Sarkari Yojana

Indira Gandhi Smartphone Yojana: इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना मोबाइल कब व कैसे मिलेगा जानिए

Indira Gandhi Smartphone Yojana in Rajasthan:- राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट 2022-23 की घोषणा में महिलाओं को मोबाइल फोन देने का वादा किया था। और अब वह वादा पूरा हो गया 10 अगस्‍त 2023 से प्रदेश की माता-बहनों को इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के तहत फ्री में मोबाइल दिया जा रहा है। तो आइए जानते है यह फोन किन-किन को मिलेगा और कहा व कैसे मिलेगा जानिए पूरी जानकारी नीचे ………..

जब प्रदेश की बालिकाओं व महिलाओं ने यह बात सुनी ही राज्‍य सरकार उनको मोबाइल फोन दे रही है वो भी स्‍मार्ट फोन, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। और उसी समय से बेशबरी से इस घंडी का इंतजार कर रही है। लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल देने के लिए पूरे राज्‍य के सभी जिलों के अलग-अलग क्षेत्राें में शिवर लगाए जा रहे है। आपका नाम फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में (Free Mobile Yojana List) में शामिल है तो आप जल्‍दी से इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के आयोजित शिवरो में जाएग, और मोबाइल फोन प्राप्‍त करें।

 इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना
फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें जानिए

Indira Gandhi Smartphone Yojana List/इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना विवरण

योजना का नाम फ्री मोबाइल योजना/Free Mobile Yojana Rajasthan इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी
उद्देश्‍य महिलाओं को स्‍मार्ट मोबाइल देकर कल्‍याणाकारी सभी स्‍कीम की जानकारी समय पर देना है।
लाभार्थी महिला चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया जिसके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।
लाभार्थी महिला की संख्‍या 1.33 करोड़
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
कुल बजट 1200 करोड़ रूपये
फ्री मोबाइल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://rajasthan.gov.in/

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का उद्देश्‍य/Indira Gandhi Smartphone Yojana Obejtive

आज महिलाओं को जागरूकता की दिशा में डिजिटल माध्‍यमों के महत्‍व को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य सरकार ने खास रूप से स्‍मार्टफोन देने का निर्णय लिया है। खास कर स्‍मार्टफोन बहुत महत्‍वपूर्ण डिजिटल टूल है और इस स्‍कीम को प्रदेश में लाने के पीछे यही उद्देश्‍य है की स्‍मार्ट फोन नाम का ये डिजिटल टूल प्रदेश की सभी वर्गो की महिलाओं के पास हो, जिससे वे सरकार की योजनाओं की जानकाीर समय पर प्राप्‍त करे। इन योजनाओं का घर बैठै आवेदन करके समय पर लाभ प्राप्‍त करने में हासिल हो। साथ ही देश-दुनिया की खबरे से जुड़़ही रही जिससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में भागीदारी निभाएंगी।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना क्‍या है/Mukhyamantri Free Mobile Yojana Kya hai

माननीय मुख्‍यमंत्री महोदय की बजट घोषणा 2022-23 में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को Smart Phone मय इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलबध करवाने की घोषणा करी थी। जिसका नाम मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना/मुख्‍यमंत्री फ्री मोबाइल योजना रखा गया था, पर अब इसे बदलकर राज्‍य सरकार ने इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Smartphone Yojana) कर दिया है।

इस योजना के तहत प्रदेश की एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन देने का वादा किया था, पर इसे समय के साथ और भी बढ़ाया जा सकता है। योजना के प्रथम चरण में लगभग 40 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक मुश्‍त डीबीटी के माध्‍मय से योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत बालिका लाभार्थीयों को दिए गऐ स्‍मार्टफोन की सहायता से दूर दराज में पढ़ नहीं छात्राओं की सुरक्षा के साथ-साथ सरकार द्वारा वंचित और कमजोर वर्ग के लिए चलाई गई विभिन्‍न प्रकार की योजनाओं की जानकारी समय पर मिलेगी।

साथ ही राज्‍य सरकार द्वारा छात्राओं एवं विधवा एकल नारी के कल्‍याण हेतु विभिन्‍न प्रकार की योजनाओं एवं रोजगार की जानकारी भी मिल जाएगी। इसी लिए इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना प्रदेश की छात्राओं, विधवा (एकल नारी) व महिलाओं के लिए एक अनूठी पहल साबित होगी। योजना के तहत TRAI द्वारा राजस्‍थान राज्‍य में अधिकृत TSP (Telecom Service Providers Jio, Airtel, Vodafone and BSNL) के माध्‍मय से लाभार्थी स्‍मार्ट फोन में सिम, डाटा कन्‍नेक्‍टविटी जिला एवं ब्‍लॉक स्‍तर के शिविरों में उपलब्‍ध करवाई जाएगी।

प्रथम चरण में इन सभी को मिलेगा फ्री मोबाइल/इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के प्रथम चरण में मिलेगा फोन

राजस्‍थान सरकार ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें साफ-साफ लिखा हुआ है की इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के प्रथम चरण में इन सभी लाभार्थीयों को शामिल किया गया है। और फ्री मोबाइल योजना के आयोजित शिविरों में सर्वप्रथम मिलेगा मोबाइल फोन जानिए –

  • जो बालिकाएं कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12वीं में सरकाीर स्‍कूल में पढ़ रही है
  • जो बालिकाएं महाविद्यालय में ITI व पॉलिटेक्निक कर रही है उनको भी प्रथम चरण में शामिल किया गया है।
  • जो महिलाएं साल 2022-23 में महात्‍मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत मनरेगा जॉब कार्ड के माध्‍मय से 100 दिनों का रोजगार पूरा कर चुकी है। और वह चिरंजीवी कार्ड में परिवर की मुखिया महिला है।
  • जो महिला विधवा एकल नारी पेंशन योजना का लाभ ले रही है
  • शहरी क्षेत्र की जो महिलाएं इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत पूरा 50 दिनों तक रोजगार कर चुकी है उनको भी फ्री मोबाइल योजना के प्रथम चरण में शामिल किया है। ध्‍यान रहे आपका नाम चिरंजीवी कार्ड में परिवार मुखिया महिला के नाम पर होना आवश्‍यक है।
एमपी सरकार अब इन्‍ही किसानों को देगी 6000रू. की पांचवी किस्‍त, देखिए लिस्‍ट में अपना

मोबाइल लेने के लिए जरूरी दस्‍तावेज/Free Mobile Yojana Important Documents

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना के प्रथम चरण में शामिल महिलाएं मोबाइल लेने के लिए यह सोच रही है की क्‍या-क्‍या डॉक्‍यूमेंट साथ लेकर जाना है। आप अपने नजदीकी शिवर में मोबाइल फोने लेने के लिए जा रही है तो अपने साथ निम्‍नलिखित दस्‍तावेज लेकर जाऐ।

  • जन आधार कार्ड, आधार कार्ड पैन कार्ड, मोबाइल फोन = (महिला को लेकर जाना है)
  • आईडी कार्ड, एनरोलमेंट नंबर = (सरकारी स्‍कूल में पढ़ रही छात्रा को लेकर जाना है)
  • पीपीओ नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन आधार कार्ड = (विधवा महिला को लेकर जाना है)
  • जन आधार , आधार कार्ड, पैन कार्ड, जॉब कार्ड = (100 दिन का रोजगा पूरा कर चुकी महिला को)
  • जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, चिरंजीवी कार्ड = ( 50 दिन का कार्य कर चुकी महिला को)

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन कैसे मिलेगा/Free Mobile Kaise Milega

  • आपको आस-पास लग शिविर में जाकर है वहा पर आईजीएसवाई पोर्टल पर पात्र महिला का ई-केवाईसी किया जाएगा।
  • उसके बाद जनआधार कार्ड नंबर डालकर उसकी डिटेल का स्‍त्‍यापन होगा। उसके बाद मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट किया जाएगा
  • आपके पैन कार्ड की डिटेल आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करके तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके महिला को दिया जाएगा।
  • इस फॉर्म को लेकर आप मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम और डाटा प्‍लान को चुनना है
  • यहा पर आप अपीन इच्‍छा के अनुसार मोबाइ चुन सकती है।
  • अब फॉर्म लेकर अंतिम काउंटर पर जाना है जहा पर उपस्थित कार्मिक उस फॉर्म में अंकित सूचनाएं और लाभार्थी द्वारा प्रस्‍तुत समस्‍त दस्‍तावेजो का स्‍कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज और अपलोड करेगा।
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद मिले हुए फोन में पूर्व में इंस्‍टॉल किए ई वॉलेट में सरकार द्वारा कुल 6 हजार 800 रूपये ट्रांसफर होगे।
  • इसके बाद आप अपनी पंसद की कंपनी का फोन चुन सकेगी।

NOTE:- इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की लाभार्थी महिला व बालिका प्रात: 10 बजे से लेकर शाम 06 बजे तक शिविर में जा सकती है। ध्‍यान रहे प्रति रविवार के दिन इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का शिविर नहीं लगेगा। हर रविवार के दिन इन सभी शिविरो का अवकाश रहेगा

Indira Gandi Smartphone Yojana Official Website

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का वीडियो देखें/Indira Gandhi Phone Yojana in Hindi

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.