Sarkari Yojana

Indira Gandhi Smartphone Yojana~सरकार ने भेजा दूसरा मैसेज इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का जानिए

Indira Gandhi Smartphone Dusra Massage:- इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के पहले चरण में राज्‍य की जिन बालिकाओं व महिलाओं काे फोन मिल रहा है जो स्‍मार्ट फोन लेने के लिए पात्रता रखती है। उनको पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाना है यह रजिस्‍ट्रेशन आपको आपके जिला के हर एक ब्‍लॉक में जिला प्रशासन द्वारा शिविर में करवाना है। उसके बाद आपको इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के माध्‍यम से 6,800रूपये की राशि मिलेगी, जिससे आप मन पसंद का फोन खरीद सकती है। इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का दूसरा मैसेज

जिन महिलाओं व बालिकाओं का नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की प्रथम चरण में शामिल हुआ है उनके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आया है। आपके मोबाइल पर भी यह मैसेज आया है तो प्रथम चरण में मोबाइल लेने की पात्रता रखती है। और अब सरकार ने महिलाओं को दूसरा मैसेज भेजना आरंभ कर दिया है जिन महिलाओं के चिरंजीवी कार्ड में रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर दूसरा मैसेज आया है तो उन्‍हे मोबाइल मिलेगा।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का दूसरा मैसेज

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का दूसरा मैसेज/Mukhyamantri Free Mobile Yojana Rajasthan

योजना का नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना/Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना दूसरी लिस्‍ट
योजना के अन्‍य नाम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना/मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत
कब शुरू करी बजट 2022-23
उद्देश्‍य महिलाओं व बालिकाओं को मोबाइल देकर सभी सुविधाओं की जानकारी पहुचाना
लाभार्थी चिरंजीवी कार्ड परिवार की मुखिया महिला
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
मोबाइल राशि 6800रूपये
ऑफिशियल वेबसाइट https://department.rajasthan.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर 181

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना

फ्री स्‍मार्टफोन योजना क्‍या है/Indira Gandhi Smartphone Yojana Kya Hai

ndira Gandhi Smartphone Yojana के अंतर्गत प्रदेश के चिरंजीवी परिवारों की 01 करोड़ 35 लाख महिलाओं/बालिकाओं को राजस्‍थान सरकार की और से फ्री में मोबाइल (Mukhyamantri Free Mobile Yojana) दिया जा रहा है। जिसमें तीन वर्ष का फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ एक सिम कार्ड भी फोन के साथ मिलेगा, सीएम अशोक गहलोत जी का कहना है की इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत स्‍मार्टफोन लाभार्थी महिलाओं व बालिकाओं को तीन चरणाें में प्रदान किया जाएगा।

इसका पहला चरण 10 अगस्‍त 2023 से आरंभ हो गया है जिसमें लगभग 40 लाख महिला व बालिका आके अपना पसदं का स्‍मार्ट फोन चुनने का मौका मिल रहा है। इसके बाद जो दूसरा चरण होगा उसमें लगभग 90 लाख से ज्‍यादा महिलाओं व बालिकाओं को फ्री में मोबाइल दिया जाएगा। इंदिरा गांधी फोन योजना के तहत मोबाइल लेने के लिए अपने किसी नजदीकी महंगाई राहत कैंप जाकर इंदिरा गांधी स्‍मार्ट फोन स्‍कीम के लिए पंजीकरण करवा सकती है।

राजस्‍थान सरकार अब पूरे प्रदेश के जिला स्‍तर पर हर एक ब्‍लॉक व पंचायत इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत कैंप लगा रही है। इन कैंप में आपका e-KYC किया जाएगा और फोन में e-Wallet app डाउनलोड किया जाएगा। उसके बाद आपको e-Wallet app में DBT के माध्‍यम से 6800 रूपये ट्रांसफर किया जाएगा। उसके बाद आप इस राशि से अपनी पंसद का मोबाइल, सिम, इंटरनेट डेटा प्‍लान चुनकर मोबाइल खरीद सकते है।

राजस्‍थान राज्‍य में इंदिरा गांधी स्‍मार्ट फोन योजना के तहत लगाए जा रहे फ्री मोबाइल योजना कैंप प्रतिदिन सुबह 10 बजे से लेकर सायं 06 बजे तक लगाया जाएगा। पर प्रति रविवार का अवकाश रहेगा।

Indira Gandhi Free Mobile Yojana की पात्रता

राजस्‍थान सरकार ने प्रदेश की माता-बहनो से जो वादा किया था वह 10 अगस्‍त के दिन से पूरा हो रहा है। गहलोत सरकार ने कहा था की प्रदेश की चिरंजीवी कार्ड में परिवार की महिला मुखियाओं को फ्री में मोबाइल मिलेगा। अब राज्‍य सरकार यह मोबाइल देने के लिए जिला स्‍तर, ब्‍लॉक स्‍तर व पंचायत स्‍तर पर कैंप लगाय जा हरे है जहा से लाभार्थी महिला फोन प्राप्‍त कर सकती है। अशोक गहलाेज जी ने 1 करोड़ से ज्‍यादा महिला व बालिकाओं को मोबाइल देने के लिए कहा था, पर अभी इसका पहला चरण लिया है। जिसमें 40 लाख महिला व बालिकाओं को जोड़ा गया है। प्रथम चरण में शामिल होने वाली महिला व बालिका निम्‍नलिखित है-

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना दूसरी लिस्‍ट कैसे देखें

  1. प्रदेश की जितनी भी महिला सामाजिक एकलनारी पेंशन योजना (विधवा पेंशन स्‍कीम) का लाभ ले रही है।
  2. जो महिला ग्रामीण क्षेत्रों में महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अतंर्गत साल 2022-23 में 100 दिनों का कार्य पूरा कर लिया है।
  3. शहरों में जिन महिलाओं ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अतंर्गत 50 दिनों का रोजगार पूरा करा है।
  4. सरकारी स्‍कूल में पढ़ने वाली कक्षा 9, 10, 11, व 12वीं कक्ष की बालिकाएं
  5. जो छात्राएं सरकारी महाविद्यालय में कला, वाणिज्‍य, विज्ञान, संस्‍कृत, आईटीआई, पोलोट्रेक्‍निक कर रही है।

फ्री मोबाइल लेने के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड (यदि है तो)
  • जनआधार कार्ड से जुड़े फोन नंबर वाला फोन साथ लेकर जाना है
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्‍त महिला को पीपीओं नंबर
  • छात्राओं का आईडी कार्ड
  • जो बालिका 18 साल से कम उम्र की है उनको जनाआधार मुखिया को साथ लेकर जाना है।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का पहला मैसेज/Indira Gandhi Smartphone Yojana Pahla Massage

फ्री मोबाइल योजना के पहले चरण के चालीस लाख महिला के साथ बालिकाओं को जोड़ा गया है। और इनके चिरंजीवी कार्ड रजिर्स्‍ट्रड मोबाइल नंबर पर एक मैसे आ गया है। इस मैसेज में लिखा होगा की ” इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के प्रथम चरण में आपको हार्दिक बधाई। योजना में इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्‍मार्टफोन नि:शुल्‍क प्राप्‍त करने के लिए जन आधार में लाभार्थी के आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर होना आवश्‍यक है। अत: जन आधार में जल्‍दी से इन सूचनाओं को अपडेट कराना सुनिश्‍चति करें, शीघ्र ही आपको कैंप की सूचना के बारें में जल्‍दी ही SMS के माध्‍यम से अवगत करा दिया जाएगा। शुभकामनाओं सहित सूचना प्रौद्यौगिकी एंव संचार विभाग राजस्‍थान सरकार’

आपके मोबाइल पर 10 अगस्‍त से पहले ऐसा मैसेज आया है तो आपको इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के तहत प्रथम चरण में मोबाइल मिलेगा। यह मोबाइल आप अपने साथ ऊपर बताई गए डॉक्‍यूमेंट लेकर जाना है फ्री मोबाइल योजना के कैंप पर, यहा से आपको मोबाइल मिलेगा।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का दूसरा मैसेज/Indira Gandhi Smartphone Yojana Dusra Massage

जिनके चिरंजीवी कार्ड में पंजीकृत मोबाइल फोन पर इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना से जुड़ा पहला मैसेज आया है तो उसी मोबाइल पर दूसरा मैसेज आया होगा। जिसमें लिखा हुआ मिलेगा की ” प्रिय (आपका नाम) जी, इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना (IGSY) के प्रथम चरण में चयन पर आपको हार्दिक बधाई! राज्‍य सरकार द्वारा आपके क्षेत्र Ward No __ (आपके शहर) में योजना के कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आप दिनांक/इतने बजे पहुंचकर अपना स्‍मार्ट फोन मय इंटरनेट कनेक्टिविटी नि:शुल्‍क प्राप्‍त करें। शुभकामनाओं सहित अशोक गहलोत मुख्‍यमंत्री राजस्‍थान”

मुख्‍यमंत्री नि:शुल्‍क अन्‍नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

इस प्रकर चिरंजीवी योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ये दोनो मैसेज आने के बाद आपको मैसेज में बताए अनुसार तिथि व समय पर कैंप में जाना है। वहा से इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के तहत मन पसंद का मोबाइल फोन प्राप्‍त करना है। इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का दूसरा मैसेज

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.