MP Lakhpati Behna Yojana Online Apply: महिलाओं को मिलेगें साल में 1 लाख रूपये से ज्‍यादा (मध्‍यप्रदेश लखपति बहना योजना क्‍या है)

एमपी लखपति बहना योजना क्‍या है बताइए (लखपति योजना, आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, फॉर्म डाउनलोड, पात्रता, दस्‍तावेज, अधिकारीक वेबसाइट, हेल्‍पलाइन नंबर, स्‍टेटस, फॉर्म पीडीएफ, फायदा आदि) Mp Lakhpati Behna Scheme (Online Apply, Online Registration, Application Form, Form PDF, Eligibility, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status, Benefits, Documents etc.) एमपी लखपति बहना योजना

Madhya Pradesh Lakhpati Behna Yojana Kya Hai:- एमपी की भाजपा सरकार महिलाओं के प्रति कल्‍याण करने के उद्देश्‍य से एक से बढ़कर एक स्‍कीम/नीति ला रही है। पहले मुख्‍यमंत्री लाडली लक्ष्‍मी योजना और लाडली बहना योजना, उसके बाद लाडली बहना आवास योजना का आरंभ किया है। अब प्रदेश की माता-बहनों के कल्‍याण के लिए फिर से एक नई स्‍कीम लखपति बहना योजना (Lakhpati Behna Yojana MP) का आरंभ किया है। इस स्‍कीम में लाडली बहनों को हर महिने 10 हजार रूपये की आय प्राप्‍त करने हेतु प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। एमपी लखपति बहना योजना

इससे मध्‍यप्रदेश राज्‍य की गरीब परिवारों की समस्‍त माता-बहनें आत्‍मनिर्भर होगी और उनको किसी दूसरे के ऊपर निर्भर भी नहीं होना पड़ेगा। मोटा-माटी स्‍कीम का उद्देश्‍य गरीब परिवारों की महिलाओं को जागरूक करना है और उनको महिला स्‍वयं सहायता समूह की तहर लखपति बनाना है। जो भी महिला मध्‍यप्रदेश राज्‍य की लखपति बहना योजना के बारें में पढ़ना चाहती है की लखपति बहना योजना क्‍या है, पात्रता, लाख, फायदा, आवेदन की प्रक्रिया, स्‍टेटस, राशि, तिथि, जरूरी दस्‍तावेज (Lakhpati Behna Yojana Kya Hai, Online Apply, Status, Eligibility, Benifits etc.) तो उसके लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

एमपी लखपति बहना योजना

मध्‍यप्रदेश लखपति दीदी योजना क्‍या है MP Lakhpati Behna Yojana Kya Hai

योजना का नाम लखपति बहना योजना मध्‍यप्रदेश (Lakhpati Behna Scheme MP)
किसने शुरू करी मध्‍य प्रदेश राज्‍य सरकार
घोषणा किसने करी है मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग मध्‍य प्रदेश सरकार
उद्देश्‍य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्‍त व आत्‍मनिर्भर बनाना है
लाभार्थी प्रदेश की महिलाएं
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
राशि 1 लाख 20 हजार रूपये सालना
हर महिने राशि 10 हजार रूपये
राज्‍य का नाम मध्‍य प्रदेश
योजना का प्रकार राज्‍य सरकार की योजना
ऑफिशियल वेबसाइट जल्‍द जारी होगी
हेल्‍पलाइन नंबर जल्‍दी बताएगें

मध्‍यप्रदेश लखपति बहना योजना क्‍या है Lakhpati Yojana Kya Hai

मध्‍य प्रदेश राज्‍य की मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने भाई दूज के शुभ व पावन अवसर पर राज्‍य में लखपति बहना योजना की घोषण कर दी है। जिसमें प्रदेश की महिलाओं को लखपति बनाने का उद्देश्‍य रखा है उसके लिए सरकार की ओर से स्‍वयं सहायता समूह से मदद ली जाएगी। इस स्‍कीम में प्रदेश की हर एक महिलाओं ग्रामीण में स्‍वयं सहायता समूह से जोड़ा जा रहा है और उनको लखपति बनाना जाएगा। इस प्रकार एक महिला स्‍वयं आय को अर्जिक करके अपने परिवार का लालन-पालन अकेली उठा सकती है। इस तरह से एक महिला सशक्‍त होगी और आत्‍मनिर्भर भी बनेगी।

मध्‍यप्रदेश राज्‍य की लखपति बहना योजना का फायदा प्रदेश की किसी भी जाति/वर्ग/श्रेणी/कुल की महिला फायदा उठा सकती है। शर्त उस महिला के परिवार की सालाना आमदनी केवल 1 लाख से अधिक किसी भी हालत में नहीं होनी चाहिए। यदि ऐसा होता है तो उस महिलाओं को लखपति दीदी योजना का फॉर्म भरने का अधिकार नहीं है इस प्रकार गरीब परिवारों की महिलाए अब लखपति बनेगी और अपने आप को सामाजिक व आर्थिक रूप से सुधारेगी।

लखपति बहना योजना में मिलने वाली राशि

अब प्रदेश में लखपति बहना योजना का आरंभ तो कर दिया है पर महिलाओं को इस बात का पता नहीं है की आखिर उनको कितनी राशि योजना में मिलेगी। स्‍कीम में मध्‍य प्रदेश राज्‍य सरकार हर महिला लाभार्थी को हर महिने 10 हजार रूपये की र‍ाशि देने का प्रावधान रखा है इस प्रकार एक महिला लाभार्थी के बैंक खातें में हर साल 1 लाख 20 हजार रूपये की राशि आएगी। यह राशि राज्‍य सरकार के द्वारा स्‍वयं सहायत समूह (SHG) में अपनी हिस्‍सेदारी के लिए प्रदान करती है। इसका यूज आप स्‍वयं सहायता समूह में विभिन्‍न गतिविधियो, जैसे हस्‍तशिल्‍प, खाद्य, प्रसंस्‍करण और कृषि आदि में भाग लेने के लिए कर सकती है। सरकार ने कहा है की इस स्‍कीम के माध्‍यम से प्रदेश की गरीब परिवारों की म‍ाता-बहनों कोसाल 2025 तक स्‍वयं सहायता समूह में जोड़कर हर महिने 10 हजार रूपये की राशि कमाने का अवसर दिया जाएगा।

लखपति बहना योजना का उद्देश्‍य Lakhpati Yojana Offcial website

एपमी सरकार ने महिलाओं के कल्‍याण हेतु विभिन्‍न प्रकार की सरकारी योजनाओं का चलायन किया हुआ है। अब फिर से प्रदेश की बहनों को बड़ी नई सौगात देते हुए लाखपति बहना योजना (MP Lakhpati Behna Yojana) का ऐलान किया है। इसमें लाभार्थी महिला को हर महिने 10 हजार रूप्‍ये कीराशि मिलेगी, जो साल में बढ़कर सालना 1 लाख 20 हजार रूपये मिलेगें। अब जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं को किसी दूसरे पर आवश्‍य नहीं होगी और महिलाओं को लाखा रूपये का लाभ्‍ज्ञ बैंकखात में मिलेगी। योजना के क्रियान्‍वयन के अनुसार अब प्रदेश में अधिक से अधक विभिन्‍न्‍ सवयं सहायता समूह शुरू किया ा

लखपति बहना योजना एमपी महत्‍वपूर्ण बिंदू Madhya Pradesh Lakhpati Behna Yojana in Hindi

  • जो लखपति बहना योजना (Lakhpati Behna Scheme) का आरंभ मध्‍य प्रदेश राज्‍य सरकार के द्वारा प्रदेश की महिलाओं के लिए किया गया है।
  • इस स्‍कीम में महिलाओं को स्‍वयं सहायता समूह में जोड़कर हर महिने 10 हजार रूपये कमाने का जरिया देगी सरकार।
  • इस प्रकार एक महिला लाभार्थी या फिर प्रति महिला लाभार्थी एक साल में एक लाख 20 हजार की आय अर्न करने का मौका मिलेगा।
  • लखपति बहना योजना में अधिक से अधिक माता-बहनों को महिला स्‍वयं सहायता समूह में जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • इसमें समूह में जुड़ने के बाद महिला विभिन्‍न प्रकार की गतिविधियों में हिस्‍सा लेकर हर महिने आय प्राप्‍त कर सकती है।
  • मध्‍य प्रदेश राज्‍य की जो लखपति बहना योजना में उसमें प्रदेश की समस्‍त वर्गो/श्रेणी/जाति की महिलाओं का लाभ मिलेगा, शर्त वह महिला आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब परिवार की श्रेणी में शामिल होनी चाहिए।
  • सरकार का कहना है की प्रदेश के जितने भी परिवार है सालाना इनकम कम है वो सभी इच्‍छुक महिला लाडली लखपति बहना योजना में अपना पंजीकरण कर सकती है।
  • इस प्रकार प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिला आत्‍मनिर्भर बनेगी।
  • साथ ही सबसे अच्‍छी बात की महिला को अपनी छोटे-छोटी आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

मध्‍यप्रदेश लखपति दीदी योजना आवश्‍यक दस्‍तावेज MP Lakhpati Behna Scheme Important Document

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • आयु प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो पासपोर्ट साइज का

एमपी लखपति बहना योजना की पात्रता MP Lakhpati Behna Yojana Eligibility

  • एमपी राज्‍य की लखपति बहना योजना का लाभ उठाने वाली महिला मध्‍यप्रदेश राज्‍य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्‍य/नागरिक किसी भी सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, और सामान्‍य वर्ग की कोई भी गरीब परिवार की महिला लखपति बहना योजना में आवेदन कर सकती है।
  • प्रदेश की विवाहित महिला, विधवा महिला, तलाकशुदा महिला या परित्‍यक्‍ता बहनें भी लखपति बहना योजना में पंजीकरण कर सकती है।
  • लख‍पति बहना योजना में रजिर्स्‍टर्ड होने वाली महिला की आयु 21 साल से ज्‍यादा होनी चाहिए।

मध्‍यप्रदेश लखपति बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक MP Lakhpati Behna Yojana Official Website Link

मध्‍यप्रदेश राज्‍य की मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने भाई दोज के शुभ अवसर पर प्रदेश में लखपति बहना योजना का आरंभ किया है। पर इसकी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च नहीं हुई है पर जैसे ही एमपी सरकार योजना से जुड़ी कोई अधिकारीक वेबसाइट जारी करती है तो उसका लिंक आपको आर्टिकल में नीचे मिल जाएगा।

लखपति बहना योजना का फॉर्म कैसे डाउनलोड करें MP Lakhpati Didi yojana Form Download

जब से महिलाओं ने यह बात सुनी है की मध्‍य प्रदेश राज्‍य सरकार उनको हर महिने 10 हजार रूपये कमाने का मौका दे रही है। और साल में 1 लाख 20 हजार रूपये की सहायता का प्रावधान कर रही है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा है। वो सभी इच्‍छुक लाडली बहनें जल्‍दी से लखपति बहना योजना में अपना आवेदन फॉर्म भरना चाहती है पर अभी तक इसकी कोई भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

एमपी लखपति बहना योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें MP Lakhpati Behna Yojana Online Apply

आप भी मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार की लखपति बहना योजना का फॉर्म भरना चाहती है तो आपको बता देते है की अभी एमपी सरकार ने इस योजना का ऐलान किया है। इसको मंजूरी प्रदान नहीं करी है अत: इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी महिलाओं को थोड़ा और समय इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही सरकार इस स्‍कीम से जुड़ी काेई भी अपडेट देती है तो आपको भी उसकी जानकारी आर्टिकल के माध्‍यम से मिल जाएगी।

लखपति बहना योजना हेल्‍पलाइन नंबर Lakhpati Behna Yojana Helpline Number

मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार जब लखपति दीदी योजना का हेल्‍पलाइन नंबर जारी करती है तो उसकी जानकारी भी आपको नीचे आर्टिकल में अपडेट कर दी जाएगी।

महत्‍वपूर्ण लिंक

होम पेज यहा पर क्ल्कि करें
अधिकारीक वेबसाइट यहा पर क्ल्कि करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top