Advertisement

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना 2021 | Haryana Free Education Policy in Hindi

Advertisement

Haryana Free Education Yojana आज के समय में शिक्षा का बहुत ज्‍यादा महत्‍व है इसी लिए सभी लोग अपने-अपने बच्‍चों को अच्‍छी स्‍कूलो, कॉलेजो, शैक्षणिक संस्‍थाओ आदि में दाखिला दिलाते है ताकी आगे चलकर अपना भविष्‍य बना सके। यह सोचते हुऐ हरियाणा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने, अपने राज्‍य हरियाणा में शिक्षा के स्‍तर को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त शिक्षा योजना की घोषण की है। ऐसे में यदि आप हरियाणा राज्‍य के निवासी है तो इस योजना से जुडी तमाम पहलुओ जैसे- मुफ्त शिक्षा योजना क्‍या है, इसका उदेश्‍य क्‍या है, पात्रता, लाभ, विशेषताऐ व आवेदन की प्रक्रिया आदि जानकारी के लिए पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना क्‍या है (What is Haryana Free Education Scheme)

वैसे तो आपको योजना के नाम से ही पता लग गया होगा की यहा क्‍या है। अर्थात इस स्‍कीम का फायदा हरियाणा राज्‍य के विधार्थियो को दिया जाएगा। किन्‍तु इस योजना का लाभ केवल उन बच्‍चो को मिलेगा, जो गरीब परिवार से है। अर्थात जिनकी वार्षिक आय/सालाना आय 1 लाख 80 हजार से भी कम है।

Advertisement

यानी आर्थीक रूप से बहुत ही कमजोर है। जिनके पास अपने बच्‍चों को शिक्षा ग्रहण कराने के भी पैसे नही है। जिससे उनके बच्‍चे अशिक्षित ही है। उन सभी बच्‍चो को शिक्षित करने व आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा राज्‍य सरकार ने मुफ्त योजना की शुरूआत करी है।

हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना का उदेश्‍य (Haryana Free Education Yojana Uddeshy)

जिस तरह से केन्‍द्र सरकार व अन्‍य राज्‍य कई प्रकार की योजनाऐ चलाते है ताकी उनके राज्‍य के सभी लोगो की हर कार्य में लाभ मिल सके। उसी तरह हरियाणा सरकार ने राज्‍य के सभी बच्‍चों को मुफ्त में शिक्षा देने के लिए इस योजना की शुरूआत की है। जो बच्‍चें आर्थिक रूप से सभी तरह कमजोर है उनके लिए यह स्‍कीम चलाई गई है। ताकी वो सभी अपने सपनो को साकार बना सके।

हरियणा शिक्षा योजना 2021

देश में ऐसे बहुत से परिवार है जो पैसे नही होने के कारण अपने बच्‍चों को अच्‍दी शिक्षा नही दिला पाते है। तथा उन्‍हे आगे की पढ़ाई के लिए अग्रसर नही करते ऐसे बहुत से कारण है जिन्‍हे देखते हुए उन सभी गरीब परिवारो की समस्‍या का सामाधन किया है। हरियाणा राज्‍य ने फ्री शिक्षा योजना चलाकर।

हरियाणा फ्री शिक्षा योजना के पात्रता

  • हाल ही में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय सम्‍मान समारोह (सिविल सेवा परीक्षा 2020 (सुपर 100 कार्यक्रम) में हरियाणा के जो भी टॉप विधार्थीयो को पुरूरस्‍कार देने के लिए आयोज‍ित किया गया था) में हरियाणा के मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्ट ने ऐलान किया है की राज्‍य के जो भी गरिब परिवार के बच्‍चें है जिनको KG से लेकर स्‍नातकोत्तर स्‍तर तक की शिक्षा मुफ्त में दी जाऐगी।
  • हरियाणा फ्री शिक्षा स्‍कीम का लाभ केवल हरियाणा राज्‍य के गरिब बच्‍चों को दिया जाएगा। न की अन्‍य राज्‍यो के बच्‍चों को।
  • इस योजना का लाभ केवल उन ही गरिब परिवारो के बच्‍चों को मिलेगा जो, परिवार पहचान पत्र के अन्‍तर्गत जिन परिवारो की सत्‍यापित आय 1.80 लाख रूपये प्रतिवर्ष से कम हो।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे हरियाणा के कुरूक्षेत्र विश्‍वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए KG से लेकर PG तक अपने कैंपस परिसर में राज्‍य के वो सभी विद्यार्थी जो गरीब है उनका एडमिशन लेना शुरू कर दी है।

मुफ्त शिक्षा योजना के दस्‍तावेज (Free Education Scheme Documents)

अगर आप हरियाणा राज्‍य के मूल निवासी है तथा आपके परिवार की आर्थिक स्थिती कमजोर होने के कारण आप आगे की पढ़ाई नही कर पाते। और आप अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास नीचे बताऐ हुऐ डॉक्‍यूमेंट होने चाहिए।

  • मूल निवासी सर्टिफिकेट
  • परिवार पहचान पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट

हरियाणा फ्री शिक्षा योजना आवेदन (Mupht Education Yojana Application)

दोस्‍तो हाल ही में लॉन्‍च की गई मुफ्त शिक्षा योजना की हरियाणा सरकार की ओर से कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट व एप्‍लीकेशन को जारी नही किया गया है। किन्‍तु जैसे की हरियाणा राज्‍य सरकार इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया या फिर ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करवाऐगी। तो आप सभी को इसी लेख में माध्‍यम से सबसे पहले अपडेट कर देगे। इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

Advertisement

साथ ही हरियाणा सरकार ने इस योजना के लिए कोई भी हेल्‍पलाइन नंबर जारी नही किया है। किन्‍तु जैसे ही हेल्‍पलाइन नंबर जारी होगे तो हम आपके इसी लेख के माध्‍यम से बता देगे। जिसके बाद आप अपने बच्‍चों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको हरियाणा मुफ्त शिक्षा योजना 2021 Haryana Free Education Yojana के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। आपको लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। ताकी वो भी इस योजना का लाभ पा सके। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment