Sarkari Yojana

Ladli Laxmi Yojana Praman Patra Download~लाडली लक्ष्‍मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

Ladli Laxmi Yojana Praman Patra Download:- लाडली लक्ष्‍मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड राज्‍य सरकार ने साल 2007 में प्रदेश की सभी बालिकाओं को भविष्‍य एकदम सुरक्षित व सरल बनाने के उद्देश्‍य से लाडली लक्ष्‍मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) का आरंभ किया है। जिसमें मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार बालिकाओं को आर्थिक सहातया राशि प्रदान करती है जिससे प्रदेश की बालिकाएं अपना-अपना शैक्षिक स्‍तर सुधारकर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके। इसके लिए सरकार सभी लाभारर्थी महिलाओं को 1 लाख 43 हजार रूपये की राशि का आसवासन प्रमाण पत्र देती है। जिन भी बालिकाओं ने लाडली लक्ष्‍मी योजना में अप्‍लाई कर दिया है वो सभी अपना-अपना लाडली लक्ष्‍मी योजना सर्टिफिकेट (Ladli Laxmi Yojana Certificate Download) कर सकती है। जिसकी जानकारी आपको नीचे आर्टिकल में मिल जाएगी-

Ladli Laxmi Yojana Praman Patra Download
लाडली लक्ष्‍मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड

Ladli Laxmi Yojana Praman Patra Details लाडली लक्ष्‍मी योजना सर्टिफि‍केट डाउनलोड

योजना का नाम मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना (Mukhyamantri Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh)
आर्टिकल का नाम लाडली लक्ष्‍मी योजना सर्टि‍फिकेट डाउनलोड करें
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग एमपी सरकार
उद्देश्‍य बालिकाओं को शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करना है
लाभार्थी प्रदेश की बेटिया
वित्तीय सहायता राशि 1 लाख 43 हजार
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
सर्टिफिकेट डाउनलोड ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/

मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड Mukhyamantri Ladli Laxmi Yojana Download

मध्‍यप्रदेश राज्‍य की सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने साल 2007 को 1 अप्रैल को मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना (Mukhyamantri Ladli Laxmi Yojana) का आरंभ किया है। जिसमें प्रदेश की गरीब ब‍ालिकाओं को राज्‍य सरकार शिक्षा के लिए प्रोत्‍साहित राशि देकर कर रही है। जिसके प्रदेश की समस्‍त गरीब परिवारों की बालिकाओं का जीवन स्‍तर सुधरे और उनकी स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आए। एमपी सरकार योजना में लाभार्थी बालिकाओं को 1 लाख 43 हजार रूपये की वित्तीय राशि प्रदान करती है जिसमें हर एक बालिका के जन्‍म पर 6000/-रूपये की राशि के साथ एक सोने का सिक्‍का दिया जा रहा है। एमपी सरकार पहले इस योजना में केवल वित्तीय सहायता राशि प्रदार करती थी, पर अब इसमें राशि के अलावा भी एक सोने का सिक्‍का बेटि के जन्‍म पर उसके माता-पिता को दिया जाता है।

उसके बाद जब बालिका कक्षा 6 में एडमिशन लेती है तो दूसरी किस्‍त 2,000/-रूपये की मिलती है उसके बाद वह बालिका कक्षा 9वीं प्रवेश करती है तो उसको दुबारा से 2 हजार रूपये की अगली किस्‍त मिलती है। जिसके बाद बालिका कक्षा 12वीं में प्रवेश करने पर पूरी 5,000/-राशि किस्‍त प्रदान करती है जिसके बाद बालिका स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त कर लेती है तो उसे एक साथ 25 हजार रूपये की राशि एमपी सरकार द्वारा लाडली लक्ष्‍मी योजना के अंतर्गत दी जाती है। जब उस बालिका का विवाह होता है तो उस दौरान भी उसे 51000रूपये की राशि एक साथ दी जाती है।

एमपी सरकार ने स्‍पेशल यह योजना प्रदेश की गरीब बालिकाओं के कल्‍याण हेतु आरंभ करी हुई है। जिसमें बालिका के जन्‍म से लेकर उसकी पढ़ाई-लिखाई के साथ उसके विवाह का खर्चा भी सरकार के द्वारा उठाया जाता है। जिन बालिकाओं ने एमपी मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना में फॉर्म भरा हुआ है जल्‍दी से वो अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकती है।

लाडली लक्ष्‍मी योजना Certificate डाउनलोड का उद्देश्‍य

एमपी सरकार के द्वारा लाडली लक्ष्‍मी योजना का प्रमाण पत्र जारी करने का मुख्‍य उद्देश्‍य है की बालिकाओं को उनको सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है। उसके बाद ही उस बालिका लाभार्थी को इस स्‍कीम का फायदा मिलेगा। एमपी सरकार ने स्‍पेशल यह योजना प्रदेश की गरीब बालिकाओं के कल्‍याण हेतु आरंभ करी हुई है। जिसमें बालिका के जन्‍म से लेकर उसकी पढ़ाई-लिखाई के साथ उसके विवाह का खर्चा भी सरकार के द्वारा उठाया जाता है। जिन बालिकाओं ने एमपी मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना में फॉर्म भरा हुआ है जल्‍दी से वो अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकती है।

मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड के मुख्‍य बिंदु

  • लाडली लक्ष्‍मी योजना का फायदा उन बालिकाओं को मिलेगा, जिनके माता-पिता मध्‍य प्रदेश राज्‍य की मूल निवासी है।
  • इस स्‍कीम में बालिका का फॉर्म उसके जन्‍म से लेकर उसकी आयु 5 साल की हो जाएग तब तक कर सकते है।
  • किसी परिवार में एक साथ दो बेटियों को जन्‍म हुआ है तो उस स्थिति में उन दोनो बालिकाओं को मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना का फायदा मिलेगा।
  • योजना में आवेदन करने वाली बालिका का जन्‍म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ होना चाहिए।

मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें Mukhyamantri Ladli Laxmi Yojana Certificate Download

  • इस स्‍कीम का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको पहले मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • वेबसाइट के मुख्‍य पेज पर आपको प्रमाण पत्र क्ल्कि करें उस पर क्ल्कि करना है।
Untitled 1 66
  • अब आपको यहा पर अपने पंजीयन क्रमांक/समग्र आई.डी. के साथ कैप्‍चा कोड भरना है।
  • उसके बाद नीचे दर्ज करना है
  • उसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना की डिटेल खुलकर आ जाएगी।
  • अब आपको यहा पर आवेदक क्रमांक लाडली समग्र, लाडली का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, दिनांक, परियोजना कार्यालय, मोबाइल नंबर, स्थिति आदि की जानकारी मिलेगी।
  • अब आपको प्रमाण पत्र देखें वाले ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है।
  • जैसे ही आप उस ऑप्‍शन पर क्ल्कि करते है तो आपके सामने मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना प्रमाण पत्र खुलकर आ जाएगा।
  • बस आपको यहा से इसे डाउनलोड करना है और नीचे प्रिंट आउट करके डाउनलोड कर लेना है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्कि करें

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.