Sarkari Yojana

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट कैसे देखें~ Indira Gandhi Smartphone Yojana 3rd List

फ्री मोबाइल से जुड़ी खबरें,

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट कैसे देखें:- जस्‍थान सरकार ने प्रदेश की माता-बहनो व बालिकाओं को सभी प्रकार की सुविधाएं एवं सरकारी स्‍कीम का लाभ पहुचाने के लिए फ्री में मोबाइल दिया है। जिसकी प्रथम सूची में 40 लाख महिलाओं व बालिकाओं को मोबाइल मिल चुका है जिन महिलाओं का नाम प्रथम लिस्‍ट में नहीं आया है उसके बाद सरकार ने स्‍मार्टफोन योजना की दूसरी लिस्‍ट जारी करी है जिसमें महिलाओं को गारंटी कार्ड वितरण किया गया है। यह कार्ड उनको यह प्रूफ करेगा की इनको अभी तक मोबाइल नहीं मिला है इन सभी महिलाओं को तीसरी लिस्‍ट में मोबाइल मिलेगा।

गहलोत सरकार ने कुल 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को मोबाइल देने का वादा किया था जिनमें से अभी 95 लाख महिलाएं बची हुई है। गहलोत सरकार ने आमजन को लेकर विभिन्‍न प्रकार की सरकारी स्‍कीम का आरंभ किया है। मुख्‍य रूप से महिलाओं व बालिकाओं के लिए खास प्रकार की स्‍कीम चलाई हुई है। इनमें से एक अहम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना, अब इसका नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना है जिसका उद्देश्‍य प्रदेश कि माता-बहनों को डिजिटल बनाने के लिए फ्री में मोबाइल दे रही है।

अभी तो राज्‍य की 1 करोड़ महिलाए मोबाइल का लाभ लेने के लिए शेष बची हुई है शायद राज्‍य सरकार इनका नाम स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट में शामिल करेगी। अब सवाल उठ रहा है की सरकार स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट कर जारी कर रही है। तो उसके लिए आपको लेख को पूरा पढ़ना है आपको इसमें यह मिल जाएगा की सरकार कब 3rd लिस्‍ट जारी करेगी और किन-किन महिलाओं का नाम तीसरी सूची में शामिल होगा।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट कैसे देखें

राजस्‍थान स्‍मार्टफोन योजना लिस्‍ट विवरण/Smartphone Yojana List Details

योजना का नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना/Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना दूसरी लिस्‍ट
योजना के अन्‍य नाम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना/मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत
कब शुरू करी बजट 2022-23
उद्देश्‍य महिलाओं व बालिकाओं को मोबाइल देकर सभी सुविधाओं की जानकारी पहुचाना
लाभार्थी चिरंजीवी कार्ड परिवार की मुखिया महिला
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
मोबाइल राशि 6800रूपये
ऑफिशियल वेबसाइट https://department.rajasthan.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर 181

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना eKYC: सरकार केवल इन किसानों को देगी 4000रूपये

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना क्‍या है/Indira Gandhi Smartphone Yojana Kya Hai

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना तीसरी लिस्‍ट:- राजस्‍थान सरकार प्रदेश की सभी वर्गो की माता-बहनों व बालिकाओं को घर बैंठे देश-दुनिया से जोड़ने के लिए मोबाइल फोन दिया है। आज के समय में जागरूकता की दिशा में डिजिटल माध्‍यमों के महत्‍व को नकारा नहीं जा सकता है। खास तौर पर स्‍मार्टफोन जो बहुत महत्‍वपूर्ण डिजिटल टूल है आज हर युवा पीढि़ इस टूल का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करती है। पर महिलाओं को इसके बारें में कुछ नहीं पता होता है। अब महिलाए भी देश-दुनिया के बारें में घर बैठे पढ़ेगी या सुनेगी।

गहलोत सरकार ने राजस्‍थान राज्‍य की 1 करोड 35 लाख महिलाओं को फोन देने की बात कही थी। केवल उन महिलाओं को जो चिरंजीवी कार्ड (Chiranjeevi Card) परिवार की मुखिया महिला के नाम पर अंकित है। परिवार की मुखिया महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने के लिए राज्‍य सरकार ने 10 अगस्‍त 2023 से प्रदेश के राज्‍य स्‍तर व ब्‍लॉक स्‍तर पर इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के शिविर आयोजित शुरू हो गऐ है।

जिन-जिन महिलाओं व बालिकाओं का नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की प्रथम सूची में शामिल है वे सभी 30 सितबंर से पहले-पहले मोबाइल ले सकती है। सरकार ने फ्री मोबाइल योजना के कैंप 10 अगस्‍त 2023 से लेकर 30 सितबंर 2023 तक आयोजित करने का आदेश दिया है। जिसके बाद सरकार ने दूसरी सूची में महिलाओं गारंटी कार्ड वितरण किया है। इस सूची में कुल 40 लाख महिलाओं को शामिल किया है शेष बची हुई 1 करोड़ महिलाओं को इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट (Indira Gandhi Smartphone Yojana 3rd List) में मोबाइल मिलेगा।

मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्‍य क्‍या है

Indira Gandhi Smartphone Yojana 3rd List राजस्‍थान सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना को आरंभ करने के पीछे कई अन्‍य कारण है जिनमें से मुख्‍य महिलाओं को डिजिटल माध्‍यम से फ्लैगशिप योजनाओं, सरकारी योजनाओं, सब्सिडी, सुविधाओं के बारें में जानकाीर उपलब्‍ध करवाना है। इसके अलावा महिला अब घर बैठै देश-दुनिया से जुड़ सकेगी, जिससे जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में भागीदारी निभाएंगी।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का फायदा

  • राजस्‍थान की इस स्‍कीम के तहत महिलाओं को कैंप में जाकरना ई-केवाईसी करवाना है। उसके बाद आपके फोन में e-Wallet App डाउनलोड किया जाएगा, फिर आपको e-Wallet App में DBT कें तरीके से 6 हजार 800रूपयें हस्‍तांतरित किए जाएगा। इस राशि से महिला अपनी पसंदीदा कंपनी का मोबाइल फोन खरीद सकेगी और सिम के साथ इंटरनेट डेटा प्‍लान का भी चयन कर सकेगी।
  • अब महिलाओं को राज्‍य सरकार के द्वारा आरंभ करी गई सभी सरकारी योजनाओं, फ्लैगशिप योजनाओं, सुविधाओं की जानकारी इस डिजिटल टूल के माध्‍यम से मिल जाएगी। इसका होगा यह की कोई भी महिला इन सभी स्‍कीम का लाभ लिए बिना नहीं रहेगी। पहले अधिकतर ऐसा होता था, ग्रामीण क्षेत्रों की महिला किसी भी स्‍कीम सुविधा का लाभ नहीं ले पाती थी, इसके पीछे का कारण है की उनको इस बात का पता नहीं होता था की राज्‍य सरकार उनके लिए क्‍या-क्‍या कर रही है।
  • और भी अन्‍य फायदा महिलाओं को इस डिजिटल टूल के माध्‍यम से होगा, निर्भर करता महिला के ऊपर की वह इस टूल का उपयोग सही करती है या गलत करती है। उदाहरण- जो महिला अंग्रेजी बोलना नहीं जानती वह इस डिजिटल टूल के माध्‍यम से सीख सकेगी, ऑनलाइन तरीके से शॉपिग आदि कर सकती है।

एलआईसी आधार स्‍तंभ पॉलिसी (843): LIC Aadhaar Stambh Policy Details

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के प्रथम चरण में किन महिलाओं को मिला है

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट कैसे देखें:- इस योजना के प्रथम चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को शामिल किया है इस सूची में अलग-अगल पात्रता रखने वाली महिलाओं व बालिकाओं को जोड़ा गया है। जिनका चिरंजीवी कार्ड बना हुआ है नीचे देखि‍ए-

  1. जो बालिकाए सरकारी स्‍कूल में कक्षा 9, 10, 11, 12वीं में पढ़ रही है।
  2. बालिकाएं जो सरकारी महाविद्यालयों में पॉलिटेक्निक, आईटीआई व संस्‍कृत महाविद्यालयों की छात्राओं को जोड़ा गया है। (केवल उन छात्राओं जिनका नाम चिरंजीवी कार्ड में जुड़ा हुआ है)
  3. वो महिला जो विधवा एकल नारीं पेंशन योजना के तहत शामिल है।
  4. ग्रामीण क्षेत्रों में जिन महिलाओं ने महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत साल 2022-23 में 100 दिनों को रोजगार पूरा कर लिया है।
  5. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत जिन महिलाओं ने 50 दिन का रोजगार पूरा कर लिया है।

मोबाइल के लिए क्‍या दस्‍तावेज होना जरूरी है

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जॉब कार्ड
  • एसएसओ आर्डडी
  • जन आधार कार्ड
  • पेंशन का PPO नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज की

स्‍मार्टफोन योजना का फॉर्म कैसे भरें/Free Mobile Yojana Apply

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की तीसरी लिस्‍ट कैसे देखें:- आप राजस्‍थान राज्‍य की निवासी है सरकार द्वारा चलाई हुई फ्री मोबाइल स्‍कीम के माध्‍यम से मोबाइल लेने की पात्रता है तो आप जल्‍दी से फ्री मोबाइल योजना में आवेदन करें।

आपको स्‍मार्टफोन योजना में आवेदन करने के लिए अपने किसी नजदीकी शिविर में जाना है यहा पर मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना का आवेदन फॉर्म मांगकर उसे भरना है। जिसके बाद मांगे हुए दस्‍तावेज की फोटो कॉफी लगाकर उसी शिविर के अधिकारी को जमा करा देना है। इस तरह से आप सभी फ्री में मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना का फॉर्म भर सकती है।

राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें~ Ration Card List Village Wise

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.