हरियाणा चिरायु योजना क्‍या है जानिये~ Haryana Chirayu Yojana in Hindi PDF

Advertisement

हरियाणा चिरायु योजना क्‍या है जानिये~ Haryana Chirayu Yojana in Hindi PDF

Haryana Chirayu Scheme:-प्‍यारे साथियों हरियाणा राज्‍य सरकार प्रदेश के हर एक व्‍यक्ति को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुवधिाओं का लाभ सुनिश्चित करने हेतु चिरायु योजना (Haryana Chirayu Scheme) को लाया है। राज्‍य के ऐसें सभी जरूरतमंद परिवारों को आयुष्‍मान भारत योजना के अतंर्गत लाभ दिया जाएगा, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। राज्‍य में जो अंत्‍योदय परिवारा में शामिल है उनको चिरायु स्‍कीम के अनुसार नि:शुल्‍क लाभ दिया जाएगा इसके साथ ही आप इस लाभकारी स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो हमारे आर्टिकल के अंतिम शब्‍दों तक बने रहिए और जानिये चिरायु योजना का लाभ कैसे उठाते है।

Advertisement

चिरायु योजना क्‍या है (Chirayu Yojana Kya Hai)

पूरे प्रदेश में हर व्‍यक्ति को बेहतर व अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में एक ओर नया ऐतिहासिक कदम को बढ़ाते हुऐ, हरियाणा सरकार ने राज्‍य के सभी जरूरतमंद परिवारों को आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लाभा देने की शुरूआत व घोषणा की है। केव उन परिवारों को इस स्‍कीम के जरिए लाभान्वित किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रूपये तक है। अब राज्‍य में आयुष्‍मान भारत योजना के जरिय चिरायु योजना का संचालन किया जाएगा और सभी लाभार्थी परिवारों को 05 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज दिया जाएगा। इस स्‍कीम के जरिय जो 05 लाख रूपये का इलाज नि:शुल्‍क होगा वह प्रदेश के दिव्‍यांगों समेत सवा करोड़ हरियाणावियों को मिलेगा।

Haryana Chirayu Yojana in Hindi
Haryana Chirayu Yojana in Hindi

चिरायु योजना के अतंर्गत राज्‍य में लगभग 50 प्रतिशत जनता को लाभ मिलेगा और अपने जीवन को एकदम स्‍वस्‍थ व बेहतर बना सकेगें। योजना के शुरू होने पर प्रदेश में 28 लाख से भी ज्‍यादा गरीब परिवारों को बीमारी के समय जो खर्चा होता उससे मुक्ति मिलेगी। और लगभग 1.25 करोड़ लोगा को चिरायु योजना का लाभ मिलेगा

चिरायु योजना का उद्देश्‍य क्‍या है (Haryana Chirayu Scheme)

सीएम मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्‍य के सभी जरूरतमंद लोगो को अच्‍छा उपचार की सुविधा प्रदान करने हेतु हरियाणा चिरायु योजना को आरंभ किया है। जिसमें सरकार स्‍वयं 5 लाख रूपये का इलाज फ्री में देकर खुद भुगतान करेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी परिवारों को गोल्‍डन कार्ड वितरित किया जाएगा इसमें दिव्‍यांगजनों का इलाज भी योजना में समाहित किया गया है। मतलब राज्‍य के अन्‍तयोदय परिवार भी आयुष्‍मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में शामिल किया जाएगा। योजना में दायरे में राज्‍य की 50 प्रतिशत जनता को चिरायु योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

जब सीएम साब ने इस स्‍कीम की घोषणा की थी तब उन्‍होने राज्‍य की जनता को सदेंश देते हुए कहा था की शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाए हर एक व्‍यक्ति का मूल अधिकार होता है जो उनको सदैव समय-समय पर मिलना अति आवश्‍यक होता है। और अब हम शिक्षा, सुरक्षा स्‍वास्‍थ्‍य, स्‍वाभिमान और स्‍वावलंबन के सिद्धात पर जनता के हित के लिए काम करेगे। इस योजना में उन परिवारों को शामिल नहीं किया गया जो SECC List के अतंर्गत शामिल है

Haryana Chirayu Yojana Key Highlights

योजना का नाम चिरायु योजना हरियाणा (Haryana Chirayu Scheme)
किसने शुरू की सीएम मनोहर लाल खट्टर जी
उद्देश्‍य नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित सुविधाए प्रदान करना
लाभार्थी राज्‍य के गरीब परिवार
इलाज राशि फ्री 05 लाख रूपये
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन (दोनो तरह से)
ऑफिशियल वेबसाइट https://nha.gov.in/
image 1 1

चिरायु योजना में कितनी बीमारियों का होगा इलाज

Chirayu Yojana के माध्‍यम से गरीब परिवारों को राज्‍य सरकार लगभग 1500प्‍लस बीमारियों का इलाज देगी। और आयुष्‍मान भारत योजना के माध्‍यम से लगभग 715 अस्‍पताल को इसकी सूची से जोड़ा गया है जिसमें 539 निजी हॉस्‍पिटल और कुल 176 सरकार हॉस्पिटलों को जोड़ा गया है। अभी तक राज्‍य के 22 जिलों में 32 हॉस्पिटलों को चिरायु योजना में जोड़कर सभी लाभार्थीयों को उपचार की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना को शुरू करने के बाद हरियाणा देश का पहला राज्‍य है जहा पर आयुष्‍मान कार्ड को आधार कार्ड से जोड़कर जनता को उपचार की सुविधाए प्रदान की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

चिरायु योजना से जुड़े कुछ मुख्‍य तथ्‍य (Haryana Chirayu Scheme)

  • इस चिराुय स्‍कीम का आरंभ हरियाणा के सीएम साब मनोहर लाल खट्टर जी के अनुसार की गई है।
  • जिसमें केवल राज्‍य के उन सभी जरूरतमंद व आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को जोड़ा जाएगा।
  • चिरायु योजना के के अंतर्गत चिकित्‍सा से जुड़ी सुविधा लेने के लिए सभी लाभार्थीयों को गोल्‍डन हेल्‍थ कार्ड बनवान पड़ेगा।
  • जब आपके पास यह कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा उसके बाद ही आप चिरायु स्‍कीम के माध्‍यम से 05 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में ले सकते है।
  • इस योजना के अभी तक लगभग 1500+ बीमारियों को जोड़ा गया है
  • इसके साथ ही स्‍कीम के जरिए राज्‍य में लगभग 28 लाख से भी अधिक परिवारों को और सवा करोड़ लोगो का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना में लाभार्थियों का डाटा राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण किया जाएगा ताकी आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना पोर्टल व पी.पी.पी. आईडी एकीकृत किया जाएगा।

कैसे बनेगा चिरायु योजना का कार्ड

इस योजना का कार्ड बनवाने के लिए सरकार आपके जिला क्षेत्र में ब्‍लॉक स्‍तर व पंचायत स्‍तर पर शिविरों (कैम्‍प) को आयोजन किया जाएगा। जहा से आप अपना कार्ड बनवाकर चिरायु योजना का लाभ उठाकर अपनी बीमारी का इलाज समय पर करवा सकते है। साथ ही यह इलाज आप 05 लाख रूपये तक का बिल्‍कुल फ्री में ले सकते है सरकार आपको कार्ड बनवाने का मौका 31 दिसम्‍बर 2022 तक प्रदान करेगी इससे पहले-पहले आप अपना कार्ड बनवाकर इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते है।

चिरायु योजना की पात्रता

  • लाभार्थी को हरियाणा राज्‍य का मूल निवासी होना अनिवार्य है
  • वह गरीब परिवार की श्रेणी में आता है
  • उसकी वार्षिक आय 1.80 लाख रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।

जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्‍थाई प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

हरियाणा चिरायु योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया हेतु आपको पहले अपने किसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना है।
  • यहा से चिराुय हरियाणा योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना है और इसमें पूछी गई जो भी जानकारी है
  • उसे भरनी है जिसके बाद सभी जरूरी दस्‍तावेजों की स्‍कैन कॉपी लगाकर उसी सीएससी सेंटर पर जमा करा देना है।
  • इस प्रकार आप सभी चिरायु योजना में आवेदन कर सकते है

चिरायु योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • ऑनलाइन आवेदन करने हेतु लाभार्थी को पहले चिराुय योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर आपको आवेदन करें का ऑब्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद चिराुय स्‍कीम का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई वो सभी जानकारी भरनी है और नीचे सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस तरह से आप चिरायु योजना हरियाणा में आवेदन कर सकते है

साथियों आज के इस आर्टिकल में आपको हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई चिरायु योजना के बारें में बारें में बताया है। जो केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन, न्‍यूज के आधार पर बताया है आपको हमारे माध्‍यम लिखा लेख पंसद आया तो लाईक अवश्‍य करे। और सभी के साथ साझा करें और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके अवश्‍य पूछिये। धन्‍यवाद

1 thought on “हरियाणा चिरायु योजना क्‍या है जानिये~ Haryana Chirayu Yojana in Hindi PDF”

  1. Pingback: Rajasthan Tarbandi Yojana Online Apply ~ राजस्‍थान तारबंदी योजना क्‍या है आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया एवं लाभ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *