Advertisement

हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें | Haryana Ration Card Online Apply , जानिय डाउनलोड कैसे करें

Advertisement

Haryana Ration Card List , हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट, haryana Ration Card Download, हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड, Haryana Ration Card BPL/APL ,हरियाणा राशन कार्ड नई लिस्‍ट 2023, Haryana Ration Card Online, हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट 2023 में अपना नाम कैसे देखें, Haryana Ration Card List Kaise Dekhe,

Haryana Ration Card in Hindi:- मेरे प्‍यारे भाई व बहनो हमारी सरकार के द्वारा राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार राशन कार्ड योजना एक केन्‍द्रीय स्‍कीम है। जिसका संचाल देश के सभी राज्‍यों की सरकार करती है और आज हम आपको इस पूरे आर्टिकल में हरियाणा राशन कार्ड से जुडी सभी जानकारी विस्‍तार से बताएगे। राशन कार्ड एक ऐसा दस्‍तावेज है जिसमें माध्‍यम से गरीब परिवारों को सस्‍ती दरों पर राशन का सामान दिया जाता है। राज्‍य का जो भी नागरिक राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहता है या फिर वह अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहता है।

Advertisement

इसके अलावा राज्‍य का कोई भी परिवार अपने पुराने राशन का का नवीनीकरण करवाना चाहता है तो हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड का ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया है। और आप इस लेख में दी हुई जानकारी पढ़कर अपने राशन कार्ड का अपडेट जो भी कार्य है उसे पूरा करवा सकते है। तो चलिए शुरू करते है

Haryana Ration Card Scheme (हरियाणा राशन कार्ड 2023)

New List of Ration Card Haryana:- राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्‍यूमेंट है जिसका इस्‍तेमाल सिर्फ राशन खरीदने के लिए ही नही इसके अलावा सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ लेने के लिए काम आता है। जो राशन कार्ड योजना है वह पूरे देशभर में एक लम्‍बे समय से चलाई हुई योजना है जो केन्‍द्रीकृत स्‍कीम है। राशन कार्ड के माध्‍मय से राज्‍य की जनता को कम दर पर घर का राशन भी मिलता है जैसे- गेहूं, चावल, चीनी, दाल, केरोसीन तेल आदी। जिससे जो गरीब परिवार है उन सभी का राशन कार्ड बनवाकर कम दर पर सामान दिया जा सके।

जिससे सभी राशन कार्ड उपभोक्‍ताओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके इसी लिए सरकार ने राशन कार्ड की तीन श्रेणिया बांटी हुई है। और हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड योजना में कुछ नया बदलाव किया है जो आपको इसी लेख में मिल जाएगा।

Haryana Ration Card, हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट कैसे देखें
Haryana Ration Card

Highlights of Haryana Ration Card Yojana

आर्टिकल का नाम हरियाणा राशन कार्ड (Ration Card Haryan a)
राज्‍य का नाम हरियाणा
विभाग का नाम खाद्य और आपूर्ति विभाग (हरियाण सरकार)
उद्देश्‍य जनता को सस्‍ती दर पर राशन का सामान उपलब्‍ध कराना
राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है तीन प्रकार का
लाभार्थी राज्‍य के परिवार
आवेदन का माध्‍यम ऑनलाइन
राशन कार्ड के प्रकार APL/BPL/AAY
हरियाणा राशन कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट https://haryanafood.gov.in/hi/

हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना/हरियाण श्रमिक कार्ड डाउनलोड करें

Haryana Ration Card Yojana का उद्देश्‍य

राज्‍य के अधिकतर परिवार ऐसें है जो किसान है और बहुत से परिवार ऐसें भी है जिनके पास किसी प्रकार का रोजगार नहीं है। मतलब जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है इन सभी परिवारों को सरकार बिल्‍कुल कम दाम में राशन का सामान देने के लिए राशन कार्ड योजना (Ration Card Scheme) को शुरू किया है। इस राशन कार्ड के जरिए ही सरकार इन सभी गरीब/जरूरतमंद लोगो को सस्‍ती दर पर राशन (खाने-पीने का सामान) देगी। यह राशन इनको सरकारी राशन की दुकानों से उपलब्‍ध होता है।

सरकार ने राशन कार्ड की अलग-अलग श्रेणिया रखी है जिसमे एपीएल, बीपीएल, एएएल, पर होता क्‍या है आम जनता को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यलायों, सेवा केन्‍द्रो, ई-मित्र की दुकान आदी पर बार-बार जाना पड़ता है। जिससे उनका पैसा व समय दोनो खराब होता है अब आपको खबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड बनवानी की सुविधा ऑनलाइन जारी कर दी गई है।

Advertisement
Advertisement

अब आप सभी अपने-अपने घर बैठै ही राशन कार्ड बनवा सकते है और कार्ड के माध्‍यम से कम पैसो में घरेलू सामान खरीद सकते है। साथ ही हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्‍न सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ भी ले सकते है। पर इनके लिए आपके पास हरियाणा राशन कार्ड Haryana Ration Card होना आवश्‍यक है। जिन्‍होने अभी तक यह कार्ड नहीं बनवाया है तो वह जनवरी 2023 से अपने नया राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई कर सकता है।

हरियाणा राशन कार्ड 2023 अपडेट (Haryana Ration Card New News)

हरियाणा राज्‍य के सीएम मनोहर लाल खट्टर जी ने राशन कार्ड योजना में नई घोषणा की है। जिसमें पूरे राज्‍य में बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) आवेदन पर प्रतिबंध लगाकर PPP (परिवार पहचान पत्र) बनाने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इस परिवारा पहचान पत्र यानी पीपीपी में आवेदन करने के बाद राज्‍य सरकार के पास हर एक व्‍यक्ति/परिवरा का पूरा डाटा रहेगा। इसी में BPL Ration Card Haryana में आने वाले सभी लाभार्थीयों की सूची जारी की जाएगी।

बीपीएल कार्ड में आने वाले राज्‍य के सभी परिवारों को खुद का राशन कार्ड उपलब्‍ध कराया जाएगा। यह कार्ड उनका होगा जो ऐसे परिवारा है जिनकी आय 1.20 लाख रूपये से बढ़कर 1.80 लाख रूपये है। यानी जिनकी आय 1.80 लाख रूपये है उन सभी परिवारों काे हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ कि‍ गई कल्‍याणाारी सरकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करवाया जाएगा।

हरियाणा राशन कार्ड में BPL/AAY परिवारों को मिलने वाला लाभ

अब बात करते है की राशन कार्ड के माध्‍यम से बीपीएल सूची एवं एएवाई सूची परिवरों को क्‍या-क्‍या लाभ मिलता है। राज्‍य के वो सभी परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे आते है उनको हर महिने राशन के सामान में 5 किलों गेहूं 2रूपये किलो की दर से मिलता है। और जो परिवार अंत्‍योदय योजना यानी AAY राशन कार्ड की सूची में आते है उनको सरकार हर महिने 35 किलाे गेहूं 2रूपये किलो दर से मिलता है। इसके अलावा जो अंत्‍योदय अन्‍न योजना (AAY Ration Card) वाले परिवारों को हर महिने 2 किलो चीनी 13.50 रूपये प्रतिकिलों, 7 लीटर केरोसिन तेल 13.63 रूपये से लेकर 14.58 रूपये की दर से मिलता है। जो दाल मिलती है वह 20 रूपये किलो के हिसाब से हर महिने 2.5 किलो दी जाती है।

राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे/श्रमिक/लेबर कार्ड डाउनलोड कैसे करें जानिए

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है (Ration Card Kitne Praker Ke Hota Hai)

सरकार ने प्रदेश की जनता को कम पैसो में यानी सस्‍ती दर पर राशन का सामान देने के लिए राशन कार्ड योजना को आरंभ किया है। जिसमें तीन राशन कार्ड की श्रेणिया रखी है और इन तीनों श्रेणीयों में अलग-अलग परिवार को जोड़ा गया है जो की इस प्रकार है

  1. APL Ration Card (एपीएल राशन कार्ड):- इस कार्ड में उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जो अपना जीवन अच्‍छे तरीके से यापन कर रहे है। यानी जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है उनके लिए सरकार हर महिने में 15 किलो खाद्य साम्रगी इस कार्ड के माध्‍यम से देती है। एपीएल राशन कार्ड हरा रंग का होता है जिस आम लोग हरा राशन कार्ड भी कहते है। यानी जिनकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी है उन परिवारों को एवं जो व्‍यक्ति सरकारी सेवा में कार्यरत उनको भी एपीएल राशन कार्ड की सूची में जोड़ा गया है।
  2. BPL Ration Card (बीपीएल राशन कार्ड):- इस कार्ड में उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे है । यानी उनकी आय बहुत कम है और आर्थिक स्थिति भी खराब है उनको BPL Ration Card के माध्‍यम से हर महिने में 25 किलोग्राम खाद्यय साम्रगी दी जाती है। बात करे इस कार्ड के रंग की तो यह कार्ड पीला रंगा का होता है जिसे पीला राशन कार्ड कहा जाता है।
    • हम बात कर रहे है हरियाणा राशन कार्ड योजना की तो इस कार्ड में हरियाणा सरकार प्रदेश में दो तरह के Haryana BPL Ration Card की सूची रखी है। जिसमें पहली CBPL (Central Below Poverty Line) होता है और दूसरा SBPL (State Below Poverty Line) होता है।
  3. AAY Ration Card (अन्‍तोदय राशन कार्ड):- अब बात करते है AAY Ration Card (Antyodaya Anna Yojana) इस कार्ड में उन परिवारों को जोड़ा गया है जो अति गरीब यानी जरूरतमंद है। जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि उनको दोनो समय का भोजन भी नहीं मिल पाता है। यानी जिनके परिवार की कोई आय निश्चित नही है उन सभी को अन्‍तोदय राशन कार्ड के माध्‍यम से सरकार हर महिने 35 किलो का राशन देती है। ताकी वो हर महिने अपने परिवार का भरण-पोषण अच्‍छे से करे। AAY Ration Card Haryana यानी यह कार्ड गुलाबी रंग का होता है जिसमें लाभार्थीयों को हर महिने 1रू किलों के हिसाब से राशन का सामान दिया जाता है।

राजस्‍थान नि:शुल्‍क सेनेटरी नैपकिन वितरण योजना

हरियाणा राशन कार्ड योजना का लाभ व विशेषाताए (Haryana Ration Card List 2023)

  • राशन कार्ड के माध्‍मय से ही राज्‍य में निवास करने वाली जनता को सरकार द्वारा संचालित की गई योजनाओं व सुविधाओं का लाभ दिया जाता है।
  • इसके साथ ही राशन कार्ड हर परिवार का ऐसा डॉक्‍यूमेंट है जो आपको सरकारी कार्यो आदि में भी काम आता है
  • राशन कार्ड के द्वारा ही उपभोक्‍ताओं को खाद्यय सामग्री सस्‍ती दर यानी कम पैसो में खाने पीने का सामान देती है।
  • इसके अलावा राशन कार्ड का उपयोग कोई जरूरी दस्‍तावेज बनवाने में भी आता है।
  • और छात्रवृत्ती लेने के लिए जो आवेदन करते है उसमें भी राशन कार्ड जरूरी होता है।
  • बीपीएल राशन कार्ड धारकों को हर महिने सरकार 25 किलों का राशन देती है और जो एपीएल राशन कार्ड वाले परिवार है उनको हर महिने 15 किलो राशन दिया जाता है।
  • इन सभी राशनों का रंग लगल-अलग होता है जिससे आप पता लगा सकते है

हरियाणा राशन कार्ड योजना में पात्रता

राज्‍य के सभी परिवारों को अपना-अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी पात्रता होनी चाहिए। जो की इस प्रकार है-

  • राशन कार्ड हेतु आवेदन करने वाला व्‍यक्ति हरियाणा राज्‍य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक कर्ता परिवारा का मुखिया होना चाहिए।
  • बीपीएल राशन कार्ड उन परिवरों का बनेगा जिनकी परिवारिक आय 1.80 लाख रूपये है।
  • अंत्‍योदय राशन कार्ड उन परिवारों को बनेगा जो बिल्‍कुल गरीब, असहाय, निर्धन, बेसहारा है जिनके परिवा‍र की कोई निश्चित आय नहीं है।
  • राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्‍यों का नाम जोड़ा जाता है

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • मूल निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्‍यों का)
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो

(आवेदन)प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Haryana Ration Card Online Apply 2023)

हरियाणा राज्‍य के किसी परिवार ने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो वह हमारे द्वारा बताए गए नियमों को फॉलो करके घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करके राशन कार्ड बनवा सकता है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के

  • सबसे पहले आपको हरियाणा Food Civil Supplies & Consumer Affairs Departments Government of Haryana (खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग हरियाणा सरकार) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्‍य पेज खुलकर आ जाएगा आपको इसे नीचे की ओर स्‍क्रॉल करना है।
  • जब आप नीचे की और आते है तो आपको Quick Links के विकल्‍प में Online Ration Card का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर जाना है।
Untitled 1 48
  • जिसके बाद एक ओर नया पृष्‍ठ खुलकर आता है जहा आपको लॉगिन फॉर्म के नीचे Registration Here का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 2 45
  • जैसे ही आप रजिस्‍ट्रेशन हेयर के विकल्‍प पर जाते है तो आपके सामने रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाता है।
Untitled 3 27
  • Registration Form में आप सभी को अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी, मोबाइन नंबर, पासवर्ड, राज्‍य का नाम चयन करना है उसके बाद कैप्‍च कोड भरना है।
  • ध्‍यान रहे कैप्‍चा कोर्ड वो भरने है जो आपको इमेज में दिया हुआ है
  • उसके बाद नीचे Submit के बटन पर क्ल्कि कर देना है। उसके बाद आपको आईडी व पासवर्ड मिल जाता है

स्‍टेप दूसरी

  • अभी तक आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है आपको दुबारा लॉगिन के फॉम्र पर आना है।
Untitled 4 18
  • यहा पर आपको लॉगिन आईडी, पासवर्ड, नीचे कैप्‍चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • उसके बाद आपके सम्‍मुख आपकी प्रोफाइल खुल जाती है यहा आपको Apply for Services का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलता है जहा आपको सर्च बॉक्‍स में Ration Card टाइप करे सर्च करना होगा।
  • जिसके बाद Insurance of Ration का ऑप्‍शन आता है उस पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख New Ration Card Form खुल जाता है।
  • बस आपको इस फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी उसे भरना है जैसे- नाम, पता, राशन कार्ड डिटेल, आयु आदि
  • इसके बाद नीचे Submit पर क्ल्कि कर देना है।
  • उसके बाद आपके पुन: एक बार भरी हुई जानकारी देखना है और अटैच के ऑप्‍शन पर क्ल्कि कर देना है।
  • बस आपसे जो भी डॉक्‍यूमेंट मांगा जाता है उसे अपलोड करना है और Save के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस तरह से आप सभी हरियाणा राशन कार्ड के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इसके कुछ दिनों के बाद जब आपका राशन कार्ड बन जाएग तो आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।
  • उसके बाद आप घर बैठै ही राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में नाम कैसे देखें (Haryana Ration Card List 2023)

आपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और आप मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम देखना चाहते है। तो नीचे दी हुए नियमों को फॉलो करना है

  • पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको MIS&Reports के विकल्‍प में Reports के ऑब्‍शन पर जाना है।
Untitled 5 12
  • जिसके बाद एक ओर पेज खुलकर आएगा यहा आपको Ration Card के ऑप्‍शन पर जाना है।
  • इसके बाद DFSO wise Ration Card List Details पर जाना है और अपने जिले का चयन करना है।
  • उसके बाद आपके सम्‍मुख पूरे जिले की AFSO List खुलकर आ जाएगी आपको अपने AFSO के नाम का चयन करना है।
  • उसके बाद FPS ID और FPS Owner की लिस्‍ट खुल जाएगी।
  • बस आपको अपने Fair Pair Shop के नाम पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट 2023 (Haryana Ration Card List) खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार से आप सभी हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम चैक कर सकते है।

आज के इस आर्टिकल में आपको हरियाणा राशन कार्ड योजना (Haryana Ration Card List 2023) के बारें में बताया है जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर बताया है। हमारे द्वारा लिखा लेख आपको पसंद आया तो सभी के साथ साझा करें और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आपके कमेंट बॉक्‍स में जरूरी पूछ सकते है। धन्‍यवाद

1 thought on “हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें | Haryana Ration Card Online Apply , जानिय डाउनलोड कैसे करें”

  1. Pingback: (Online Apply) हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें ~ Haryana Parivar Pehchan Patra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *