Advertisement

Introducing Meta A Social Technoligy company | मेटा के बारे में विस्‍तार से पढ़े

Advertisement

Meta in Hindi दोस्‍तो आपको बता दे 2021 में सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मेटा को पेश किया है। जो एक नई ब्रांड कंपनी सभी ऐप्‍स और तकनीको को साथ-साथ लाता है। अर्थात यह फेसबुक को 28 अक्‍टूबर 2021 गुरूवार को मेटा के रूप में रीब्रांड कर दिया है। यानी नाम परिवर्तन कर दिया है। जो कंपनी के बाजार की शक्ति है।

फेसबुक इंक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है की फेसबुक पर गोपनीयता और सुरक्षा बनाऐ रखने के लिए मेटावर्स को बनाने की बहुत जरूरी है। और उन्‍हाेने यह बारे गुरूवार को कंपनी के एक वार्षिक सम्‍मेलन पर बोली है। की फेसबुक अपनी एक बाजार शक्ति के रूप में है। जो मेटावर्स आज के समय में ऑनलाइन सा‍माजिक अनुभवों को समझेगो।

Advertisement
Meta Company 2021 in Hindi

मेटा (Meta in Hindi)

जब आप एक साथ नही होगे तो मेटा अन्‍य लोगो के साथ इमर्सिव को साझा करेगो और उन वस्‍तुओ को एक साथ जोड़ कर रखेगा। जो भौतिक दुनिया नही कर सकी वह यह काम कर दिखाऐगा। जिससे सभी सामाजिक प्रौद्योगिकियों कंपनी में विकास होगा। और यह विकास कंपनीयो के लिए एक नऐ अध्‍याय की शुरूआत होगी।

वही आपको बता दे की टेक दिग्‍गज जो लगभग 2.9 बिलियन मासिक अपयोगकर्ताओ की रिपोर्ट करता है। उनको हाल ही में वैश्रिवक सांसदो और नियामको में बढी जाचं का सामना करना पड़ा है। हाली में हुऐ विवाद में व्हिसलब्‍लोअर और फेसबुक के पूर्व कर्मचारी फ्रांसेसे हौगेन ने सभी दस्‍तावेजो को सामने लाया है। जिसमें कहा है की कंपनी ने सभी उपयोगकर्ता के लिए सुरक्षा चुनी है।

वही दूसरी ओर जुकरबर्ग ने इसी सप्‍ताह में हुऐ एक सम्‍मेलन में कहा है की दस्‍तावेजो का इस्‍तेमाल एक ”झूठी तस्‍वीर को दर्शाता है। मेटावर्स तो एक ऐसा यंत्र है जो पिछले तीन दशको से डायस्‍टोपियन उपन्‍यास में गढ़ा गया था। और आज सिलिकॉन वैली में बहुत ज्‍यादा चर्चित हो रहा है।

2021 में वर्चुअल इवेंट के दौरान पता लगाया है की अगले दशक में मेटावर्स से कौन से अनुभव को महसूस किया जा सकता है। सामाजिक कनेक्‍शन से लेकर मनोरंजन, गेमिंग, फिटनेस, शिक्षा, वाणिज्‍य, काम, व्‍यूटिनसे आदि को किया जा सकता है। और मेटावर्स के निर्माण पर लोगो की सेवा करने के लिए नए टूल की भी घोषणा की है। जिससे प्रेजेंस प्‍लेटफॉर्म को भी शामिल किया गया है।

जो क्‍वेस्‍ट 2 पर वास्‍तकिता के अनुभवो में कामयाब रहेगा तथा अगली पीढ़ी के रचनाकारों को प्रशिक्षित के लिए इमर्सिव लर्निग मेें 150 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा।

सोशल मिडिया पर जुकरबर्ग बहुत ज्‍यादा फेसबुक के विचार को बढ़ाव दे रहे है। जो मेटावर्स कंपनी के रूप में संवर्धित कर रहे है। फेसबुक के सीईओ ने एक लाइव- स्‍ट्रीम में कहा है की यह गोपनीयता और सुरक्षा का नियंत्रण करेगो। जिसकी सभी को बहुत आवश्‍यता है। जैसे की मेटावर्स किसी को आपके स्‍थान पर आने से रोकने की क्षमता बनाऐ रखेगा।

Advertisement

कंपनी ने अपने सभी VR and AR उत्‍पादों को कई तरह से अपडेट दिया है की इस साल में ओकुलस वीआर हेडसेट का उपयोग करने वाले सभी लोगो के लिए फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करने वाले सभी दोस्‍तो को कॉल कर सकते है। जिसे क्षितिज होम कहा जाऐगा।

कंपनी के इस साल की शुरूआत में अपने वर्चुअल मीटिंग स्‍पेस क्षितिज वर्करूम का बीटा परीक्षण शुरू किया है। और कहा है की कंपनी लोगो को डिजाइन के साथ-साथ सभी को अनुकूलित करने के कई काम करेगी। तथा उनके कामो में क्‍वेस्‍ट उपकरणों में क्षमता लाएगी। इसे ओकुलस क्‍वेस्‍ट उपयोगकर्ताओ के लिए नई फिटनेस पेश्‍कशों की घोषण की गई है।

Meta in Hindi

मेटा एक ऐसी तकनीको की निर्माण करेगा जिससे लोगो को जुडे समुदायो को खोजने तथा व्‍यवसायो को विकास में मदद करेगी। सन 2004 में जब फेसबुक को लॉन्‍च किया गया था। तो लोगो के जुडने के तरीके बदल गऐ थे। और मैसेजर, इंस्‍टाग्राम, व्‍हाटसएप, टैलिग्राम आदि ऐसे एप है जो पूरे विश्‍वभर में लोगो को सशक्‍त बना दिया है। और अब मेटा 2 डी स्‍क्रीन से आगे बढ़कर सामाजिक प्रौद्योगिकी के विकास में मदद करेगा। जो इमर्सिव के अनुभवो को आगे बढाऐगा।

यह भी पढ़े-

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको मेटा Meta in Hindi के बारे में सभी महत्‍वूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कंमट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

Leave a Comment