हरियाणा सरकार पेड़ों की देखरेख के लिए देगी पेंशन राशि, प्राण वायु देवता पेंशन योजना~Pran Vayu Devata Pension Yojana

Pran Vayu Devata Pension Yojana Haryana:- जहा पर जल, पेड़-पौधे है वहा पर जीवन है, पेड़-पौधों से हमारी बहुत सारी जरूरते पूरी करते है जैसे- फल, छाया, लकड़, ऑक्‍सीजन आदि। हमारे चारो ओर के पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए भारत सरकार के साथ राज्‍य सरकारें भी निम्‍न कानूनू बनाकर रक्षा करती है। जिससे वर्षा ज्‍यादा से ज्‍यादा हो, पर हम देखते है अधिकतर लोग जंगलों में पेंड़-पौधों को नष्‍ट करते है। प्राण वायु देवता पेंशन योजना

प्राण वायु देवता पेंशन योजना

जिसके बहुत सारी दुष्‍परिणाम होता है ऐसे में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए और उनके संरक्षण हेतु हरियाणा सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। जिसमें पेड़-पौधों की देखरेख करने के लिए पेंशन राशि (Tree Pension Yojana) मिलती है। हम बात कर रहे है Pran Vayu Devata Pension Yojana Haryana (द हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना) के बारें में, जिसकी शुरूआत राज्‍य के सीएम मनोहर लाल खट्टर जी ने करी है।

जून 2023 को हरियाणा वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री कंवर पाल जी ने कहा की राज्‍य सरकार जिस प्रकार सभी वरिष्‍ट नागरिकों को पेंशन प्रदान करती है। उसी आधार पर अब राज्‍य में 75 साल से ज्‍यादा आयु के पेड़ों को भी पेंशन राशि उनकी देख-रेख के लिए दी जाएगी। आइए जानते है क्‍या है हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना……..

अब किसानों को नहीं होगी पानी की समस्‍या, तालाब खुदवाने के लिए सरकार देगी राशि, बलराम तालाब योजना

‘द हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना/Haryana Pran Vayu Devata Pension Yojana Kya Hai

योजना का नाम प्राण वायु देवता पेंशन योजना हरियाणा (PVDPY)
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी
उद्देश्‍य पेंड़ों की सुरक्षा करना
लाभार्थी प्रदेश के नागरिक
पेंशन राशि 2500/-रूपयें
आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं हुई
ऑफिशियल वेबसाइट ————–
हेल्‍पलाइन नंबर ०१७२-२५६०११८

प्राण वायु देवता पेंशन योजना क्‍या है/What is Haryana Pran Vayu Devata Pension Yojana

अब हरियाणा की सरकार ने प्रदेश में उग रहे पिछले 75 सालों के पेड़ों की देखरेख करने के लिए पेंशन (Pension for Old Trees) योजना चलाई है। इसमें छोटे किसानों व गरीब मजदूरों को जोड़ा जाएगा, जिसमें अधिक से अधिक पुरानें पेड़ों की देखभाल हेतु अपना योगदान पर्यावरण संरक्षण में कर सके। इस योगदान के बदले लोगों को हरियाण सरकार ”प्राण वायु देवता पेंशन योजना” के तहत राशि भी देगी।

जितने भी वृक्ष 75 साल से ज्‍यादा पुराने हो चुके है उनकी रक्षा के लिए राज्‍य सरकार 2500/-रूपये की सहायता पेंशन के तौर पर देगी। इसका फायदा यह होगा अब हरे पौधों की कटाई पर रोक होगी, और अधिकतर लोग पेड़ लगाने की सोच रखेगे। कहा जाता है जितना फल, छाया, ऑक्‍सीजन आदि पुराना वृक्ष देता है उतना नया नहीं दे पाता है इसी लिए राज्‍य सरकार ने यह अनूठी पहल शुरू करी है।

एमपी सरकर महिलाओं के बाद इन बच्‍चों को 4000रू हर महिने देगी जानिए

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना का उदेश्‍य/Pension for Old Trees Objective

हमारे जीवन में पेड़-पौधों की बहुत ज्‍यादा अमीयत होती है पेड़ हमे फल, लकड़, छाया, ऑक्‍सीजन आदि के अलाव भी अन्‍य कई प्रकार की जरूरतों को पूरा करते है। सरकार पेड़ों को बचानें के लिए निम्‍न प्रकार की उपाय कर रही है विज्ञान के अनुसार जंगल है तो वर्षा है। हमार कर्तव्‍य है हम ज्‍यादा से ज्‍यादा पेड़-पौधे लगाए, और पेड़ कटाई पर रोक लगाए, पेड़ो की देखरेख करे। इसी उद्देश्‍य से हरियाणा की सरकार ने प्राण वायु देवता पेंशन योजना को शुरू किया है।

प्राण वायु देवता पेंशन योजना के प्रमुख बिंदु/Schemes for Trees k Key Points

  1. द हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना के अतंर्गत दी जाने वाली राशि 2500/-रूपये की होगी जो हर साल मिलेगी।
  2. नागरिकों को अपने घर, आंगन, खेत, खलियान में खड़े पेड़ो की देखरेख करनी है
  3. जिन पेड़ों की आयु लगभग 75 साल है उनको सुरक्षा के लिए सरकार राशि देती है।
  4. हाल ही में तो हरियाणा सरकार ने यह योजना 5 साल के लिए ही तैयार करी है पर आवश्‍यकता पड़ने पर इसे और भी बढ़ाया जा सकेगा।
  5. हरियाणा राज्‍य की इस स्‍कीम में नीचे गिरे हुए पेंड़, खोखले पेड़, मृत पेड़, सूखे पेड़, रोगग्रस्‍त पेड़ शामिल नहीं होगा।
  6. Pension for Trees के अतंर्गत जो व्‍यक्ति पेड़ की देखरेख करता है उसके बैंक खातें में सरकार यह पेंशन राशि भेजती है
  7. दावा किया जा रहा है जिस प्रकार ओल्‍ड ऐज सम्‍मान पेंशन स्‍कीम बढ़ाई जाती है उसी के तर्ज पर हर साल प्राण वायु देवता पेंशन योजना की राशि बढ़ाई जाएगी।
  8. योजना के तहत 75 साल वाले वृक्ष की सुरक्षा महिला, पुरूष, किसान, मजदूर/श्रमिक कोई भी कर सकता है।

प्राण वायु देवता पेंशन योजना के जरूरी दस्‍तावेज (Important Documents)

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता का विवरण
  • ईमेल
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण
  • फोटो

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना आवेदन कैसे करें

जिनके नागरिकों के खेतो, घर, आंगन या उनके आस-पास कोई 75 साल पुराना वृक्ष अभी तक जीवित है और आप रोजाना उसकी देखरेख करते है तो सरकार आपको बदले में पेंशन राशि दे रही है। उसके लिए आपको आवेदन करना है पर हरियाणा सरकार ने यह योजना लागू करी है इसकी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट जारी नहीं करी। पर जैसे ही करती है तो आपको अपेडर कर दिया जाएगा।

अब किसान पेड़ो से करेंगे जबरदस्‍त कमाई जानिए, जल जीवन हरियाली अभियान

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

Disclaimer:- आज आपको हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ करी प्राण वायु देवता पेंशन योजना के बारें में बताया है जो केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन व न्‍यूज के आधार पर बताया है। इस प्रकार अन्‍य सभी राज्‍यों की नई स्‍कीम के बारें में पढ़ना चाहते है तो वेबसाइट के साथ-साथ बने रहिए। और यदि आपको मन में इस स्‍कीम को लेकर कोई प्रश्‍न है तो जरूरी पूछ सकते है। धन्‍यवाद

2 thoughts on “हरियाणा सरकार पेड़ों की देखरेख के लिए देगी पेंशन राशि, प्राण वायु देवता पेंशन योजना~Pran Vayu Devata Pension Yojana”

  1. Pingback: PM Fasal Bima Yojana Online Apply ~ पीएम फसल बीमा योजना क्‍या है जानिए डिटेल से

  2. Pingback: Prasuti Sahayata Yojana: केवल इन गर्भवती महिलाओं को मिलेगें16000रू जानिए प्रसूति सहायता योजना क्‍या है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top