Advertisement

International Men’s Day 2021 in Hindi | अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐ जानिऐ क्‍यो मनाते है पुरूष दिवस

Advertisement

International Men’s Day 2021 in Hindi जैसे महीला दिवस मनाया जाता है उसी प्रकार पुरूष वर्ग को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 19 नवबंर को इंटरनेशनल मेन्‍स डे मनाया जाता है। जो इस वर्ष भी 19 नवबंर 2021 शुक्रवार के दिन मनाया जाऐगा। इस दिन अपने सभी दोस्‍तो व परिवार वाले तथा रिश्‍तेदारो को मोबाईल के जरिऐ साझा किया जाता है। तथा उन्‍हे फेसबुक, व्‍हाट्सएप, टैलिग्राम, ट्रीवीटर आदि के जरिऐ पुरूष दिवस की शुभकामनाऐ भेजते है। अगर आप अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अंत तक बने रहे।

International Men’s Day 2021 (इंटरनेशनल मेन्‍स डे का महत्‍व)

सन 1999 में एक आयोजन के दौरा डॉ जेरोम तिलकसिंह के द्वारा पुनर्जीतित किया गया है। तथा इस दिवस का मनाने का उदेश्‍य मानव जीवन की बुनियादीयो व मानवीय मूल्‍यों को बढ़ावा देना। क्‍योकि पुरूष औरत की तुलना में कई प्रकार से ज्‍यादा क्षमता रखता है। यदि विश्‍व में कोई आत्‍हत्‍या हो रही है तो उसमें तीन पुरूष की तथा एक औरत की होती है।

Advertisement

वैज्ञानिको की रिसर्च के अनुसार पुरूष महीला की तुलना में 6 वर्ष कम जिते है। तथा काम करते समय मरने वाले लोगो में से 95 प्रतिशत पुरूष होते है जबकी औरते 60 प्रतिशत ही मरती है। इन सभी आंकड़ो को लेकर सभी पुरूष की स्थिती को लेकर सभी देशवासियो को जागरूक करना है।

यह दिवस भारत में ही नही बल्‍कि भारत के अलावा कई अन्‍य देशो में मनाया जाता है। और इस दिन एक छोटा का कार्यक्रम का आयोजन होता है। उस आयोजन में पुरूष जाति के प्रति जागरूक करने के लिए भाषण दिऐ जाते है।

International Men’s Day in Hindi (पुरूष दिवस का इतिहास)

इस दिवस के जरिऐ पुरूषो के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जागरूक करना, लिंग संबंधो में सुधार तथा लैंगिक समानता इत्‍यादि में बढ़ावा देना है। यह सब देखते हुऐ सन 1998 में त्रिनिदाद और टोबैगो में इस दिवस की शुरूआत हुई थी। तथा डॅ. जीरोम ने ही इस दिवस की शुरूआत की थी। और उन्‍होने अपने पिता के जन्‍मदिन पर पहली बार पुरूष दिवस के रूप में मनाया था। और तभी से लेकर आज तक प्रतिवर्ष पुरूष दिवस मनाया जा रहा है।

जिसके बाद सन 1999 में अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस International Men’s Day 2021 in Hindi की शुरूआत की गई थी। जिसके बाद प्रतिवर्ष 19 नवबंर को यह दिवस बडे़ ही उत्‍साह से मनाया जाता है। वही बात करे भारत देश की तो हमारे यहा प्रथम बार इंटरनेशनल मैन्‍स डे 2007 में मनाया या था।

अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस 2021 थीम (International Men’s Day 2021 Theme)

दोस्‍तो इस वर्ष इंटरनेशन पुरूष दिवस 2021 की थीम ‘Better Relations between Men and Women ‘ अर्थात (पुरूष व महिलाओ के बीच में अच्‍छे व बेहतर संबंध रखी गई है। तथा अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस 2020 की थीम ‘Better Health for Men and Boys’ अर्थात पुरूषों व लड़को के लिए बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य रखी गई थी। और इंटरनेशन मेन्‍स डे 2019 की थीम ”मेकिंग फॉर मेन्‍स एण्‍ड बॉयज रखी गई थी।

हैप्‍पी इंटरनेशन मेन्‍स डे विश यहा देख कर कर सकते है

हर दम खुशिया हो आपके साथ, कभी दामन न हो खाली, और हम सब की तरफ से हैप्‍पी इंटरनेशन मेन्‍स डे 2021।

Advertisement

गुल ने गुलशन से गुलफाम भेजा है, सितारो ने आसमान से सलाम भेजा है।

मुबारक हो आपको मेन्‍स डे” हमने आपको यह पैगाम भेजा है हैप्‍पी अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस 2021

एक अच्‍छा पुरूष वो होता है जो अपनी गलतियो काे स्‍वीकार करे, माफ करना और प्‍यार करना सीखे और जिन्‍हे जरूरत है उनकी मदद करे। हैप्‍पी पुरूष दिवस 2021 Happy International Men’s Day 2021

दिल जलते है जगमगाते है, आप हमेशा मुस्‍कराते रहे, जब तक जिंदगी है ये दुआ है हमारी, आप सभी ईद के चॉंद की तरह हंसरे रहे व खिलखिलाते रहे। हैप्‍पी इंटरनेशन पुरूष दिवस

पुरूष दिवसश की पावन बेला में है यही शुभ सदेंश, हर दिन आऐ आपके जीवन में लेकर खुशिया विशेषा। इसी शुभकामना के साथ सभी को पुरूष दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐ Happy Mens Day 2021 International Men’s Day 2021 in Hindi

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको अंतर्राष्‍ट्रीय पुरूष दिवस के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने दोस्‍तो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़़े

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Advertisement

Leave a Comment