Advertisement

झारखंड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन ऐसें करें~ Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana in Hindi

Advertisement

Jharkhand Berojgari Bhatta Online Registration, बेरोजगारी भत्ता झारखंड, Jharkhand Berojgari Bhatta Online Apply, बेरोजगारी भत्ता क्‍या है , Berojgari Bhatta Jharkhand , झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना, Berojgari Bhatta in Jharkhand, झारखंड मासिक भत्ता योजना, Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana in Hindi

Berojgari Bhatta Yojana Jharkhand:- दोस्‍तो आपकी झारखंड राज्‍य सरकार ने भी शिक्षित बरोजगारों को नौकरी लगने तक बेरोजगारी भत्ता देने का निर्णय लिया है। यह भत्ता लेने कि प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसे आप घर बैठै मोबाइल कि सहायता से पूरी करे नौकरनी मिलने तक हर महिने बेरोजगारी भत्ता का लाभ उठा सकते है। आप या आपको कोई भी संगा संबधी झारखंड राज्‍य का निवासी है और इस योजना क‍ि पूरी पात्रता पूर्ण करता है तो वह Jharkhand Berojagei Bhatta ले सकता है। उसके लिए पहले आपको झारखंड रोजगार पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है। जिसकी पूरी प्रक्रिया भी आपको इसी लेख में नीचे मिल जाएगी आप वहा से देखकर सीधा आवेदन कर सकते है।

Advertisement

इसके साथ ही आप झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी पढ़ना चाहते है जैसे, योजना कि पात्रता, नियम, दिशा-निर्देश, लाभ, जरूरी दस्‍तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो आर्टिकल के अतं तक बने रहना है

झारखंड बेरोजगारी भत्ता कब शुरू हुआ

जब प्रदेश में हेमंत सोरेन कि सरकार आई थी तो जनता के कल्‍याणा हेतु बहुत सी सरकारी योजनाओं, सब्सिडीयों व सुविधाओं को लागू किया है। और इसी दौरान राज्‍य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवा व युवितयों को भी मासिक भत्ता राशि देने के लिए बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta Scheme) को शुरू किया था। और वर्ष 2021-22 में इस योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 01 अप्रैल 2021 से आरंभ कर दी गई थी। झारखंड प्रदेश का वह व्‍यक्ति या अभ्‍यर्थी जो अपनी पढ़ाई पूरी किया हुआ है और वह आगे कि तैयारी हेतु पढ़ाई करना चाहता है तो वह जल्‍द से जल्‍द Jharkhand Berojgari Bhatta Scheme में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। और हर महिने भत्ता राशि सहायता के रूप में ले सकता है

Jharkhand Berojgari Bhatta
झारखंड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन ऐसें करें~ Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana in Hindi

मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना

Jharkhand Berojgari Bhatta Kya Hai

झारखंड सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्‍य के बेरोजगार युवक/ युवतियों को सहायता राशि उपलब्‍ध कराएं जाने का प्रस्‍ताव पारित किया है। इसके लिए वित्तीय वर्ष वर्ष 2020-21 में 146 करोड़ रूपये कि राशि का प्रावधान किया है। राज्‍य के वैसे स्‍नातक/स्‍नातककोत्तर बेरोजगार युवक जिन्‍होनें विगत वर्ष 3 वर्षो के अंदर डिग्री प्राप्‍त कि है। एवं जो राज्‍य के नियोजनालयों में निबंलित है। और प्रयास करने के बावजूद बेरोजगार है उन स्‍नातक/स्‍नातकोत्तर युवकों को 2 वर्ष के लिए क्रमश: 5000/- रूपये तथा 7000/- रूपये प्रतिवर्ष सहायता राशि प्रदान किए जाने का प्रावधान प्रस्‍ताव पार‍ित किया है।

Key Highlights of Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana

योजना का नाम झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना (Berojgari Bhatta Yojana Jharkhand)
किसने शुरू कि सीएम हेमंत सोरेन जी
विभाग डिपार्टमेंट ऑफ लेबर, एम्‍प्‍लॉयमेंट ट्रेनिंग एंड स्क्लि डेवलपमेंट (झारखंड सरकार)
उद्देश्‍य बेरोजगार को भत्ता राशि प्रदान करना
लाभुक शिक्षित बेरोजगार युवा व युवतिया
भत्ता राशि ग्रेजुएशन/- 5000रू
पोस्‍ट ग्रेजुएशन/- 7000रू
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
झारखंड बेरोजगारी भत्ता ऑफिशियल वेबसाइट https://rojgar.jharkhand.gov.in/

दिल्‍ली बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाकर पाएं हर माह 7500रू जाने कैसे

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्‍य

आशा करते है आपको इस योजना को शुरू करने का मकसद तो नाम से पता चल गया है फिर भी आपको बता देते है। प्रदेश में इस स्‍कीम को लेकर आने का उद्देश्‍य बेरोजगार युवाओं का कल्‍याण करना है उनके भविष्‍य को सुधारना है और राज्‍य में बेरोजगारी कि दर को कम करना है। आप देखते है अधिकतर युवक व महिलाएं पढ़े-लिखे होते है जिनमें से कोई ग्रेजुएशन किया हुआ होता है और कोई पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया हुआ होता है। फिर भी उनको किसी प्रकार का रोजगार/सरकारी नौकरी नहीं मिलता है कारण है बहुत से है जिनमें से प्रमुख कारण तो परिवार कि आर्थिक स्थिति खराब होना है। क्‍योंकि अधिकतर प्रार्थी ऐसे है जिनके परिवार कि स्थिति बेहद खराब होने के कारण वो आगे कि पढ़ाई नहीं कर सकते है।

Advertisement
Advertisement

आगे कि पढ़ाई जैसे- अच्‍छी संस्‍थान में कोंचिग, शहर में रहकर पढ़ाई करना आदि। क्‍योंकि यह बात तो आप जानते है आगे कि पढ़ाई के लिए सभी को गांव से बाहर शहरों में जाना पड़ता है। शहरों में एजुकेशन कि संस्‍था होती है पर बहुत से युवा व युवतिया पैसाे के कारण नहीं जा पाते है और वो सभी रोजगार कि तलाश में इधर-उधर भटकने लगते है। फिर भी उनको किसी प्रकार का रोजगार नहीं मिलता है इस तरह बहुत सी कठिनाइयों को देखते हुए झारखंड सरकार ने यह फैसला किया है। कि इन लाभुक नागरिकों को हर महिने बेरोजगार भत्ता राशि सहायता के रूप में देगी। जिसकी मदद से वो अपनी आगे कि पढ़ाई जारी रखे और अपने सपनों को साकार करने में कामयाब रहे।

राजस्‍थान राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

झारखंड बेरोजगारी भत्ता (Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana in Hindi)

झारखंड सरकार ने राज्‍य के बेरोजगार युवा व युवतियों के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना को आरंभ किया है जो लाभुक प्रार्थी ग्रेजुएशन (स्‍नातक) और पोस्‍ट ग्रेजुएशन (स्‍नातकोत्तर) कि पढ़ाई कि हुई है उन सभी को आगे कि तैयारी यानी नौकरी के लिए सरकार हर महिने मासिक भत्ता राशि सहायता के रूप में देती है। यह भत्ता राशि स्‍नानतक वाले युवाओं को 5000/- रूपये और जिन्‍होने पोस्‍त ग्रेजुएशन किया हुआ है उनको 7000/- रूपये भत्ता के रूप में प्रदान किया जाता है। यह राशि इस लिए दी जाती है बेरोजगार लाभुक सरकारी नौकरी कि तैयारी करे या फिर स्‍वरोजगार स्‍थापित करें।

प्रदेश के लाभुक प्रा‍र्थीयों को यह भत्ता राशि हर महिने 2 साल तक दी जाती है आवेदन करने के बाद आपको जब भत्ता राशि मिलती है उसके 2 वर्ष तक मिलेगी उसके बाद आपको यह सहायता राशि नहीं दी जाएगी है। इस स्‍कीम में प्रदेश के वो सभी अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकते है जिनकी उम्र 16 वर्ष है और खास बात तो यह है कि सरकार ने न्‍यूनतम आयु निर्धारित कि है अधिकतम आयु निर्धारित नहीं कि है। ध्‍यान रहे योजना का लाभ केवल वह युवा ले सकता है जो शिक्षित होकर भी बेरोजगार है यदि आपके पास किसी प्रकार कि नौकरी या रोजगार है तो आपको Jharkhand Berojgari Bhatta Scheme का लाभ नहीं दिया जाएगा।

झारखंड मुख्‍यमंत्री प्रोत्‍साहन योजना

झारखंड बेरोजगारी भत्ता का लाभ (Benefits of Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana)

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्‍य का शिक्षित बेरोजगार लाभुक व्‍यक्ति ले सकता है।
  • केवल वो प्रार्थी मासिक भत्ता/बेरोजगारी भत्ता ले सकते है जिन्‍होने ग्रेजुएशन (स्‍नातक) और पोस्‍ट ग्रेजुएशन (स्‍नातकोत्तर) कि पढ़ाई पूरी कि हुई है।
  • जिनके पास कोई नौकरी नहीं है या रोजगार भी नहीं है और वो अपनी आगे कि पढ़ाई करना चाहते है।
  • Jharkhan Berojage Bhatta Yojana में सरकार आपको 5000/- रूपये से लेकर 7000/- रूपये कि राशि सहायता हेतु देती है।
  • ध्‍यान रहे यह राशि आपको लगातार 2 साल तक हर महिने देगी उसके बाद आपको बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा।
  • यदि आप बेरोजगारी भत्ता राशि लेते समय यानी 2 वर्ष से पहले-पहले नौकरी लग जाते है तो उसके बाद भी आपको बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा।
  • इस राशि से आप अपनी आगे कि पढ़ाई जारी रखकर सरकारी नौकरी कि तैयारी कर सकते है या फिर अपना कोई भी बिजनिस यानी स्‍वरोजगार शुरू कर सकते है।
  • इस योजना का उद्देश्‍य यह भी है कि राज्‍य में बेरोजगारी को कम करना है
  • ध्‍यान रहे झारखंड सरकार केवल उन परिवारों के बच्‍चों को बेरोजगारी भत्ता का लाभ देगी जिनके परिवारिक वार्षिक आय 03 लाख रूपये तक स‍िमित है या इससे भी कम है।
  • यदि आपके परिवार कि सालाना आय 03 लाख रूपये से ज्‍यादा है और आप शिक्षित बेरोजगार युवा व युवति है तो आपको झारखंड सरकार बेरोजगारी भत्ता राशि प्रदान नहीं करेगी।
  • आप Jharkhand Berojgari Bhatta Scheme के दिशा-निर्देश व पात्रता पूरी करते है और हर महिने मासिक भत्ता राशि लेना चाहते है तो आपको पहले योजना कि वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना है।
  • आवेदक लाभुक अपना पंजीकरण करवाने के बाद जो बेरोजगारी भत्ता कि राशि झारखंड सरकार आपको देगी वह आपके बैंक खाते में सीधे ट्रासफर कर दी जाएगी।

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana कि पात्रता

  1. आवेदक प्रार्थी झारखंड राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  2. उसके परिवार कि सालाना इनकम 03 लाख रूपये या इससे भी कम होनी चाहिए।
  3. किसी प्रकार का रोजगार या नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  4. वह शिक्षित बेरोजगार (ग्रेजुएशन व पोस्‍ट ग्रेजुएशन) होना चाहिए।
  5. झारखंड वोटर लिस्‍ट या राशन कार्ड में नाम होना जरूरी है।
  6. आवेदक प्रार्थी कि आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए क्‍या-क्‍या डॉक्‍यूमेंट चाहिए

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • विकलांग/दिव्‍यांग है तो उसका प्रमाण
  • पहचान पत्र
  • स्‍नातक या परा स्‍नातक कि डिग्री
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

(आवेदन)प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana Online Registration (झारखंड बेरोजगार भत्ता योजना ऑनलाइन अप्‍लाई)

आप झारखंड राज्‍य के वह प्रार्थी है जो अपनी पढ़ाई पूरी करी हुई पर आपको नौकरी या कोई रोजगार नहीं मिला है और आप अच्‍छी कोंचिक संंस्‍थान में एडमिशन लेकर दुबारा से नौकरी कि तैयारी करना चाहते है। उसके लिए आप झारखंड सरकार द्वारा आरंभ कि गई बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको पहले अपना पंजीकरण करवाना है। उसके बाद ही आप 2 साल तक हर महिने 5000 रूपये से लेकर 7 हजार रूपये ले सकते है। आप इस योजना में घर बैठे मोबाइल कि सहायता से भी ऑलनाइन पंजीकरण कर सकते है बस आपको हमारे द्वारा बताए हुएं नियमों को फॉलो करना है। जो कि निम्‍निलिखित है

Advertisement
  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार कि ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको New Job Seeker का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 1 65
  • जिसके बाद एक पेज खुलकर आएगा यहा आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर वेरिफाई करना है।
  • उसके बाद नीचे Send OTP के बटन पर क्ल्कि करना है।
Untitled 2 57
  • जिसके बाद आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे Verify Your OTP डालकर नीचे वेरिफाई के बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का पंजीकरण फॉर्म (Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana Application Form) खुलकर आ जाएगा।
Untitled 4 26
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- Personal Details में (आधर नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, जन्‍म तिथि, माता व पिता का नाम, लास्‍ट नाम, ईमेल आईडी, कैटगरी, जैन्‍डर, आदि), Address Details ( गांव का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, पूरा पता आदि) भरनी है।
  • उसके बाद आपको अपनी Qualfication Details भरनी है और अपनी फोटो के साथ जरूरी डॉक्‍यमेंट अपलोड करने है।
  • यह सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद अतं में सबमिट के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस प्रकार से झारखंड राज्‍य के प्रार्थी बेरोजगारी भत्ता के लिए घर बैठै मोबाइल कि सहायता से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana पोर्टल लॉगिन कैसे करें

  • आवेदक प्रार्थी झारखंड रोजगार पोर्टल को लॉगिन करना चाहता है तो उसके लिए आपको इसकी वेबसाइट को ओपन करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने झारखंड रोजगार वेबसाइट का मुख्‍य पेज खुलकर आ जाता है यहा आपको लॉगिन का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 5 19
  • जब आप क्लिक करते है तो एक नया पृष्‍ठ खुलकर आता है इस प्रकार का
Untitled 6 11
  • आपको इस पेज में अपना Username or Registration ID, Passward भरना है और नीचे Sign in के बटन पर क्ल्कि कर देना है।
  • इस तहर से आप सभी आवेदक कर्ता पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता डैशबोर्ड देखने कि प्रक्रिया

  • आप बेरोजगारी भत्ता का डैशबोंर्ड देखना चाहते है कि राज्‍य में कितने प्रार्थी भत्ता राशि का लाभ ले रहे है तो आप आसनी से देख सकते है उसके लिए पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको डैशबोर्ड का विकल्‍प दिखाई देगा उस पर क्ल्कि कर देना है।
Untitled 7 7
  • जिसके बाद एक नया पेज खुलकर आता है यहा आप डैशबोर्ड आसनी से देख सकते है।
Untitled 8 5
  • इस प्रकार से आप सभी प्रार्थी झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का डैशबोर्ड देख सकते है।

Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana से जुड़े प्रशन व उत्तर

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना क्‍या है

राज्‍य सरकार प्रदेश के सभी शिक्षित बेरोजगारों को आगे कि शिक्षा हेतु आर्थिक मदद देती है जिसे बेरोजगारी भत्ता कहा जाता है। आप सभी लाभुक इस राशि कि सहायता से नौकरी कि तैयारी कर सकते है या फिर स्‍वरोजगार स्‍थापित कर सकते है।

झारखंड में बेरोजगारी भत्ता कैसे मिलता है

आप योजना कि सभी पात्रताओं का पूरा करते है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। पहले आपको इस योजना में खुद का रजिस्‍ट्रेशन करवाना होता है। उसके बाद ही आपको हर महिने लगातार 2 साल तक मासिक भत्ता राशि सरकार के द्वारा भेजी जाएगी। राजिस्‍ट्रेशन करने कि पूरी प्रक्रिया भी आपको इसी लेख में ऊपर मिल जाएगी।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता कितना मिलता है।

यह भत्ता राशि अलग-अलग दी जाती है जिसमें ग्रेजुएशन किए हुए सभी प्रार्थी लाभुकों को हर महिने 5000 रूपये दिया जाता है। और जिन्‍होनें पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया हुआ है उनको हर माह 7000 रूपये कि राशि मासिक भत्ता के रूप में देती है। यह राशि लाभार्थीयों के बैंक खाते में सीधे ट्रासफर कर दी जाती है हर महिने में एक बार एक साथ दिया जाता है।

Jharkhand Berojgari Bhatta के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे करें

आप राज्‍य के ऐसे युवा है जो इस स्‍कीम कि पात्रता पूरी करते है और शिक्षित होकर भी बेरोजगार है। आप स्‍वरोजगार स्‍थापित करना चाहते है या फिर सरकारी नौकरी कि तैयारी करना चाहते है। तो आप Berojgari Bhattta in Jharkhand के लिए अप्‍लाई कर सकते है। रजिस्‍ट्रेशन के पूरी प्रक्रिया आपको ऊपर मिल जाएगी आप वहा जाकर देखकर अपना रजिस्‍ट्रेशन जल्‍द से जल्‍द झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना में करवा सकते है।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता हेल्‍पलाइन नंबर क्‍या है

किसी आवेदक युवा व युवति को बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदन करने में किसी प्रकार कि समस्‍या आ रही है तो वह नीचे दिए हुए हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकता है।

  • Jharkhand Berojgari Bhatta Helpline Number:- 0651 249 1424

राजस्‍थान फ्री मोबाइल योजना लिस्‍ट कैसे देखें

साथियों आज के लेख में आपको झारखंड राज्‍य सरकार द्वारा शुरू कि गई बेरोजगारी भत्ता योजना के बारें में बताया है। जो केवल ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से बताया है आशा करते है आपको आर्टिकल पंसद आया होगा। आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो आप अवश्‍य कमेंट करके पूछिए धन्‍यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *