Advertisement

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का जीवन परिचय | Mariyappan Thangavelo Biography in Hindi

Advertisement

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का जीवन परिचय | Mariyappan Thangavelo Biography in Hindi, #Mariyappan Paralympic 2021, High Jumper Mariyappan Paralympic Medal, Mariyappan wiki info (High Jump Thangavelo, Mariyappan Life Story, Medals, Background, Personal Life, Ranking, Birth Place, Education Etc.)

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु भारतीय एथलीट है। 14 वर्ष की आयु मे पहली बार इन्‍होने हाई जम्‍प प्रतियोगिता में भाग लिया तथा दूसरे स्‍थान पर रहे। इसके बाद मरियप्‍पन ने सन् 2016 रियो डी जेनेरियो में सपन्‍नं हुए 15वें ग्रीष्‍मकालीन पैरालम्पिक खेलो में भाग लिया तथा देश के लिए हाई जम्‍प में स्‍वर्ण पदक जीता। आपको जानकर हैरानी होगी कि जब मरियप्‍पन महज 5 साल के थे तब एक सड़क दुर्घटना के चलते उनका एक कट गया। परन्‍तु मरियप्‍पन ने एक पैर ना होते हुए भी रियो मे गोल्‍ड मेडल जीतकर देश का सम्‍मान बढ़ाया।

Advertisement

दोस्‍तों मरियप्‍पन का जीवन बचपन से ही सघंर्षो से भरा हुआ था फिर भी उन्‍होने किस तरह आज अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपनी पहचान बनाई है उसका पूरा देश गवाह है। बता दे कि मरियप्‍पन ने टोक्‍यो पैरालम्पिक 2020 के लिए भी क्‍वालीफाई किया है।

मरियप्‍पन ने रचा इतिहास किया पैरालम्पिक रजत पर कब्‍जा ( Mariyappan Won Paralympic Silver Medal 2021)

पैरालम्पिक खेलो में भारत के दो एथलिटो ने एक साथ ऊंची कूद प्रतियोगिता में मैडल जीत नया इतिहास रच डाला। तमिलनाडु के मरियप्‍पन थगांवेलु ने शानदार प्रदर्शन कर Paralympic High Jump Silver Medal अपने नाम कर लिया है। जबकि हाई जम्‍पर शरद कुमार ने ब्रॉन्‍ज मैडल अपने नाम किया है। 

इससे पहले 2016 रियो पैरालम्पिक खेलो में थगांवेलु देश को गोल्‍ड मैडल दिला चुके है। इस तरह इनका पैरालम्पिक खेलो में लगातार दूसरी बार पदक जीतना हमारे देश के लिए गौरव की बात है। हालांकि मरियप्‍पन गोल्‍ड मैडल से थोडा चुक गए जो कि यूएसए के खिलाड़ी सैम क्रू जीतने में सफल रहे।

Advertisement

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु जीवन परिचय सक्षिंप्‍त विवरण (Key Points of Marriyappan Thangavelo Biography)

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का जीवन परिचय | Mariyappan Thangavelo Biography in Hindi
पूरा नाम / Complete Nameमरियप्‍पन थान्‍गावेलु
जन्‍म तिथि / DOB28 जून 1995
जन्‍म स्‍थान / Birth Placeपेरियावादगमपट्टी, सालेम, तमिलनाडु
आयु / Age26 साल
नागरिकता / Citizenshipभारतीय
शिक्षा / Educationबीबीए डिग्री
माता का नाम / Mother Nameसरोजा देवी
बहन / Sisterसुधा
भाई / Brothersकुमार एवं गोपी
कोच / Coach Nameसत्‍यनारायण
खेल / Athleticsएथलीट
प्रतिस्‍पर्धा / Event(s)हाई जम्‍प T42

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का जीवन परिचय (Marriyappan Thangavelo Biography)

मरियप्‍पन का जन्‍म 28 जून 1995 को तमिलनाडु के सालेम जिले के पेरियावदगमपट्टी में हुआ था। इनका परिवार बहुत गरीब था। मरीयप्‍पन की विधवा माताजी सरोजा देवी परिवार पालने के लिए दिहाड़ी मजदूरी पर ईट उठाने का काम किया करती थी। एक दिन मरियप्‍पन की मा को सीने में दर्द हुआ तो मरियप्‍पन ने किसी जानने वाले से 500 रूपए उधार लेकर उनका ईलाज करवाया। जिसके बाद सरोजा देवी ईठ उठाने का काम छोड़कर सब्जिया बेचने लगी।

जब मरियप्‍पन 5 साल के थे तो एक बस से उनको टक्‍कर लग गई जिसके बाद मरियप्‍पन का एक पैर खराब हो गया। इतना ही नहीं पैर खराब हो जाने की वजह से डॉक्‍टरों को उनका पैर काटना पड़ा। जिसके बाद 17 सालों तक कोर्ट-कचहरी के चक्‍कर काटने के बाद Mariyappan Thangavelo के परिवार को कुल 2 लाख रूपए का मुआवजा प्राप्‍त हुआ। इसमें से भी एक लाख रू तो वकीलो को फीस के तौर पर चुकाने पड़े। शेष हुई एक लाख रूपये की राशि को सरोजा ने बैंक खाते में जमा करा दी ताकि भविष्‍य में मरियप्‍पन के काम आ सके।

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु के ईलाज कराने के लिए इनकी मां को 3 लाख रूपये का ऋण लेना पड़ा। इस ऋण को मरियप्‍पन का परिवार 2016 तक भी नही चुका पाया था। जब पैरालम्पिक खेलो का आयोजन शुरू हुआ तो उस समय तक इनका पूरा परिवार किराए के मकान पर ही रहता है।       

Advertisement

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु की शिक्षा (Mariyappan Thangavelo Education)

मरियप्‍पन के परिवार की हालत खराब होने के कारण इनके भाई को अपनी पढ़ाई को बीच में ही रोकना पड़ा। मरियप्‍पन की भी पढ़ाई बीच में छुट सकती थी लेकिन इन्‍होने स्‍कॉलरशिप की सहायता से एवीएस महाविद्यालय से 2015 में BBA Degree पूर्ण की। Mariyappan Thangavelo को बचपन से ही वॉलीबाल खेलने का काफी शौक था एक पैर कटने के बाद भी इनका जोश खेल के प्रति रति भर भी कम नही हुआ। खेलो के प्रति मरियप्‍पन की लग्‍न को देखकर उनके शिक्षक ने उन्‍हे सलाह दी कि वे ऊंची कूद मे अपनी किस्‍मत आजमाए। जिसके बाद मरीयप्‍पन ने हाई जम्‍प मे करियर बनाने का मन बनाया।

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु की पर्सनल लाईफ (Mariyappan Personal Life)

मरीयप्‍पन के घर में उनकी एक बड़ी बहन और दो छोटे भाई है। इनकी बहन का नाम सुधा है जबकि भाइयो का नाम कुमार एवं गोपी है।

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का खेल करियर (Mariyappan Thangavelo Athlete Career)

शिक्षक के समझाने पर मरियप्‍पन ने ऊची कूद प्रतियोगिता के लिए खुद को तैयार किया। 14 साल की आयु मे इन्‍होने अपने खेल के करियर की शुरूआत की एवं पहली बार हाई जम्‍प प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में ये दूसरे नम्‍बर के खिलाड़ी रहे। जिसके बाद इन्‍होने अपना पुरा फोक्‍स अपने खेल पर दिया। जिसकी बदौलत साल 2016 में इनका चयन पैरालम्पिक खेल के लिए हो गया।

2016 में रियो में आयोजित Summer Paralympics में हाई जपंर मरियप्‍पन थान्‍गावेलु ने हाई जम्‍प T42 वर्ग में स्‍वर्ण पदक (Gold Medal) अपने नाम किया। आखिरकार उन्‍होने बचपन से जिस सघंर्ष का सामना करते हुए खेल के प्रति लगाव रखा उसी का नतीजा था कि उन्‍होने गोल्‍ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। वरूण सिहं भाटी ने भी इस प्रतिस्‍पर्धा में कास्‍य पदक जीता।

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु पुरस्‍कार सुची (Mariyappan Thangavelo Awards List)

  • मरियप्‍पन को साल 2017 में पद्म श्री अवार्ड प्रदान किया गया था जो कि चौथा सर्वोच्‍च भारतीय राष्‍ट्रीय सम्‍मान है।
  • फिर इसी वर्ष 2017 में मरियप्‍पन को खेल जगत के दूसरे सर्वोच्‍च पुरस्‍कार अर्जून अवार्ड से नवाजा गया। जिसके साथ नकद 5 लाख रूपये भी प्रदान किए गए।
  • आगे चलकर इन्‍हे वर्ष 2020 में खेल जगत के सबसे बड़े पुरस्‍कार – मेजर ध्‍यान चन्‍द खेल रत्‍न पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया।
  • तमिलनाड़ु सरकार की ओर से – 2 करोड़ रूपये।
  • युवा मामले एवं खेल मत्रांलय की तरह से – 75 लाख रूपये।
  • मध्‍यप्रदेश सरकार की ओर से 50 लाख रूपए।
  • सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारीता विभाग की तरफ से 30 लाख रूपये ।
  • सचिन तेन्‍दुलकर द्वारा स्‍थापित फण्‍ड से 15 लाख रू का ईनाम।
  • यश राज फिल्‍म की ओर से 10 लाख रू।
  • दिल्‍ली गोल्‍फ क्‍लब की ओर से 10 लाख रू।
  • NRI बिजनैसमेन मुकक्‍तु सिबास्‍टीयन की तरफ से 5 लाख रू।

मरियप्‍पन थान्‍गावेलु से जुडे़ तथ्‍य (Mariyappan Thangavelo Facts)

  • केन्‍द्र सरकार ने मरियप्‍पन को उनकी सफलता पर 75 लाख रूपये का पुरस्‍कार दिया।
  • तमिलनाडु की तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री श्रीमति जयललिता ने मरियप्‍पन को पुरस्‍कार के तौर पर 2 करोड़ रूपये देने की घोषणा की।

Q.1 मरियप्‍पन थान्‍गावेलु कौन है?
(Who is Mariyappan Thangavelu)
Ans. पैरा एथलीट

Q.2 मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का जन्‍म कब एवं कहा पर हुआ था?
(Where Mariyappan Thangavelu Kumar Was Born)
Ans. 28 जून 1995, तमिलनाडु के सालेम जिले में

Q.3 मरियप्‍पन थान्‍गावेलु का मैच टोक्‍यो पैरालम्पिक में किस तारीख को होगा?
Ans. 31 अगस्‍त 2021

Q.4 मरियप्‍पन ने पैरालम्पिक में गोल्‍ड मैडल कब जीता था?
Ans. 2016 में

Advertisement

Q.5 Mariyappan Thangavelu ने टोक्‍यो पैरालम्पिक 2020 में कौनसा मैडल जीता है?
(Which medal Mariyappan has won in Tokyo Paralympic 2020)
Ans. Silver Medal

Q.6 थगांवेलु कौनसा खेल खेलते है?
(Which sport Mariyappan Thangavelu Plays)
Ans. ऊंची कूद

You may also like our Facebook Page & join our Telegram Channel for upcoming more updates realted to Sarkari Jobs, Tech & Tips, Money Making Tips & Biographies.