Google Pay Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें जानिए पूरी जानकारी हिंदी में | Google pay se Paise kaise Bheje | गूगल पे नाम कब बदला | Google Pay Se Paide Kaise Transfer kare | गूगल पे का नाम कब बदला था | Google Pay Se Paise Wapas kaise laye | गूगल पे से पैसे ट्रास्‍फर कैसे करें | Google Pay Se Paise kaise Dale | गूगल पे से पैसे कैसें कमाए । गूगल पे से लोन कैसें ले

दोस्‍तो आज का युग इतना डिजिटल हो गया है की व्‍यक्ति‍ दूसरे के पास अपने घर बैठै पैसे भेज देते है ऐसें बहुत से App है जिनकी सहायता से एक दूसरे के पास Money Send कर सकते है। जैसे- Google Pay, Phone Pay, Whats Pay, Pocket, PayZapp, Amazon Pay etc. किन्‍तु आज के इस प्‍यारें से लेख में बात करेगें गूगल पे के बारें में की इसका प्रयोग कैसे करते है और इसे कैसे चलाते है आदि। तो कृपा करके लेख के साथ अंत तक बने रहे। क्‍योंकि आपको गूगल पें से संबंधित कई जानकारी प्रदान करगें।

Advertisement

Google Pay Kya Hai (गूगल पे क्‍या है)

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye
Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

आजकल तो हर कोई इस एप का इस्‍तेमाल करके एक दूसरे की जरूरतो काे पूरा करते है किन्‍तु बहुत कम लोग यह जानते है की इस एप से पैसे भी कमा सकते है। तो पहले आपको बता देते है की आखिर What is Google Pay (गूगल पे क्‍या है)-

दोस्‍तो गूगल पें एक बहुत ही अच्‍छा मोबाइल पेंमेंट एप (Mobile Payment App) है जिसको गूगल कंपनी ने 26 मई 2011 को लॉन्‍च किया था। जो की भारत के राष्‍ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corpration) द्वारा विकसित यूपीआई (UPI) पर निर्भर है। जिसे सॉट में Gpay के नाम से भी जाना जाता है जब इस एप को लॉन्‍च किया गया था तो उस समय इसका नाम “Google Tez” था जिसे बाद में बलकर ‘Google Pay’ कर दिया है। और आज लगभग सभी लोग इसी नाम से जानते है।

आज के समय में छोटे से लेकर बड़ा भी इस एप का प्रयोग करता है चाहे वह सब्‍जी विक्रेता, व्‍यापारी, फल विक्रेेता, श्रमिक, नाई, रेहडी मजदूर, दुकनदा, चाहे वह आम आदमी हो। सभी इसका उपयोग करके एक दूसरे के पास पैसे ट्रांस्‍फर करते है। किन्‍तु आप में से बहुत कम लोग ही Online Money Transfar करके घर बैठै ही कई प्रकार के Reward प्राप्‍त करते है।

Google Pay में नया Account के लिए जरूरी दस्‍तावेज क्‍या चाहिए

यदि आप भी ‘Google Pay’ पर अपना खुद का नया अकाउंट बनाना चाहते है और Gpay की सहायता से घर बैठै पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्‍यूमेंट होना चाहिए। जो की निम्‍लिखित है-

  • व्‍यक्ति‍ का बैंक अकांउट
  • एक वैद्य मोबाइल नबंर (जो की बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है)
  • एटीएम व डैबिट कार्ड

Google Pay को चालू कैसे करे व नया अकाउंट कैसे बनाए

  • यदि आपके फोन में Google Pay App Downlod है तो उसे ओपन करना है यदि किसी भाई के फोन में यह एप नहीं है तो आप डाउनलोड कर सकते है
  • गूगल पे एप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले PlayStor App पर जाना है और वहा सर्च के ऑप्‍शन में Google Pay App टाइप करके सर्च कर देना है।
  • जिसके बाद आपको इस एप को इंस्‍टॉकर करके ऑपन करना है। जिसके बाद आपको अपने मोबाइल नबंर दर्ज करने है जो की आपके बैंक अकाउंट से लिंक है।
  • जिसके बाद SMS, Contact and Location को Allow करना है जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी का पता लगा लेगा यदि आपने बना रखी है।
  • यदि किसी भाई ने ईमेल आईडी नहीं बनाई है तो वह बना सकता है यहा लिकं पर क्लिक करके
  • बस आपको Continue पर क्लिक करना है जब आप इस पर क्लिक करेगें तो आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा। जिसे आपको ओटीपी बॉक्‍स में टाइप करके Google Pay App Verify के ऑप्‍शन पर क्लिक कर देना है।

Google Pay Screen पर लॉक कैसे लगाऐ Google pay app security

  • Verify करने के बाद आपके मोबाइल की स्‍क्रीन पर लॉक का ऑब्‍शन आएगा जहा पर आपको Google Pay App की Security के लिए आपको पिन लॉक या फिंगर फ्रीट वाला लॉक सेट करना है
  • जिसके बाद आपका गूगल पे मैन अकाउंट बन गया है अब आपको खुदा को बैंक अकाउंट गूगल पे से लिंक करना है।

बैंक अकाउंट गूगल पें से कैसे लिंक करें

  • गूगल पे को खुद के बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए पहले आपको इस एप को खोलना है। जिसके बाद आपको गूगल पे पर नया अकाउंट बनाना है जैसा की ऊपया बता दिया है।
  • जिसके बाद आपको अपने नाम पर क्लिक करके Add Bank Account के ऑब्‍शन पर क्लिक करना है
  • जिसके बाद आपके सामने सभी बैंक के नामों की लिस्‍ट खुलकर आ जाएगी, आपको अपना बैंक का नाम चुनना है और पॉप-अप के बाद Allow के विकल्‍प पर क्लिक कर देना है
  • जिसके बाद आपको दुबार पॉप-अप दिखाई देगा बस आपको OK कर देना है
  • जिसके बाद आपके फोन पर एक वेरिफिकेशन नबंर आएगा और इस प्रकार से आपका मोबाइल नबंर वेरिफाई हो जाएगा।
  • अब आपकी स्‍क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा यहा पर आपको अपना New Bank Account को Link करने के लिए अपना डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड की एक्‍सपायर होने की तिथि के साथ -साथ लास्‍ट के 06 अंक दर्ज करने है।
  • जिसके बाद दाए कोने पर एक तीर का निशान दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके फोन पर एक ओर ओटीपी आएगा जिसके बाद आपको अपने एटीएम पीन कोड़ डालकर सही के मार्क पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको यूपीआई पिन सेट करना है यूपीआई पिन सेट करते ही आपके पास मैसेज आ जाएगा की आपका पिन सेट हो चुका है।
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आप Google Pay के माध्‍यम से एक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रास्‍फर कर सकते है।

गूगल पें से पहला Cashback कैसे कमाऐं जानिए

ऊपर बताऐ हुऐ सभी नियमों को स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप फॉलों करने के बाद आप पहला कैशबैक कमा सकते है। जानिए कैसे-

  • यदि आप Google Pay के माध्‍यम से पहला UPI Money Transfer करते है या फिर किसी प्रकार का बिल जमा कराने के लिए पेंमेन्‍ट करते है तो आपको कुल 21/- रूपये का Cashback मिलता है।
  • इसके अलावा आप किसी एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में गूगल पें के माध्‍यम से 01 रूपये ट्रास्‍फर करते है तो आपको 05 रूपये का Cashback मिलता है। कुद दिनों के बाद ये पैसे आपके अकाउंट में आ जाते है
  • पैसे ट्रास्‍फर करने के लिए आपको न्‍यू पेंमेन्‍ट के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आप यूपीआई आईडी और क्‍यूआर के ऑब्‍शन पर क्ल्कि करना होता है
  • जिसके बाद आपको अपने यूपीआईपीन चुनना पड़ता है और आपको उस व्‍यक्ति के यूपीआई आईडी का एटर करना होता है जिसके पास आप Google Pey के माध्‍यम से पैसे ट्रास्‍फर कर रहें है।
  • अब आपको खुद की UPI PIN इंटर करके पैसे ट्रास्‍फर हो जाते है। जिसके बाद आपके मोबाइल पर एकं मैसेज आता है की आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट चुके है।
  • जिसके बाद आपको 21 रूपये का कैशबैक मिलता है इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आप किसी भी व्‍यक्ति या मित्र के पास पैसे भेजकर Google Pay Se Paise Kaise Kamaye जा सकते है।

Referral Link Share करके पैसें कैसे कमाऐं

आप चाहे तो खुद की Referral Link Share करके भी पैसे कमा सकते है वो इस प्रकार की- यदि कोई दूसरा व्‍यक्ति आपके द्वारा शेयर की गई रेफरल लिंक को Google Pey पर Join करता है तो उस स्थिति में आपको पैसे मिलते है। उसके लिए आपको उस व्‍यक्ति‍ के पास Transaction करना होता है जिसके बाद आपको 101 रूपये का Cashback मिलता है जो की नीचे स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप बताया हुआ है-

Advertisement
Advertisement
  • जब आप Google Pey App को ओपन करेगें तो दाए ओर आपको Profile Picture Icon का ऑब्‍शन दिखाई देता है उस पर क्ल्कि करना होगा।
  • जिसके बाद आपको Invite and Earn Section में आपको Invite के ऑब्‍शन पर क्ल्कि करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने कई ऑब्‍शन आ जाएगें यहा से आप अपनी Referral Link Whatsapp, Facebook, and Sicial Media आदि पर शेयर करके पैसे कमा सकते है।

Google Pay Se Paise Kaise Kamate Hai (गूगल से पैसे कैसे कमाते है जानिए)

App
Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

Friend को Google Pey पर Invite करके पैसे कमा सकते है जानिए कैसें

यदि आप किसी भी दोस्‍त या संगे संबधि को गूगल पे एप पर खुद की आईडी से Invite करते है और आपके द्वारा दी गई लिंक पर क्ल्कि करके वह दूसरा व्‍यक्ति‍ Google Pey App Download करता है जिसके बाद वह गूगल पे के माध्‍यम से किसी दूसरे व्‍यक्ति के पास पैसे ट्रास्‍फर करता है तो आपको 101/- रूपये का Reward प्राप्‍त होता है। ध्‍यान रखिए यह ऑफर केवल एक बार एक व्‍यक्ति से ले सकते है किन्‍तु गूगल पे कंपनी अपने ऑफर नियमित रूप से बदलती रहती है। तो आप जितना ज्‍यादा हो सके आपकी लिंक के माध्‍यम से Google Pey App Download करवाकर जॉइन करवा सकते है।

यदि आप गूगल पे के ऑफर के बारें में जानना चाहते है तो आपको Google Pey App को नीचे की ओर स्‍क्रॉल करेगें तो आपको Offers का ऑब्‍शन दिखाई देगा। जिस पर क्ल्कि करके आप Google Pey App में जो भी ऑफर चल रहे है देख सकते है।

Google Pey App पर Scratch Card से कमाए 150 रूपये जानिए कैसें

यदि आप ऑफर के माध्‍यम से किसी व्‍यक्ति के पास कम से कम 150 रूपये या फिर उससे अधिक रूपये Google Pey में माध्‍यम से भेजते है तो आपको एक प्रकार का Scratch Card मिलता है। जिसके प्रयोग से आपको 1000/- रूपये तक का Reward मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे यह ऑफर का यूज आप लगभग 7 दिनों में करके 5 बार Scratch Card जीत सकते है। जिसके माध्‍यम से आपको लगभग 5000/- रूपये का Reward प्राप्‍त होता है।

इस ऑफर काे ढूढ़ने के लिए आपको गूगल पे एप के ऑफर सेक्‍शन में जाना होगा। और वहा पर आप देख सकते है की आपको ऑफर मिला हुआ है या नहीं- यदि आपको मिल जाता है तो आपको See Offers Details के ऑब्‍शन पर क्लिक करना होता है। जिसके बाद Start Payment के विकल्‍प पर क्ल्कि करना पड़ता है जिसके बाद आपको Pay के ऑब्‍शन पर क्लिक करना होता है। ध्‍यान रखिऐ पे करने वाला अमाउंट कमसे कम 150 रूपये से अधिक होना चाहिए।

Lucky Friday Scratch Card के ऑफर से कमा सकते है पैसे

यदि आपको गूगल पे एप पर Lucky Friday Saratch Card का ऑफर मिलता है तो आप इस उपयोग करके 1,00000/- रूपये का Scratch Card जीत सकते है। यह ऑफर प्रत्‍येक फ्राइडे को बहुत कम ही Lucky User को मिलता है। इस ऑफर का यूज करने के लिए आपको गूगल पें में माध्‍यम से किसी दूसरे यूजर को 500/- रूपये Google Pay के माध्‍यम से भेजना होता है। यदि आपने 500 रूपये की जगह केवल 400 रूपये भेजते है तो आप इस ऑफर का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते है।

प्‍यारे साथियों आज के इस लेख में आपको Google Pey App से Google Pay Se Paise Kaise Kamaye जुड़ी कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हमारे द्वारा व्‍याख्‍यान की गई जानकारी पसंद आई तो सभी के साथ साझा करे और लाईक करे। यदि किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में जरूर पूछे। धन्‍यवाद

1 thought on “Google Pay Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें जानिए पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Pingback: Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल से पैसे कमाने का तरीका जानिए

Leave a Comment

Your email address will not be published.