Advertisement

Happy New Year 2023 in Hindi | नए साल की शुभकामनाए जानिए क्‍यों मनाते है न्‍यू ईयर

Advertisement

Happy New Year 2023 in Hindi | नए साल की शुभकामनाए जानिए क्‍यों मनाते है न्‍यू ईयर | New Year 2023 | हैप्‍पी न्‍यू ईयर दोस्‍तो | Wishu You Ver-Ver Happy New Year । नए साल का मुबारक 2023 Happy New Year in Hindi

आप सभी जानते है ग्रिगोरियन कैलेंडर के अनुसार एक वर्ष खत्‍म हो जाता है और दूसरा नया वर्ष शुरू होता है तो उसे नया वर्ष कहा जाता है। और इस बार 2022 का वर्ष खत्‍म हो रहा है तथा 2023 अर्थात नया साल (New Year) शुरू होने जा रहा है। जब नया वर्ष शुरू होता है तो हम एक दूसरे को नए वर्ष की शुभकामनाए करते है। तथा सभी साथ मिलकर Happy New Year 2023 मनाते है। ऐसे में आप न्‍यू ईयर के बारें में रोचक तथ्‍य जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

न्‍यू ईयर मनाने का इतिहास (Happy New Year in Hindi)

प्रतिवर्ष 1 जनवरी को नया वर्ष मनाने की शुरूआत 15 अक्‍टूबर 1982 में की गई थी। जिसे ग्रिगोरियन कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है इस कैलेंडर को ईसाई धर्म ने बनाया था जिसे पूरा विश्‍व मनाता है जबकी इससे पहले रूस द्वारा बनाया हुआ जूलियन कैलेंडर को मनाते थे। तथा हमारे हिन्‍दु धर्म में में ग्रिगोरियन कैलेंडर व हिन्‍दी पंचाग के अर्थात दोनो को ही मानते है।

Happy New Year in Hindi

वैसे तो विश्‍वभर में लोगे 25 दिसबंर अर्थात मैरी क्रिसमस डे से ही नया वर्ष मनाना शुरू कर देते है। और लगाता 1 जनवरी तक मनाते है। जिसके बाद अमेरिका के नेपलस के फिजिशियन एलॅयसिस लिलिअस के द्वारा एक खुबशुरूत कैलेंडर बनाया गया तथा पूरी दुनिया के सामने पेश किया गया। लोगो को वह कैलेंडर बेहद पसंद आया और तभी से 1 जनवरी को अर्थात एक वर्ष खत्‍म होने के बाद दूसरा वर्ष मनाने की परंपरा चाला दी है। जिसे बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है।

भारत वर्ष का नया साल (Happy New Year 2023)

Happy New Year in Hindi
Happy New Year in Hindi

वैसे तो अलग-अलग देशों व अलग-अलग धर्म की अपने रिति-रिवाज होते है और बात करे हमारे हिन्‍दु धर्म की तो हमारे देश में प्रतिवर्ष नया वर्ष वैसाख की शुरूआती महिने से मनाया जाता है। जो की प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन सभी हिन्‍दु परिवारो नऐ-नऐ पकवान बनाती है तथा एक-दूसरे के साथ मिलकर य‍ह खुशी का त्‍यौहार नववर्ष की शुभकामनाए देती है।

बात करे सिख धर्म की तो इस समुदाय के लोग नानकशाही कैलेंडर जो की इनके गुरू नानक जी के द्वारा बनाया गया था। उसके अनुसार ही नया वर्ष मनाते है जो की प्रतिवर्ष मार्च में होली त्‍यौहार के दूसरे दिन आता है। अर्थात होली के दूसरे दिन धूलंडी के दिन नववर्ष मनाते है। इस दिन सभी सिख समुदाय के लोग एकदूसरे को रंग लगाकर नया वर्ष की शुभकामनाए देते है।

अब बात करे जैन धर्म की तो हमारे देश में जैन समुदाय के लोग अपना नया साल दिपावली के दूसरे दिन मनाते है। उसे दिन हिन्‍दु धर्म में गोवर्धन का त्‍यौहार मनाया जाता है तथा जैन धर्म में नया वर्ष मनाया जाता है।

happy-new-year-in-hindi
happy-new-year-in-hindi

नए वर्ष पर शायरी (New Year in Hindi)

दोस्‍तो आपको और आपके परिवार को हमारी ओर से हैप्‍पी न्‍यू ईयर

Advertisement
Advertisement

दुआ करेगे की भगवान आप सभी को हमेशा खुश रखे और आपके परिवार को भी हैप्‍पी न्‍यू ईयर

सदा दूर रहो गम की परछाईयो से , सामना न हो कभी तन्‍हाईयो से। हर अरमान हर ख्‍वाब पूरा हो आपका यही दुआ है दिल की गहराइयो से। नव वर्ष की आप सभी को हार्दीक शुभकामनाए

new year 2022

दोस्‍तो आज के इस छोटे से लेख में हमने आपको नए वर्ष Happy New Year in Hindi के बारे में बताया है जो की अब आने वाला है। यदि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने दोस्‍तो के पास शेयर करे। ताकी वो अपने अपने मिलने वालो को हैप्‍पनी न्‍यू ईयर की शुभकामनाए दे सके। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

1 thought on “Happy New Year 2023 in Hindi | नए साल की शुभकामनाए जानिए क्‍यों मनाते है न्‍यू ईयर”

  1. Pingback: Happy New Year 2023 जानियें New Year में सब शुभ हो तो ये उपाय जरूर पढ़ें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *