Sarkari Yojana

जन आधार से मोबाइल कैसे मिलेगा जानिए पूरी जानकारी~Jan Aadhar Card Mobile List Check

Jan Aadhar Card Mobile List Check:- राजस्‍थान सरकार प्रदेश के सभी आदमीयो की तहर अब महिलाओं को भी डिजिटल रूप से अग्रसर करने के लिए फ्री मोाबाइल योजना आरंभ करी है। जिसमें प्रदेश की चिरंजीवी पिरवार की मुखिया महिलाओं को फ्री में स्‍मार्ट मोबाइल फोन द‍े रही है आइए जानते है जन आधार से मोबाइल कैसे मिलेगा/जन आधार कार्ड से मोबाइल की लिस्‍ट कैसे देखें व जन आधार कार्ड से मोबाइल कैसे मिलता है……..

सीएम अशोक गहलाते जी ने पिछले वर्ष की बजट घोषणा के दौरान महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन देने का वादा किया था। अब वह वादा पूरा हो रहा है उस दौरान कहा थ की प्रदेश की कुल 01 करोड़ 33 लाख महिलाओं को यह मोबाइल फोन मिलेगा। जब से महिलाओं ने यह बात सुनी है तो सभी इस घंडी का बेसबरी से इंतजार कर रही है। अब महिलाओं के इंतजार की घंडी समाप्‍त हो गई अब राजस्‍थान सरकार 10 अगस्‍त से महिलाओं को मोबाइल फोन देना शुरू कर दी है।

राजस्‍थान सरकार ने प्रदेश की माता-बहनो व बालिकाओं को सभी प्रकार की सुविधाएं एवं सरकारी स्‍कीम का लाभ पहुचाने के लिए फ्री में मोबाइल दिया है। जिसकी प्रथम सूची में 40 लाख महिलाओं व बालिकाओं को मोबाइल मिल चुका है जिन महिलाओं का नाम प्रथम लिस्‍ट में नहीं आया है उनको फ्री मोबाइल योजना की दूसरी लिस्‍ट (Free Mobile Yojana 2nd List) इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना दूसरी लिस्‍ट का इंतजार हो रहा है। गहलोत सरकार ने कुल 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को मोबाइल देने का वादा किया था जिनमें से अभी 95 लाख महिलाएं बची हुई है।

जन आधार से मोबाइल कैसे मिलेगा

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की पात्रता लिस्‍ट

जब राज्‍य के महिलाओं व बालिकाओं ने यह बात सुनी की सरकार फ्री में मोबाइल देगी तो उनकी उत्‍सुकता और भी ज्‍यादा बढ़ गई है। मन में यह सवाल उठ रहा है की आखिर किन महिलाओं को इसका फायदा होगा तो आप यह देख सकते है की आपको भी मोबाइल मिलेगा या नहीं। इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की पात्रता लिस्‍ट आसानी से घर बैठे मोबाइल की सहायता से देख सकती है।

सबसे पहला सवाल है की आपके पास मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में रजिस्‍ट्रेशन किया हुआ है। और महिला का नाम चिरंजीवी कार्ड में परिवार की मुखिया महिला के नाम है साथ ही उसना नाम जन आधार कार्ड में मुखिया महिला के नाम है। पात्रता देखने के लिए आपको इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। यहा आपको IGSY की पात्रता जॉंचने का ऑब्‍शन दिखाई देगा।

बस आपको यहा पर जन आधार कार्ड संख्‍या डालकर अपनी पात्रता देखनी है की आप इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना में पात्रता रखते है या नहीं। यदि रखते है तो उसके लिखा हुआ होगा की आप फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्र है।

सरकार ने भेजा दूसरा मैसेज इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना का जानिए

फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें/Free Mobile List Mein Naam Kaise Dekhe

जन आधार कार्ड से मोबाइल कैसे मिलेगा, जन आधार कार्ड से मोबाइल लिस्‍ट कैसे चेक करें जन आधार से मोबाइल कैसे मिलेगा

  • इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चले आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको IGSY योजना की पात्रता जॉंचे का विकल्‍प दिखाई देगा।
Untitled 1 24
  • यहा आपको अपने जन आधार कार्ड संख्‍या वाले ऑप्‍शन पर क्ल्कि करते है तो अगला पेज खुलकर आता है।
Untitled 2 15
  • आपको यहा पर अपने जन आधार कार्ड क्रमांक संख्‍या और स्‍कीम का नाम चयन करके आगे Submit कर देना है।
  • यदि आप इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना में पात्रता रखते है तो अगले पेज पर लिखा हुआ होगा की (आप इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना (IGSY) के लिए अभी पात्र है)।
  • और यदि आपका नाम फ्री स्‍मार्टफोन योजना की लिस्‍ट में शामिल नहीं है तो लिखा हुआ होगा की आप इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना (IGSY) के लिए अभी पात्र नहीं है)।

इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना कि दूसरी लिस्‍ट कैसे देखें/Free Mobile Yojana 2nd List

Indira Gandhi Smartphone Yojana II List:- राजस्‍थान सरकार ने 10 अगस्‍त से फ्री मोबाइल देने के कैंप लगना शुरू कर दिया है और इसकी प्रथम सूची में 40 लाख महिलाओं के साथ बालिकाओं को शामिल किया है। पर अभी भी शेष 95 लाख महिलाए स्‍मार्टफोन के लिए बची हुई उनका नाम इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की दूसरी लिस्‍ट में आएगा। जिन माताओं का नाम पहली सूची में शामिल नहीं हुआ वो सभी दूसरी सूची का इंतजार कर रही है।

अधिकतर महिलाओं के मन में प्रश्‍न उठता है की आखिर फ्री मोबाइल योजना दूसरी लिस्‍ट कब जारी होगी। वैसे तो अभी राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी ने फ्री मोबाइल योजना की दूसरी लिस्‍ट के बारें में कोई जानकारी नहीं दी है। पर मीडिया रिपोर्ट के मुताबित कहा हा रहा है की इस साल के अतं तक इंदिरा गांधी स्‍मार्टफोन योजना की दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी जाएगी।

जन आधार कार्ड से मोबाइल कैसे मिलेगा वीडियों देखें

9 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.