Advertisement

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana | गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है जानिये विस्‍तार से

Advertisement

Jharkhan Guruji Credit Card yojana in Hindi, झारखंड गुरूजी क्रेडिट स्‍कीम क्‍या है, Guruji Credit Card Scheme, गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना फॉर्म डाउनलोड करें, Apply for Jharkhan Guruji Credit Card Yojana, गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना लोन कैसे ले, How to Apply Guruji Credit Card Scheme, Jharkhand Guruji Credit Card Yojana Kya Hai,

Jharkhand Guruji Credit Card Scheme in Hindi:- नमस्‍कार मेरे प्‍यारे भाई व बहनों झारखंड राज्‍य सरकार ने नई साल 2023 में प्रदेश के युवा व युवतियों के कल्‍याणार्थ के लिए कई बड़े बदलाव किए है। और उनको कई प्रकार की सुविधाए देने के लिए 5 सरकारी योजनाओं का आरंभ किया है। जिसमें राज्‍य के सभी युवाओं को बहुत ही फायदा होगा जिसमें से प्रदेश के विद्यार्थीयों (छात्र-छात्राओं) की शिक्षा को ध्‍यान में रखते हुए प्री-मैट्रिक स्‍कॉलरशिप योजना को लाया है। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री सारथी योजना, मुख्‍यमंत्री शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना, एकलव्‍य प्रशिक्षण योजना और गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है।

Advertisement

पर आज के इस लेख में आपको गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के बारें में विस्‍तार से बताउगा। जी हा इस योजना की शुरूआत झारखंड राज्‍य की सीएम हेमंत सोरेन जी (Jharkhand CM Hemant Soren) ने प्रदेश में शिक्षा के विस्‍तार को बढ़ावा देने के साथ-साथ गरीब अभ्‍यर्थीयों (छात्र-छात्राओं) आर्थिक मदद देने के लिए की है। और आप इस स्‍कीम के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी पढ़ना चाहते है तो आर्टिकल में लिखे हुए अंमिम शब्‍द तक बने रहिय तो चलिए शुरू करते है-

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें

झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत कब हुई

प्रदेश में बहुत से परिवरो के बच्‍चे ऐसें है जो कक्षा 12वीं तक तो सरकारी स्‍कूलों में पढ़कर अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करते है। पर बात उच्‍च शिक्षा (Higher Education) कि आती है तो अधिकतर बच्‍चे पढ़ाई छोड़ देते है। इसके पीछे परिवार कि‍ आर्थिक स्थिति खराब होना है। इसी लिए वो आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते है पर घबराने की कोई बात नहीं है झारखंड सरकार ने इन सभी गरीब विद्यार्थीयों की परेशानियों को देखते हुए वर्ष 2022-23 बजट के समय गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की घोषणा की थी।

जिसके माध्‍यम से सभी गरीब विद्यार्थीयों को पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी। और अब नई साल 2023 से इस योजना की शुरूआत कर दी गई है। अत: राज्‍य के वो बच्‍चे जो परिवार की स्थिति खराब होने के कारण उच्‍च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते है। तो वो सभी जल्‍द से जल्‍द गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेकर अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखे और अपने-अपने भविष्‍य को उज्‍जवल व साकार बनाऐ।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana, गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना
Jharkhand Guruji Credit Card Yojana

मुख्‍यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना (Guruji Credit Card Scheme Jharkhan)

प्रदेश में जिन-जिन विद्यार्थीयों के परिवारा की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते है। अब उनको झारखंड सरकार उच्‍च शिक्षा हेतु वित्तीय मदद देगी। जी हा इन बच्‍चों को अच्‍छे शिक्षण संस्‍थानों, कॉलेजो में पढ़ाई हेतु आर्थिक मदद प्रदान करेगी। उच्‍च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने बताया कि राज्‍य में मान्‍यताप्राप्‍त शिक्षण संस्‍थानों से कक्षा 10वीं व 12वीं की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थीयों को उच्‍च शिक्षा हेतु ऋण यानी लोन की सुविधा दे रही है। इस लोन की सहायता से वो सभी विद्यार्थी अपनी-अपनी पढ़ाई जारी रखे और जो सपना देखा है उसे पूरा करने में कामयाब रहे।

Advertisement
Advertisement

राज्‍य सरकार गुरूजी क्रेडिट कार्ड स्‍कीम के माध्‍यम से आगे कि शिक्षा के लिए अधिकतम 15 लाख रूपये का लोन दे रही है। और यह लोन विद्यार्थीयों को बैंको के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराया जाएगा। इन लोन की अधिकतम राशि 30 फीसदी नन-इंस्‍टीटयूशनल कार्यो (रहने-खाने का खर्चा सहित) के लिए दिया जाएगा। यह लाेन छात्रों को केवल 4फीसदी ब्‍याज की दर से वापस चुकाना होगा बाकी ब्‍याज का पैसा इंटरेस्‍ट सबवेंशन के रूप में झारखंड राज्‍य सरकार चुकाएगी। हरियाणा राशन कार्ड लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

Guruji Credit Card Yojana Jharkhand Details in Hindi

योजना का नाम गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड (Jharkhana Guruji Credit Card Scheme)
किसने शुरू क‍ि सीएम हेमंत सोरेन जी
कब शुरू कि घोषणा बजट 2022-23 (शुरू 2023 से)
उद्देश्‍य गरीब विद्यार्थीयों को उच्‍च शिक्षा के लिए सहायता राशि देना
लाभार्थी झारखंड राज्‍य के छात्र व छात्राऐं
लोन कि राशि अधिकतम 15 लाख रूपये
ऑफिशियल वेबसाइट ————–

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana का उद्देश्‍य

वैसे तो दोस्‍तो सरकार जो भी योजना शुरू करती है उसके पीछे जरूरी कोई मकसद यानी कारण होता है। और जो झारखंड राज्‍य सरकार द्वारा शुरू की गई गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना है उसका उद्देश्‍य तो आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की यह योजना क्‍या है और क्‍यों लाई गई है। तो इस योजना को शुरू करने का मुख्‍य कारण है प्रदेश में शिक्षा के विस्‍तार को बढ़ावा देना है। जी हा जो बच्‍चे गरीब परिवार से आते है उनको शिक्षा के लिए झारखंड सरकार योजना के अतंर्गत ऋण राशि मुहैया कराती है।

इस लोन कि‍ राशि‍ को वो अपनी उच्‍च शिक्षा (Higher Education) का अवसर प्रदान कर रही है जिससे बच्‍चे इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम आदि के क्षेत्र में अपनी पढ़ाई को जारी रख सके। योजना के माध्‍यम से जिन विद्यार्थीयों ने कक्षा 10 व 12वीं पास कर ली है उनको सरकार हायर एजुकेशन के लिए अधिकतम 15 लाख रूपये का लोन देती है। योजना के अतंर्गत लोन कि‍ राश‍ि प्राप्‍त करने के लिए अभ्‍यर्थीयों को किसी प्रकार का कोलैटरल सिक्‍यूरिटी देने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। और दिया जाने वाले लोन पर ब्‍याज की गणना साधारण ब्‍याज की दर पर की जाएगी।

Guruji Credit Card Scheme के अतंर्गत विद्यार्थीयों को हायर एजुकेशन के लिए लोन लेने के लिए बैंको को किसी तरह का प्रो‍सेसिंग फीस नहीं देनी होगी। अत: जो विद्यार्थी गरीब परिवार से आता है और अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहता है तो वह गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए अपने सपनो का पूरा कर सकता है।

मुख्‍यमंत्री रोगी राहत योजना झारखंड

Jharkhan Guruji Credit Card Yojana के महत्‍वपूर्ण बिंदु

  • Guruji Credit Card Scheme कि शुरूआत झारखंड राज्‍य सरकार ने शिक्षा के स्‍तर को बढ़ावा देने के लिए क‍ि है।
  • हायर एजुकेशन के लिए सरकार गरीब विद्यार्थीयों को 15 लाख रूपये का लोन बैंको के माध्‍यम से दिलवा रही है।
  • इन लोन राशि का 30 फीसदी रहने, खाने की व्‍यवस्‍था के लिए होता है बाकी पढ़ाई शुक्‍ल, किताबे आदि का खार्चा शामिल होता है।
  • गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दिया जाने वाला लोन केवल 4 फीसदी ब्‍याज की दर से मिलता है।
  • बाकी जो ब्‍याज होता है उसे राज्‍य सरकार इंटरेस्‍ट सबर्वेशन के साथ चुकाती है। यानी राज्‍य सरकार गारंटर की भूमिका में रहेगी।
  • यह लोन विद्यार्थी अधिकतम 15 सालो में चुका सकते है
  • यह लोन प्राप्‍त करने के लिए छात्रों को किसी प्रकार का कोलैटरल सिक्‍यूरिटी देने की आवश्‍यकता नहीं होती है।
  • योजना के तहत दिया जाने वाले लोन पर ब्‍याज की गणना साधारण ब्‍याज की दर पर की जाएगी।
  • साथ ही छात्रों को उच्‍च शिक्षा के लिए लोन के लिए बैंको को किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी।
  • इस योजना में झारखंड सरकार राज्‍य के भीतर और अन्‍य देश के वैसे उत्‍कृष शिक्षण संस्‍थानों का चयन करेगी। जो पिछले एनआईआरएफ (NIRF) की लिस्‍ट में आवेरऑल 200 क्रम संख्‍या के अंदर अथावा संस्‍थान की संबंधित श्रेणी में एनआईआरएफ की सूची में टॉप 100 में आते हो।
  • या फिर एनएएसी से ‘ए’ श्रेणी या उससे ऊपर का दर्जा प्राप्‍त हो।
  • Guruji Credit Card Yojana के लिए झारखंड सरकार ने 200 करोड़ रूपये का कॉर्पस फंड तैयार करेगी।

मुख्‍यमंत्री रोजगार सृजन योजना

झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना कि पात्रता/जरूरी दस्‍तावेज

  • विद्यार्थी झारखंड राज्‍य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रामण
  • आयु प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर (बैंक व आधार से लिंक)
  • पहचान पत्र
  • ईमेल आईडी
  • फोटो (पासपोर्ट साइज का) राजस्‍थान श्रमिक कार्ड कैसे चेक करे

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन करें (Jharkhand Guruji Credit Card Yojana Online Apply)

आप झारखंड राज्‍य के एक ऐसी छात्र है जो इस योजना में अपनी पात्रता रखते है और अपनी उच्‍च शिक्षा हेतु Guruji Credit Card Yojana के तहत लोन लेना चाहते है। तो आप सभी छात्रों को अभी थोड़ा समय इंतजार करना होगा क्‍योंकि राज्‍य सरकार ने इस योजना को अभी शुरू किया है। पर इसमें अभी किसी प्रकार कि‍ आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं कि है अत: जब भी राज्‍य सरकार योजना में आवेदन प्रक्रिया व ऑफिशियल वेबसाइट शुरू करेगी। तो आपके सबसे पहले इसी आर्टिकल में माध्‍यम से अपडेट कर दिया जाएगा। तब तक के लिए आपको सदैव वेबसाइट के साथ बने रहना है।

तो प्‍यारे दोस्‍तो आज के लेख में आपको झारखंड राज्‍य सरकार द्वारा शुरू कि गई गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी बताई है। यह जानकारी आपको ऑफिशियल नोटिफिकेशन व न्‍यूज के आधार पर बताई गई अत: हमारे द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा तो लाईक व शेयर करे। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

1 thought on “Jharkhand Guruji Credit Card Yojana | गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है जानिये विस्‍तार से”

  1. Pingback: Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojana Online Apply | झारखंड मुख्‍यमंत्री प्रोत्‍साहन योजना क्‍या है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *