Advertisement

(Registration) Haryana Labour Card Kaise Banaye ~ हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना जानिय पूर्ण जानकारी

Advertisement

Haryana Shramik Card Yojana:- दोस्‍तो हमारी सरकार सदैव देश की जनता के कल्‍याण हेतु विभिन्‍न प्रकार की सरकारी सेवाए प्रस्‍तुत करती रहती है। जिससे अधिक से अधिकत गरीब जनता इनका लाभ लेकर अपना भविष्‍य सुधार सके और खुद काे आत्‍मनिर्भर बना सके। पर होता यह है की जो पढ़े लिखे युवा होते है वो तो इन सरकारी सेवाओं के लाभ से लाभान्वित हो जाते है पर जो अनपढ़ यानी कम पढ़े लिखे होते है वो इन योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते है। उसके पीछे कई कारण होते है या तो उनको इन योजनाओं के बारें में पता नहीं रहता है या फिर वो इनका लाभ लेना भी नहीं जानते है।

इसी तरह हरियाणा सरकार ने राज्‍य के हर एक प्रदेश वास‍ि को इन योजनाओं के लाभ से लाभान्वित कराने के मकसद से हरियाणा लेब डिपार्टमेंट योजना (Haryana Shramik Card Scheme) को शुरू किया है। जिसके तहत राज्‍य के जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले मजदूर को सरकार द्वारा चलाई जा रहीं सभी सेवाओं का लाभ दिलवाया जाएगा। और यदि आप इन कार्ड के बारें में विस्‍तार से जैसे हरियाणा लेबर कार्ड कैसे बनावाय, लेबर कार्ड डाउनलोड कैसे करे आदि के बारें में जानना चाहते है तो आर्टिकल के अतं तक बने रहिए।

Advertisement

Key Highlights of Haryana Labour Department Yojana

योजना का नाम हरियणा श्रमिक/लेबर कार्ड योजना (Haryana Labour Department Scheme)
किसने शुरू की हरियाणा सरकार
विभाग का नाम श्रम विभाग हरियाणा
उद्देश्‍य राज्‍य के मजदूरों को सरकारी सेवाओं का लाभ दिलाना
लाभार्थी हरियणा राज्‍य के श्रमिक/मजदूर
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
Haryama Labour Department Official Website https://hrylabour.gov.in/

निरोगी हरियाणा योजना

हरियाणा श्रमिक कार्ड योजना (Labour Department Yojana Haryana)

Haryana Labour Card
Haryana Labour Card

राज्‍य के जो असंगठित क्षेत्र में आने वाले सभी श्रमिकों के कल्‍याणार्थ के लिए हरियाणा सरकार ने लेबर कार्ड डिपार्टमें योजना (Haryana Shramik Card Scheme) को शुरू किया है। जिसमें सभी मजदूरों का एक श्रमिक कार्ड/लेबर कार्ड/मजदूर कार्ड बनेगा जिसका पूरा डेटा सरकार के पास होगा। इसी कार्ड के माध्‍यम से सरकार आपको कई सरकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करवाएगी। इसी लिए जिन श्रमिको ने अभी भी हरियाणा लेबर कार्ड नहीं बनवाया है तो वह जल्‍द से जल्‍द बनवा ले।

क्‍योंकि अभी भी कई योजनाओं का लाभ इस कार्ड के जरिए श्रमिको को दिया जा रहा है और आगामी वर्षो में हरियाणा सरकार द्वारा संचालित या लॉन्‍च की जाने वाली योजनाओं का लाभ भी इसी मजदूर कार्ड के माध्‍यम से दिया जाएगा। अभी भी इन मजदूरों के लिए सरकार अनेक योजनाए जैसे उनके बच्‍चों की शिक्षा हेतु, बेटी की शादी हेतु अनुदान, रोजगार हेतु सुविधा आद‍ि स्‍कीम चलाई हुई है।

हरियाणा लेबर कार्ड योजना का उद्देश्‍य

राज्‍य में लेबर डिपार्टमेंट स्‍कीम को लाने का मुख्‍य कारण है प्रदेश में जो भी मजदूरों के लिए चलाई गई सरकारी योजनाओं का लाभ उनको पहुचाना है। राज्‍य में अधिकतर व्‍यक्ति या महिलाए ऐसी है जो असंगठित क्षेत्रों में मजदूरी करके अपने परिवार का भरण -पोषण करते है। और अपना जीवन यापन करते है वैसे तो हरियाणा सरकार इन सभी के जीवन स्‍तर में सुधार लोन के लिए विभिन्‍न कार्य कर रही है। यानी इनको बहुत प्रकार की सुविधाए उपलब्‍ध करवा रही है। पर होता यह है की इनमें से कुछ मजदूर तो इनका लाभ लेते है पर कुछ इन योजनाओं के बारें में जानते तक नही है।

जिससे उनकी स्थिति पहले की भांति ही रहती है नहीं तो अपने बच्‍चों को अच्‍छी एजुकेशन दिलवाने में कामयाब होते है और ना ही उनका भविष्‍य बना पाते है। जिससे अधिकतर मजदूरों के बच्‍चें भी मजदूरी करने पर मजबूर हो जाते है। इसी प्रकार की समस्‍याओं को देखते हुए हरियाणा सरकार ने लेबर डिपार्टमेंट योजना (Haryana Shrmaik Card Yojana) को शुरू किया है। जिसकी सहायता से सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके और अपने जीवन को सुधारने में में सक्षम बने।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे

Advertisement
Advertisement

हरियाणा श्रम विभाग के लाभ व पात्रता (Haryana Labour Department Yojana)

हरियाणा श्रम विभाग पोर्टल (Haryana Labour Department Portal) के माध्‍यम से हरियाणा सरकार ने भिन्‍न सरकारी योजनाओं का आरंभ किया हुआ है। जो केवल मजदूरों के कल्‍याणार्थ हेतु चलाई हुई तो आइए एक नजर इन योजनाओं की पात्रता पर डाल लेत है।

बच्‍चों की शादी पर वित्तीय सहायता:- यह योजना हरियाणा सरकार ने मजदूरों की बेटीयों की शादी पर अनुदान यानी सहायता राशि देने के लिए शुरू की गई है। शर्त बेटी की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और दूल्‍के की उम्र 21 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए। तो ही बेटी की शादी पर सरकार की तरफ से 50,000/- रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता:- इस योजना को भी हरियाणा के श्रमिक वर्ग के परिवारों के बच्‍चों की शिक्ष हेतु आरंभ की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर के पर श्रमिक कार्ड और नियमित एक वर्ष की सदस्‍यता होनी चाहिए। इस योजना के माध्‍यम से सरकार आपके बच्‍चों के लिए कक्षा 1 से लेकर ग्रेजुएशन पूर्ण होने तक 8000/- रूपये से लेकर 20,000/- रूपये की सहायता उच्‍च शिक्षा के लिए प्रदान करती है। जिससे सभी मजदूर वर्ग के बच्‍चे भी अच्‍छी एजुकेशन ग्रहण करके अपना जीवन सुधार सके और अपने सपनो को पूरा कर सके।

मेधावीं बच्‍चों के लिए प्रोत्‍साहन राशि:- इस योजना के नियमों व शर्तो के अनुसार राज्‍य के किसी श्रमिक का बच्‍चा 60 प्रतिशत से ज्‍यादा अंक लाता है तो सरकार उसे 21 हजार रूपये की प्रोत्‍साहन देती है। इसके अलवा श्रमिक का बच्‍चा 90 प्रतिशत से भी अंक ला रहा है तो उस स्थिति में 51,000/- रूपये का प्रोत्‍सान दिया जाता है। पर इस योजना का लाभ एक श्रमिक परिवार में से केवल तीन ही बच्‍चे ले सकते है।

प्रोफेशनल/टेक्निकल कोर्सेज के लिए आर्थिक सहायता:- इस योजना में सरकार श्रमिकों के बच्‍चों को उच्‍च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता राशि देती है। जिसका लाभ अधिकत तीन बच्‍चो को दिया जाता है उसके लिए श्रमिक के पास एव साल की नियमित सदस्‍यता कार्य करने की होनी चाहिए। यदि श्रमिक का बच्‍चा योजना का लाभ लेता है और वह उस कक्षा में फैल हो जाता है तो उसे दुबारा योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। इस योजना के तहत दी जाने वाले सहायता राशि शिक्षा हेतु 2000/- रूपये की होती है।

विधवा पेंशन योजना:- इस योजना के शर्तो के अनुसार किसी श्रमिक की मृत्‍यु हो जाती है तो उसकी पत्‍नी को विधवा पेंशन योजना के माध्‍यम से हरियाणा सरकार हर महिने 3000/- रूपये की सहातया देती है। यदि वह महिला दूसरी शादी करती है तो उस स्थित में उस विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

मातृत्‍व लाभ योजना:- इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए श्रमिक के पास एक वर्ष की सदस्‍यता होनी चाहिए। मातृत्‍व योजना का लाभ श्रमिक को बच्‍चे के जन्‍म के बाद दिया जाता है। यानी हरियाणा सरकार मजदूर के घर में किसी बच्‍चे का जन्‍म होता है तो उसे 36,000/- रूपये की आर्थिक राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ केवल व दो बच्‍चों को दिया जाता है और यदि श्रमिक महिला पत्‍नी को द्वित्‍तीय प्रसव के दौरान दो जुड़वा बच्‍चे होते है तो उस स्थिति में सरकार तीन बच्‍चों को योजना का लाभ देती है।

हॉ‍स्‍टल सुविधा के लिए आर्थिक सहायता:- इस योजना में श्रमिकों के बच्‍चों को व्‍यावसायिक/तकनीकी संस्‍थानों में हॉस्‍टल की सुविधा के लिए वित्तीय सहायता राशि देती है। जिसमें अधिकत राशि 1 लाख 20 हजार रूपये होती है

Advertisement

मुख्‍यमंत्री महिला श्रमिक सम्‍मान योजना:- इस योजना में केवल वो महिलाए आवेदन कर सकती है जो श्रमिक/कामगार है जिसमें महिलाओं को किचन के बर्तन, साड़ी, सूट, रेन कोट, छाता आदि के खरीद पर बोर्ड की और से 5100/- रूपये की सहायता राशि दी जाती है।

साइकिल योजना:- इस योजना के तहत हरियाणा सरकार पंजीकृत श्रमिक को साइकिल खरीदने के लिए 3000 रूपये की सहायता राशि देती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना:- इस योजना में जो श्रमिक महिलाए है उनको सरकार की ओर सके फ्री सिलाई मशीन मिलेगी। यानी उनको केन्‍द्र सरकार की ओर से सिलाई मशीन हेतु 35,00/- रूपये की राशि दी जाती है ताकी महिलाए कपड़ो इत्‍याद‍ि सिलाई करके अपना जीवन यापन कर सके।

हरियाणा कन्‍यादान योजना:- इस योजना में हरियाण सरकार गरीब की बेटी की शादी पर 51000/- रूपये की सहायता का अनुदान देती है।

मुख्‍यमंंत्री असहाय पुर्नवास योजना क्‍या है

Haryana Labour Card कौन-कौन बनवा सकता है

Haryana Shramik Card:- लेबर यानी मजदूर व्‍यक्ति एक श्रमिक होना चाहिए और वह असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला होना चाहिए। जिनकी सूची नीचे दी हुई है –

  • लोहार
  • प्‍लम्‍बर
  • कारपेंटर
  • वेल्डिंग मिस्‍त्री
  • राज मिस्‍त्री
  • बढ़ई
  • सड़क निर्माण मजदूर
  • हेल्‍पर
  • चुना पत्‍थ का कार्य करने वाला
  • ईट के भट्टों पर कार्य करने वाला
  • इलैक्ट्रिशियन
  • सब्‍जी विक्रता
  • फल विक्रता
  • रेहडी़ वाला
  • मनरेगा में कार्य करने वाला मजदूर आदि

Haryana Labour Department Yojana का लाभ व विशेषताएं

  • Haryana Labour Card योजना का आरंभ राज्‍य के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले पुरूष व महिलाओं के लिए किया गया है।
  • जिसमें हरियाणा सरकार सभी पंजीकृत मजदूरों को चलाई गई कल्‍याणकारी सरकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करवाया जाएगा।
  • पहले मजदूर/श्रमिक व्‍यक्त्यि या महिला को अपना पंजीकरण हरियाणा श्रम विभाग पोर्टल पर पंजीकृत करवाना है। उसके बाद आपको एक लेबर कार्ड जिसे मजदूर व श्रमिक कार्ड कहा जाता है वह बनेगा।
  • जिसमें पूरा डाटा हरियाणा सरकार के पास रहेगा और इसी लिए श्रमिक पोर्टल पर पंजीकृत मजदूरो को इन योजनाओं का लाभ सीधा दिया जाएगा।
  • आप सोच रहे होगे की कौनसी योजनाए तो हरियाणा सरकार ने कई योजनाए चलाई हुई जैसे बच्‍चों की शिक्षा हेतु, बटी की शादी पर अनुदान सहायता आदि।
  • इन सभी योजनाओं के शुरू होने से मजदूरो की आर्थिक स्थित‍ि में सुधा होगी।
  • सबसे बड़ा फायदा ताे है कि अब किसी भी श्रमिक भाई को योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में चक्‍कर काटनें की जरूरत नहीं है।
  • जिससे उनका समय और पैसा दोनो की बचत भी होगी और सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

हरियाणा लेबर कार्ड के माध्‍यम से शुरू की गई योजनाओं की लिस्‍ट

हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट के माध्‍यम से शुरू की गई मजदूरों के कल्‍याणार्थ के लिए विभिन्‍न प्रकार की सरकारी योजनाए है। जिनकी लिस्‍ट नीचे दी हुई है आप यहा से देख सकते है-

  • मजदूर आवास योजना
  • मेधावी शिक्षा सहायता योजना
  • हरियाणा कन्‍यादान योजना
  • मजदूर निर्माण सहायता योजना
  • मजदूर फ्री भरण पोषण योजना
  • मजदूर अपंगता सहायता योजना
  • हरियाणा मुख्‍यमंत्री महिला श्रमिक सहायता योजना
  • साइकिल सहायता योजना
  • सिलाई मशीन योजना
  • श्रमिक पेंशन योजना
  • औजार खरीदने हेतु सहायता योजना
  • मातृत्‍व सहायता योजना
  • मजदूर मृत्‍यु सहायता योजना आद‍ि

Haryana Labour Card से संबधित योजनाए

योजना का नाम योजना के तहत दी जाने वाली राशि
मुख्‍यमंत्री सामाजिक सुर‍क्षा योजना 50 हजार रूपये
हरियाणा पेंशन योजना 2750 रूपये
पारिवारिक पेंशन योजना 500 रूपये
अपंगता पेंशन योजना 3000/- रूपये
विधवा पेंशन योजना 2000/- रूपये
शिक्षा के लिए सहायता राशि 8000/- रूपये
फ्री भ्रमण सुविधा हेतु 100/- रूपये
मजदूरों के मेधावी बच्‍चों को प्रोत्‍साहन राशि 21000/- रूपये
बच्‍चों की शादी पर 50,000/- रूपये
दाह संस्‍कार हेतु सहायता 1500/- रूपये
मृत्‍यु पर सहायता योजना 2 लाख रूपये
कोचिंग हेतु सहायता राशि 20 हजार रूपये
घातक बीमारियों इलाज हेतु सहायता 1 लाख रूपये
अपंगता सहायता योजना 1.5 लाख रूपये से लेकर 3 लाख रूपये तक
मकान निर्माण व खरीद के लिए सहायता 2 लाख रूपये
कन्‍यादान योजना 51000/- रूपये
पैतृक घर जाने पर किराया राशि 100 रूपये
मुख्‍यमंत्री महिला श्रमिक सम्‍मान योजना 5100/- रूपये
अश्रम बच्‍चो के लिए 2500/- रूपये

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना

हरियाणा श्रमिक कार्ड की पात्रता

  • मजदूर हरियाणा राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • उसकी वार्षिक आय बहुत कम होनी चाहिए।
  • वह असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला पुरूष व महिला होनी चाहिए।
  • उसके पास 100 दिन का कार्य करने का प्रमाण होना चाहिए।

लेबर डिपार्टमेंट योजना में जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो

हरियाणा लेबर कार्ड कैसे बनवाये (Haryana Shramik Card Online Apply)

  • आप हरियाणा राज्‍य के निवासी है और एक मजदूर है आप खुद का लेबर कार्ड Haryana Labour Card बनवाना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने हरियाणा श्रम विभाग की वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहा पर आपको Department Login के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा जहा आपके पूछी गई सभी जानकारी भरनी है और नीचे लॉगिन के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक ओर फॉर्म खुलकर आएगा जहा आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डालने है।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे ओटीपी बॉक्‍स में डालकर आगे OK के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • जिसके बाद एक पेज खुलकर आएगा जहा आपको पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करें का ऑप्‍शन दिखाई देगा।
  • उस पर क्ल्कि करे लेबर कार्ड फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है और जरूरी दस्‍तावेजों की कॉफी लगानी है।
  • उसके बाद नजदीकी श्रम विभाग कार्यालय में जमा करा देना है
  • इसके कुछ दिनों के बाद आपका मजदूर कार्ड बन जाएगा, जब यह कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा तो आपको मोबाइल पर मैसेज मिल जाएगा।

हरियाणा लेबर कार्ड के अतंर्गत आने वाली योजनाओ की सूची कैसे

आप भी हरियाणा राज्‍य के श्रमिक है और लेबर कार्ड के अतंर्गत आने वाली सभी योजनाओं की लिस्‍ट देखना चाहते है तो हमारे द्वारा बताई हुए नियमों काे फॉलो करें और योजनाओं की सूची देखें।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा लेबर कार्ड (Haryana Labour Department ) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको नीचे Haryana Welfare Board का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 2 44
  • जब आप इस ऑब्‍शन पर क्ल्कि करते है तो आपके सामने हरियाणा श्रमिक कार्ड योजना में शा‍मिल योजनाओं की सूची खुलकर आ जाती है।

हरियाणा लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड यह से करें

मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना क्‍या है

आज के इस आर्टिकल में आपको हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट/लेबर कार्ड Haryana Labour Card के बारें में बताया है। जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍मय से बताया है।

2 thoughts on “(Registration) Haryana Labour Card Kaise Banaye ~ हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना जानिय पूर्ण जानकारी”

  1. Pingback: हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें | Haryana Ration Card Online Apply , जानिय डाउनलोड कैसे करें

  2. Pingback: (Online Apply) हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें ~ Haryana Parivar Pehchan Patra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *