International Migrants Day 2021 in Hindi | अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस के बारे में विस्‍तार से जाने

Advertisement

International Migrants Day 2021 in Hindi:- विश्‍वभर में प्रवासी की बढ़ती हुई संख्‍या को देखकर संयुक्‍त राष्‍ट महासभा ने 18 दिसबंर को अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस मनाने की घोषण कर दि गई थी। और आज पूरे विश्‍वभर में 18 दिसबंर को अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भी 18 दिसबंर 2021 शनिवार के दिन यह दिवस पूरे देश में मनाया जाएगा। इस दिवस का उदेश्‍य सभी प्रवासियों के अधिकारों की सुरक्षा को सुनिश्च्ति करना है। जिसकी हर वर्ष अलग-अलग थीम रखी जाती है। ऐसे में आप अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस का महत्‍व क्‍या है

2021 4

सन 1990 में में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने बढ़ती प्रवासी की सुख्‍या को देखते हुए इस दिवस का ऐलान किया था। जिसके बाद सन 2000 में इस दिवस की मान्‍यता 18 दिसबंर को कर दी थी। ताकी सभी प्रवासीयों को शिक्षित व जागरूक कर सके। और टूर के समय आने वाली सभी परेशानियो का सामना आराम से कर सके।

Advertisement

प्रवासी कौन है

वैसे तो आप सभी प्रवासी के नाम से ही समझ गऐ होगे की प्रवासी कौन है- प्रवासी उनकों कहा जाता है जो एक देश से दूसरे देश में भ्रमण करने के लिए आते व जाते है। अर्थात कोई व्‍यक्ति किसी अन्‍य देश में अपने परिवार व संगे सबंधि के साथ घूमने जाते है उन सभी को प्रवासी कहा जाता है। वो किसी भी देश के हाे सकते है- भारत, अमेरिका, जापान, चीन, इंग्‍लैंड़, फ्रांस आदि।

अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस का इतिहास

18 दिसबंर 1990 में संयुक्‍त राष्‍ट्रमहासभा के दौरान विश्‍व के सभी प्रवासीयों श्रमिकों के सम्‍मना तथा उनकी सुरक्षा के लिए एक मुदद् खंड़ा किया था। और बाद में इससे जुडे अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयो‍जन भी किया गया था। जिसके बाद 04 दिसबंर 2000 को इस दिवस की मान्‍यता प्रदान कर दि गई। जिसके बाद प्रतिवर्ष 18 दिसबंर को अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस 2021 की थीम क्‍या है

दोस्‍तो आपको बता दे प्रतिवर्ष अर्थात हर साल अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस International Migrants Day 2021 Theme in Hindi की थीम अलग-अलग रखी जाती है। और इस वर्ष अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस 2021 की थीम ‘मानव गतिशीलता की क्षमता का दोहन’ (Theme 2021 in Hindi- Harnessing the Potential of Human Mobility) रखी गई है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी दिवस (International Migrants Day 2021 in Hindi) के बारे में कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यद‍ि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *