधन योजना में आवेदन करवा सकती है। यदि आप खुद से स्‍कीम में आवेदन करना चाहती है तो उसकी प्रक्रिया आपको नीचे लेख में मिल जाएगी।

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना में आवेदन कैसे करें/Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Online Apply

  • उत्तराखंड राज्‍य की नंदा गौरा देवी योजना में आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले स्‍कीम की ऑफिशियल वेबासाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज में आपकों विद्यार्थी खंड में आवेदन पत्र का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 3 13
  • जब आप आवेदन पत्र पर क्ल्कि करते है तो अगला पेज नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना का फॉर्म (Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Application Form) खुलकर आ जाएगा।
Untitled 4 5
  • यहा से आपको इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है उसके बाद इसमें पूछी हुई सभी डिटेल विस्‍तार से भरनी है।
  • मांगे हुए दस्‍तावेजों की स्‍कैन कॉफी लगाकार अपने किसी नजदीकी विकास खंड कार्यालय या फिर सहायक समाज कल्‍याण अधिकारी को जमा करा देना है।
  • यदि आपके आस पास ये दोनो कार्यालय नहीं है तो आपको अपने स्‍कूल के प्रिसिपल सर को जमा करा देना है।
  • इस प्रकार से आप सभी बालिकाए नंदा गौरा कन्‍याधन योजना में अपना पंजीयन करवा सकती है।

इंदिरा गॉंधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के बारें में जानिए

नंदा गौरा देवी कन्‍या धन योजना फॉर्म डाउनलोड/Uttarakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Form Download

किसी बालिका को नंदा गौरा देवी योजना का आवेदन फॉर्म ढूढ़ने में किसी प्रकार की समस्‍या आ रही है तो वह सीध इस लिंक से डाउनलोड कर सकती है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.