Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Kya Hai~इंदिरा गॉंधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के बारें में जानिए

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana:- राजस्‍थान राज्‍य कि गहलोत सरकार प्रदेश की जनता का महंगाई से राहत देने, उनके कल्‍याण हेतु विभिन्‍न प्रकार की जन कल्‍याण कारी स्‍कीम शुरू करी हुई है। इनमें से एक है इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना, जिसमें गरीब परिवारों को मात्र 500रूपये में रसोई गैसे दे रही है। आप प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना व बी.पी.एल कैटेगरी में आते है तो जल्‍दी से गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में पंजीयन करवाए।

गरीब परिवार कि आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कई बार वह समय पर रसोई गैस सिलेंडर नहीं भरवा पाता है। कारण है की आज रसोई गैसे सिलेंडर भरवाने कि लागत कम से कम 1000रूपये से ज्‍यादा है। पर अब गहलोत सरकार आपको मात्र 500रूपये में यह रसोई गैसे सिलेंडर भरवाकर दे रही है उसके लिए आपको इस स्‍कीम के बारें में पूरी जानकारी विस्‍तार से पढ़नी है लो चहिए……

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्‍या है/Indira Gnadhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Kya Hai

योजना का नाम इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (राजस्‍थान) Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana in Rajasthan
अन्‍य नाम मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी
कब शुरू करी बजट 2023-24
उद्देश्‍य सस्‍ती दर में रसोई गैसे भरवाकर देना है
लाभार्थी प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना में रजिर्स्‍टड, बीपीएल श्रेणी के परिवार
हेल्‍पलाइन नंबर १८००-२३३३५५५
ऑफिशियल वेबसाइट https://mrc.rajasthan.gov.in/

फ्री मोबाइल योजना दूसरी लिस्‍ट कब आएगी

क्‍या है इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना/Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Rajasthan

Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana Rajasthan:– इंदिरा गांधी गैसे सिलेंडर सब्सिडी योजना प्रदेश के आर्थिक विकास और सामाजिक कल्‍याण की दिशा में एक नई ऐतिहासिक पहल है। जिसे भारत देश की पूव प्रधानमंत्री श्री मति इंदिरा गांधी जी के नाम पर रखी गई योजना का मकसद प्रदेश के लाखों परिवारों को सस्‍त कीमतों पर स्‍वच्‍छ खाना पकाने वाली रसोई गैसे उपलब्‍ध करवाना है। जिससे घर-घर तक ईधन पहुचे और समय पर भोजन बनाकर अपने जीवन को बेहतर बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाईय।

माननीय मुख्‍यमंत्री जी अशोक गहलोत ने महंगाई से प्रदेश के आमजन को राहत देते हुए वर्ष 2023-24 के बजट में मात्र 500रूपये में रसोई गैसे देने का वादा मुख्‍यमंत्री गैसे सिलेंडर योजना को शुरू करके किया है। जिसका लाभ प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना में रजिस्‍टर्ड परिवार के अलावा जो बी.पी.एल श्रेणी में आने वाले परिवार है उनको योजना के अंतर्गत प्रतिमहिन अधिकतम एक सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जाएगा। गैसे सिलेंडर लेते समय आपको ऑयल कंपनी द्वारा निर्धारित गैसे सिलेंडर की पूरी राशि का भुगतान करना है।

मतलब आपको रसोई गैसे सिलेंडर में भरवाते समय तो पूरी राशी जमा करवानी होगी, सिलेंडर भरवाने के एक महिने के अंदर आपको जमा की हुई राशि में 500रूपये कम करके शेष राशि सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। यह राशि आपको आधार से लिंक बैंक खाते में सिलेंडर भरवाने के बाद अपने आप आ जाएगी, अर्थात मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत आपको मात्र 500रूपये में रसोई गैसे सिलेंडर मिलेगा।

प्रति सिलेंडर पर मिलेगी 410 रूपये की सब्सिडी जानिए कैसें

राजस्‍थान प्रदेश में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में जो भी नागरिक पीएम उज्‍जवला योजना से कनेक्‍शन करवाया हुआ है। उनको हर एक गैस सिलेंडर पर कम से कम 410 रूपये की सब्सिडी राशि दी जा रही है। शेष बीपीएल गैस कनेक्‍शन धारक परिवार कों सरकार स्‍कीम में हर गैस सिलेंडर पर कम से कम 610रूपये की सब्सिडी देती है। जब लाभुक व्‍यक्ति या महिला किसी गैस ऐजेशी में रसोई का गैस सिलेंडर भरवाने के लिए जाते है। उस दौरान तो आपको सिलेंडर भरवाने के पूरी पैस पेय करने पड़ते है इसके कुछ समय बाद राज्‍य सरकार आपके खातें में सब्सिडी की राशि डाल देती है। अब मात्र 500रूपये की राशि में रसोई का सिलेंडर उपलब्‍ध हो जाता है।

जन आधार से मोबाइल कैसे मिलेगा जानिए पूरी जानकारी

मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का उद्देश्‍य/Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Objective

भारत सरकार के अलावा राज्‍य सरकार प्रदेश कि गरीब जनता के दैनिक जीवन में सुधार लाने हेतु विभिन्‍न प्रकार के उपाय कर रही है। फ्री में राशन, सस्‍ती दर में गैसे, शिक्षा आदि गरीब परिवारों के लिए सरकार करती है। अब राजस्‍थान सरकार ने प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना में पंजीयन सभी परिवार के साथ बी.पी.एल श्रेणी आने वाले सभी परिवारों को कम पैसे में रसोई गैसे उपलब्‍ध करवा रही है। यदि रसोई गैसे सिलेंडर पूरे 1100रूपये का भरवाया जाता है तो उसकी 600रूपये की राशि मुख्‍यमंत्री गैसे सिलेंडर योजना में पंजीयन लाभार्थी के बैंक खातें में अपने आप आ जाएगी। इस प्रकार उसे हर महिने का गैसे सिलेंडर मात्र 500रूपये में भरवाना होगा

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ/Benefits of Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana

  • अब गरीब पविारों को खाना पकाने वाली रसोई गैसे का सिलेंडर मात्र 500रूपये में भरवाना होगा।
  • राजस्‍थान सरकार मुख्‍यमंत्री गैसे सिलेंडर योजना का लाभ प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना में पंजीकृत सभी परिवारों के साथ प्रदेश में बीपीएल श्रेणी के सभी सदस्‍यों को इंदिरा गांधी गैसे सिलेंडर योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • तकरीबन 76 लाख उपभोक्‍ताओं को राजस्‍थान सरकार कम पैसे में रसोई गैसे सिलेंडर प्रदान करेगी।
  • योजना में कनेक्‍शन रखाने वाले परिवारों के बैंक खातें में हर महिने सब्सिडी के तौर पर 610रूपये की राशि और उज्‍जवला कनेक्‍शन वाले परिवार को 410रूपये की सब्सिडी राशि प्रदान करी जाती है।
  • राशि केवल आधार कार्ड से लिंक बैंक खातें में पहुचाई जाएगी।
  • अब गरीब परिवार भी समय पर रसोई गैसे भरवार अपने जीवनी में सुधार करने में सक्षम होगा।
  • हर गरीब परिवार समय पर खाना बनाकर अपना और परिवार का भेट भरेगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें

मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना कि पात्रता/Eligibility of Mukhyamantri Gas Cylinder Scheme

  • योजना का लाभ लेने वाला परिवार राजस्‍थान राज्‍य का स्‍थाई निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता बीपीएल कार्ड धारक और प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना धारक होना जरूरी है।
  • बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना जरूरी दस्‍तावेज/Mukhyamantri Gas Cylinder Scheme Important Documents

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड (बीपीएल, उज्‍जवला योजना)
  • जन आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

मुख्‍यमंत्री गैस सिलेंडर योजना रजिस्‍ट्रेशन कैसे करें/Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Registration

How to apply for mukhyamantri gas cylinder yojana:- मात्र 500रूपये में रसोई गैसे भरवाने हेतु आपको किसी प्रकार का आवेदन करने की जरूरत नहीं है। आपके पास बीपीएल राशन कार्ड और उज्‍जवला कार्ड होना जरूरी है। इन कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि है तो आप नजदीकी महंगाई राहत कैप जाकर सही करवा सकते है। बस आपको गैस एजेंशी के यहा पर जाना है और अपना कार्ड और रसोई गैसे पासबुक दिखानी होगी। उसके बाद आपका सैलेंडर भर दिया जाएगा और कुछ दिनों के बाद आपके बैंक खातें में सब्सिडी वाली राशि आ जाएगी। मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana

Scroll to Top