Sarkari Yojana

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना eKYC: सरकार केवल इन किसानों को देगी 4000रूपये~ Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Online Apply Last Date

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना रजिस्‍ट्रेशन, Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Status, झारखंंड राज्‍य फसल राहत योजना List, Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana ka Form, झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना PDF, झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना Online,

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana eKYC:- आज भी हम सरकार की रिपोर्ट के मुताबित देश की आबादी का रोजगार देखते है तो सबसे ज्‍यादा नागरिक खेती पर पूरी तरह से निर्भर है। आज भी लोग खेती करके अपना-अपना जीवन व परिवार का भरण पोषण कर रहे है पर मुश्किल जब होती है किसान की खेती में बिना किसी कारण भारी नुकसान होता है। कई बार किसान की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण बहुत ज्‍यादा नष्‍ट होने से किसान की आर्थिक स्थिति पर बहुत ज्‍यादा प्रभाव पड़ता है। वैसे तो केन्‍द्र सरकार ने इन सभी किसान भाइयों के लिए अनेक प्रकार की सरकारी स्‍कीम प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नुकसान होने पर लाभ व राहत देने के लिए आरंभ करी हुई है। झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना eKYC

पर फिर भी उस किसान की भरपाई नहीं होती है ऐसे में झारखंड राज्‍य सरकार ने अपने इन परेशान किसान भाइयों के लिए झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना (JRFRY) के नाम से एक नई योजना का आरंभ किया है। यह योजना मुख्‍य तौर पर किसी भी प्राकृतिक आपदा (प्रकृति द्वारा घटित घटना) के कारण फसल क्षति की स्थिति में कृषकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। JRFRY फसल बीमा योजना न होकर फसल क्षति होने पर किसानों को प्रदान की जानेवाली एक क्षतिपूर्ति योजना है।

आप झारखंड राज्‍य के किसान है और बारी बर्ष, तुफान, ओलावृष्टि आदि के कारण आपकी फसल को भारी नुकसान हुआ है। तो आप उसकी भरपाई के लिए झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना क्षतिपूर्ति योजना का लाभ अवश्‍य प्राप्‍त करें। अब आपको किस तरह से इस क्षतिपूर्ति स्‍कीम का लाभ उठाना है, वह आपको नीचे पूरी जानकारी डिटेल से मिल जाएगी, उसके लिए आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना eKYC

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana in Hindi (झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना PDF)

योजना का नाम झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना JRFRY (Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana)
किसने शुरू करी मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन
कब शुरू करी साल 2022
विभाग कृषि विभाग झारखंड सरकार
उद्देश्‍य किसानों की खराब हुई फसल का मुआवजा देना है
लाभार्थी जिन किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा से नष्‍ट हुई है
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://jrfry.jharkhand.gov.in/
हेल्‍पलाइन नंबर 1800-123-1136

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना क्‍या है/Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Kya Hai

JRFRY Kya Hai:- झारखंड सरकार सार्वजनिक धन और किसानों के कल्‍याण दोनो को बेहतर व सुरक्षित रखने के लिए फसल राहत स्‍कीम के नाम से एक नई योजना चलाई है। यह योजना मुख्‍य रूप से किसी भी प्राकृतिक आपदा व प्राकृतिक दुर्घटना के कारण से कृषक की फसल को क्षति होती है तो उस स्थिति में सरकार उनको इस स्‍कीम के तहत आर्थिक सहायता राशि मुआवजा के रूप में प्रदान करती है। JRFRY (झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना) एक फसल बीमा योजना नहीं है यह तो फसल क्षति होने पर किसानों को प्रदान करी जानेवाली राशि क्षतिपूर्ति योजना है।

यह किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण फसल क्षति के मामले में सुरक्षा कवच बनकर कार्य करती है और किसान को एक निश्चित एकमुश्‍त आर्थिक सहायता प्रदान करने का संकल्‍प पूरा करती है। ध्‍यान रहे योजना भू:स्‍ववामी तथा भूमिहीन किसान है दोनो को लाभ प्रदान करवाती है किसान को इस योजना के तहत किसी प्रकार के फसल बीमा प्रीमियम भुगतान करने की आवश्‍यकता नहीं होगी। उनकों तो सीधा राज्‍य सरकार की ओर से फसल क्षति हुई उसकी भरपाई के लिए सहायता राशि प्रदान करती है।

साधारण भाषा में अनापेक्षित प्राकृतिक आपदा अथवा घटनाक्र के कारण खेत में उगी हुई फसल को क्षति होती है उस खेत के किसान को सरकार फसल का हुआ नुकसान की भरपाई के लिए वित्तीय सहायता उपलब्‍ध करवाती है जिससे कृषि कार्यो को जारी रखने के लिए किसान की आय में किसी प्रकार की कमी नहीं हो और वह हर साल की तरह इस साल अच्‍छे मन से मेहनत से खेती करें।

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना कब शुरू हुई

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana PDF:- झारखंड सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत पहुचाने के उद्देश्‍य से फसल राहत योजना का आरंभ अगस्‍त 2022 में किया है। जिसमें किसान को सहायता उस समय दी जाती है जब उनकी खेती प्राकृतिक घटना के कारण उजडती है। सरकार उसी की भरपाई हेतु फसल राहत का मुआवजा किसान को प्रदान करती है जिससे किसान की आय में कोई प्रभाव नहीं पड़े और हर साल की तरह इस साल भी अपने खेती कड़ी मेहनत के साथ करें।

फसल राहत योजना झारखंड का उद्देश्‍य /Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Objective

फसल राहत योजना KYC:- जब भी भारी वर्षा, बाढ़, तूफान, च्रकवाती, अकाल, बिजली गिरना, कोई भी प्राकृतिक घटना घटती है तो सबसे ज्‍यादा एक किसान को हानी होती है। क्‍योंकि उसके खेत में जो फसल उगी हुई है उसी भारी क्षति होती है। इन सभी कृषकों की दैनिक व आर्थिक स्थिति व उनके भारी नुकसान को देखते हुए राज्‍य सरकार ने झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना का आरंभ किया है। जिसे शुरू करने का निम्‍निलिखत उद्देश्‍य है-

  • अनापेक्षित प्राकृतिक आपदा अथवा घटनाक्रम के कारण फसल क्षति से प्रभावित किसानों को वित्तीय सहायता उपलब्‍ध करवाना है।
  • कृषि कार्यो को जारी रखने के लिए किसान भाई व बहनों की आय को सूदृढ़ करना है
  • खेती कार्यो हेतु वित्तीय प्रवाह सुनिश्चित करना और उनको प्रोत्‍साहित करना है।
  • खाद्य सुरक्षा, फसल विविधीकरण, कृषि में तीव्र विकास तथा प्रतिस्‍पर्धा का मार्ग प्रशस्‍त करना है।

किसान की हुई फसल की भरपाई हेतु राज्‍य सरकार फसल राहत स्‍कीम के तहत 30% से लेकर 50%, यदि फसल का नुकसान पूरा 50 परसेंट होता है तो सरकार उसे सहायता राशि उपलब्‍ध इसी स्थिति में करवाती है।

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना खरीफ फसल में आवेदन करने की तिथि

महत्‍वपूर्ण सूचना है जिन किसानों की धान, मक्‍का मतलब खरीफ की फसल का मुआवजा लेना चाहते है तो फसल राहत योजना में आवेदन कर सकते है। खरीफ फसल 2023 आवेदन प्रक्रिया 01 अगस्‍त 2023 से लेकर 30 नंवबर 2023 तक जारी है। जिन किसानों की खरीफ की फसल में प्राकृतिक आपदा के कारण भारी नुकसान हुआ है तो उसे जल्‍दी से 30 नंंवबर से पहले-पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा लेना है।

झारखंड फसल राहत योजना के महत्‍वपूर्ण बिंदु

  • खेत में लगी हुई फसल में 30 प्रतिशत नुकसान या फिर 50 प्रतिशत नुकसान हुआ है तो सरकार उसे मुआवजा के तौर र 3000रूपये की राशि सहायता के लिए देती है।
  • यदि फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान उस कृषक को हुआ है तो ऐसे में सरकार फसल राहत 4000रूपये प्रति एकड़ पर देती है।
  • योजना का लाभ कोई भी किसान उठा सकता है शर्त उसकी फसल केवल और केवल प्राकृतिक आपदा से खराब हुई है।
  • फसल राहत योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन के अलावा भी सेवा केंद्र पर जाकर भी फॉर्म भर सकता है।
  • सरकार किसान को फसल नुकसान में ज्‍यादा से ज्‍यादा 5 एकड़ तक की जमीन पर नुकसान का मुआवजा भुगतती है।
  • खराब हुई फसल का मुआवजा लेने के लिए किसान को योजना में ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है।
  • उसके बाद सरकार आपके बैंक खातें में एक साथ पूरी राशि सहायता के तौर पर भेजती है।
  • इसकी जानकारी किसान को अपने मोबाइल पर मिल जाएगी, क्‍योंकि आपका मोबाइल बैंक अकाउंट से लिंक हुआ होना चाहिए।

झारखंड फसल राहत योजना की पात्रता/Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Eligibility

  • किसान स्‍वयं झारखंड राज्‍य का निवासी होना जरूरी है।
  • किसान की आयु योजना में आवेदन करने के लिए कम से कम 18 साल होना जरूरी है।
  • स्‍कीम में रैयत (खुद की जमीन पर खेती करने वाले किसान) और बटाईदार (दूसरे की जमीन पर खेती करने वाले किसान) किसान दोनो ही पात्र है
  • किसान के पास उस जमीन के सभी दस्‍तावेज होना जरूरी है।
  • 10 डेसिमल और अधिक से अधिक 5 एकड़ भूमि पर फसल राहत स्‍कीम का लाभ दिया जाता है।

फसल राहत योजना जरूरी दस्‍तावेज/ Fasal Rahat Scheme Important Documents

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण
  • किसान कार्ड
  • बैंक खाता
  • सरकारी भूमि पर खेती करने वाले सभी दस्‍तावेज
  • भू-स्‍वामित्‍व प्रामण या राजस्‍व रसीद
  • घोषणा पत्र
  • रजिस्‍टर्ड किान
  • फोटो आदि

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट/Jharkhand Fasal Rahat Yojana Official Website

आप झारखंड राज्‍य के किसान है और आपके खेती में लगी हुई फसल का नुकसान प्राकृतिक विपदा के कारण नष्‍ट हुई है। तो आपको सरकार उसकी भरपाई के लिए मुआवजा देती है फसल राहत स्‍कीम के तहत। इसका लाभ लेने के लिए आपको इस स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना का फॉर्म कैसे भरा जाता है/Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Form Download

आप झारखंड राज्‍य की राज्‍य फसल राहत योजना को डाउनलोड करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है। आपको इस योजना का एप्‍लीकेशन फॉर्म (Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Application Foem) इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। यहा से आप फसल राहत योजना फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है।
  • वेबसाइट के मुख्‍यम पेज पर आपको किसान पंजीकरण करें का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
JRFRY
  • उसके बाद अगला पेज झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना आवेदन फॉर्म (Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Application Form) खुलकर आएगा।
Untitled 1 39
  • इस पंजीकरण फॉर्म में आपको सभी फिल्‍ड भरना है जैसे आधार कार्ड पर अंकित नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, कैप्‍चा कोर्ड भरकर ओटीपी पर क्ल्कि करना है।
  • उसके बाद ओटीपी बॉक्‍स में ओटीपी भरकर नीचे रजिस्‍ट्रर के बटन पर क्ल्कि करना है।
  • इस तरह से आप सभी किसान झारखंड राज्‍य की फसल राहत योजना में मुआवजा के लिए अप्‍लाई कर सकते है।

झारखंड फसल राहत योजना में शिकायत कैसे दर्ज करें

आपको फसल राहत स्‍कीम से जुड़ी कोई समस्‍या आ रही है जैसे की आपने आवेदन किया है पर अभी तक आपको मुआवजा नहीं मिला है। या फिर पंजीकरण फॉर्म में कुछ त्रुटि दिखा रहा है तो आपको दुबारा से स्‍कीम की ऑफिशियल वेबसाइअ पर आना है। यहा आपको होम पेज पर शिकायत दर्ज करें का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है। जिसके बाद आपके सामने शिकायत दर्ज करने का फॉर्म खुलकर आएगा।

Untitled 2 27

यहा आपको मोबाइल नंबर और कैप्‍चा कोड भरकर नीचे Get OTP के बटन पर क्ल्कि करना है। उसके बाद आपका शिकायत दर्ज झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना कृषि विभाग में हो जाएगा। झारखंड राज्‍य फसल राहत योजना eKYC

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइटयहा क्ल्कि करें

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.