Advertisement

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है जानिय~ Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Online Apply

Advertisement

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है जानिय~ Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Online Apply. मातृशक्ति उद्यमिता योजना हरियाणा, Matrushakti Udyamaita Yojana Haryana, मुख्‍यमंत्री मातृशक्ति‍ उद्यमिता योजना, Matrushakti udyamaita Yojana Form Download, हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना आवेदन फॉर्म, Haryana Matrushakti Udyamita Yojana in Hindi,

Haryana Matrushakti Udyamita Scheme:- नमस्‍कार साथियों प्रदेश सरकार महिलाओं को सभी प्रकार से सशक्‍त स्‍वावलंबी और आत्‍मनिर्भर बनाने के मकसद से विभिन्‍न प्रकार के कल्‍याणकारी सरकारी स्‍कीम चलाती रहती है। इन स्‍कीम के माध्‍यम से महिलाओं को आर्थिक सहायता देकर खुद का रोजगार स्‍थापित कराने के लिए सहायता सरकार कि ओर से दी जाती है। इसी तरह से हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने भी राज्‍य कि‍ महिलाओं को सशक्‍तकीकरण व आत्‍मनिर्भर बनाने हेतु उनको रोजगार प्रदान करने के उद्दउेश्‍य से हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना (CM Haryana Matrushakti Udyamita Yojana) को आरंभ किया है। और आप इस योजना के बारें में विस्‍तार से पढ़ना चाहते है तो लेख के अतं तक बने रहिए ।

Advertisement

क्‍या है हरियाण मातृशक्ति उद्यमिता योजना (Matrushakti Udyamita Yojana Haryana)

हरियाणा सरकार एक बार फिर से महिलाओं को स्‍वरोजगार स्‍थापित कराने के मकसद से राज्‍य में Matrushakti Udyamita Yojana का शुरू किया है। जिसके माध्‍यम से महिलाओं को परिवार पहचान पत्र के जरिय रू. 3 लाख तक का ऋण (Loan) स्‍वयं का उद्यम स्‍थापित कराने के लिए दिया जाएगा। इसका लाभ केवल राज्‍य क‍ि महिलाओं को दिया जाएगा जिनके परिवार क‍ि वार्षिक सालाना आय 05 लाख रूपये या इससे भी कम है। अब महिलाए को इस स्‍कीम के माध्‍यम से स्‍वयं का रोजगार (बिजनिस) स्‍थापित करके पुरूषों कि भांत‍ि सशक्‍त व आत्‍मनिर्भर बनने में बेहद मदद मिलेगी।

हरियाणा राज्‍य के सीएम श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना कि घोषणा राज्‍य बजट सत्र 2022-23 के दौरान करी थी। जिसके माध्‍यम से अब प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता व स्‍वरोजगार स्‍थापित करने में सरकार की अनोखी पहल बेहद कारगर सिद्ध होगी।

Haryana Matrushakti Udyamita Yojana
मातृशक्ति उद्यमिता योजना हरियाणा
Haryana Matrushakti Udyamita Yojana

मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्‍या है

Key Highlights of Haryana Matrushakti Udyamita Scheme

योजना का नाम मातृशक्ति उद्यमिता योजना हरियाणा (CM Matrushakti Udyamaita Yoajna)
किसने शुरू कि सीएम मनोहर लाल खट्टर जी
कब शुरू क‍ि बजट 2022-23
उद्देश्‍य प्रदेश कि महिलाओं को रोजगार हेतु सहायता प्रदान करना
लाभार्थी राज्‍य क‍ि महिलाएं
लोन क‍ि राशि 03 लाख रूपये
लोन पर ब्‍याज 7 प्रतिशत
आवेदन प्रक्रिया
ऑफिशियल वेबसाइट ——————

मातृशक्ति उद्यमिता योजना का उद्देश्‍य

आप सभी यह बात जानते है आज भी समाज में अधिकत लोग महिलाओं व बेटियों को लेकर पुरानी नीती व परंपरा को अपनाते है। मतलब उनको ज्‍यादा शिक्षित नहीं कराते और उनकी शादी कम उम्र में कर देते है ऐसे में अधिकतर बालिकाओं का सपना टूट जाता है। और वो शादी के बाद शिक्षित व गुणवत्तापूर्ण होकर भी बेरोजगार रहती है लोगो की इस सोच को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने एक अनोखी मातृशक्‍त‍ि उद्यमिता योजना पहल लेकर आयी है।

हरियाणा चिरायु योजना क्‍या है

Advertisement
Advertisement

अब राज्‍य की महिलाए घर बैठकर बेरोजगार नहीं रहेगी वो इस स्‍कीम के जरिए लाभ लेकर खुद का कारोबार शुरू कर सकती है। उसके लिए सरकार उन महिलाओं को जिनकी परिवार की सालाना आय 5 लाख रूपये तक है उनको 03 रूपये तक का लोन मात्र 7 फीसदी ब्‍याज दर से प्रदान कर रही है। अत: आप हरियाणा राज्‍य की महिला है और स्‍वयं का रोजगार शुरू करना चाहती है तो इस स्‍कीम का लाभ उठाकर जल्‍दी से रोजगार शुरू कर सकती है।

यह ऋण पाने के लिए महिला लाभार्थी का नाम परिवार पहचान पत्र में होना अनिवार्य है। साथ ही वह पहले से किसी लोन के मामल में डिफाल्‍टर नहीं होनी चाहिए। नहीं तो आपको हरियाण सरकार द्वारा शुरू कि गई मातृशक्ति उद्यमिता योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना के शुरू करने से अब राज्‍य की महिलाओं के जीवन स्‍तर में सुधार होगा और रोजगार के नए-नए अवसर भी मिलेगे।

कितने फीसदी ब्‍याज पर लोन मिलेगा

इस योजना काे राज्‍य में लॉन्‍च करके सरकार महिलाओं को स्‍वरोजगार हेतु प्रेरित कर रही है जो भी इच्‍छुक महिला है वह जल्‍द से जल्‍द इस योजना का लाभ लेकर खुद का बिजनिस शुरू कर सकती है। उसके लिए सरकार आपको कुल 03 लाख रूपये का लोन दे रही है और यह ऋण मात्र 7 प्रतिशत ब्‍याज दर से आपको चुकाना होगा। जो की बहुत कम है वैसे भी आप किसी सेठ या जमीदार से ब्‍याज पर ऋण लेते है तो वह आपको बहुत मंगा पड़ता है और सरकार आपको इतनी छूट दे रही है। Haryana Matrushakti Udyamita Yojana के माध्‍यम से राज्‍य में प्रतिवर्ष 2 हजार महिलाओं को रोजगार हेतु ऋण दिया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण योजना क्‍या है

हरियाणा मातृशक्ति‍ उद्यमिता योजना का लाभ व विशेषताएं

  • महिलाओं के कल्‍याण हेतु मातृशक्ति उद्यमिता योजना को शुरू हरियाणा राज्‍य के सीएम मनोहर लाल खट्टर जी ने की है।
  • जिसमें महिलाओं को सरकार स्‍वयं का उद्यम स्‍थापित कराने हेतु प्रेरित कर रही है साथ ही आपको 03 लाख रूपये का लोन प्रदान कर रही है।
  • यह लोन आपको मात्र 7 प्रतिशत ब्‍याज पर दिया जा रहा है
  • ध्‍यान रहे योजना का लाभ केवल राज्‍य की उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनके परिवार क‍ि सालाना आय अधिकतम 05 लाख रूपये तक है।
  • लोन लेने वाली महिला का नाम परिवार पहचान पत्र में जुड़ा हुआ होना चाहिए तो ही आपको योजना के अतंर्गत लोन उपलब्‍ध कराया जाएगा।
  • योजना के शुरू होने से अब महिला स्‍वयं का रोजगार स्‍थापित करके आत्‍मनिर्भर बनेगी और दूसरो को भी रोजगार के नए-नए अवसर प्रदान करेगी।
  • जिससे पूरे राज्‍य में बेरोजगारी दर में गिरावट होगी और स्त्रियों के जीवन में सुधार होगा।

निरोगी हरियाणा योजना क्‍या है

Haryana Matrushakti Udyamit Yojana कि पात्रता

  • महिला हरियाणा राज्‍य क‍ि निवासी होनी चाहिए।
  • उसका नाम परिवार पहचान पत्र में लिखा हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्‍य में होनी चाहिए।
  • इससे पूर्व वह किसी भी तरह के ऋण मामले में डिफॉल्‍टर नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार की सालाना आय रू. 5 लाख या फिर इससे कम होनी चाहिए।

योजना के जरिय लोन लेने के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • ईमेल आइडी
  • पहचान पत्र
  • फैमिली आईडी (राशन कार्ड)
  • ट्रेनिग प्रमाण पत्र
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क यूनिफॉर्म वितरण योजना क्‍या है

हरियाणा मातृशक्ति‍ उद्यमिता योजना में आवेदन कैसे करें

हरियाणा राज्‍य क‍ि जो भी इच्‍छुक महिला मातृशक्ति उद्यमिता योजना का लाभ लेकर रोजगार स्‍थापित करना चाहती है। तो उसे अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। क्‍योंकि हरियाणा सरकार ने अभी योजना की घोषण की है उसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की और ना आवेदन शुरू किया है। पर जैसे ही सरकार योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू करती है तो आपको इसी आर्टिकल के जरिए सबसे पहले अपडेट कर देगे। अत: आप सभी से निवेदन है की लेख के साथ सदैव बने रहे।

दोस्‍तो आज के इस आर्टिकल में आपको हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई मातृशक्ति‍ उद्यमिता योजना के बारें में बताया है। जो ऑफिशियल नोटिफिकेशन व न्‍यूज के आधार पर बताया है। हमारे द्वारा लिख लेख पसंद आया तो सभी के साथ साझा करें और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके अवश्‍य पूछ सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

राजस्‍थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना क्‍या है

2 thoughts on “हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना क्‍या है जानिय~ Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Online Apply”

  1. Pingback: राजस्‍थान जन आधार कार्ड कैसे डाउनालेड करे व लिस्‍ट कैसे चैक करें जानिय ~ Rajasthan Jan Aadhar Card Download कैसे करें

  2. Pingback: (ऑनलाइन आवेदन) बालिका दूरस्‍थ शिक्षा योजना क्‍या है : Balika Durasth Shiksha Yojana Rajasthan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *