Kisan Vikas Patra Yojana in Hindi~किसान विकास पत्र योजना क्‍या है जानिए

Kisan Vikas Patra Yojana Kya Hai:- किसान विकास पत्र योजना एक ऐसी योजना है जो किसानों को विभिन्‍न क्षेत्रों में उन्‍नति के लिए सहारा प्रदान करने का उद्देश्‍य रखती है। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई हुई विभिन्‍न राज्‍यों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है। और इसका नाम राज्‍य की नीतियों और योजनआों के अनुसार बदला भी जा सकता है इसके तहत किसानों को विभिन्‍न क्षेत्रों में तकनीकी सहायता, फसल बीमा, कृषि उपजों की बेहतर मार्गदर्शन और विभिन्‍न सरकारी स्‍कीम्‍स के तहत वित्तीय सहायता जैसी सुविधाएं प्रदान करवाई जाती है।

किसान विकास पत्र का उद्देश्‍य किसानों को बेहतर उत्‍पाक बनाना है ताकि उन्‍हे अधिक से अधिक आय व सुरक्षा मिले। यह योजना विभिन्‍न क्षेत्रों में किसानों को तकनीकी सहायता व फसल बीमा उनकी शिक्षा और वित्तीय सहायता के माध्‍यम से किसानों की समृद्धि की दिशा में मदद करने का प्रयासर करती है। इससे किसान अपनी कृषि क्षेती में नए और उन्‍नत तकनीकों का उपयोग कर सकता है। जो उनी उत्‍पादक्षमता को और भी ज्‍यादा सुधार कर आय में बढ़ोत्तरी कर सकता है औश्र उन्‍हे बेहतर बाजार पहुच और मूल्‍य बढ्दी प्राप्‍त करने में मदद कर सकते है।

आप किसी बचत योजना में अपना पैसा इन्‍वेस्‍ट करना चाहते है पर आपको यह डर सता रहा है की कही आपका पैसा डूब न जाएगा। तो आपको किसाना विकास पत्र योजना को एक बाद पढ़कर उसका अवश्‍य लाभ उठाना चाहिए, यह एक ऐसी योजना है जिसमें आपको पैसा डूबने की बिल्‍कुल संभावना नहीं है। सरकार आपको पूरी गारंटी देती है और आप किसान विकास पत्र योजना में लॉन्‍ग टर्म के लिए निवेश कर सकते है। उससे पहले आपको किसान पत्र योजना क्‍या है, पात्रता क्‍या चाहिए, क्‍या फायदा होगा, उद्देश्‍य क्‍या है आदि जानकारी पढ़ने के लिए पूरा लेख अवश्‍य पढ़े।

किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र योजना क्‍या है बताइए Kisan Vikas Patra Scheme in Hindi

योजना का नाम किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana)
किसने शुरू करी भारत सरकार ने
उद्देश्‍य किसानों को बचत पर अच्‍छा रिर्टन देना है
लाभार्थी देश के किसान व नागरिक
श्रेणी केंद्र सरकार की स्‍कीम है
न्‍यूनतम निवेश राशि 1000रू
अधिकतम निवेश की राशि कोई सीमा नहीं
निवेश की अवधि 124 महिने
इंट्रेस्‍ट रेट 6.9%
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in
हेल्‍पलाइन नंबर 1800 266 6868

किसान विकास पत्र योजना कब शुरू हुई

किसान विकास पत्र कब लॉन्‍च हुआ:- किसान विकास पत्र को पहली बार साल 1988 में इंडिया पोस्‍ट द्वारा लॉन्‍च किया गया था। जिसके बाद भारत सरकार ने इसकी देखरेख श्‍यामला गोपीनाथ के तहत एक समिति का गठन करके उसके अनुसार जोड़ दिया था। पर इसका दुरूपयोग देखकर इसे भारत सरकार ने किसान विकास पत्र को साल 2011 में बंद कर दिया। उसके बाद साल 2014 में भारत सरकार ने फिर से किसान विकास पत्र को चालू कर दिया है।

किसान विकास पत्र (KVP) क्‍या है बताइए Kisan Vikas Patra Yojana in HIndi

किसान विकास पत्र एक बचत योजना है जो बहुत पुरानी है और लोग इसमें निवेश करके रिर्टन में अच्‍छा पैसे प्राप्‍त करते है। इस बचत स्‍कीम का नाम किसान विकास पत्र है पर इसमें किसानों के अलावा देश का कोई भी नागरिक किसान विकास पत्र का लाभ उठा सकता है। आपको किसी नजदीकी डाकरघर या बैंक में जाकर किसान विकास पत्र का आवेदन फॉर्म (Kisan Vikas Patra Application Form) लेना है। इस फॉर्म को पूरी तरह से फिल करना है और जमा करा देना है

उसके बाद आपको किसान विकास पत्र स्‍कीम में कम से कम 10 और 4 महिने (124 महीनों) के लिए निवेश करना पड़ता है। इसमें आप कम से कम राशि 1000 (हजार रूपये) एक साथ निवेश कर सकते है। पर ज्‍यादा रकम आप कितनी भी जमा कर सकते है उसकी कोई लिमिट नहीं है बस शर्त के मुताबित आप एक साथ 50 हजार रूपये की राशि जमा कराते है तो आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल अवश्‍य देनी पड़ेगी। निवेश की हुई राशि को ग्राहक कोई विशेष कार्य में 2.5 साल बाद अपनी राशि निकलवा सकता है इस समय उसे निवेश की हुई राशि पर केवल 6.9% का ब्‍याज मिलता है।

किसान विकास पत्र ब्‍याज दर Kisan Vikas Patra Yojana Interest Rate

आप ने भी किसान विकास पत्र में निवेश किया हुआ है या कर रहे है और आपको इसका पता नहीं की यह आपको रिर्टन में कितना प्रतिशित ब्‍याज की दर से वापर राशि चुकाती है। तो आपको बता दे यदि आप समय से पहले किसान विकास पत्र में निवेश की हुई राशि वापस निकालते है तेा आपको केवल 6.9% की ब्‍याज पर वह पैसा मिलता है। और यदि आप पूरा पीरियड यानी 10 साल के बाद अपना पैसा निकालते है तो आपकाे सरकार निवेश की हुई राशि पर पूरा 7.5% ब्‍याज के हिसाब से पैसा रिर्टन में देती है। किसान विकास पत्र योजना में आपका पैसा लगभग 115 महीनों में डबल हो जाता है।

किसान विकास पत्र योजना का उद्देश्‍य Kisan Vikas Patra Scheme Objective

हमारे देश में बहुत सारे नागरिक है जो छोटी-छोटी बचत करके अच्‍छा पैसा प्राप्‍त करना चाहते है। मतलब वो हर महिने या हर रोज स्‍वयं की आमदनी में से कुछ प्रतिशत हिस्‍सा ऐसी जगह पर निवेश करना चाहते है जा से उनको बाद में अच्‍छे रिर्टन के साथ मिल सके। पर अधिकतर नागरिकों को इस कंपनी, स्‍कीम पर विश्‍वास नहीं होता, वो सोचते है की कही हमारा पैसा डूब ना जाए, इसी डर से वो भी निवेश नहीं कर पाते है।

लोगो के इस डर भावना को देखकर सरकार ने किसान विकास पत्र योजना का आरंभ किया है। जिसमें देश का कोई भी नागरिक (किसान, बेरोजगार, सरकारी कर्मचारी आदि) सभी कम से कम 1000रूपये निवेश कर सकते है। और 10 साल बाद अच्‍छा रिर्टन ब्‍याज सहित प्राप्‍त कर सकते है।

किसान विकास पत्र का नियम क्‍या है Kisan Vikas Patra in Hindi

  • किसान विकास पत्र में देश का कोई भी नगरिक व महिला अकांउट खुलवाकर निवेश कर सकता/सकती है।
  • इसे आप इसका समय पूरा होने से पहले-पहले कुछ खास परिस्थितियों में बंद भी करवा सकते है।
  • जैसे की किसी खाता धारक की किसी कारण से मृत्‍यु हो जाती है तो उसके बाद उसका नॉमिनी बंद भी करवा सकता है।
  • आप किसी समय पैसो की आवश्‍यकता पड़ने पर आप किसान विकास पत्र से निवेश की हुई राशि को वापस निकाल सकते है शर्त निवेश करते हुए आपको 2 साल 6 महिने से ज्‍यादा समय हो चुका है।
  • किसान विकास पत्र का समय 10 साल का होता है
  • इसमें आप कम से कम 1000रूपये की राशि एक साथ निवेश कर सकते है।
  • आप चाहे तो इससे ज्‍यादा कितनी भी राशि एक साथ जमा करा सकते है पर शर्त है की आप 50 हजार रूपये से ज्‍यादा राशि एक साथ किसान विकास पत्र में निवेश कर रहे है तो आपको उस दौरान पैन कार्ड की डिटेल देनी पड़ेगी।

किसान विकास पत्र योजना की पात्रता Kisan Vikas Patra Yojana Ekigibility

  • इस योजना का लाभ कोई भी नागरिक उठा सकता है शर्त वह भारत देश का स्‍थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 18 साल से भी अधिक होना जरूरी है।
  • यदि कोई आवेदन कर्ता माइनर है तो उस परिस्थिति में उसके माता-पिता कोई भी निवेश कर सकता है।

किसान विकास पत्र के लिए जरूरी दस्‍तावेज Kisan Vikas Patra Important Document

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • केवीपी का आवेदन फॉर्म
  • पैन कार्ड
  • आयु का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

किसान विकास पत्र योजना का फॉर्म कैसे भरें Kisan Vikas Patra Yojana Online Apply

  • इस स्‍कीम में निवेश करने के लिए जड़ने हेतु आपको पहले बैंक या फिर किसी पोस्‍ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • इन वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान का लिंक पर जाना है जिसके बाद आपको किसान विकास पत्र योजना का लिंक दिखाई देगा उस पर क्ल्कि करना है।
  • जिसके बाद किसान विकास पत्र योजना का आवेदन फॉर्म (Kisan Vikas Patra Yojana Application Form) खुलेगा।
  • इस फॉर्म में पूछी हुई सभी डिटेल सही से भरनी है उसके बाद आपसे मांगे हुए सभी जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करना है।
  • नीचे सबमिट कर देना है इस प्रकर आप ऑनलाइन तरीक से किसान विकास पत्र योजना में अपना अकाउंट खुलवा सकते है।

नोट:- इसके अलावा आप किसी भी नजदीकी बैंक या किसी डाकघर में जाकर किसान विकास पत्र योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना है। उसके बाद फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी भरनी है जिसके बाद आपको जरूरी दस्‍तावेजो की फोटो कॉफी लगाकर उसी बैंक या डाकघर में जमा करा देना है।

महत्‍वपूर्ण‍ि लिंक

होम पेज यहा क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top