International Mountain Day 2021 in Hindi | अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस क्‍यो मनाया जाता है विस्‍तार से जाने

Advertisement

International Mountain Day 2021:- दोस्‍तो प्रकृति की खूबसूरती को बचाने के लिए प्रतिवर्ष 11 दिसबंर को अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्‍योकि आज के समय में पृथ्‍वी पर लगभग 27 प्रतिशत भू-भाग पर पहाड है जिस कारण हमारी प्रकृति को दिन प्रतिदिन नुकसान हो रहा है। पहाड़ो पर हो रहे नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है जो इस वर्ष पर्वत दिवस 11 दिसबंर 2021 शनिवार के दिन पड़ रहा है। यदि आप अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस 2021 (International Mountain Day 2021)

2021 3

आप सभी जानते है पहाड़ हमारे लिए कितने लाभदायक है क्‍योकि आज के समय में हमे ऑक्‍सीजन, पानी, कार्बन, कोयला, ईधन आदि वस्‍तुऐ पहाडो से ही मिल रही है। क्‍योकि पहाडो में ज्‍यादा से ज्‍यादा पेड़-पौधे है जिस कारण पहाड़ो पर वर्षा अधिक होती है। तथा उन पेडो से हमे ऑक्‍सीजन प्राप्‍त होता है। इसके अलावा हमे खाद्यय सामग्री ईधन कोयला आदि भी पहाड़ो से ही प्राप्‍त होते है। इसी कारण हमारे जीवन के लिए पहाड़ बहुत जरूरी है।

Advertisement

और इन्‍ही महत्‍वो को देखते हुए सन 1992 में संयुक्‍त राष्‍ट्र ने एक प्रस्‍ताव जारी किया। जिसमें प्रहाड़ो को बचाने के लिए जागरूक किया। जिसके बाद पहाड़ो में ज्‍यादा नुकसान को देखते हुए सन 2002 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में घोषित कर दिया। जिसके बादन प्रथम बार पर्वत दिवस 11 दिसबंर 2003 को मनाया गया। तभी से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 11 दिसबंर को International Mountain Day के रूप में मनाया जाता है।

अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस का महत्‍व क्‍या है

आपको बता दे आज प्रकृति का यह सुदंर सा दृश्‍य केवल पहाड़ो व पेड़-पौधो के कारण की दिखाई देता है। इनकी के कारण धरती पर वर्षा आती है किन्‍तु धारी-धीरे जलवायु के साथ भूमिगत में भी परिवर्तन आ रहा है। क्‍योकि पहाड़ो से पेडो की कटाई हो रही है पहाडो पर खुदाई हो रही है तथा कटाई कर रहे। जिस कारण पहाड लुफ्त हो रहे है। इन सभी मुश्किलो को देखते हुए अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जा रहा है ताकी ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इसके प्रति जागरूक हो सके और पहाड़ो में तेजी से हो रहे नुकसान को बचा सके।

अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस का इतिहास क्‍या है

इस दिवस का प्रस्‍ताव सबसे पहले सन 1992 में संयुक्‍त राष्‍ट्र में हुई महासभा के दौरान रखा था। उस समय एजेंडा 21 अध्‍याय 13 के प्रबंधनीय पारिस्थितिक तंत्र सतत पर्वत विकास को पर्यावरण व विकास संयुक्‍त राष्‍ट्र सम्‍मेलन में लागू किया था। जिसके बाद सन 2002 में इस दिवस को घोषित किया गया था। जिसके बाद प्रथम बार 11 दिसबंर 2003 में अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस लगभग पूरे विश्‍वभर में मनाया गया था। और तभी से लेकर आज से प्रतिवर्ष अलग-अलग थीम रखकर पर्वत दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस 2021 थीम क्‍या है

International Mountain Day 2021
International Mountain Day 2021

प्रतिवर्ष अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस की थीम अलग-अलग रखी जाती है जो की इस वर्ष अर्थात 2021 की थीम ‘सतत पर्वतीय पर्यटन’ (Sustainable Mountain Tourism) रखी गई है। इससे पहले 2020 की थीम ”पर्वतीय जैव विविधत” रखी गई थी। वही 2019 की थीम “Mountains Matter for Youth” रखी गई थी। और 2022 में अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस की थीम कुछ और रखी जाएगी। इसी प्रकार हर वर्ष अलग थीम रखी जाती है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको अंतर्राष्‍ट्रीय पर्वत दिवस के बारे में विस्‍तार से बताया है। यदि आपको लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

यह भी पढ़े-

Advertisement
Advertisement

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *