Advertisement

Kriti Sanon Biography In Hindi | कृति सेनॉन की जीवनी | Kriti Sanon Ki Life Story Hindi Me

Advertisement

दोस्‍तो फिल्‍म जगत एक ऐसी Industry है, जहा पर आप अपने लुक्‍स के दम पर एन्‍ट्री तो कर सकते है। लेकिन यहा पर बने रहने के लिए आपके अन्‍दर हर चीज में Talent का होना बहुत ही ज्‍यादा जरूरी है। ऐसे में हम आज बात करेगें, एक ऐसी Actress के बारें में, जो ना केवल अपनी खूबसूरती के कारण ही नहीं बल्कि अपने Talent के कारण लोगो के दिलो पर राज करती है।  जी हा दोस्‍तो हम बात कर रहे Indian Actress and Model कृति सेनन ( Kriti Sanon ) के बारें में। जिसकी आदाओ पर आज भारत में ही नही बल्कि और भी देशो में लोग फिदा है, और लाखो करोड़ो में फ्रेण्‍ड्रश है।  

आप लोगो में से यह बात बहुत ही कम लोग जानते होगे की, एक ऐसी एक्‍ट्रश जो बॉ‍लीवूड पर राज करने वाली Kriti Sanon एक अभिनेत्रि और मॉडल होने के साथ-साथ एक Engineer भी है। तो चलिऐ दोस्‍तो आज के इस लेख के माध्‍यम से हम Indian Film Industry की Rising Star कृति सेनॉन की Life Story को जानेगे। पोस्‍ट के अन्‍त तक बने रहे, और पूरा जरूर पढ़े।

Advertisement

Kriti Sanon का प्रारंभिक जीवन

दोस्‍तो कृति सेनन का जन्‍म 27 जुलाई 1990 में भारत की राजधानी नई दिल्‍ली में हुआ था। इनके पिता का नाम राहुल सेनन और माता जी का नाम गीता सेनन है। राहुल सेनन एक Chartered Accountant और इसकी माता Professor at Delhi Universety थी। कृति सेनन की एक छोटी बहन नुपूर सेनन है जो बेहद सुन्‍दर है। Kriti Sanon एक Educated Family पली-बडी होने के कारण वह शुरू से ही पढ़ाई में अच्‍छी थी। इन्‍होने अपनी शुरूआती पढ़ाई Rk Puram Delhi Public School  से करी थी।  

कृति को अपने शुरूआती समय में एक्‍ट्रीगं में खास दिलचस्‍पी नही थी और देहली पब्लिक स्‍कूल से मैट्रिक पास की। और अपनी आगे की पढ़ाई के लिए नॉएडा की Jaypee Institute of Information Technolgy में दाखिला लिया । और यहा पर वो Electronics and Telecommunication Engineering ( इलेक्‍ट्रॅनिक्‍स दूरसंचार इंजीनियरिंग ) की पढ़ाई करने लगी। और इसने यहा से डि़ग्री हासिल की। जब कृति कॉलेज में पढ़ाई करती थी तो उस समय इनके मन में फिल्‍म जगत में आने का कोई विचार नहीं था।

लेकिन अचान से उनका मन मॉ‍डलिगं के क्षेत्र में आने का हुआ। क्‍योकिं एक दिन उसकी छोटी बहन नुपूर सेनन और उसके कुछ दोस्‍तो ने कृति सेनन ( Kriti Sanon ) की एक बहुत ही अच्‍छी फोटो देखकर उसे मॉडलिंग में जाने का सुझाव दिया और कहा की उसके लायक है। कृति को मॉडलिंग के क्षेत्र में आने के लिए उसकी फेमली और दोस्‍तो का पूरा साथ था। और कृति ने अपनी कॉलेज के समय में ही मॉडलिंग का काम करना शुरू कर दिया। कुछ महिनो के बाद उसकाे डिग्री भी हासिल हो गयी थी। अब कृति सेनन के पास दो रास्‍ते थे या तो वो जॉब करे या फिर मॉडलिंग के क्षेत्र में अना करियर बनाना था।  

Advertisement

मॉडलिंग में कुछ बड़ा हासिल करने व अपनी लाईफ बनाने वह मुबंई में चली गयी। कृति सेनन को अपना यह फैसला बहुत ही कठिन लगा किन्‍तु उसने आत्‍मविश्‍वास रखा और पूरी तरह से मॉडलिंग के क्षेत्र में घुस गयी। वैसे तो आप सभी जानते है, की बिना किसी लिकं के यहा पर एंट्री पाना बहुत ही मुश्‍किल है। किन्‍तु Kriti Sanon के अच्‍छे काम और उनके जज्‍बे काे देखते हुऐ उन्‍हे कुछ Adnotation में काम करने को मिला। यहा पर अपनी एक पहचान बनाने के बाद वह Close Up, Vivel, Amul, Samsung, Himalaya and Bata जैसे बड़े-बड़े Brands के लिए एड करती हुयी नजर आयी। और इसके अलावा सन 2010 में Wills Lifestyle India Fashion Week ( विल्‍स लाइफस्‍टाइल इंडिया फैशन वीक ) में और Chennai International Fashion Week ( चेन्‍नई इंटनेशनल फैशन वीक ) में मॉ‍ड़लिंग करने का मौका प्राप्‍त किया।  

कृति सेनन का फिल्‍मी सफर

कृति सेनन ( Kriti Sanon ) का मॉडलिंंग के क्षेत्र में बहुत ही शानदार काम देखते हुऐ सन 2014 में डायरेक्‍टर सुकुमार तेलगु फिल्‍म “Nenokkadine” में काम करने के लिए ऑफर दिया। और वह इस फिल्‍म में अच्‍छा किरदार निभाती हुयी महेश बाबू के साथ नजर आयी। कृति सेनन की इस फिल्‍म को काफी दर्शको ने देखा और ब‍हुत कुछ अच्‍छा बोला। इस फिल्‍म में अच्‍छा किरदार देखमे हुऐ 2014 में ही सब्‍बीर खांन ने इसे हिरोपंती के लिए काम करने का ऑफर दिया। इस फिल्‍म में जैकीं श्राप के बेटे टाइगर श्राप के साथ अपना किरदार निभाती हुयी नजर आयी।

टाइगर श्रॉप की भी यह पहली बॉलीवूड मूवी थी, इनकी यह मूवी काफी हिट हुयी और इनको बाद में फिल्‍माे में काम करने के ऑफर मिलता रहा। “हिरोपंती” में दोनाे का शानदार काम के लिए Filmfare Award For Best Female Debut ( सर्वश्रेष्‍ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार ) मिला। इस फिल्‍म के बाद Kriti Sanon को अपनी कामयाबी को और ऊचाईया मिली। इस फिल्‍म के बाद सन 2015 में “दिलवाले” फिल्‍म में एक औरत का किरदार निभाया।  

Advertisement

इसके बाद सन 2017 में “राब्‍ता” में अपनी भूमिका सुशांत सिंह राजपूत के साथ निभाया, किन्‍तु आज सुशांत सिंह राजपूत हमारे बीच नहीं रहे।  बाद में कृति सेनन की मूवी “बरेली की बर्फी” में अपना रोल बहुत ही शानदार निभाया। और आज भारत में ही नहीं बल्कि भारत के बाहर भी लोग कृति सेनन की एक्‍ट्रीगं और लुक्‍स को बहुत पसंद करने लगे है। की सन 2019 में उन्‍हे पाचं फिल्‍मो के लिए पहले से ही बुक कर लिया गया था।  

कृति सेनन के पुरस्‍कार

कृति सेनन ( Kriti Sanon ) को कई पुरस्‍कार मिले है अपनी फिल्‍म में अच्‍छा और बेहतरीन रोल करने के लिए जो की इस प्रकार से है।

  • सुपरस्‍टर ऑफ टुमारो,
  • मोस्‍ट इंटरटेनिंग फीमेल एक्‍ट्रश,
  • सर्वश्रेष्‍ठ फीमेल डेब्‍यू पुरस्‍कार,
  • स्‍टार डेब्‍यू ऑफ द ईयर फीमेल ,
  • सर्वश्रेष्‍ठ फीमेल सपोर्टिगं एक्‍ट्रेश का पुरस्‍कार भी मिल चुका है।

Kriti Sanon Ki All Movies

  • Nenokkadine ( 2014 )
  • Heropanti ( 2014 )
  • Dohchay ( 2015 )
  • Dilwale ( 2015 )
  • Raabta ( 2017 )
  • Bareilly Ki Barfi ( 2017 )
  • Stree ( 2018 )
  • Luka Chuppi ( 2019 )
  • Kalank 2019 )
  • Arjun Patiala ( 2019 )
  • Housefull-4 ( 2019 )
  • Panipat ( 2019 )
  • Pati Patni Aur Who ( 2019 )
  • Angrezi Medium ( 2020 )

Note:- Kriti Sanon के बारे में ऐसी कोई खास जानकारी नहीं मिली और नहीं उन्‍होने कभी जिक्र कीया अपनी पर्सन लाईप के बारें में। किन्‍तु कुछ अफवाहो के माध्‍यम से सुना है की कृति सेनन का सबंध बॉलीवूड अभिनेता सुशांत सिहं राजपूत के साथ जो की आज हमारे बीच में नही है। ऐसा इस लिए बोला गया है की जब सुंशात ने आत्‍महत्‍या की थी, ताे कृति ने बहुत दुख में एक लेख twitter पर शेयर किया था।  किन्‍तु आज भी कुछ अफवाहो में सुना जा रहा है की कृति अब गौरव अराेडा को डेट करती है।

Leave a Comment