Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल से पैसे कमाने का तरीका जानिए

Advertisement

Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi~ गूगल से पैसे कमाने का तरीका जानिए | Google Se Paise Kaise Kamaye 2022 | गूगल से पैसे कैसे कमाऐं | Google se Paise kamaye 2022 | गूगल की फुल फॉर्म क्‍या है | Google se paise kaise kamaye online | गूगल की स्‍थापना कब हुई | Google kya hai | गूगल से पैसे कमाने का तरीका हिदीं में | Google 2022 in Hindi

Google se Paise Kaise Kamaye 2022:- प्‍यारे साथियों आज का समय पूरी तरह digital हो गया है आज हर कोई व्‍यक्ति अपने घर बैठे लगभग सभी काम कर लेता है। जैसे- बिजला का बिल भरना, कपड़े खरीदना व बेचना, एक-दूसरे के पास पैसे ट्रास्‍फर करना, बिजनिस करना, ऑनलाइन पैसे कमाना आदि। बहुत से व्‍यक्ति‍ घर बैठकर ऑनलाइन बिजनिस करके पैसे कमा रहे है और अपनी जीवन अच्‍छा गुजार रहे है और आज हम आपको बताएगे की गूगल एप से पैसे कैसे कमाए जाते है। क्‍योंकि आज में से बहुत कम लोग यह बात जानते है की Google se Paise Kaise Kamata hai तो जानने के लिए लेख के साथ अंत तक बने रहे।

Advertisement

What is Google (गूगल क्‍या है जानिए)

Google Se Paise Kaise Kamaye
Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल अमेरीका की एक बहुराष्‍ट्रीय प्रौद्योगिक कंपनीज है जिसकी स्‍थापना 04 सितम्‍बर 1998 में Menlo Park, California, United States मे हुई थी जो इंटरनेट पर सभी प्रकार की सेवाऐं उपल्‍बध कराती है। गूगल कंपनी को विश्‍व की बिग फाइव में से एक माना गया है। इसकी शुरूआत वर्ष 1996 में Stanford University में पढ़ने वाले छात्र Larry Page and Sergey Brin दोनो ने मिलकर एक Research Product के समय की थी। और आज इसके सीईओ सुंदर पिचाई जी है। आज के समय में आप गूगल पर कुछ भी सर्च करके देख सकते है की विश्‍व में कौनसी जगह कहा पर है या हम कहा पर है।

Google यूजर को लगभग 40 से भी ज्‍यादा भाषाओ में उत्तर देती है आप गूगल पर जाकर किसी व्‍यक्ति या शहर के बारें में सर्च करते है तो आपको यह सर्च के अनुसार ही उत्तर देती है। और यदि किसी व्‍यक्ति को गूगल पर टाइन करना नहीं आता है तो वह बोलकर भी अपना जवाब ढूढ़ सकता है। किन्‍तु बहुत कम लोग यह जानते है की इसी गूगल से आज पैसे भी कमा सकते है। आइऐ जानते है Google Se Paise Kaise Kamye

गूगल की फुल फॉर्म क्‍या है

गूगल की फुल फॉर्म “Global Organization of Oriented Group Language of Earth (ग्‍लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्‍वेज ऑफ अर्थ) है। वैसे तो इसका कोई भी फुल फॉर्म नहीं है यह तो Googol शब्‍द से बना हुआ है एक शब्‍द है जिसका अर्थ एक बड़ी संख्‍या होती है।

Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi (गूगल से पैसे कैसे कमाऐं जानिए)

अब आपके मन में एक प्रश्‍न उठ रहा होगा की गूगल से पैसे कैसे कमाए आइये जानते है कैसे कमाते है गूगल एप से पैसे। हम आपको कुछ महत्‍वपूर्ण ऐसे तरीके बताएगे जिनका उपयोग करके आप घर बैठे गूगल के माध्‍यम से पैसे कमा सकते है।

Google Se Paise Kaise Kamaye
Google Se Paise Kaise Kamaye

AdSense से पैसे कैसे कमाऐं

दोस्‍तो Adsense एक प्रकार का विज्ञापन कार्यक्रम होता है जिसके तहत आप गूगल पर आपके कई प्रकार के जैसे Blog, Youtube Video, Website etc. विज्ञापन प्रदर्शित किऐ जाते है और जब कोई व्‍यक्ति आपके द्वारा प्रदर्शित किए गए विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो आपको पे किया जाता है और यदि क्लिक नहीं होता है तो माउस कर्सर आने व जाने की लिए भी पे करता है। यह Adsense इंटरनेट पर पैसे कमाने का सबसे अच्‍छा स्रोत है। क्‍योंकि आज के समय में अधिकत लोग यहा पर Web Tool के माध्‍यम से लाखों रूपये कमा रहे है।

यदि आप भी इस वेब टूल का प्रयोग करके लाखो रूपये कमाना चाहते है तो बहुत ही सरह है यदि कोई बड़ी कंपनी खुद का विज्ञापन देती है जैसे GoDaddy Company गूगल के तहत अपना विज्ञापन कर रही है और य‍ह विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखाया जा रहा है तो विज्ञापन से मिलने वाला पैसा का 80 प्रतिशत विज्ञापनदाताओं को दिया जाता है बाकी 20 प्रतिशत गूगल कंपनी के पास रहता है।

Advertisement
Advertisement

Admob से पैसे कैसे कमाऐ

दोस्‍तो गूगल एड़सन्‍स की तरह Admob भी एक तरह का प्रोडेक्‍ट है जिसका उपयोग मोबाइल एप पर विज्ञापन चलाकर ऑनलाइन पैसे कमाए जाते है। यह मोबाइल की सभी एप्‍लीकेशन का एड (प्रचार) करने के साथ उसे मोनेटाइज करने के लिए गूगल का एक एडवरटाइजिंग प्‍लेटफॉर्म है। वर्तमान में Admob Android and Ios, Flash प्‍लेटफॉर्म के लिए भी जारी किया गया है। यान‍ी जिस प्रकार Adsense काम करता है उसी प्रकार Admob भी काम करता है। अर्थात‍ जिस प्रकार से आप Adsense से पैसे कमाते है ठीक उसी प्रकार आप Admob के माध्‍यम से भी घर बैठै लाखों रूपये कमा सकते है।

Youtube से पैसे कैसे कमाए (यूटयूब Se Paise Kaise Kamaye )

गूगल से पैसे कैसे कमाए

दोस्‍तो शायद सभी लोग यूट्यूब के बारें में भली भाती जानते है और अधिकत लोग इसका प्रयोग करके लाखो रूपये की इनकम कमा रहे है। क्‍योंकि यूट्यूब पर सबसे आसानी तरीके से पैसे कमाया जा सकता है जिस कारण आज हर कोई व्‍यक्ति‍ इसके माध्‍यम से घर बैठे पैसे कमा रहे है। क्‍योंकि आज के समय में लोग यूट्यूब का सबसे ज्‍यादा उपयोग करते है अर्थात फ्री टाइम में वो यूट्यूब पर वीडियो देखते रहते है। और जो कोई यूट्यूबर अच्‍छा वीडीयो डालता है तो वह रातो रात बहुत लोकप्रिय हो जाता है।

Youtube 2022

यदि आप भी Youtube app के माध्‍यम से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए पहले आपको अपना यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा। उस पर खुदा का अकाउंट बना पड़ता है। तब जाकर आप उस पर किसी भी क्षेत्र से संबंधित वीडियो डालकर पैसे कमा सकते है। उसके लिए आपको पहले अपने 1000 सब्‍सक्राइबर करने होते है और लगभग 4 हजार से ज्‍यादा व्‍यू होने चाहिए। तब जाकर आपका Youtube Chaanal को मोनेटाइजिसेश होता है उसके बाद आपका पेमेट बनता है। जो की लगभग 100 यूएस डॉलर होनी चाहिए। जिसके बाद ही आपका पहला पेमेंट यूट्यूब के माध्‍यम से आता है।

Google Play Stor Se Paise Kaise Kamaye (गूगल प्‍लेस्‍टोर से पैसे कैसे कमाते है)

प्‍यारे साथियों आप सभी Google Play Stor App प्रयोग करते है अर्थात उसी से सभी प्रकार के एप व एप्‍लीकेशन डाउनलोड करते है। किन्‍तु शायद ही आप यह जानते है की Google Play Stor App से भी पैसे कमा सकते है। जो यह जानते है महीने के हजारो लाखो रूपये कमा रहे है। यदि आप Google Play Stor Se Paise Kamana नहीं जानते है तो हम आपको बताएगे की प्‍ले स्‍टोर से पैसे कैसे कमाते है। यदि आप इस एप से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास ये चार चीजे होना बहुत जरूरी है।

  • Unique Idea
  • Promote Your App
  • Android Developer
  • Publish Your App in Play Stor

Unique Idea:- गूगल प्‍ले स्‍टोर से पैसे कमाने के लिए व्‍यक्ति‍ के पास अनोखा विचार होना चाहिए। यहा पर पैसे कमाने के लिए आपको एक एंड्रांएड एप बनाना होता है उसके लिए आपके पास कई प्रकार के आईडियाज होना जरूरी है। जिसे आप इस एंड्रांएड एप के टाइन कर सकते है जो की सामने वाले का वह बेहद पसंद आए।

Android Developer:- यदि आपके पास बेस्‍ट विचार है तो उसे Convert करने के लिए आपको Developer से जुड़ना होगा। और यदि आप खुद ही एक Android Developer है तो आप आसानी से नया एंड्रांएड एप बना सकते है।

Publish Your App in Play Stor:- जब आप एप बनाओगें तो आपको प्‍ले स्‍टोर पर पब्‍लिश करना होता है उसके लिए आपको 25 डॉलर देनी पड़ती है अर्थात इन 25 डॉलर से आप Google Play Console को खरीदना होता है। जिसके बाद आप प्‍लेस्‍टोर पर खुद का एप पब्लिश कर सकते है।

Advertisement

Promote Your App:- जब आपका बनाया हुआ एप प्‍लेस्‍टोर पर पब्लिश हो जाता है तो आपको खुद के विज्ञापन लगाने होते है। जिसके बाद जो कोई वहा से डाउनलोड करता है और आपके विज्ञापन पर क्ल्कि करता है तो उसके पैसे आपको मिलते है।

Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाऐं

जिस प्रकार से Task Mate Google का एक प्रोडेक्‍ट है उसी प्रकार Opinion Rewards भी गूगल का ही एक प्रोडेक्‍ट होता है। किन्‍तु आप इस एप पर Surveys कर सकते है उसके लिए आपको अपने प्‍ले स्‍टोर एप (Google Play Stor App) पर जाकर Opinion Rewards App को डाउनलोड करना होतो है। जिसके बाद आपको खुद की जीमेंल आईडी साइन करनी होती है जिसके बाद आपको Surveys एक मिल जाती है। यदि आप उसके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्‍नों का उत्तर सही-सही देते है तो आपको Google Opinion की ओर से Surveys मिल जाती है। और आप यहा से पैसे कमा सकते है।

दोस्‍तो आज के इस छोटे से लेख में आपको गूगल से पैसे कैसे कमाए Google Se Paise Kaise Kamaye के बारें में बताया है हमारे द्वारा साझाा की गई जानकारी अच्‍छी लगी तो लाईक करना भूले। और अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। ताकी वो भी घर बैठै Google Se Paise Kaise Kamaye ने तरीके जाने और लाखो रूपये कमाऐ। यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.