Sarkari Yojana

Lek Ladki Yojana Form: गरीब लड़कियों की पढ़ाई के लिए महाराष्‍ट्र सरकार 75 हजार रूपये की सहायता दे रही है महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना

Lek Ladki Scheme by Maharashtra Government:- आज भी हमारे इस समाज में बालिकाओं के प्रति अधिकतर लोगो की सोच नकारात्‍म है सरकार इस गलत सोच को बदलने के लिए तरह-तरह क प्रयास कर रही है। अधिकतर परिवारों के सदस्‍य है जो बेटो को अच्‍छी स्‍कूल, कॉलेज, संस्‍थान आदि में उच्‍च शिक्षा करवाते है पर बेटियों की ज्‍यादातर लोग 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद शादी करवा दी जाती है। महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना

इससे उस बालिका के जीवन में काफी प्रभाव पड़ता है उसका सपना कभी पूरा नहीं होता है, वह भी पढ़ी-लिखी होकर यानी शिक्षित होकर भी अशिक्षित बन जाती है। प्रदेश में अधिकतर केस इस प्रकार के देखने को मिल रहे है इस कारण महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने साल 2023-24 बजट घाेषणा के दौरान गरीब परिवारों की बेटियों के लिए लेक लाडकी योजना (Lek Ladki Scheme) का आरंभ किया है।

इसके माध्‍यम से गरीब परिवार की बे‍टीयों को महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार उसकी पढ़ाई के लिए पूरी 75,000 रूपये की राशि नकद प्रोत्‍साहन के रूप में देती है। इस राशि से गरीब माता-पिता अपनी बेटी को उच्‍च शिक्षा पूरी करवाने में मदद कर सकेगे और कुछ प्रतिशत राशि अपनी ओर से बेटी की पढ़ाई में लगाएगें। इस प्रकार शायद उस बालिका का सपना अवश्‍य पूरा हो पाएगा, आप इस स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से पढ़ाना चाहते है तो नीचे आर्टिकल में योजना के बारें में पूरा विस्‍तार से पढ़े-

लेक लाडकी योजना

महाराष्‍ट्र लेक लाडकी स्‍कीम/Lek Ladki Yojana Maharashtra

योजना का नाम महाराष्‍ट्र लेक लाडली योजना Lek Ladki Scheme by Maharashtra Government
किसने शुरू करी महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार
कब शुरू करी 2023-24 बजट में
उद्देश्‍य बालिकाओं को उच्‍च शिक्षा हेतु प्रोत्‍साहित करना है
लाभार्थी राज्‍य के गरीब परिवारों की बेटीयां
सहायता राशि 75,000 रू.
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
राज्‍य का नाम महाराष्‍ट्र
ऑफिशियल वेबसाइट https://womenchild.maharashtra.gov.in
हेल्‍पलाइन नंबर ७०७८४८४०५५

मुख्‍यमंत्री कृषक मित्र योजना क्‍या है जानिए

लेक लाडकी योजना क्‍या है/Maharashtra Lek Ladki Yojana Kya Hai

महाराष्‍ट्र राज्‍य के सीएम श्री एकनाथ शिंदे जी ने अपने प्रदेश में गरीब परिवारों की बालिकाओं के कल्‍याण हेतु लेक लाड़की योजना का आरंभ किया हुआ है। इसमें गरीब परिवार में बेटी के जन्‍म होने के बाद कुल 75,000रूपये की राशि आर्थिक स्थिति की सहायता हेतु दी जाती है। यह राशि लाभार्थी परिवार की बालिका को कई अलग-अलग चरणों में उसके बैंक खातें में भेजी जाती है। जो बालिका लेक लाड़की स्‍कीम में पूरी तरह से एलिजिबल है उसे सरकार पूरी 1,00,000रूपये (एक लाख रूपये) की सहायता राशि देती है

योजना को आरंभ करते हुए महाराष्‍ट्र सरकार ने कहा था की प्रदेश में पीले रंग का राशन कार्ड (Yellow Ration Card), नारंगी राशन कार्ड (Orange Ration Card) धारक उपभोक्‍ताओं की बेटी जन्‍म पर 5000रूपये की राशि जन्‍म उपहार के रूप में देती है। उसके बाद जब उस बिटीया का एडमिशन कक्षा 1 में होता है तो उस दौरान मिलने वाली राशि 6000रूपये की होती है। जिसके बाद बालिका कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो उसे 7000रूपये की राशि सहायता हेतु सरकार की ओर से दी जाती है।

जब बालिका कक्षा 11 में प्रवेश करती है तो उसकी पढ़ाई से संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए 8000रूपये चौथी किस्‍त के रूप में दी जाती है। इसके बाद बालिका की उम्र पूरी 18 साल की हो जाती है तो उच्‍च शिक्षा हेतु महाराष्‍ट्र सरकार लेक लाडकी स्‍कीम के तहत कुल 75 हजार रूपये की राशि एक साथ देती है। इस प्रकार लाभार्थी बालिका को महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार 1 लाख रूपये की सहायता राशि उसकी देख-रेख व पढ़ाई हेतु देती है।

महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना कब शुरू हुई

महाराष्‍ट राज्‍य सरकार गरीब परिवारों की बालिकाओं को सुनहरा भविष्‍य बनाने व उनका सपना पूरा करवाने के उद्देश्‍य से साल 2023-24 बजट घोषणा में लेक लाडकी योजना (Lek Ladki Scheme) का आरंभ किया है। जिसमें पिवव्‍व्‍या आणि केशरी रंग राशन कार्ड धारक समस्‍त परिवारों की बेटीयों को उच्‍च शिक्षा हेतु कुछ आर्थिक मदद दे रही है।

मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें जानिए पूरी जानकारी

लेक लाडकी योजना का उद्देश्‍य/Lek Ladki Scheme Objective

अधिकतर गरीब परिवार अपनी बेटीयों को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण सरकारी स्‍कूल में करवा लेते है पर उसकी उच्‍च शिक्षा नहीं करवा पाते है। इससे पिछे मुख्‍य कारण है परिवार की दैनिक व आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होना है। इस कारण अधिकतर बालिकाओं का सपना कभी पूरा नहीं होता है और विवाह के बाद शिक्षित होकर भी अशिक्षित बन जाती है। इस प्रकार लडियों के जीवन में कई प्रभाव पड़ रहे है इसे रोकने के लिए महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने गरीब बेटीयों के कल्‍याण हेतु अहम फैसला लेते हुए लेक लाडकी योजना का आरंभ किया है। अब गरीब परिवारों की बालिकाएं भी उच्‍च शिक्षा करके अपने जीवन सफल व अपने सपनों को पूरा करेगी।

लेक लाडकी योजना महाराष्‍ट्र शासन/Maharashtra Lek Ladki Scheme in Hindi

कब दी जाती है कितनी राशि दी जाती है
बेटी के जन्‍म पर दी जाने वाली राशि 5000रूपये की पहली किस्‍त
बेटी का एडमिशन कक्षा 1 में होने पर 4000रूपये की राशि
कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 6000रूपये की राशि
कक्षा 11 में प्रवेश करने पर 8000रूपये की राशि
18 साल पूरी होने के बाद 75 हजार रूपये
कुल राशि लगभग 01 लाख 8 हजार रूपये

छत्तीसगढ़ युवा मितान परिवहन योजना क्‍या है जानिए

लेक लाडकी योजना का लाभ व विशेषताए/Lek Ladki Yojana Benefits

  • गरीब परिवारों की बालिकाओं को उच्‍च शिक्षा हेतु प्रोत्‍साहित करने के लिए महराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने लेक लाडकी योजना (Lek Ladki Scheme by Maharashtra Government) का आरंभ किया है।
  • इसमें बालिका के जन्‍म के बाद कई अलग-अलग किस्‍ताे में 01 लाख रूपये तक की राशि दी जाती है।
  • जब उस बालिका की उम्र लगभग 18 साल पूरी हो जाती है तो उसे कुल 75,000रूपये की राशि उच्‍च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्‍साहित करती है।
  • जब बालिका का जन्‍म होता है तो उसका लालन-पालन हेतु व पौष्टिक आहार उपलब्‍ध करवाने के उद्देश्‍य से पहली किस्‍त 5000रू. की लेक लाडकी योजना के अतंर्गत दी जाती है।
  • इसके बाद बालिका कक्षा 1 में प्रवेश करती है तो उसकी पढ़ाई से संबंधित जरूरतों जैसे- स्‍कूल यूनिफॉर्म, स्‍लेट, पेनसिल आदि के लिए 4000रूपये की राशि एक साथ दी जाती है।
  • उसके बाद बालिका कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो उस समय भी उसकी पढ़ाई से संबंधित जरूरतों को पूरा करने जैसे, स्‍कूल ड्रेस, किताब, कॉफी, पेन, बैग आदि के लिए तीसरी किस्‍त 6000रूपये की होती है।
  • इसके बाद जो चौथी किस्‍त 8000रूपये की होती है जो बालिका कक्षा 11 में प्रवेश करने पर दी जाती है।
  • इसके बाद जब वह बालिका 18 साल की आयु पूरी कर लेती है तो उसकी आगे की पढ़ाई के लिए 75 हजार रूपये की राशि दी जाती है।
  • महाराष्‍ट्र सरकार जो राशि एक बालिका को देती है इस राशि से उसकी पढ़ाई में बहुत मदद होती है।
  • इस तरह से गरीब परिवार की बालिका भी अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करके अपने सपनों को पूरा कर सकती है।
  • उस कामयाबी को हासिल करेगी जिससे उसका आगे का भविष्‍य सफल व उज्‍जवल हो जाएगा।
  • लेक लाडकी स्‍कीम का लाभ केवल उन बालिकाओं को दिया जाएगा जिनका जन्‍म 01 अप्रैल 2023 के बाद या उसी दिन हुआ है।
  • एक परिवार में केवल एक बेटी ही लेक लाडकी स्‍कीम का लाभ उठा सकेगी।
  • किसी परिवार में एक साथ दो बेटियों, जुडवा बालिकाओं का जन्‍म हुआ है तो उस स्थिति में महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ दोनो बेटीयों को प्रदान करेगी।

महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना के जरूरी दस्‍तावेज/Maharashtra Lek Ladki Yojana Important Document

  • आधार कार्ड:- आधार कार्ड एक ऐसा दस्‍तावेज है जो आपको सभी सरकारी कार्यो में पहले मांगा जाता है इसीलिए सभी बालिकाओं के पास खुद का आधार कार्ड होना आवश्‍यक है।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र:- यह एक ऐसा प्रमाण है जो यह दर्शाता है की आप किस जगह व किस स्‍थान के रहने वाली है यह इसलिए मांगा जाता है की आप महाराष्‍ट्र राज्‍य की निवासी है या नहीं
  • आय प्रमाण पत्र:- आय प्रमाण पत्र इसलिए जरूरी होता है की आपके परिवार की सालाना इनकम कितनी है की आप गरीब परिवार की श्रेणी में शामिल है या नहीं
  • शिक्षा संबंधी दस्‍तावेज:- आप अपनी बेटी का एडमिशन स्‍कूल में करवाने का प्रमाण होता है।
  • जन्‍म प्रमाण पत्र:- स्‍कीम में आवेदन करने के लिए बालिका का जन्‍म प्रमाण पत्र होना चाहिए की बालिका कब पैदा हुई है।
  • बैंक खाता:- खाता इसलिए जरूरी हो गया है की जो राशि महाराष्‍ट्र सरकार लेक लाडकी स्‍कीम के माध्‍यम से देती है तो वह आपके बैंक खातें में भेजती है।
  • मोबाइल नंबर:- मोबाइल नंबर इसलिए जरूरी है की जो राशि आपके खाते में आती है तो उसका मैसेज आपको मोबाइल पर मिल जाता है।
  • पासपोर्ट साइज का फोटो:- आवेदन करने वाली बालिका की पहचान हेतु फोटो भी मांगा जाता है।
  • पीले व नारंगी रंग का राशन कार्ड

लेक लाडकी योजना की पात्रता/Lek Ladki Yojana Eligibility

  • इस स्‍कीम का लाभ केवल महाराष्‍ट्र राज्‍य की मूल निवासी बालिका को ही मिलेगगा।
  • बालिका के परिवार की सालाना आय 01 लाख रूपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली बेटी का जन्‍म 01 अप्रैल 2023 के बाद हुआ होना चाहिए।
  • इस स्‍कीम का लाभ उसे 18 साल की आयु तक ही देय होता है।
  • एक परिवार में केवल एक बेटी को लेक लाडकी योजना का लाभ मिलता है शर्त यदि उस परिवार में एक साथ जुडवा बेटी का जन्‍म होता है तो उस स्थित‍ि में दोनो बेटीयों को स्‍कीम का लाभ मिलता है।
  • इस स्‍कीम का लाभ केवल उन परिवारों को मिलेगा जो पीले रंग का राशन कार्ड व नारंगी रंग का राशन कार्ड उपभोक्‍ता है।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट में अपना नाम कैसे देखें

महाराष्‍ट्र लेक लाडकी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें/Lek Ladki Yojana Online Registration

Lek Ladki Yojana Online Apply:- आप महाराष्‍ट्र राज्‍य के एक ऐसे परिवार है जिनके पास पीला व नारंगी रंग का राशन कार्ड व सालाना इनमक मात्र 1 लाख रूपये तक सीमित है। तो आपकी बेटी के जन्‍म पर महाराष्‍ट्र सरकार लेक लाडकी योजना के तहत पूरे 01 लाख रूपये से ज्‍यादा प्रोत्‍साहन राशि उपलब्‍ध करवाती है। इस स्‍कीम के बारें में पूरा विस्‍तार से ऊपर लेख में पढ़ लिया होगा। अब भारी आती है की लेक लाडकी स्‍कीम का लाभ लेने के लिए बेटीया का आवेदन कैसे करें, तो आपको अभी थोड़ा समय इंतजार करना पड़ेगा। क्‍योंकि महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने अभी इस योजना की घोषणा करी है आरंभ नहीं किया है जब कभी राज्‍य सरकार लेक लाडकी योजना का आरंभ करती है या ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च करती है। तो आपको इसी लेख में अपडेट कर दिया जाएगा।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा क्ल्कि करें
ऑफिशियल वेबसाइट यहा क्ल्कि करें

योजना से जुड़े महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न व उत्तर

महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने लेक लाडकी योजना की घोषणा कब करी है?

इस स्‍कीम की घोषणा महाराष्‍ट्र राज्‍य के सीएम ने साल 2023-24 के बजट घोषणा के दौरान करी है।

"Hey, I'am Tanvi & welcome to onlineseekhe.com. I am a full time Blogger. The main purpose of this website is to provide information related to various topics like Sarkari Job Notification, Vrat Katha, Online Money Making Tips, Indian Festivals etc, so that it can be useful for you.