Indira Gandhi Smartphone Yojana List: इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कैंप लिस्‍ट देखें

Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan:- इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के पहले चरण में राज्‍य की जिन बालिकाओं व महिलाओं काे फोन मिल रहा है जो स्‍मार्ट फोन लेने के लिए पात्रता रखती है। उनको पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाना है यह रजिस्‍ट्रेशन आपको आपके जिला के हर एक ब्‍लॉक में जिला प्रशासन द्वारा शिविर में करवाना है। आप जानना चाहती है की आपके आस-पास इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का कैंप कहा पर लगा हुआ है।इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना जिलेवार कैंप लिस्‍ट देखें

आप अपने मोबाइल के माध्‍यम से चेक कर सकती है उसके लिए आपको लेख काे पूरा पढ़ना है इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है जिसके अनुसार आप यह चेक कर सकती है की आपके गांव या ब्‍लॉक में इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के कैंप कहा पर लगे हुए है। तो आइए जानते है योजना के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी………

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना जिलेवार कैंप लिस्‍ट देखें

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के बारें में/Free Mobile Yojana List

Indira Gandhi Smartphone Yojana के अंतर्गत प्रदेश के चिरंजीवी परिवारों की 01 करोड़ 35 लाख महिलाओं/बालिकाओं को राजस्‍थान सरकार की और से फ्री में मोबाइल (Mukhyamantri Free Mobile Yojana) दिया जा रहा है। जिसमें तीन वर्ष का फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ एक सिम कार्ड भी फोन के साथ मिलेगा, सीएम अशोक गहलोत जी का कहना है की इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत स्‍मार्टफोन लाभार्थी महिलाओं व बालिकाओं को तीन चरणाें में प्रदान किया जाएगा।

इसका पहला चरण 10 अगस्‍त 2023 से आरंभ हो गया है जिसमें लगभग 40 लाख महिला व बालिका आके अपना पसदं का स्‍मार्ट फोन चुनने का मौका मिल रहा है। इसके बाद जो दूसरा चरण होगा उसमें लगभग 90 लाख से ज्‍यादा महिलाओं व बालिकाओं को फ्री में मोबाइल दिया जाएगा। इंदिरा गांधी फोन योजना के तहत मोबाइल लेने के लिए अपने किसी नजदीकी महंगाई राहत कैंप जाकर इंदिरा गांधी स्‍मार्ट फोन स्‍कीम के लिए पंजीकरण करवा सकती है।

राजस्‍थान सरकार अब पूरे प्रदेश के जिला स्‍तर पर हर एक ब्‍लॉक व पंचायत इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत कैंप लगा रही है। इन कैंप में आपका e-KYC किया जाएगा और फोन में e-Wallet app डाउनलोड किया जाएगा। उसके बाद आपको e-Wallet app में DBT के माध्‍यम से 6800 रूपये ट्रांसफर किया जाएगा। उसके बाद आप इस राशि से अपनी पंसद का मोबाइल, सिम, इंटरनेट डेटा प्‍लान चुनकर मोबाइल खरीद सकते है।

राजस्‍थान राज्‍य में इंदिरा गांधी स्‍मार्ट फोन योजना के तहत लगाए जा रहे फ्री मोबाइल योजना कैंप प्रतिदिन सुबह 10 बजे से लेकर सायं 06 बजे तक लगाया जाएगा। पर प्रति रविवार का अवकाश रहेगा।

Indira Gandhi Smartphone Yojana: इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना मोबाइल कब व कैसे मिलेगा जानिए

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कैंप लिस्‍ट/Mukhyamantri Free Mobile Yojana Rajasthan

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना जिलेवार कैंप लिस्‍ट देखें:- राज्‍य के सीमए साब जी ने साल 2022-23 बजट घोषणा के समय महिलाओं के लिए कई प्रकार की कल्‍याणकारी सरकारी स्‍कीम की शुरूआत करी थी। इन स्‍कीम में से एक मुख्‍यमंत्री डिजिटल योजना (Mukhyamantri Free Mobile Yojana) चिरंजीवी परिवारा की मुखिया महिलाओं व बालिकाओं के लिए करी थी। जिसका बाद में नाम बदलकर इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कर दिया गया था। स्‍कीम में प्रदेश की बालिकाओं व महिलाओं को राज्‍य सरकार फ्री में मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्‍ध करवा रही है।

जिसका फायदा दूर दराज में अध्‍ययन कर रहीं सरकारी स्‍कूल व महाविद्यालयों की बालिकाओं की सुरक्षा के साथ उनके हर प्रकार की जानकारी की अपडेट मिलती रहेगी। जो इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का आरंभ प्रदेश के गरीब व कमजोर वर्ग की बालिकाओं व महिलाओं के लिए चलाई हुई है। जिन महिलाओं का नाम चिरंजीवी कार्ड में परिवार की मुखिया के नाम पर है, जो महिलाए विधवा एकल नारी पेंशन योजना का लाभ उठा रही है।

इनके अलावा जो मनरेगा के तहत 100 दिनों का कार्य कर रही है उनको भी इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के प्रथम चरण (Indirat Gandhi Smartphone List) में शामिल किया है। यह योजना प्रदेश की सभी माता-बहनों के लिए वरदान इस लिए साबित होगी की इसका लाभ लेकर महिला सशक्‍त व जागृत होगी।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखे/IGSY Free Mobile Yojana List

इस स्‍कीम के तहत राजस्‍थान सरकार ने प्रथम चरण के अनुसार महिलाओं व बालिकाओं को मोबाइल देना आरंभ कर दिया है। आप भी इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की लिस्‍ट में अपनी पात्रता देखना चाहते है तो आसानी से घर बैठे ही मोबाइल की सहायता से देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है।
  • इस वेबसाइट के पेज पर आपको IGSY योजना की पात्रता जॉंचे का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर आना है।
Untitled 1 15
  • यहा पर आप अपना जन आधार संख्‍या दर्ज करें/ श्रेणी के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करते है तो अगला पेज इस प्रकार का खुलकर आता है।
Untitled 2 10
  • बस आपको यहा पर अपने जन आधार नंबर दर्ज करना है उसके बाद स्‍कीम का नाम का चयन करना है।
  • जिसके बाद आगे Submit के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
एमपी सरकार अब इन्‍ही किसानों को देगी 6000रू. की पांचवी किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना में जिलेवार कैम्‍प कैसे देखें/Indira Gandhi Smartphone Yojana Camp List Check

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना जिलेवार कैंप लिस्‍ट देखें:– आपको नहीं पता की आपके जिले में कौन-कौनसी जगह पर इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के शिविर लगे हुए है तो आप अपने मोबाइल की सहायता से आसानी से यह भी देख सकते है। और वहा जाकर फ्री में मोबाइल फोन प्राप्‍त कर सकते है

  • सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की ऑफिशियल साइट पर आना है।
  • जहा आपको मुख्‍य पेज पर जिलेवार कैम्‍प खोजें का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना जिलेवार कैंप लिस्‍ट देखें
  • यहा आपको पहले जिला का नाम चयन करना है, फिर तहसील का उसके बाद ब्‍लॉक का नाम चुनकर नीचे ढूंढे के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 4 3

उसके बाद अगले पेज पर आपके सामने यह खुलकर आ जाएगा की आपके आस-पास किस पंचायत या ब्‍लॉक पर इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का कैम्‍प लगा हुआ है।

2 thoughts on “Indira Gandhi Smartphone Yojana List: इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कैंप लिस्‍ट देखें”

  1. Pingback: इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कैंप की सूची कैसे देखें~Indira Gandhi Smartphone Yojana List

  2. Pingback: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें~Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana List~

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top